myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

यह विषय बेहद ही पेचिदा है एवं लंबे समय से पुरुषों में इस विषय को लेकर काफी उत्सुकता बनी हुई है। महिलाओं के मन को समझने में पुरुष हमेशा ही दुविधा की स्थिति में रहते हैं। सेक्स के दौरान भी महिलाएं अपने साथी से कई तरह की अपेक्षाएं रखती हैं। सेक्स के समय महिलाएं क्या चाहती हैं, इस बारे में वह पुरुष से कभी कुछ कह नहीं पाती हैं। कभी वह इस बारे में बात करने से शर्माती हैं तो कभी वह अपनी इच्छाओं को सीधे तौर पर बता नहीं पाती हैं। वहीं कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो चाहती है कि पुरुष उनके मन की बातों को स्वयं ही जान लें। जबकि पुरुष जब भी उनकी अपेक्षाओं को जानने पर विचार करते हैं तो वे उलझ जाते हैं। लेकिन अब आपको अपने दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की आवश्यकता नहीं है, सेक्स के समय महिला पुरुष से क्या चाहती है, इस बारे में नीचे चर्चा की जा रही है और उनके कुछ विचारों को बताने का प्रयास किया गया है।  तो आइये जानते हैं कि साथी के साथ सेक्स करते समय महिलाएं उनसे क्या अपेक्षा रखती हैं। 

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

 

  1. उनकी अहमियत को महसूस कराएं - Make them feel valued in Hindi
  2. उनकी भावनाओं को जगाएं - Ignite her senses in Hindi
  3. प्यार से थोड़ा हावी होना जरूरी - Must be slightly dominated by love in Hindi
  4. फिल्मी किरदार की भूमिका निभाएं - Play the role of a movie character in Hindi
  5. नियंत्रण अपने हाथ में रखना - Keep control in your hand in Hindi
  6. लंबे समय तक सेक्स करना - Long-term sex in Hindi
  7. प्यार से किस करना भी जरूरी - Kiss is also important with love in Hindi
  8. सही समय पर सेक्स करना - Having sex at the right time in Hindi
  9. उतावलेपन से बचें - Avoid rushness in sex in Hindi
  10. पुरुषों का साफ सुथरा होना - Cleanliness of men in Hindi
  11. सेक्स के बाद महिला को अकेला न छोड़े - Do not leave the woman alone after sex in Hindi
  12. महिलाएं सेक्स में पुरुषों से क्या चाहती हैं के डॉक्टर

हर महिला को साथी का प्यार करना पसंद होता है, वो चाहती है कि उनका साथी उनको प्यार करे। सेक्स करते समय अपनी जिंदगी में उनकी जरूरत या महत्व को बताएं। इस समय आपको उनको केवल शारीरिक रूप में ही नहीं ब्लकि भावनात्मक रूप में भी महत्वपूर्ण महसूस करवाना होगा। महिला प्यार के समय पुरुष के आत्मीय प्यार को देखना चाहती है। इसलिए सेक्स करने से पूर्व पुरुषों को महिलाओं के तारीफ करनी चाहिए व उनको विशिष्ट महसूस कराना चाहिए। इसके लिए उनकी सुंदरता और व्यवहार की प्रशंसा करनी चाहिए। इसके साथ ही आपको अपने मन के प्यार को उनके सामने बयां करना होगा, तब ही वह खुद को विशिष्ट महसूस कर पाएंगी।

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

 

महिलाओं को महत्वपूर्ण महसूस करवाने के बाद आपको उनकी भावनाओं को जगाना होगा। इसके लिए आप अपनी जीभ का सहारा ले सकते हैं। इस तरह से करीब आना महिलाओं को अच्छा लगता है और इसकी प्रतिक्रिया उनके शरीर व होठों पर साफ देखी जा सकती है। सेक्स से पहले फोरप्ले करना बेहद जरूरी होता है। फोरप्ले महिलाओं की काम भावनाओं को जाग्रत करता है और आनंदित करता है। जीभ का प्रयोग महिला के कान के पीछे, गर्दन पर व एड़ियों पर करने से वह जल्द ही आनंदित हो जाती है।

(और पढ़ें - सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां और शादी से पहले सेक्स)

 

बेशक आप इस तरह की बात को सुनकर हैरान हो रहें होंगे पर महिलाओं को पुरुष का थोड़ा हावी होना अच्छा लगता है। महिलाओं को इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ता कि आप उनके साथ कैसे हावी होते हैं। लेकिन आप अपनी भावनाओं को काबू करें और देंखे कि वह इस प्रतिक्रिया को किस तरह से लेती है। यह देखा जाता है कि महिलाओं को इस तरह का व्यवहार अच्छा लगता है। कभी-कभी आपका नया बर्ताव आपकी सेक्सुअल जिंदगी को रोमांचक और खुशनुमा बना सकता है।

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के उपाय)

 

कई बार देखा जाता है कि महिला को किसी फिल्मी किरदार से इतना लगाव होता है कि वो अपने साथी को उसी किरदार में देखना चाहती है। सेक्स करते समय अपने साथी को इस किरदार में देखना और उनके साथ किरदार की भूमिका की तरह ही रोल अदा करना महिलाओं को बहुत अच्छा लगता है। इस तरह के व्यवहार को करते समय आप हिचकिचाहट महसूस न करें। इस तरह के किरदार को निभाने से महिला और पुरुष दोनों ही अपनी-अपनी कल्पनाओं के किरदारों से रूबरू हो पाते हैं।

(और पढ़ें - पुरुषों में यौन रोग)

भले ही महिलाओं का सेक्स के दौरान पुरुष का हावी होना पसंद आता हो, परंतु फिर भी वह नियंत्रण अपने ही हाथ में रखना चाहती है। महिलाओं को पुरुष के ऊपर रहना पसंद होता है। इसके साथ उनको पुरुष पर नियत्रंण भी अच्छा लगता है। इस तरह आप देखेंगे कि वह पहले से ज्यादा और बेहतर तरह से सेक्स में शामिल हो पाएंगी।

(और पढ़ें - कंडोम के बारे में जानें और महिलाओं में सेक्स समस्या)

 

कई बार सेक्स करते हुए पुरुष स्वार्थी हो जाते हैं और महिलाओं की इच्छाओं के बारे में सोचते भी नहीं है। जबकि यह दोनों को खुशी प्रदान करने वाली क्रिया है। लेकिन हमको इस बात को भी समझना होगा कि महिलाओं के ऑर्गेज्म में समय लगता है। वहीं पुरुष चार से आठ मिनट के सेक्स में चरम अवस्था पर पहुंच जाते हैं। इस तरह से महिलाएं पुरुष के स्खलन के बारे में सोचते हुए, इस क्रिया का आनंद नहीं ले पाती है। पुरुषों को महिलाओं के चरम आनंद तक पहुंचने तक सेक्स करना चाहिए, क्योंकि पुरुषों को ही इस बात के लिए जिम्मेदार होना होगा।

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

महिलाओं को इस बात की शिकायत हमेशा ही रहती है कि पुरुष सेक्स करते समय उनको किस नहीं करते हैं। जबकि किस आपके रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए भी बेहद ही जरूरी होता है। आपके हार्मोन्स के आदान-प्रदान के लिए किस आवश्यक होती है। किस आपके शरीर के दर्द को दूर करती है, कैलोरी को कम करती है। इसके अलावा अपके चेहरे की मांसपेशियों को टाइट करती है और आपको खुश रखती है। जो लोग नियमित रुप से किस करते हैं वो ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं।

(और पढ़ें - सेक्स के दौरान दर्द)

 

महिलाओं को छूने और किस करने के बाद पुरुष सेक्स कर अपना काम पूरा कर लेते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि शाम को सेक्स करने का समय बेहद ही खराब होता है। रात के समय दिमाग थका हुआ रहता है और खाना खाने के कारण पुरुष का शीघ्र स्खलन हो जाता। इसलिए सुबह के समय सेक्स करना अच्छा रहता है। सेक्स के बारे में कुछ नया सोचने के लिए आपको कम से कम 15 मिनट इस विषय को पढ़ना चाहिए। 

(और पढ़ें - सेक्स के बाद क्यों सो जाते हैं पुरुष)

 

पुरुषों में आदत होती है कि वो सेक्स करते समय उतावलापन दिखाने लगते है जबकि महिलाएं इसे आराम से व धीरे-धीरे महसूस करना चाहती हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से सेक्स करने में दर्द ज्यादा होता है और यह सर्वाइकल की परेशानी कर सकता है।

(और पढ़ें - चरम सुख पाने के तरीके)

इसको धीरे-धीरे करके आप इसे महसूस करें। महिलाओं के जी-स्पॉट को उत्तेजित करन के लिए आपको सेक्स क्रिया को धीरे-धीरे ही करना होगा। तेजी से करना कई बार ठीक लग सकता है लेकिन अगर आप अपने संबंधों की गहराई को बनाए रखना चाहते हैं तो आपको इस क्रिया में महिला शरीर में होने वाले बदलावों को महसूस करना होगा। 

(और पढ़ें - यौन शक्ति बढ़ाने वाले आहार

 

अधिकतर महिलाओं का कहना है कि पुरुष अपनी साफ सफाई पर पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं। महिलाओं को मोटे, पसीने से चिपचिपे व बालों वाले आदमी ज्यादा सेक्सी नहीं लगते हैं। लेकिन पुरुष को इस बारे में किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस, वह अपने शरीर की साफ सफाई पर पूरा ध्यान दें। जिसमें वह अपने अंडर आर्मस् (बगल के बाल) व जननांगों के पास उगे बालों को नियमित काटते रहें और नियमित रुप से स्नान करें।

(और पढ़ें - पसीने की बदबू का उपचार)

 

पुरुष जब सेक्स कर लेते हैं तब वह सोने चले जाते हैं या टीवी और लैपटॉप पर कान करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से महिलाओं को अच्छा नहीं लगता। वह चाहती हैं कि सेक्स के कुछ समय के बाद भी पुरुष उनसे प्यार भरी बातें करें, उनके हाथों को पकड़े और उनको बाहों में लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप महिला साथी के दिल में खास जगह बना पाते हैं।

(और पढ़ें - रिश्ते को बेहतर और मजबूत कैसे बनाये)  

      

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें