myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सेक्स जीवन का एहम हिस्सा है। लेकिन ये सिर्फ प्रजनन के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी ज़रूरी है। और इसे ठीक से किया तो ये बहुत ही मनोरंजक भी होता है। लेकिन बहुत से लोग ठीक सेक्स तकनीक नहीं जानते और बहुत सी गलतियां करते हैं सेक्स करने में।

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी)

सेक्स करते समय आपको उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए। इसके चलते आपको कई तरह के यौन संचारित रोग भी हो सकते हैं। आपके उतावलेपन या जल्दबाजी से साथी को चोट भी लग सकती है। सेक्स से पहले जरूरी है आप दोनों ही साथियों का मानसिक रूप से स्वस्थ होना, तभी सेक्स को रोचक बनाया जा सकता है। दोनों ही पार्टनर को सेक्स के दौरान की जानें वाली गलतियों को करने से बचना चाहिए। लेकिन इससे पहले उनको इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि वो जो कर रहें हैं, कहीं वो गलत तो नहीं?

(और पढ़ें - सम्बन्ध में अंतरंगता कैसे लाएं)

आइए जानते हैं कि सेक्स करते समय महिलाओं और पुरूषों के द्वारा की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियां -

(और पढ़ें - यौन शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)  

  1. सेक्स करते समय पुरूषों द्वारा की जानें वाली गलतियां - Common sex mistakes by men in Hindi
  2. सेक्स करते समय महिलाओं द्वारा की जानें वाली गलतियां - Common sex mistakes by women in Hindi
  3. सेक्स के दौरान दोनों ही पार्टनर के द्वारा की जानें वाली सामान्य गलतियां - Common sex mistakes by both partners in Hindi
  4. सेक्स के दौरान की जाने वाली गलतियां के डॉक्टर
  • सेक्स करते समय पुरुष इतने उतावले हो जाते हैं कि वो तुरंत ही सेक्स करने लगते हैं। माना जाता है कि सेक्स से पहले अगर आप अपनी पार्टनर को करीब 30 सेकेंड के लिए अपनी बाहों में लेते हैं, तो इससे उनके अंदर ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलना शुरू हो जाता है। यह आपके संबंधों को मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी है। (और पढ़ें - शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय)
  • सेक्स के दौरान आप महिलाओं से उनकी इच्छा जरूर जानें। अगर आप उनकी इच्छा के अनुसार सेक्स करेंगे तो आप दोनों को ही पूर्ण संतुष्टि का एहसास होगा। (और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)
  • जरूरी नहीं है कि आपने जिस तरह से पहले सेक्स करते हो ठीक वैसे ही बार-बार करें। जबकि इसके लिए आप कुछ नया तरीका भी आजमा सकते हैं। (और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)
  • कुछ पुरूष फोरप्ले को समय की बर्बादी समझते हैं, जबकि महिलाओं के साथ फोरप्ले करना बेहद जरूरी होता है। इससे महिलाओं का शरीर सेक्स के  लिए पूरी तरह से तैयार हो पाता है। (और पढ़ें - गुप्त रोगों का इलाज)
  • सेक्स के तुरंत खाद न तो सोए, न ही दूर होकर बैठे, बल्कि अपने साथी से थोड़ी देर बात करें, अपने साथी को अपने हाथों से खाना खिलाएं या फिर उसकी मसाज करना भी अच्छा रहता है। 
    (और पढ़ें - स्वप्नदोष के कारण और उपाय)
  • सेक्स करते समय यह न सोचें की आप कैसी लग रहीं है या सामने वाला पार्टनर आपके बारे में क्या सोचेगा। इस दौरान आपको शर्म के पर्दे से बाहर निकल अपनी भागीदारी भी पूर्ण रूप से दिखानी होगी।
    (और पढ़ें - सेक्स के दौरान या बाद में ऐंठन)
  • शारीरिक संबंध बनाते समय आपको साथी के साथ सक्रिय भूमिका निभानी होगी। (और पढ़ें - सेक्स के दौरान दर्द)
  • ऐसा मानना बेहद गलत है कि सेक्स पुरुषों के लिए सामान्य प्रक्रिया है। दरअसल कई पुरुष सेक्स के बाद आपके साथ भावनात्मक रूप से अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं। महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए ही सेक्स उनके संबंधों को मजबूत करने वाली एक क्रिया है।
    (और पढ़ें - मासिक धर्म के दौरान सेक्स
  • कई बार जब पुरुष सेक्स में रूचि नहीं दिखाते तो महिला सोच लेती हैं कि उनका प्यार कम या खत्म हो गया है, लेकिन इस बात को सोचने से पहले आपको उनकी परेशानियों को जानकर, उन्हें सेक्स करने के लिए तैयार करना होगा। (और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने का तरीका)
  • साथी पार्टनर से कुछ नया तरीका अपनाने पर कभी बात न करना गलत है। इसरे अलावा जब पार्टनर भी सेक्स को करने का कोई नया तरीका बताए तो उसे मना करने से पहले उसको आजमाना बेहद जरूरी है। हो सकता है कोई नया आपकी सेक्सु्अल जिंदगी मेंं फिर से नया जोश ले आए।
    (और पढ़ें - महिलाओं की यौन स्वास्थ्य समस्याएं
  • सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म तक आपको ले जाने की पूरी जिम्मेदारी पुरुष की ही नहीं है। इस दौरान कुछ दूसरी बातों पर ध्यान लगाने की अपेक्षा आप भी खुद को ऑर्गेज्म तक पहुंचाने और इस क्रिया को फील करने की कोशिशक करें। 
  • पुरुष सेक्स करते समय साथी को अानंदित करने के लिए कई तरह के प्रयोग करते हैं। वहीं कई महिलाएं इस क्रिया में उदासीन रवैया अपनाती है। जबकि महिलाओं को भी इसमें अपनी पूरी भागीदारी निभानी चाहिए।  

(और पढ़ें - गर्भावस्था में सेक्स)

  • शारीरिक संबंध को बनाने से पहले आपको बाहरी दुनिया के विचारों को भूलना होगा और सेक्स करते समय अपने साथी पर ही पूरा ध्यान देना होगा। (और पढ़ें- कामेच्छा बढ़ाने के उपाय)
  • सेक्स के दौरान रोमांस और प्यार भरी बातें न करना आपकी सबसे बड़ी गलती है। 
    (और पढ़ें- नपुंसकता के घरेलू उपाय)
  • नए तरह के प्रयोग को करने से बचना आप दोनो के लिए सही नहीं होता है। सेक्स करते समय कोई नए तरीके को न आजमाना भी आपकी सेक्सुअल लाइफ को उदासीन बना देता है। 

कहने का अर्थ है कि सेक्स को रोचक बनाने के लिए आपको थोड़े से प्रयास करने की जरुरत है। उसके बाद आप अपनी सेक्स लाइफ को आनंदमय और मनोरंजक बना सकते हैं।

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...