myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

हृदय वाल्व रोग क्या है?

मानव हृदय में कुल चार वाल्व होते हैं। ये वाल्व दिल के अंदर और बाहर खून प्रवाहित करने के लिए खुलते हैं और खून को वापस जाने से रोकने के लिए बंद हो जाते हैं।

लेकिन कई बार ये वाल्व पूरी तरह से काम नहीं करते हैं। आम तौर पर ठीक से काम कर रहे वाल्व ये सुनिश्चित करते हैं कि खून उचित समय पर, उचित दिशा में एवं उचित बल के साथ बह रहा है। हृदय वाल्व रोग में वाल्व काफी संकुचित हो जाते हैं एवं कठोर होने के कारण पूरी तरह खुल या बंद नहीं हो पाते।

वाल्व संबंधी यह समस्या जन्म से भी हो सकती है या संक्रमण, हार्ट अटैक और अन्य हृदय संबंधी रोग व क्षति के कारण भी हो सकती है। हृदय वाल्व रोग का मुख्य संकेत दिल के धड़कने की असाधारण ध्वनि होती है, जिसे हार्ट मर्मर (Heart Murmur) कहा जाता है।

हार्ट मर्मर की आवाज को डॉक्टर स्टेथोस्कोप की मदद से सुन पाते हैं, पर कई लोगों में बिना किसी समस्या के भी ऐसी आवाजें सुनाई देती है। अगर आपको हृदय वाल्व रोग है तो टेस्ट की मदद से उसका पता लगाया जा सकता है।

वाल्व संबंधी कुछ समस्याएं काफी मामूली होती हैं, जिन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन कुछ मामलों लोगों को वाल्व की मरम्मत करने या उसे बदलने के लिए दवाओं, मेडिकल प्रक्रियाओं या सर्जरी आदि की जरूरत पड़ती है।

(और पढ़ें - ह्रदय रोग)

  1. हृदय वाल्व रोग के प्रकार - Types of Valvular Heart Disease in Hindi
  2. हृदय वाल्व रोग के लक्षण - Valvular Heart Disease Symptoms in Hindi
  3. हृदय वाल्व रोग के कारण और जोखिम कारक - Valvular Heart Disease Causes & Risk Factors in Hindi
  4. हृदय वाल्व रोग से बचाव - Prevention of Valvular Heart Disease in Hindi
  5. हृदय वाल्व रोग का परीक्षण - Diagnosis of Valvular Heart Disease in Hindi
  6. हृदय वाल्व रोग का इलाज - Valvular Heart Disease Treatment in Hindi
  7. हृदय वाल्व रोग की दवा - Medicines for Valvular Heart Disease in Hindi

हृदय वाल्व रोग के प्रकार - Types of Valvular Heart Disease in Hindi

हृदय वाल्व रोग कितने प्रकार का होता है?

हार्ट वाल्व डिजीज के दो प्रकार होते हैं -

1. वाल्व्युलर स्टेनोसिस (Valvular stenosis) – यह तब होता है जब वाल्व पूरी तरह से खुल ना पाए। वाल्व का अधूरा खुला हुआ सिरा होने के कारण दिल को खून पंप करने में काफी कठिनाई होती है। यह समस्या हार्ट फेल होने (Heart Failure) और अन्य संबंधित लक्षणो का कारण बन सकती है। सभी चार वाल्वों में निम्न को शामिल किया जा सकता है:

  • ट्राइकस्पिड वाल्व स्टेनोसिस,
  • पल्मॉनरी वाल्व स्टेनोसिस,
  • माइट्रल वाल्व स्टेनोसिस,
  • एओर्टिक वाल्व स्टेनोसिस।

2. वाल्व्युलर अपर्याप्तता (Valvular Insufficiency) – इसे रिगर्जिटेशन (Regurgitation) या लीक वाल्व भी कहा जाता है। यह तब होता है, जब वाल्व अच्छी तरह से बंद नहीं हो पाती। अगर वाल्व अच्छी तरह से बंद ना हो पाए, तो कुछ खून वापस वाल्व में रिसने लगता है। रिसाव जितना ज्यादा होगा, दिल को उस वाल्व के लिए और कठिनाई से काम करना पड़ता है, जिस कारण से पूरे शरीर में खून पहुंचने की मात्रा भी कम हो जाती है। इसके साथ ही साथ इसमें यह भी निर्भर करता है कि कौन सी वाल्व प्रभावित हुई है, उनके अनुसार रोग की स्थितियों को निम्न रूप में जाना जाता है:

  • ट्राइकस्पिड वाल्व रिगर्जिटेशन,
  • पल्मॉनरी वाल्व रिगर्जिटेशन,
  • माइट्रल वाल्व रिगर्जिटेशन,
  • एओर्टिक वाल्व रिगर्जिटेशन।

हृदय वाल्व रोग के लक्षण - Valvular Heart Disease Symptoms in Hindi

हृदय वाल्व रोग के लक्षण व संकेत क्या होते हैं?

हृदय वाल्व रोग के लक्षण विकार की गंभीरता के आधार पर काफी अलग-अलग हो सकते हैं। आमतौर पर रोग के लक्षणों की उपस्थिति यह संकेत देती है कि यह विकार खून के प्रवाह को प्रभावित कर रहा है। कई लोग जिनमें हृदय वाल्व रोग की स्थिति मध्यम या हल्की है, उनको किसी प्रकार का लक्षण अनुभव नहीं होता। हालांकि इसके लक्षण व संकेतों में निम्न शामिल हो सकते हैं -

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर आपको दिल से असामान्य आवाज (Heart Murmur) महसूस हो रही है तो डॉक्टर को दिखाएं, समस्या के अनुसार डॉक्टर आपको दिल के डॉक्टर (Cardiologist) के पास भी रेफर कर सकते हैं। अगर आपको अन्य लक्षण दिखाई दे रहे हैं, जो वाल्व संबंधी लक्षणों से जुड़े हैं तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

हृदय वाल्व रोग के कारण और जोखिम कारक - Valvular Heart Disease Causes & Risk Factors in Hindi

हृदय वाल्व रोग के कारण व जोखिम कारक क्या हो सकते हैं?

दिल में कुल चार वाल्व होती हैं, जो सही दिशा में खून का बहाव करती है। इन वाल्वों को ट्राइकस्पिड वाल्व स्टेनोसिस, पल्मॉनरी वाल्व स्टेनोसिस, माइट्रल वाल्व स्टेनोसिस और एओर्टिक वाल्व स्टेनोसिस के नाम से जाना जाता है। हर वाल्व में एक फ्लैप होता है, जो दिल की हर धड़कन के साथ खुलता और बंद होता है। कई बार वाल्व पूरी तरह से खुल व बंद नहीं हो पाती और यह दिल तथा शरीर में होने वाले खून के प्रवाह को खराब करती है।

हृदय वाल्व रोग, व्यक्ति के जन्म के समय से भी मौजूद हो सकता है, जिसे जन्मजात हृदय रोग कहा जाता है। वयस्कों में भी यह कई प्रकार की स्थितियों व जटिलताओं के कारण हो सकता है, जैसे संक्रमण व अन्य दिल संबंधी समस्याएं।

हृदय वाल्व रोग के मुख्य कारण निम्नलिखित हैं:

  • असामान्य वाल्वों के साथ जन्म लेना (Congenital heart disease),
  • रूमेटिक बुखार होना।
  • कार्डियोमायोपैथी (दिल की मांसपेशियों का रोग),
  • हार्ट अटैक के कारण दिल का क्षतिग्रस्त होना।
  • पहले कभी एंडोकारडाइटिस से जुड़ा संक्रमण का होना।
  • कोरोनरी आर्टरी डिजीज (यह दिल में खून की सप्लाई करने वाली धमनियों को संकुचित व कठोर बना देती है)।
  • लुपस, यह एक दीर्घकालिक स्व-प्रतिरक्षित विकार है।
  • सिफलिस, यह एक दुर्लभ यौन संचारित रोग होता है।
  • हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप।
  • महाधमनी का बढ़ जाना, इस स्थिति में बड़ी धमनी में सूजन व फुलाव आ जाता है।
  • एथेरोस्क्लेरोसिस, इसमें धमनियों में कठोरता आ जाती है। 

हृदय वाल्व रोग के जोखिम कारक हैं:

कई कारक हैं जो हृदय वाल्व रोग के जोखिमों को बढ़ा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

हृदय वाल्व रोग से बचाव - Prevention of Valvular Heart Disease in Hindi

हृदय वाल्व रोग की रोकथाम कैसे की जा सकती है?

अगर गले में खरास को लगातार 48 घंटों से ज्यादा समय हो गया है तो शीघ्र ही उसका उपचार करवाएं, विशेष रूप से अगर यह समस्या बुखार के साथ जुड़ी हो। सही समय पर एंटिबायोटिक का प्रयोग 'रूमेटिक' बुखार होने से रोकथाम कर सकता है, जो कि हृदय वाल्व रोग विकसित करने वाले मुख्य कारणों में से एक है।

स्वस्थ जीवन शैली हाई ब्लडप्रैशर, एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) और हार्ट अटैक के जोखिमों को भी कम करती है। इसके साथ ही हृदय वाल्व रोग की रोकथाम हेतु निम्नलिखित आवश्यक है:- 

हृदय वाल्व रोग का परीक्षण - Diagnosis of Valvular Heart Disease in Hindi

हृदय वाल्व रोग का परीक्षण कैसे किया जा सकता है?

डॉक्टर मरीज के लक्षणों के बारे में बात करके, शारीरिक परीक्षण व कुछ अन्य टेस्ट आदि करने के बाद मरीज को हृदय वाल्व रोग के होने या ना होने के बारे में बता सकते हैं।

शारीरिक परीक्षण के दौरान डॉक्टर दिल की आवाज सुनने की कोशिश करते हैं, जो आवाज वाल्व के खुलने व बंद होने के दौरान होती है। मर्मर (Murmur) एक सरसराहट जैसी आवाज होती है, जो उस समय बनती है, जब खून को तंग वाल्वों के अंदर से होकर निकलना पड़ता है या जब खून किसी लीक वाल्व से रिसने लगता है। अगर दिल का आकार बढ़ गया है या हृदय गति की दर अनियमित हो गई है, तो डॉक्टर इस बारे में भी पता लगा सकते हैं।

इसके साथ ही साथ अगर फेफड़ों में द्रव भरने लग गया है, तो डॉक्टर फेफड़ों से निकलने वाली आवाज भी सुनने की कोशिश करते हैं, क्योंकि फेफड़ों में द्रव तब भरने लगता है, जब दिल खून को ठीक तरीके से पंप करने में असफल हो जाता है।

हृदय वाल्व रोग के परीक्षण को पूरा करने के दौरान मरीज को कई प्रकार के टेस्ट से होकर गुजरना पड़ सकता है। जिसमें निम्नलिखित शामिल है -

  • इकोकार्डियोग्राफी (Echocardiography), दिल के कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए।
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (Electrocardiogram), इस टेस्ट को इसीजी भी कहा जाता है, हृदय की विद्युत गतिविधि (दिल की धड़कन की नियमितता) मापने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  • तनाव की जांच करना, इस टेस्ट को ट्रेडमिल टेस्ट भी कहा जाता है, इसमें व्यायाम के दौरान रक्तचाप, हार्ट रेट और श्वास दर (Breathing rates) को मापा जाता है।
  • दिल का कैथेटराइजेश्न (इसे एंजियोग्राम भी कहा जाता है।),
  • रेडियोन्यूक्लाइड स्कैन (Radionuclide Scans),
  • एमआरआई स्कैन (Magnetic Resonance Imaging)।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट)

हृदय वाल्व रोग का इलाज - Valvular Heart Disease Treatment in Hindi

हृदय वाल्व रोग का उपचार कैसे किया जा सकता है?

हृदय वाल्व रोग का उपचार रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है। जैसे अगर आप इसके लक्षण व संकेत अनुभव कर रहे हों या अगर रोग की स्थिति बिगड़ती जा रही हो।

ज्यादातर डॉक्टर सामान्य उपचार (बिना सर्जरी आदि के) से शुरूआत करने का सुझाव देते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • लगातार नियमित रूप से मेडिकल देख-रेख करवाते रहना।
  • धूम्रपान छोड़ना।
  • स्वस्थ आहार का सेवन करना।

दवाएं

आमतौर पर इसके लिए निर्धारित दवाएं निम्न हैं:

  • बीटा-ब्लॉकर (Beta-Blockers) और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर (Calcium Channel Blockers)  (ये दवाएं, हृदय दर और खून के प्रवाह को नियंत्रित करती हैं)
  • डाइयुरेटिक्स (यह खून में द्रव्य की धारणा शक्ति को कम रखती है,जिससे खून पतला रहता है)। 
  • वैसोडाइलेटर, ये दवाएं रक्त वाहिकाओं को खोलने या चौड़ा करने का काम करती हैं। 

सर्जरी:

हृदय वाल्व की मरम्मत करने या उन्हें बदलने के लिए अंत में सर्जरी की आवश्यकता पड़ सकती है। यहां तक कि अगर मरीज को रोग के लक्षण महसूस नहीं हो रहे तब भी डॉक्टर हृदय वाल्व की सर्जरी करने का सुझाव दे सकते हैं, क्योंकि इसकी मदद से रोग की जटिलताओं को रोका जा सकता है और परिणाम में सुधार किया जा सकता है।

  1. हृदय वाल्व की मरम्मत करना:
    जब संभव हो तब डॉक्टर हृदय वाल्व की मरम्मत करने की सिफारिश कर सकते हैं, क्योंकि इसकी मदद से हृदय वाल्व और हृदय के अन्य कार्यों को बरकरार रखा जा सकता है। सर्जरी के दौरान डॉक्टर एक कृत्रिम छल्ला (Ring) लगा देते हैं, जिससी मदद से वाल्व के रिंग को कसा जाता है और मजबूत बनाया जाता है।
     
  2. हृदय वाल्व को बदलना (Heart Valve Replacement)
    • जैविक वाल्व प्रतिस्थापन (Biological Valve Replacement) -  कुछ मामलों में वाल्व की मरम्मत नहीं की जा सकती और डॉक्टरों को उसे बदलना पड़ता है। जैविक वाल्व प्रतिस्थापन में डॉक्टर क्षतिग्रस्त वाल्व को निकाल देते हैं और उसे एक यांत्रिक वाल्व के साथ बदल देते हैं। कई बार यांत्रिक वाल्व के अलावा गाय, सूअर या मानव शरीर के ऊतकों से बनी वाल्व का भी उपयोग किया जाता है।
    • यांत्रिक वाल्व प्रतिस्थापन (Mechanical Valve Replacement) – जैविक ऊतकों से बने वाल्व समय के साथ-साथ नष्ट होने लगते हैं और अंत में उन्हें बदलने की जरूरत पड़ती है। लेकिन जिन लोगों की वाल्व को यांत्रिक वाल्व के साथ बदला गया है, उन्हें खून के थक्के बनने से रोकथाम करने के लिए जीवनभर खून पतला करने वाली दवाएं लेनी पड़ती हैं।

(और पढ़ें - हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी)

हृदय वाल्व रोग की दवा - Medicines for Valvular Heart Disease in Hindi

हृदय वाल्व रोग के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AtenexAtenex 25 Mg Tablet33.0
AtenAten 100 Mg Tablet47.0
AtparkAtpark 10 Mg Tablet35.0
BetacardBetacard 100 Mg Tablet58.0
HibesorHibesor 25 Mg Tablet10.0
TenololTenolol 100 Tablet59.0
TenomacTenomac 25 Mg Tablet26.0
TenorminTenormin 100 Mg Tablet58.0
UtlUtl 25 Mg Tablet7.0
ZiblokZiblok 12.5 Mg Tablet5.0
AdbetaAdbeta 12.5 Mg Tablet45.0
AnolAnol 100 Mg Tablet36.0
At BetaAt Beta Tablet27.0
AtecardAtecard 25 Mg Tablet27.0
AtekindAtekind 50 Mg Tablet18.0
AtelolAtelol 100 Mg Tablet38.0
AtenijAtenij 100 Mg Tablet30.0
AtenovaAtenova 25 Mg Tablet29.0
AtidayAtiday 100 Mg Tablet17.0
AtnolAtnol 25 Mg Tablet16.0
AtolAtol 25 Mg Tablet22.0
AtpureAtpure 12.5 Mg Tablet22.0
AtAt Tablet8.0
BenolBenol 50 Mg Tablet21.0
Beta (Stadmed)Beta 100 Mg Tablet36.0
BetanolBetanol Tr 40 Mg Capsule40.0
BetenBeten 12.5 Mg Tablet10.0
CadpresCadpres 100 Mg Tablet56.0
CardenolCardenol 50 Mg Tablet11.0
CatenolCatenol 100 Mg Tablet51.0
HipresHipres 100 Mg Tablet14.0
HytenHyten 50 Mg Tablet18.0
LonolLonol 100 Mg Tablet44.0
ManotenManoten 100 Mg Tablet27.0
ObetaObeta 100 Mg Tablet21.0
OdinolOdinol 100 Mg Tablet26.0
OlateOlate 25 Mg Tablet15.0
OzotenOzoten 25 Mg Tablet11.0
PertenolPertenol 25 Mg Tablet9.0
TeminTemin 25 Mg Tablet14.0
TenoTeno 25 Mg Tablet24.0
TenorexTenorex 25 Mg Tablet10.0
TensicardTensicard 100 Mg Tablet53.0
TensiminTensimin 50 Mg Tablet34.0
TheocardTheocard 50 Mg Tablet20.0
AlotenAloten 50 Mg Tablet14.0
AngitolAngitol 25 Mg Tablet72.0
AtcomAtcom 50 Mg Tablet18.0
Atenolol 50 Mg TabletAtenolol 50 Mg Tablet5.0
AtenopressAtenopress 25 Mg Tablet3.0
AtepresAtepres 50 Mg Tablet24.0
AteseAtese 50 Mg Tablet18.0
AtmostAtmost 25 Mg Tablet20.0
AtorminAtormin 50 Mg Tablet0.0
AtwinAtwin 50 Mg Tablet12.0
Beta LBeta L 1500 Mg Injection119.0
BetaBeta Ointment10.0
B.P.NormB.P.Norm 25 Mg Tablet4.0
CartenCarten 50 Mg Tablet12.0
DilcareDilcare 50 Mg Tablet5.0
DilpresDilpres 25 Mg Tablet22.0
EtopressEtopress 50 Mg Tablet47.0
IntalolIntalol 50 Mg Tablet4.0
LatenolLatenol 25 Mg Tablet4.0
NutinNutin 100 Mg Tablet77.0
PertenPerten 50 Mg Tablet37.0
QuinotenQuinoten 50 Mg Tablet17.0
StanolStanol 25 Mg Tablet15.0
TenosynTenosyn 25 Mg Tablet18.0
ArelolArelol Sr 25 Mg Tablet37.0
BelolBelol Xl 25 Mg Tablet37.0
Best BetaBest Beta 100 Mg Tablet119.0
BetalocBetaloc 100 Mg Tablet71.0
BlumetaBlumeta 25 Mg Tablet21.0
CardibetaCardibeta 100 Mg Tablet Xr144.0
Cymet ErCymet Er 25 Mg Tablet19.0
EmbetaEmbeta 100 Mg Tablet Xr101.0
GudpresGudpres Xl 25 Tablet35.0
Intramet XrIntramet Xr 25 Mg Tablet49.0
Kimet XlKimet Xl 12.5 Mg Tablet59.0
Lakmet XlLakmet Xl 25 Mg Tablet35.0
LopresorLopresor 100 Mg Tablet82.0
Metaloc XlMetaloc Xl 100 Mg Tablet90.0
MetaproMetapro 25 Mg Tablet23.0
MetarMetar Tablet7.0
Metbeta XlMetbeta Xl 25 Mg Tablet33.0
MetcyMetcy 100 Mg Tablet95.0
Metfirst XlMetfirst Xl 25 Mg Tablet36.0
MetlioMetlio 25 Mg Tablet Xl33.0
Metocard XlMetocard Xl 100 Mg Tablet108.0
MetoMeto Er 100 Mg Tablet99.0
MetofidMetofid 12.5 Mg Tablet19.0
MetografMetograf 25 Mg Tablet38.0
MetolarMetolar 100 Mg Tablet61.0
MetopressMetopress 50 Mg Tablet42.0
MetoprideMetopride 25 Mg Tablet54.0
Metoprolol 50 Mg TabletMetoprolol 50 Mg Tablet5.0
Metoprol XlMetoprol Xl 25 Mg Tablet37.0
MetorightMetoright 100 Mg Tablet Er90.0
MetoserMetoser 25 Mg Tablet Xl28.0
MetozaarMetozaar 12.5 Mg Tablet Xl18.0
Metpure XlMetpure Xl 12.5 Mg Tablet71.0
MetvioMetvio 25 Mg Tablet Cr35.0
Met XlMet Xl 100 Mg Tablet170.0
MetzokMetzok 100 Mg Tablet112.0
MlolMlol 25 Mg Tablet Er39.0
MprolMprol 25 Mg Tablet13.0
OzololOzolol Xl 25 Tablet20.0
ProlometProlomet 100 Mg Tablet Xl123.0
Promet XlPromet Xl 25 Mg Tablet38.0
ProtolProtol 100 Mg Tablet Xl99.0
RestopressRestopress 25 Mg Tablet Er22.0
Revelol XlRevelol Xl 100 Mg Tablet110.0
SelokenSeloken 100 Mg Tablet Xl174.0
Starpress XlStarpress Xl 100 Mg Tablet85.0
Supermet XlSupermet Xl 100 Mg Tablet98.0
SustametoSustameto 100 Mg Tablet120.0
TameproTamepro 100 Mg Tablet90.0
TololTolol Xr 100 Mg Tablet111.0
TranslolTranslol 25 Mg Tablet Xl37.0
VenololVenolol Sr 50 Mg Tablet75.0
YugprolYugprol Er 25 Mg Tablet39.0
Actiblok IprActiblok Ipr 25 Mg Tablet30.0
BeboxiaBeboxia 25 Xl Tablet35.0
Betabest XlBetabest Xl 25 Mg Tablet29.0
Betaone Xl ActivBetaone Xl Activ 25 Mg Tablet80.0
Betaone XlBetaone Xl 100 Mg Tablet108.0
BetaoneBetaone Xl 50 Mg Tablet45.0
CarproCarpro Capsule81.0
EmlolEmlol 25 Mg Tablet Sr31.0
EvimetoEvimeto 100 Mg Tablet74.0
ExcemetExcemet Xl 25 Mg Tablet34.0
GrabetaGrabeta Xl 25 Tablet37.0
MbMb 25 Mg Tablet37.0
MeritolMeritol 25 Mg Tablet Xl43.0
MetlowMetlow Xr 50 Mg Tablet55.0
MetoderMetoder Xl 50 Mg Tablet14.0
MetolowMetolow 25 Mg Tablet35.0
MetomacMetomac 25 Mg Tablet39.0
MetonceMetonce 25 Mg Tablet Xl33.0
Metopole XlMetopole Xl 50 Mg Tablet52.0
MetoredMetored 25 Mg Tablet Xl39.0
MetosanMetosan 25 Mg Tablet Xr39.0
Metotrust XlMetotrust Xl 25 Mg Tablet37.0
Metox (Woc)Metox 50 Mg Tablet Er98.0
MetromaxMetromax Xl 25 Mg Tablet36.0
MetscoreMetscore 50 Mg Tablet Xl52.0
MetspotMetspot 25 Mg Tablet43.0
Metspot XlMetspot Xl 25 Mg Tablet39.0
MexcelolMexcelol 25 Mg Tablet30.0
Mexes XlMexes Xl 50 Mg Tablet47.0
MyoprolMyoprol Xl 25 Mg Tablet35.0
SitelolSitelol 25 Mg Tablet Xr29.0
TecbetaTecbeta 25 Mg Tablet58.0
VasometVasomet Xl 25 Mg Tablet33.0
VelolVelol Xl 25 Mg Tablet39.0
Vinicor XlVinicor Xl 100 Mg Tablet Xl110.0
VivalolVivalol 50 Mg Tablet Xl58.0
WokprolWokprol 50 Mg Tablet Er98.0
XmbetaXmbeta 50 Mg Tablet55.0
Arbitel MtArbitel Mt 40 Mg/25 Mg Tablet Er76.0
Embeta TmEmbeta Tm 40 Mg/25 Mg Tablet106.0
Metcy TMetcy T Tablet110.0
MetosartanMetosartan 40 Mg/25 Mg Tablet120.0
Ngsart MtNgsart Mt 40 Mg/25 Mg Tablet99.0
Tazloc BetaTazloc Beta 25 Mg Tablet107.0
Teli MtTeli Mt 50 Mg Tablet90.0
TelmaxxTelmaxx 25 Mg Tablet128.0
Telmigraf MtTelmigraf Mt 40 Mg/25 Mg Tablet69.0
Telmiride MtTelmiride Mt 40 Mg/25 Mg Tablet35.0
Telpax MTelpax M 40 Mg/25 Mg Tablet85.0
Telsar BetaTelsar Beta 25 Mg Tablet107.0
Welartan MWelartan M 40 Mg/25 Mg Tablet99.0
Cortel MCortel M 40 Mg/25 Mg Tablet Er51.0
Ecotel BetaEcotel Beta 40 Mg/50 Mg Tablet105.0
Inditel MxInditel Mx 40 Mg/25 Mg Tablet108.0
Macsart BetaMacsart Beta 40 Mg/25 Mg Tablet103.0
Metpure TelMetpure Tel 20 Mg/25 Mg Tablet79.0
Metxl TMetxl T Tablet101.0
Met Xl TMet Xl T 40 Mg/25 Mg Tablet93.0
Protol TlProtol Tl 40 Mg/25 Mg Tablet105.0
Starcad TStarcad T 25 Mg Tablet110.0
Telcure BetaTelcure Beta 40 Mg/25 Mg Tablet99.0
Telcure ChTelcure Ch 40 Mg/25 Mg Tablet80.0
Telday MTelday M 50 Mg Tablet102.0
Teleact BetaTeleact Beta 25 Mg Tablet100.0
Telelak MtTelelak Mt 40 Mg/25 Mg Tablet105.0
Telexia MTelexia M 25 Mg Tablet85.0
Telkom MTelkom M 25 Mg Tablet85.0
Tellzy MtTellzy Mt 25 Mg Tablet128.0
Telmed BetaTelmed Beta 25 Mg Tablet90.0
Telmichek MTelmichek M 25 Mg Tablet96.0
Telmikaa MtTelmikaa Mt 25 Mg Tablet60.0
Telminorm BxlTelminorm Bxl 25 Mg Tablet98.0
Telmivas MTelmivas M 25 Mg Tablet93.0
Telpres MtTelpres Mt 25 Mg Tablet129.0
Tel RevelolTel Revelol 25 Mg Tablet98.0
Telvas BetaTelvas Beta 25 Mg Tablet75.0
Temmy MTemmy M 40 Mg/50 Mg Tablet85.0
Tetan BetaTetan Beta 25 Mg Tablet115.0
Tsart MTsart M 40 Mg/25 Mg Tablet100.0
Vinicor TVinicor T 40 Mg/25 Mg Tablet90.0
Weltelmi MtWeltelmi Mt 25 Mg Tablet99.0
BetacapBetacap 10 Mg Tablet11.0
Ciplar LaCiplar La 20 Mg Tablet23.0
CiplarCiplar 10 Mg Tablet16.0
CiplaCipla Inhaler87.0
InderalInderal 10 Mg Tablet11.0
KipnolKipnol 10 Mg Tablet12.0
MibetaMibeta 10 Mg Tablet10.0
MigrabetaMigrabeta 10 Mg Tablet12.0
NortenNorten 10 Mg Tablet11.0
ProvanolProvanol 10 Mg Tablet11.0
ArkapropArkaprop 40 Mg Tablet18.0
ArminolArminol 20 Mg Tablet18.0
Becabloc TabBecabloc Tab49.0
BelocBeloc 20 Mg Tablet11.0
BetakonBetakon 40 Mg Tablet Sr33.0
BetapaxBetapax 0.25 Mg Tablet15.0
Betapro (Consem)Betapro 40 Mg Capsule Sr24.0
BpstatBpstat 20 Mg Tablet71.0
CardiplanCardiplan 10 Mg Tablet12.0
CerlolCerlol 10 Mg Tablet21.0
Electrolyte PElectrolyte P 40 Mg Infusion28.0
HdHd 40 Mg Tablet Sr30.0
LolLol 40 Mg Capsule Sr29.0
ManoprololManoprolol 10 Mg Tablet11.0
MovalolMovalol 20 Mg Tablet33.0
NigrainNigrain 20 Mg Tablet15.0
PeelarPeelar 10 Mg Tablet5.0
PilolPilol 10 Mg Tablet12.0
PonolPonol 10 Mg Tablet12.0
ProbetaProbeta 10 Mg Tablet16.0
PrograinPrograin 20 Mg Tablet14.0
PrololProlol 10 Mg Tablet12.0
Promotil TrPromotil Tr 40 Mg Capsule27.0
PropProp 10 Mg Tablet6.0
Prop (Rkg)Prop 20 Mg Tablet24.0
PropalPropal 10 Mg Tablet9.0
ProperolProperol 1 Mg Injection122.0
SignololSignolol 10 Mg Tablet11.0
Tenpose NfTenpose Nf 10 Mg Tablet10.0
TenposeTenpose 10 Mg Tablet30.0
TheolarTheolar 10 Mg Tablet11.0
TrilolTrilol 20 Mg Tablet24.0
CarbnolCarbnol 10 Mg Tablet9.0
Inderal LaInderal La 20 Mg Tablet23.0
MighopMighop Sr 40 Mg Tablet29.0
MigralesMigrales 20 Mg Tablet22.0
Prolol PlusProlol Plus Tablet11.0
ProzolamProzolam 0.25 Mg Tablet20.0
Relax BbRelax Bb Tablet65.0
Relax MbRelax Mb Tablet60.0
TerifinTerifin 25 Mg Tablet18.0
UnilocUniloc 500 Mg Tablet60.0
Acord AAcord A Tablet49.0
Adp AtAdp At 50 Mg/5 Mg Tablet43.95
Am AtAm At 50 Mg/5 Mg Tablet19.05
Amfirst AtAmfirst At 5 Mg/50 Mg Tablet37.0
AmlobidAmlobid 50 Mg/5 Mg Tablet31.2
Amlochem AtAmlochem At 50 Mg/5 Mg Tablet39.0
Amlogold AtAmlogold At 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
Amlokath AAmlokath A 50 Mg/5 Mg Tablet35.51
AmlonovaAmlonova Tablet30.0
Amlopres AtAmlopres At 25 Tablet69.0
Amlotus AtAmlotus At 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
AmnolAmnol 50 Mg/5 Mg Tablet49.08
Amodep AtAmodep At 5 Mg/50 Mg Tablet23.0
Ampace AtAmpace At 50 Mg/5 Mg Tabcap42.86
Ampine AtAmpine At 5 Mg/50 Mg Tablet21.59
Amrap AtAmrap At 50 Mg/5 Mg Tablet233.43
Amset XtAmset Xt 5 Mg/50 Mg Tablet32.5
AmstenAmsten 5 Mg/50 Mg Tablet42.2
AmsurgeatAmsurgeat Tablet13.5
Amtas AtAmtas At 25 Tablet51.5
AmtisAmtis 50 Mg/5 Mg Tablet34.5
Aridipine AtAridipine At 50 Mg/5 Mg Tablet32.0
AtakareAtakare 50 Mg/5 Mg Tablet45.71
Atam (Kenn Pharma)Atam 50 Mg/5 Mg Tablet18.75
Aten AmAten Am 5 Mg/25 Mg Tablet86.5
Atnol AmAtnol Am Tablet37.82
Avacard AtAvacard At 5 Mg/50 Mg Tablet10.0
Benol AmBenol Am 50 Mg/5 Mg Tablet27.0
Card AtCard At 50 Mg/5 Mg Tablet400.0
Diavasc AtDiavasc At 50 Mg/5 Mg Tablet32.15
DipinolDipinol 25 Mg/5 Mg Tablet26.01
LodolLodol 5 Mg/50 Mg Tablet57.11
Malodip AtMalodip At 50 Mg/5 Mg Tablet32.37
NoldepinNoldepin 50 Mg/5 Mg Tablet21.8
Olate AOlate A 50 Mg/5 Mg Tablet31.03
Samloday ASamloday A 50 Mg/2.5 Mg Tablet30.77
Stamlo BetaStamlo Beta M Tablet42.0
Systonorm AtSystonorm At 50 Mg/5 Mg Tablet19.18
Tenorex PlusTenorex Plus Capsule23.96
Theocard AmTheocard Am Tablet22.0
Udp AtUdp At 5 Mg/50 Mg Tablet15.68
A2A2 50 Mg/5 Mg Tablet19.56
Aamin AAamin A 5 Mg/50 Mg Tablet44.15
Adblock AtAdblock At 50 Mg/5 Mg Tablet24.76
Aginal AtAginal At 5 Mg/50 Mg Tablet66.5
Aldo AtAldo At 5 Mg/50 Mg Tablet33.0
Amaday AtAmaday At 50 Mg/5 Mg Tablet30.26
Amca AtAmca At 50 Mg/5 Mg Tablet89.0
Amcard AtAmcard At 5 Mg/50 Mg Tablet28.5
Amchek AtAmchek At 5 Mg/50 Mg Tablet49.6
Amdepin AtAmdepin At Tablet65.0
Amfast AtAmfast At 5 Mg/50 Mg Tablet47.0
Amlibon AtAmlibon At 5 Mg/50 Mg Tablet11.25
Amlip AtAmlip At 5 Mg/50 Mg Tablet55.0
Amlo AtAmlo At 50 Mg/5 Mg Tablet54.25
AmlobetAmlobet 5 Mg/50 Mg Tablet85.0
Amlocom AtAmlocam At 5 Mg/50 Mg Tablet26.12
Amlodac AtAmlodac At 5 Mg/50 Mg Tablet80.0
Amloday AtAmloday At Tablet33.5
Amlodus AtAmlodus At 50 Mg/5 Mg Tablet36.0
Amloedge AtAmloedge At 5 Mg/50 Mg Tablet21.0
Amlokem AtAmlokem At 5 Mg/50 Mg Tablet9.48
Amlokind AtAmlokind At 5 Mg/50 Mg Tablet17.49
Amlomed AtAmlomed At 2.5 Mg/50 Mg Tablet6.87
Amlong AAmlong A 5 Mg/25 Mg Tablet43.45
AmlonolAmlonol 50 Mg/5 Mg Tablet17.72
Amlopen AtAmlopen At 5 Mg/50 Mg Tablet75.0
Amlopin AtAmlopin At 5 Mg/50 Mg Tablet59.0
Amlosafe AtAmlosafe At 2.5 Mg/25 Mg Tablet45.0
Amlostar AAmlostar A Tablet28.61
Amlostat AtAmlostat At 5 Mg/50 Mg Tablet52.0
Amlosyn AtAmlosyn At 50 Mg/5 Mg Tablet34.61
AmlotenAmloten 50 Mg/5 Mg Tablet39.0
Amlothens AtAmlothens At 50 Mg/5 Mg Tablet10.0
Amlowin AtAmlowin At 50 Mg/5 Mg Tablet31.26
Amloz AtAmloz At 5 Mg/25 Mg Tablet58.75
Amlozed A TAmlozed A T 50 Mg/5 Mg Tablet22.11
Amtas At FAmtas At F 5 Mg/50 Mg Tablet83.5
Am TAm T 5 Mg/50 Mg Tablet44.1
Amvasc AtAmvasc At 50 Mg/5 Mg Tablet24.96
Amvio AtAmvio At Tablet39.0
Angicam BetaAngicam Beta 5 Mg/50 Mg Tablet18.0
Angitol PlusAngitol Plus 50 Mg/5 Mg Tablet12.1
Anol PlusAnol Plus 5 Mg/50 Mg Tablet27.9
Atecard AmAtecard Am 5 Mg/50 Mg Tablet72.7
Atecard MAtecard M 5 Mg/50 Mg Tabcap36.05
Atemarc AmAtemarc Am 50 Mg/5 Mg Tablet25.0
Atemos AtAtemos At 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
At MAt M 50 Mg/5 Mg Tablet50.83
Atol AmAtol Am Tablet54.0
Atwin AmAtwin Am 50 Mg/5 Mg Tablet25.43
Bamlo AtBamlo At 5 Mg/50 Mg Tablet25.23
B AmlolB Amlol 50 Mg/5 Mg Tablet23.05
Beta AmlolBeta Amlol 5 Mg/50 Mg Tablet34.15
Betacard AmBetacard Am 5 Mg/50 Mg Tablet14.0
Biodipin AtBiodipin At 5 Mg/50 Mg Tablet44.0
Biopress AmBiopress Am Tablet9.0
Bp AtBp At 50 Mg/5 Mg Tablet15.0
Bpc AtBpc At 50 Mg/5 Mg Tablet20.57
B.P.Norm AtB.P.Norm At 50 Mg/5 Mg Tablet20.21
Check AtCheck At 5 Mg/50 Mg Tablet55.0
CosloCoslo 50 Mg/5 Mg Tablet29.0
Emadine AtEmadine At 5 Mg/50 Mg Tablet45.5
Esamlo AtEsamlo At 2.5 Mg/50 Mg Tablet42.68
Etopress AtEtopress At 5 Mg/25 Mg Tablet11.87
Exlodep AtExlodep At Tablet25.5
GericardGericard 50 Mg/5 Mg Tablet30.77
JoglitJoglit 50 Mg/5 Mg Tablet29.81
Mlo AtMlo At 50 Mg/5 Mg Tablet12.5
Myo 24Myo 24 50 Mg/5 Mg Tablet43.96
Nutin SaNutin Sa 25 Mg/2.5 Mg Tablet49.51
Odinol AmOdinol Am 50 Mg/5 Mg Tablet20.01
Tenil AtTenil At 50 Mg/5 Mg Tablet36.0
TenocabTenocab 50 Mg Tablet56.25
TenochekTenochek 50 Mg Tablet68.5
Alis AtAlis At 50 Mg/2.5 Mg Tablet45.0
Amcardia AtAmcardia At 2.5 Mg/50 Mg Tablet47.0
Amwel AtAmwel At 50 Mg/2.5 Mg Tablet52.93
Asomex AtAsomex At 2.5 Mg/50 Mg Tablet119.6
Atpure SaAtpure Sa 25 Mg/2.5 Mg Tablet67.25
Esam AtEsam At 50 Mg/2.5 Mg Tablet71.0
Esdil AtEsdil At 50 Mg/2.5 Mg Tablet35.9
Eslo AtEslo 2.5 At Tablet119.6
Samlodon AtSamlodon At 50 Mg/2.5 Mg Tablet38.36
Samlokind AtSamlokind At 50 Mg/2.5 Mg Tablet48.4
S Amlosafe AtS Amlosafe At 50 Mg/2.5 Mg Tablet41.6
Sampill AtSampill At 50 Mg/2.5 Mg Tablet49.0
Alp PlusAlp Plus Tablet28.57
AlpropAlprop 0.25 Mg/20 Mg Tablet17.13
AmbulaxAmbulax 0.25 Mg/20 Mg Tablet63.0
Ambulax HdAmbulax Hd 0.125 Mg/20 Mg Tablet47.85
Ambulax MAmbulax M 0.25 Mg/10 Mg Tablet55.5
AncololAncolol 0.25 Mg/10 Mg Tablet31.9
Anxilam PlusAnxilam Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet30.0
AnzocalmAnzocalm 0.25 Mg/20 Mg Tablet35.0
Ap CobalAp Cobal 0.25 Mg/10 Mg Capsule79.33
Balmusa PlusBalmusa Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet21.0
Beloc PlusBeloc Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet20.0
Benzolam PlusBenzolam Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet28.76
Beta AnxitBeta Anxit 0.25 Mg/20 Mg Tablet30.45
Betapax MBetapax M 0.25 Mg/10 Mg Tablet9.75
Biozolam PlusBiozolam Plus 0.25 Mg/10 Mg Tablet18.81
DestresDestres 0.25 Mg/20 Mg Tablet29.5
Hd AHd A 0.25 Mg/20 Mg Tablet27.3
Lam PlusLam Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet39.9
Lam Plus HLam Plus H 0.25 Mg/10 Mg Tablet32.9
Nulam PlusNulam Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet28.7
PacinolPacinol 0.25 Mg/20 Mg Tablet11.64
Pizolam PPizolam P 0.25 Mg/20 Mg Tablet15.35
Pro AlarmPro Alarm 0.25 Mg/20 Mg Tablet38.12
ProprazolamProprazolam 0.25 Mg/20 Mg Tablet30.0
Proprazolam MProprazolam M 0.25 Mg/10 Mg Tablet25.0
Siron PlusSiron Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet13.33
Tensyn Az MTensyn Az M 0.25 Mg/10 Mg Tablet19.0
Theolar ATheolar A Tablet40.0
TizaxTizax 0.25 Mg/20 Mg Tablet30.0
ZeproZepro 0.25 Mg/20 Mg Tablet30.0
Zepro ErZepro Er 0.25 Mg/10 Mg Tablet18.75
Zepro MZepro M 0.25 Mg/10 Mg Tablet24.5
Zolent PlusZolent Plus 0.25 Mg/10 Mg Tablet30.0
Zomark PZomark P 0.25 Mg/20 Mg Tablet34.7
Zomark PmZomark Pm 0.25 Mg/10 Mg Tablet21.9
AlpanolAlpanol 0.25 Mg/20 Mg Tablet21.18
Alpviram Plus HAlpviram Plus H 0.25 Mg/10 Mg Tablet16.67
Alpviram PlusAlpviram Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet29.15
ProxanitProxanit 0.25 Mg/20 Mg Tablet37.57
Pyrex PPyrex P 0.25 Mg/20 Mg Tablet22.0
RivcamRivcam 0.25 Mg/20 Mg Tablet23.75
XienilXienil 0.25 Mg/20 Mg Tablet28.71
Ambulax EtAmbulax Et 0.5 Mg/20 Mg Tablet43.0
Ambulax EtmAmbulax Etm 0.25 Mg/20 Mg Tablet29.0
Etilaam ProEtilaam Pro 0.5 Mg/20 Mg Tablet48.5
Etizola BetaEtizola Beta 0.25 Mg/20 Mg Tablet35.05
Solopose BetaSolopose Beta Tablet45.0
Amlokem MAmlokem M 2.5 Mg/25 Mg Tablet52.5
Amlovas MAmlovas M 2.5 Mg/25 Mg Tablet73.6
Cardibeta AmCardibeta Am 2.5 Mg/25 Mg Tablet40.0
Embeta AmEmbeta Am 5 Mg/25 Mg Tablet67.5
Lakmet AmLakmet Am 5 Mg/25 Mg Tablet50.0
Metcy AmMetcy Am 5 Mg/25 Mg Tablet50.0
Metlio AmMetlio Am 50 Mg Tablet75.0
Metofid AmMetofid Am 25 Mg Tablet50.0
Metograf AmMetograf Am 25 Mg/5 Mg Tablet42.86
Metolar AmMetolar Am 5 Mg/25 Mg Tablet56.5
Metoright AmMetoright Am 50 Mg/5 Mg Tablet75.0
M Prol AmM Prol Am Tablet25.3
Prolomet AmProlomet Am 5 Mg/25 Mg Tablet70.0
Renace AmRenace Am 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
SelomaxSelomax 2.5 Mg/25 Mg Tablet75.2
Tolol AmTolol Am 25 Mg Tablet60.25
Translol AmTranslol Am 5 Mg/50 Mg Tablet65.0
Yugprol AmYugprol Am 50 Tablet99.5
Actiblok AmActiblok Am Tablet75.0
Amlogard MetAmlogard Met 25 Mg/2.5 Mg Tablet52.37
Amlopin MAmlopin M 25 Mg/5 Mg Tablet65.0
Amtas MAmtas M 25 Tablet111.0
Amvio MAmvio M Tablet57.13
Angicam MAngicam M 5 Mg/50 Mg Tablet Er40.0
Beboxia AmBeboxia 50 Am Tablet47.62
Best Beta AmBest Beta Am 5 Mg/25 Mg Tablet58.0
Cymet PlusCymet Plus 5 Mg/50 Mg Tablet42.5
Evimeto AmEvimeto Am 5 Mg/50 Mg Tablet62.0
Excemet AmExcemet Am 50 Mg/5 Mg Tablet66.66
Grabeta AmGrabeta Am 5 Mg/50 Mg Tablet60.0
Gudpres AmGudpres Am 5 Mg/25 Mg Tablet39.93
Kingbeta AmKingbeta Am 50 Mg/5 Mg Tablet105.0
Meritol AmMeritol Am 23.75 Mg/5 Mg Tablet47.0
Metlol AmMetlol Am Capsule63.0
Metlol Sr AmMetlol Sr Am Capsule63.0
Meto AmMeto Am 5 Mg/25 Mg Tablet47.85
Metocard AmMetocard Am 5 Mg/50 Mg Tablet90.0
Metonce AmMetonce Am 5 Mg/25 Mg Tablet Xl45.32
Metored AmMetored Am Xl 5 Mg/50 Mg Tablet59.05
Metozaar AMetozaar A 5 Mg/25 Mg Tablet30.0
Metromax AmMetromax Am 5 Mg/25 Mg Tablet55.0
Metscore AmMetscore Am Tablet70.0
Met Stamlo ActiveMet Stamlo Active 5 Mg/50 Mg Capsule133.55
Met StamloMet Stamlo 2.5 Mg/25 Mg Capsule56.0
Met Xl AmMet Xl Am 5 Mg/25 Mg Tablet107.25
ProamloProamlo 50 Mg/5 Mg Tablet56.11
Protol AmProtol Am 5 Mg/50 Mg Tablet72.6
Restopress ARestopress A 5 Mg/50 Mg Tablet Er45.9
Revelol AmRevelol Am 2.5 Mg/25 Mg Tablet70.5
Sitelol AmSitelol Am Tablet60.45
Supermet AmSupermet Am Tablet95.1
Sustameto AmSustameto Am Tablet92.3
Velol Xl AmVelol Xl Am 25 Mg Tablet48.57
Vinicor AmVinicor Am 2.5 Mg/25 Mg Tablet70.5
Vivalol AmVivalol Am 5 Mg/50 Mg Tablet67.81
Atelol DAtelol D 50 Mg/2.5 Mg Tablet55.3
AtemideAtemide 50 Mg/1.25 Mg Tablet49.08
Indap AtIndap At 50 Mg/1.25 Mg Tablet48.57
Tenolol DTenolol D 25 Mg/1.25 Mg Tablet Sr33.0
Aten DAten D 50 Mg/2.5 Mg Tablet61.5
Betabest CdpBetabest Cdp 10 Mg/50 Mg Tablet80.0
Cilacar MCilacar M 10 Mg/50 Mg Tablet86.5
Cilnicab BetaCilnicab Beta 10 Mg/50 Mg Tablet89.0
Ln MetLn Met 10 Mg/25 Mg Tablet75.0
CilametCilamet Xl 25 Tablet75.0
Clinicab BetaClinicab Beta Tablet89.0
Metolow ClMetolow Cl 10 Mg/50 Mg Tablet88.0
Neodipine MNeodipine M Tablet71.42
Nexovas MNexovas M Tablet86.9
Twinblok MTwinblok M 25 Mg Tablet89.0
Betacap PlusBetacap Plus 40 Mg/10 Mg Capsule102.0
MigiplexMigiplex 40 Mg/10 Mg Tablet86.0
Migrabeta PlusMigrabeta Plus Tablet89.5
Mnil PlusMnil Plus 40 Mg/10 Mg Tablet62.5
Nigrain ForteNigrain Forte 40 Mg/10 Mg Tablet98.75
Pronara DsPronara Ds 80 Mg/10 Mg Capsule72.0
Betacap Plus LsBetacap Plus Ls Capsule40.0
Mibeta PlusMibeta Plus Tablet68.0
Mighop LsMighop Ls 40 Mg/5 Mg Tablet60.95
Mighop PlusMighop Plus 40 Mg/10 Mg Tablet82.0
MigitusMigitus 40 Mg/10 Mg Tablet80.0
Migon PlusMigon Plus Tablet59.95
Nigrain PlusNigrain Plus 40 Mg/5 Mg Tablet50.0
PronaraPronara 40 Mg/5 Mg Capsule53.07
Provanol PlusProvanol Plus 20 Mg/10 Mg Tablet101.0
Beta NicardiaBeta Nicardia 50 Mg/20 Mg Capsule79.41
BetanifBetanif 25 Mg/20 Mg Tablet57.75
NifetololNifetolol 50 Mg/20 Mg Tablet33.68
PresolarPresolar 50 Mg/20 Mg Capsule42.5
SelcaSelca 50 Mg/20 Mg Capsule23.33
Semi Beta NicardiaSemi Beta Nicardia 25 Mg/10 Mg Tablet14.66
BetadropBetadrop 50 Mg/20 Mg Tablet80.0
Beta NifedineBeta Nifedine 50 Mg/20 Mg Capsule28.0
BetatropBetatrop Tablet75.0
CalbetaCalbeta 50 Mg/20 Mg Capsule200.0
DeptenDepten 50 Mg/20 Mg Tablet20.18
NilolNilol 50 Mg/20 Mg Tablet Sr47.5
Nilol HdNilol Hd 25 Mg/10 Mg Tablet47.5
TenofedTenofed 50 Mg/20 Mg Capsule35.0
Calm BetaCalm Beta 10 Mg Tablet27.11
Calmpax PCalmpax P 0.5 Mg/20 Mg Tablet40.38
Calmpax PmCalmpax Pm 0.5 Mg/10 Mg Tablet28.0
Cardimol CpCardimol Cp 0.5 Mg/20 Mg Tablet41.25
Cardimol CphCardimol Cph 0.25 Mg/20 Mg Tablet35.75
Closis PlusClosis Plus Tablet79.0
Clotas PlusClotas Plus 0.5 Mg/20 Mg Tablet49.0
Clotas Plus HdClotas Plus Hd 10 Mg/0.25 Mg Tablet27.0
Dizeral CpDizeral Cp 0.5 Mg/20 Mg Tablet34.0
Naaz PlusNaaz Plus 0.5 Mg/20 Mg Tablet48.5
Petril BetaPetril Beta 0.25 Mg/10 Mg Tablet32.2
Provanol ForteProvanol Forte 0.25 Mg/20 Mg Tablet41.0
Clozet PlusClozet Plus Tablet38.6
Dizeral C HdDizeral C Hd Tablet31.0
Klocalm PlusKlocalm Plus Tablet43.0
Cardace MetoCardace Meto 2.5 Tablet Er119.69
SeloramSeloram 25 Mg/2.5 Mg Tablet132.0
Ace RevelolAce Revelol 25 Mg/2.5 Mg Tablet125.0
Embeta REmbeta R 25 Mg/2.5 Mg Tablet115.0
Hopace MtHopace Mt 50 Mg/5 Mg Tablet94.5
Met Xl RMet Xl R 25 Mg/2.5 Mg Tablet93.0
Prolomet RProlomet R 25 Mg/2.5 Mg Tablet122.0
Sustameto RSustameto R 50 Mg/5 Mg Tablet144.0
Cardif BetaCardif Beta 50 Mg/10 Mg Tablet28.0
Diazepax MDiazepax M 2 Mg/10 Mg Tablet15.23
DizepaxDizepax 2.5 Mg/20 Mg Tablet28.0
Dizepax MDizepax M Tablet7.5
DizeralDizeral 2.5 Mg/20 Mg Tablet30.0
Dizeral MDizeral M 2.5 Mg/20 Mg Tablet24.0
NeurexNeurex 2.5 Mg/20 Mg Tablet45.71
NeuropaxNeuropax 2.5 Mg/20 Mg Tablet20.0
SyziralSyziral 2.5 Mg/20 Mg Tablet13.5
TenecTenec 2.5 Mg/20 Mg Tablet35.0
Tensyn PlusTensyn Plus 2.5 Mg/20 Mg Tablet28.5
VolcanVolcan 2.5 Mg/20 Mg Tablet15.9
DipropDiprop Tablet14.42
Dizeral CpmDizeral Cpm Tablet28.0
Amlodac MAmlodac M Tablet105.0
Asomet XlAsomet Xl 25 Mg/2.5 Mg Tablet57.0
Espin MtEspin Mt 50 Mg/2.5 Mg Tablet62.5
Metpure AmMetpure Am 25 Mg/2.5 Mg Tablet112.0
Metoright HMetoright H 50 Mg/12.5 Mg Tablet75.0
SelopresSelopres 100 Mg/12.5 Mg Tablet27.91
Beboxia HBeboxia 50 H Tablet57.13
Embeta HtEmbeta Ht 25 Mg/12.5 Mg Tablet57.5
Metocard HMetocard H 25 Mg/12.5 Mg Tablet53.0
Metomac HMetomac H 50 Mg/12.5 Mg Tablet Er65.71
Metonce HMetonce H 50 Mg/12.5 Mg Tablet Xl57.13
Met Xl HMet Xl H 25 Tablet62.0
Prolomet HProlomet H Tablet102.97
Supermet HSupermet H Tablet67.3
Tolol HTolol H 50 Mg Tablet63.0
Olmezest BetaOlmezest Beta 20 Mg/25 Mg Tablet113.0
Pinom MPinom M 20 Mg/25 Mg Tablet109.0
Metspot OlMetspot Ol 20 Mg/50 Mg Tablet107.0
Olmat MtOlmat Mt 20 Mg/50 Mg Tablet79.8
Olmax MOlmax M 20 Mg/25 Mg Tablet Er176.5
Olmesar MOlmesar M 20 Mg/25 Mg Tablet113.5
Olmetor MOlmetor M 20 Mg/25 Mg Tablet97.5
Olsar MOlsar M 20 Mg/25 Mg Tablet103.75
Olsavas MOlsavas M 20 Mg/25 Mg Tablet70.0
Olvance MOlvance M 20 Mg/25 Mg Tablet108.0
Winbp MtWinbp Mt 20 Mg/50 Mg Tablet120.8
PolycapPolycap Capsule297.0
Repalol HRepalol H 50 Mg/50 Mg/12.5 Mg Tablet103.0
TenoricTenoric 100 Tablet63.5
Atecard DAtecard D 50 Mg/12.5 Mg Tablet50.84
TenoclorTenoclor 100 Mg/25 Mg Tablet127.0
Tenoric LdTenoric Ld 25 Mg Tablet24.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...