myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

शिकाकाई को बालों के फल के रूप में भी जाना जाता है। यह सदियों से बालों की देखभाल करने वाले घटक के रूप में उपयोग किया गया है। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को अक्सर उत्कृष्ट सफाई गुणों के कारण शैम्पू के रूप में उपयोग किया जाता है।

शिकाकाई लोकप्रिय रूप से मध्य भारत में उगाए जाते हैं। शिकाकाई एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन एविटामिन सीविटामिन के और विटामिन डी में समृद्ध होती है जो बालों को पोषण देने और इसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह फल आसानी से उपलब्ध हो जाता है, विशेष रूप से पाउडर के रूप में। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

  1. शिकाकाई के फायदे बालों के विकास के लिए - Shikakai for Hair Growth in Hindi
  2. शिकाकाई के लाभ करें रूसी को रोकने में मदद - Shikakai for Dandruff in Hindi
  3. शिकाकाई के औषधीय गुण करें बालों की सफाई - Shikakai for Hair Cleansing in Hindi
  4. बालों को चमकदार करें शिकाकाई के उपयोग से - Shikakai for Silky Hair in Hindi
  5. शिकाकाई के गुण बचाएं बालों के सफ़ेद होने से - Shikakai for Grey Hair in Hindi
  6. बालों के झड़ने से रोकें शिकाकाई - Shikakai for Hair Loss in Hindi
  7. शिकाकाई का इस्तेमाल करें सिर की जूँ का इलाज - Shikakai for Lice in Hindi
  8. घावों को भरने में लाभकारी है शिकाकाई - Shikakai for Wounds in Hindi
  9. हेयर डाई के लिए करें शिकाकाई का उपयोग - Shikakai for Hair Dye in Hindi

एक स्वस्थ खोपड़ी स्वस्थ लंबे और घने बालों की नींव होती है। शिकाकाई अपने शीतलन एंटीसेप्टिक गुणों के साथ, आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह आपके सिर के पीएच स्तर को अधिक बनाए रखने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय)

शिकाकाई में एंटिफंगल गुण होते हैं जो रूसी को रोकने में मदद करते हैं। यह बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। यह बालों के सूखेपन और खुजली को ठीक करने में भी सहायक होता है। 

(और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

शिकाकाई एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र है। इसका अर्थ यह है कि यह आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को बिना छीने आपके बालों को साफ करता है। न केवल यह आपके बालों को साफ रखने में मदद करता है, बल्कि यह आपके बालों को वातानुकूलित रखने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - बाल लंबे करने का शैम्पू)

शिकाकाई आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। यदि आपको बालों से जुडी कोई जटिल समस्या है, तो यह अच्छा होगा कि आप अपने बालों की देखभाल के लिए इस घटक को शामिल करें। 

(और पढ़ें - पार्लर जैसी चमक अपने बालों को दीजिए इस असरदार तरीके से)

शिकाकाई का उपयोग करना आपके बालों की प्राकृतिक रंग की प्रक्रिया में मदद कर सकता है। यह समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या में प्रभावी  है। इसलिए डाई से पहले शिकाकाई के साथ अपने बालों को साफ़ करें, इससे आपके बालों को डाई को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के टिप्स)

बालों का झड़ना तनाव का कारण हो सकता है जिससे और अधिक मात्रा में बालों के झड़ना बढ़ जाता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए शिकाकाई का प्रयोग करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। शिकाकाई खोपड़ी के स्वास्थ्य को बहाल करके बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। यह प्रभावी रूप से फॉलिकल-क्लॉजिंग, डंड्रफ़ और खुजली जैसी समस्याओं से निपटता है। 

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

सिर की जूँ से ज्यादा परेशान करने वाला कुछ भी नहीं होता है। खासकर जब आपके बच्चे होते हैं और जिनको सिर में जूँ होने की अधिक सम्भावना होती है। जो उनके लिए अधिक संवेदनात्मक होते हैं शिकाकाई सिर की जूँ की समस्या का एक प्राकृतिक समाधान है। न केवल यह इस समस्या पर रोक लगाने में मदद करता है बल्कि सिर को जूँ दूर भी रखने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - सिर की जूँ के घरेलू उपचार)

अपने औषधीय गुणों के कारण, शिकाकाई आपकी खोपड़ी पर मामूली कट्स और घावों के मामले में भी उपयोगी हो सकती है। शैंपू और अन्य लोशन आपके सिर की संवेदनशील त्वचा पर दर्द का कारण बन सकते हैं, लेकिन भुने हुए शिकाकाई का पेस्ट ऐसे मामलों में बहुत राहत दे सकता है। 

(और पढ़ें - घाव ठीक करने के घरेलू उपाय)

शिकाकाई बालों में डाई के लिए एक महान अवशोषक है और इसलिए जो लोग नियमित रूप से अपने बालों को रंगते हैं, उन्हें डाई को लगाने से पहले अपने बालों पर इसका उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। शिकाकाई का उपयोग आपके बालों के रंग को बेहतर और अधिक प्रभावी तरीके से अवशोषित करते हैं। 

(और पढ़ें - ये आम गलतियाँ जो आपके बालों को करती हैं खराब)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें