रूबेला (जर्मन खसरा) रोग क्या है?

रूबेला को जर्मन खसरा व तीन दिन के खसरे के नाम से भी जाना जाता है, यह एक विशिष्ट प्रकार का फैलने वाला संक्रमण होता है, जो शरीर पर लाल खरोंच से पहचान में आता है।

रूबेला, खसरा (रूबिओला) के समान नहीं है, हालांकि इसमें दो प्रकार की बीमारियां की कुछ विशेषताओं को देखा जाता है। रूबेला, सामान्य खसरे से अलग तरह के वायरस के कारण होता है। यह संक्रामक और खसरे की तरह गंभीर नहीं होता।

मीज़ल्स-मंप्स-रुबेला वैक्सीन (measles-mumps-rubella; खसरा-कण्ठ-रूबेला का टीका), आमतौर पर यह टीका अमेरिका के छोटे बच्चों को स्कूल में दाखिला लेने से पहले ही दो बार दे दिया जाता है, यह टीका रूबेला को रोकने में बेहद प्रभावी माना जाता है। दवाइयों के व्यापक उपयोग के कारण, अमेरिका की संस्था सीडीसी (CDC; रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) ने अमेरिका से रूबेला का सफाया कर दिया है, लेकिन इसके बाद भी वहां के सभी माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की चेतावनी दी गई है कि उनके बच्चों को इस बीमारी से बचाव के लिए यह टीका जरूर लगाया जाना चाहिए।

  1. रूबेला (जर्मन खसरा) की दवा - Medicines for Rubella (German Measles) in Hindi

रूबेला (जर्मन खसरा) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Mr-Vac VaccineMr Vac Injection90.47
Rubella VaccineRubella 1000 Ccid50 Vaccine71.65
R VacR Vac 1000 Ccid50 Injection78.8

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...