वर्टिगो - Vertigo in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

June 28, 2017

September 13, 2021

वर्टिगो
वर्टिगो
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

वर्टिगो क्या है?

वर्टिगो (vertigo; चक्कर आना) रोग होने पर चक्कर आते हैं और आसपास की चीजें घूमती हुई लगती हैं। सामान्यतः इसको चक्कर आना, मानसिक विचलन और भ्रम होने की स्थिति कह सकते हैं। यदि इसमें होने वाली सनसनी तीव्र है, तो व्यक्ति को मितली और उलटी हो सकती है। वर्टिगो में चक्कर आने के कारण अक्सर मालूम नहीं हो पाते हैं। हालांकि, इसके कारणों में आंतरिक कान का विकार- बेनाइन पैरॉक्सिज्मल पोजिशनल वर्टिगो (benign paroxysmal positional vertigo), मिनियर रोग (Ménière disease) (एक प्रगतिशील कान रोग), और वेस्टिब्यूलर न्यूरिटिस (vestibular neuritis; वास्टिबुलोकॉक्लेयर तंत्रिका की सूजन) सहित अन्य रोग हो सकते हैं। मामूली या गंभीर सिर की चोट, माइग्रेन, और लंबे समय तक बिस्तर पर रहना भी इसके अन्य कारण हो सकते हैं।

विमान के पायलटों और पानी के नीचे जाने वाले गोताखोरों को अक्सर वर्टिगो होने का खतरा रहता है क्योंकि जिन वातावरणों में वे काम करते हैं, उनमें दिशा की सही स्थिति का कोई भी अंदाजा नहीं होता है। भ्रम होना वर्टिगो का सबसे खतरनाक पहलू है; उदाहरण के लिए, एक पायलट नीचे जाने की स्थिति में यह महसूस करें कि वो ऊंचाई पर जा रहा है या पायलट खुद को दायें ओर जाता महसूस करें, जबकि वो सीधा जा रहा हो।

वैसे तो यह रोग अपने आप ही सही हो जाता है। लेकिन कई मामलों में मरीजों को शारीरिक थैरेपी, जिसे हम वेस्टिबुलर रिहेबिलिटेशन कहते हैं, उससे भी आराम मिलता है।



संदर्भ

  1. Melissa S. Bloom et al. What is Vertigo? . American Physical Therapy Association, Section on Neurology [Internet]
  2. Rush University Medical Center. Vertigo. Chicago [Internet]
  3. Northwell Health. What is vertigo treatment?. New York, United States [Internet]
  4. Konrad HR. Vertigo and Associated Symptoms. In: Walker HK, Hall WD, Hurst JW, editors. Clinical Methods: The History, Physical, and Laboratory Examinations. 3rd edition. Boston: Butterworths; 1990. Chapter 123.
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Dizziness and Vertigo

वर्टिगो के डॉक्टर

Dr. Hemanth Kumar Dr. Hemanth Kumar न्यूरोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Deepak Chandra Prakash Dr. Deepak Chandra Prakash न्यूरोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव
Dr Madan Mohan Gupta Dr Madan Mohan Gupta न्यूरोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव
Dr. Virender K Sheorain Dr. Virender K Sheorain न्यूरोलॉजी
19 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

वर्टिगो की दवा - Medicines for Vertigo in Hindi

वर्टिगो के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

वर्टिगो की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Vertigo in Hindi

वर्टिगो के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ