दांत दर्द होना भले ही एक आम समस्या है, लेकिन कई बार इसे सहन करना मुश्किल हो जाता है. कई बार दांत में दर्द के कारण चेहरे पर सूजन भी आ जाती है. साथ ही सिरदर्द की भी समस्या हो सकती है. ऐसे में इस ओर ध्यान देना जरूरी है और इस दर्द को कम करने के लिए पतंजलि की दवा प्रभावी साबित हो सकती है. दरअसल, पतंजलि की दवा पूरी तरह जड़ी-बूटियों से बनी होती है और इसके साइड-इफेक्ट्स भी कम होते हैं.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि दांत दर्द के लिए पतंजलि में कौन-कौन सी दवाएं हैं -

(और पढ़ें - दांत दर्द के घरेलू उपाय)

  1. दांत दर्द में लाभकारी पतंजलि की दवाएं
  2. सारांश
दांत दर्द के लिए पतंजलि की दवा के डॉक्टर

दांतों में दर्द होने के कई कारण होते हैं, जैसे - कैविटी होना, जड़ों का कमजोर होना, दांतों की सही देखभाल न करना, दांतों के बीच सेंसिटिविटी का बढ़ना या मसूड़ों से जुड़ी समस्या होना. ऐसे में आयुर्वेदिक सामग्रियों से भरपूर पतंजलि के उत्पाद दांतों के दर्द को दूर करने के लिए प्रभावी हो सकते हैं. पतंजलि की दवाएं जैसे पतंजलि दिव्य धारा व दिव्य खदिरादि वटी आदि दांत दर्द की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, कुछ अन्य उत्पाद भी हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है -

पतंजलि दिव्य धारा

यह एक हर्बल दवा है, जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. इसे मुख्य रूप से दर्द निवारक के रूप में उपयोग किया जाता है. यह सिरदर्द, दांत दर्द व कान के रोगों में फायदेमंद होती है. इसमें सामग्री के तौर पर पुदीनाकपूरअजवाइनलौंग का तेल व नीलगिरी तेल का इस्तेमाल किया गया है. इसमें मौजूद कपूर व लौंग का तेल दांतों के दर्द को भगाने में प्रभावी होता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य धारा)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

पतंजलि एडवांस्ड दंत कांति मंजन

पतंजलि एडवांस दंत कांति मंजन एक अनूठा आयुर्वेदिक मिश्रण है, जो नीम, हल्दी, लौंगबबूलवज्रदंतीदालचीनीमुलेठी और अन्य 26 औषधीय जड़ी-बूटियों से भरपूर है. इस अनोखे मिश्रण से पायरियामसूड़े की सूजनमुंह से दुर्गंध, पीरियडोंटल बीमारी, दांत दर्द, सांसों की दुर्गंध, मसूड़े से खून बहना व अन्य ओरल डिजीज का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है. इसके अलावा, यह दांतों की सेंसिटिविटी को कम करता है और मसूड़ों को मजबूत करता है. इसके अलावा, यह दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद भी करता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि एडवांस्ड दंत कांति मंजन)

पतंजलि दिव्य खदिरादि वटी

दिव्य खदिरादि वटी नैचुरल चीजों से भरपूर है, जैसे - जावित्री, खैरसार, शीतल, सुपारी व कपूर. यह एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाली प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है. खदिरादि वटी एक प्रभावी आयुर्वेदिक औषधि है, जो सांसों की दुर्गंध, दांत दर्द, मसूड़ों की समस्याओं व मुंह के छालों से बचाती है. मुंह में बैक्टीरिया के कारण सांसों की दुर्गंध, दांतों की सड़न और दांतों व मसूड़ों में तेज दर्द होता है. ऐसे में खदिरादि वटी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया को खत्म कर आपको राहत देते हैं. यह दवा मुंह में बैक्टीरिया को बनने नहीं देती, ताकि सांसों से दुर्गंध की परेशानी का सामना न करना पड़े. साथ ही दांतों व मसूड़ों में तेज दर्द से बचाने का काम करती है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य खदिरादि वटी)

पतंजलि दंत कांति टूथपेस्ट

पतंजलि दंत कांति का उपयोग दांतों की सुरक्षा के लिए किया जाता है. इसमें अकरकरा, बबूल, नीम, हल्दी, लौंग, पुदीना, पिप्पली, पीलू और माजूफल शामिल हैं. दंत कांति आपके दांतों की सुरक्षा और उन्हें सुंदर बनाने का काम करती है. प्राकृतिक सामग्रियों से भरपूर दंत कांति डेंटल टूथपेस्ट कई तरह से स्वास्थ्य प्रदान करती है.

इसके इस्तेमाल से दांतों के अंदर तक की गंदगी साफ होती है, जिससे दांतों को इंफेक्शन से बचाने में मदद मिलती है. हर रोज इसके इस्तेमाल से मसूड़ों में सूजन की समस्या दूर हो सकती है और इस कारण दांतों में होने वाले दर्द से भी राहत मिल सकती है.

इसमें मौजूद अकरकरा और बबूल मसूड़ों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. नीम, हल्दी और लौंग दांतों को प्रोटेक्ट करते हैं व बैक्टीरिया को दूर कर सकते हैं. पुदीना और पिप्पली मसूड़ों को तरोताजा रख सकते हैं.

(और पढ़ें - दांत में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज)

दांत दर्द किसी को भी हो सकता है. इसलिए, जरूरी है कि दांतों का अच्छे से ख्याल रखा जाए, ताकि दांत दर्द से जुड़ी समस्याओं से बच सकें और स्वस्थ रह सकें. वहीं, कई लोगों को दर्द की समस्या होती है और वे दर्द को लेकर काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में दर्द को पतंजलि की दवा से ठीक किया जा सकता है. पतंजलि में दांत दर्द की दवा जैसे दिव्य खदिरादि वटी व पतंजलि दिव्य धारा जैसे प्रोडक्ट के इस्तेमाल से राहत जरूर मिल सकती है. इन सभी के साथ दांतों की सही तरह से देखभाल करना भी जरूरी है.

(और पढ़ें - दांत दर्द की होम्योपैथिक दवा)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

आयुर्वेद
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें