myUpchar Call

जब कोई व्यक्ति यौन संबंध बनाता है, तो उसका मुख्य उद्देश्य ऑर्गेज्म तक पहुंचना होता है. वहीं, कुछ लोग ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाते हैं. ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने की स्थिति को ऑर्गेज्मिक डिसफंक्शन कहा जाता है. यह तब होता है, जब यौन अंग उत्तेजित होते हैं, लेकिन ऑर्गेज्म तक पहुंचने में परेशानी होती है. जब ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो दोनों लोगों को संतुष्टि नहीं मिल पाती है. कई लोगों को पर्याप्त यौन उत्तेजना के बाद भी अपने साथी के साथ संभोग सुख तक पहुंचने में कठिनाई होती है.

आज इस लेख आप जानेंगे कि ऑर्गेज्म प्राप्त न होने के लक्षण, कारण व इलाज क्या-क्या हैं -

मेल सेक्स हार्मोन को बढ़ाने का आसान तरीका है टी बूस्टर कैप्सूल, जिसे ब्लू लिंक पर क्लिक कर अभी खरीदें.

  1. ऑर्गेज्म प्राप्त न होना क्या है?
  2. ऑर्गेज्म प्राप्त न होने के कारण
  3. ऑर्गेज्म प्राप्त न होने का इलाज
  4. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

यह ऐसी स्थिति है, जिसमें किसी को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में कठिनाई होती है. यह कठिनाई पर्याप्त यौन उत्तेजना होने पर भी हो सकती है. यह स्थिति महिला और पुरुष दोनों को हो सकती है, लेकिन इसके मामले महिलाओं में अधिक देखने को मिलते हैं. कई महिलाओं को पर्याप्त यौन उत्तेजना के बाद भी अपने साथी के साथ संभोग सुख तक पहुंचने में कठिनाई होती है. अध्ययनों से पता चलता है कि 11 से 41 प्रतिशत महिलाओं को ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मुश्किल होती है.

(और पढ़ें - ऑर्गेज्म के बारे में खास बातें)

Delay Spray For Men
₹349  ₹499  30% छूट
खरीदें

ऑर्गेज्म प्राप्त न होने के पीछे शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कारण हो सकते हैं. ऑर्गेज्म होने के लिए दोनों को अच्छी तरह से यौन संबंध बनाने की जरूरत होती है. आइए, इन कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

अधिक उम्र

महिला या पुरुष की बड़ी उम्र ऑर्गेज्म प्राप्त न कर पाने का एक मुख्य कारण हो सकता है. कम उम्र की महिलाओं की तुलना में 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है. यह मेनोपॉज से संबंधित हार्मोनल बदलाव और योनि बदलाव के कारण हो सकता है. 

इसके साथ ही अधिक उम्र होने पर पुरुषों को भी ऑर्गेज्म प्राप्त करने में परेशानी होने की संभावना है. दरअसल, जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, उन्हें स्खलन जल्द होने का अनुभव अधिक होता है. इसकी वजह से वे ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाते हैं.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज क्या है.

मेडिकल कंडीशन

बड़ी उम्र के साथ ही कुछ मेडिकल कंडीशन भी ऑर्गेज्म तक न पहुंचने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. इसमें मल्टीपल स्क्लेरोसिसडायबिटीज, नर्व डैमेज और रीढ़ की हड्डी में चोट लगना आदि शामिल हो सकते हैं.

स्तंभन दोष के कारण ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पा रहे, तो आज से लें लॉन्ग टाइम कैप्सूल. इसे ब्लू लिंक पर क्लिक कर खरीदें.

शराब और धूम्रपान करना

शराब नर्व सिस्टम को दबा देती है. वहीं, धूम्रपान यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को सीमित कर सकता है. ऐसे में ऑर्गेज्म तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है.

सेक्स के लिए शारीरिक क्षमता बढ़ाने का तरीका है पावर कैप्सूल. ब्लू लिंक पर क्लिक करें और खरीदें.

योनि में दिक्कत

कई बार योनि में दिक्कत होने पर महिलाओं को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है. योनि के आसपास की मांसपेशियों में ऐंठन, योनि में सूखापन या इससे संबंधित कोई सर्जरी होने पर ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं हो पाता है. पेल्विक एरिया में दर्द होना भी ऑर्गेज्म प्राप्त न करने का एक कारण हो सकता है. एंडोमेट्रियोसिस की स्थिति में पेल्विक में दर्द हो सकता है.

(और पढ़ें - महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है)

दवाइयां

डिप्रेशन का इलाज करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाइयां भी ऑर्गेज्म प्राप्त न करने पाने का एक कारण हो सकती हैं. अगर लंबे समय तक इन दवाइयों का सेवन किया जाता है, तो ऑर्गेज्म तक पहुंचने में दिक्कत आ सकती है.

(और पढ़ें - महिलाओं और पुरुषों को उत्तेजित करने वाले अंग)

खराब मेंटल हेल्थं

जिन लोगों को मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उन्हें ऑर्गेज्म तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है. मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे - अवसाद, चिंताथकान और तनाव यौन क्रिया को बाधित कर सकते हैं. इसकी वजह से ऑर्गेज्म मिल पाना मुश्किल हो जाता है.

(और पढ़ें - क्या है कामोत्तेजना व चरण)

खराब रिश्ते

अगर किसी व्यक्ति का अपने साथी के साथ रिश्ते खराब हैं, तो उसे ऑर्गेज्म तक पहुंचने में दिक्कत आ सकती है. रिश्तों में खराबी की वजह से व्यक्ति यौन गतिविधि से ऊब जाता है और रूचि के साथ इसे आगे नहीं बढ़ाता है. ऐसे में ऑर्गेज्म न मिल पाने की आशंका अधिक रहती है.

(और पढ़ें - सीमेन रिटेंशन के फायदे)

यौन क्रिया के बारे में ज्ञान की कमी

जिन लोगों को सेक्स के बारे में कम ज्ञान होता है, वे जल्दी से ऑर्गेज्म तक नहीं पहुंच पाते हैं. लेकिन वे धीरे-धीरे इसे पाने में सफल हो सकते हैं. कुछ महिलाओं को यौन शोषण या बलात्कार से जूझना पड़ता है, ऐसे में उन्हें भविष्य में ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मुश्किल आती है.

(और पढ़ें - नार्मल सेक्स कितनी देर तक चलना चाहिए)

इस समस्या का उपचार स्थिति के कारणों पर निर्भर करता है. ये इलाज कुछ इस प्रकार से हो सकते हैं - 

  • किसी मेडिकल कंडीशन का इलाज किया जा सकता है.
  • एंटीडिप्रेसेंट दवाइयों में बदलाव किया जा सकता है.
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) या सेक्स थेरेपी से मदद मिल सकती है.
  • हस्तमैथुन और संभोग के दौरान क्लिटोरल उत्तेजना को बढ़ावा दिया जा सकता है.
  • जरूरत महसूस होने पर कपल की काउंसलिंग भी की जा सकती है.
  • कुछ मामलों में एस्ट्रोजन हार्मोन थेरेपी का भी उपयोग किया जा सकता है. एस्ट्रोजन यौन इच्छा को बढ़ाने और यौन अंगों में रक्त प्रवाह को बेहतर करने का काम करता है.
  • ऑर्गेज्म को पाने के लिए परफॉर्मेंस को बेहतर करने की जरूरत है और इस काम में ऊर्जस कैप्सूल फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इस आयुर्वेदिक कैप्सूल में गोक्षुरा, अश्वगंधा, कौंच, शतावरी, शिलाजीत, सफेद मूसली व जिनसेंग जैसी जड़ी-बूटियां शामिल हैं.

(और पढ़ें - फिंगरिंग के बारे में जानकारी)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक तेल को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं (शीघ्रपतन, लिंग में तनाव की कमी, पुरुषों में कामेच्छा की कमी) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Men Massage Oil
₹399  ₹449  11% छूट
खरीदें

ऑर्गेज्मिक डिसफंक्शन वह स्थिति होती है, जब व्यक्ति को ऑर्गेज्म तक पहुंचने में दिक्कत आती है. कुछ शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कारण इसकी वजह हो सकते हैं. कभी-कभार ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाना आम है, लेकिन अगर अक्सर ही ऑर्गेज्म तक पहुंचे बिना ही यौन क्रिया खत्म हो जाती है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क किया जा सकता है.

(और पढ़ें - संभोग नहीं करने के नुकसान)

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें