myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एमएमए ब्लड टेस्ट की मदद से खून में मौजूद मिथाइल मेलोनिक नामक एसिड की जांच की जाती है। यह टेस्ट मुख्य रूप से शरीर में विटामिन बी12 की कमी का पता लगाने के लिए किया जाता है। मिथाइलमेलोनिक एसिड एक कंपाउंड  है, जो शरीर द्वारा प्रोटीन का पाचन करने के दौरान थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बनाया जाता है।

मिथाइल मेलोनिक एसिड की मात्रा खून में विटामिन बी12 के स्तर से जुड़ी है। यदि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है, तो शरीर में एमएमए का स्तर बढ़ जाता है, वहीं विटामिन बी12  का स्तर अधिक होने पर एमएमए का स्तर कम होने लगता है। इसी प्रकार खून में एमएमए का स्तर विटामिन बी12 की कमी का पता लगाने में मदद करता है।

विटामिन बी12 पानी में आसानी से घुल जाने वाला विटामिन है, शरीर को प्रोटीन का मेटाबॉलिज्म करने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। यह लाल रक्त कोशिकाएं बनाने और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को सामान्य रूप से बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर को दिनभर में जितने विटामिन बी12 की जरूरत पड़ती है, वह लगभग खाद्य पदार्थों से पूरी हो जाती है। शाकाहारी खाद्य पदार्थों की तुलना में जानवरों से प्राप्त खाद्य पदार्थों में अधिक मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है, जैसे अंडे, दूध और शेलफिश आदि।

हालांकि, कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थों में कृत्रिम रूप से भी विटामिन बी12 शामिल कर दिया जाता है, जिन्हें “फोर्टिफाइड फूड्स” कहा जाता है, जैसे नाश्ते में खाये जाने वाले सीरियल आदि। शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं। इसके कारणों में आहार द्वारा कम मात्रा में विटामिन बी12 प्राप्त कर पाने से लेकर शरीर द्वारा अवशोषित न कर पाने (किसी स्वप्रतिरक्षित रोग के कारण) जैसी समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

(और पढ़ें - विटामिन बी12 टेस्ट क्या है)

  1. मिथाइल मेलोनिक ब्लड टेस्ट क्यों किया जाता है - MMA blood test kyon kiya jata hai
  2. एमएमए ब्लड टेस्ट से पहले - Methylmalonic acid blood test se pahle
  3. मिथाइल मेलोनिक ब्लड टेस्ट के दौरान - Methylmalonic acid blood test ke dauran
  4. एमएमए ब्लड टेस्ट के रिजल्ट का क्या मतलब है - MMA blood test ke result ka kya matlab hai

यदि डॉक्टर को लगता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई है, तो वे आपको मिथाइल मेलोनिक एसिड ब्लड टेस्ट करवाने के लिए कह सकते हैं। यह भी हो सकता है कि आपको शुरुआत में विटामिन बी12 की कमी से जुड़ा कोई लक्षण महसूस न हो, क्योंकि ये कुछ समय बाद धीरे-धीरे विकसित होने लगते हैं। विटामिन बी12 से जुड़े सबसे सामान्य लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं :

यदि आप में मिथाइलमेलोनिक एसीडिमिया के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो भी डॉक्टर आपको एमएमए ब्लड टेस्ट करवाने का सुझाव दे सकते हैं। मिथाइलमेलोनिक एसीडिमिया एक दुर्लभ विकार है, जिसमें शरीर कुछ प्रकार के प्रोटीन व वसा का मेटाबॉलिज्म नहीं कर पाता है। इस विकार के लक्षण बहुत जल्दी शुरु हो जाते हैं आमतौर पर शिशु अवस्था के दौरान। इस विकार के आम लक्षणों में मुख्य रूप से सुस्ती, शरीर में पानी की कमी, उल्टी आना, दौरे पड़ना और शारीरिक विकास धीमी गति से होना आदि शामिल है।

यह एक सामान्य ब्लड टेस्ट प्रक्रिया के अनुसार किया जाता है और इस टेस्ट को करने से पहले किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं पड़ती। डॉक्टर इस टेस्ट से पहले मरीज को कुछ भी खाने या पीने आदि का परहेज नहीं देते हैं। हालांकि, यदि आप किसी भी प्रकार की दवा, हर्बल उत्पाद या फिर कोई भी सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो टेस्ट शुरु होने से पहले ही इस बारे में डॉक्टर को जानकारी दें।

यह टेस्ट करने के लिए सबसे पहले मरीज की नस से खून का सैंपल लिया जाता है। खून का सैंपल आमतौर पर बांह की नस से निकाला जाता है, जिसके लिए निम्न प्रक्रिया अपनाई जाती है:

  • सबसे पहले आपकी बांह के ऊपरी हिस्से पर पट्टी बांध दी जाएगी। ऐसा करने से नसों में खून का बहाव रुक जाता है और वे फूलने लगती है।
  • सही नस मिल जाने के बाद डॉक्टर उसमें सुई लगाने के लिए पहले उस जगह को एंटीसेप्टिक दवा से साफ करते हैं ताकि संक्रमण होने के खतरे को कम किया जा सके।
  • उसके बाद नस में सुई लगा दी जाती है, इस दौरान आपको चुभन सी महसूस हो सकती है। सुई से एक छोटी ट्यूब या सिरिंज जुड़ी होती है, जिसमें सैंपल को जमा किया जाता है।
  • टेस्ट के लिए पर्याप्त सैंपल लेने के बाद, ऊपरी बांह पर बांधी गई पट्टी को खोल दिया जाता है और सुई भी निकाल ली जाती है। सुई वाली जगह पर रुई का टुकड़ा या बैंडेज लगा दी जाती है ताकि खून न निकले।

इस पूरी प्रक्रिया में कुछ ही मिनटों का समय लगता है। यदि आपको सुई से डर लगता है, तो इस बारे में डॉक्टर को पहले ही बता दें। डॉक्टर प्रक्रिया के दौरान आपको आराम महसूस करने में आपकी मदद करेंगे।

कुछ मामलों में सुई लगी जगह पर नील पड़ जाता है या थोड़ी बहुत सूजन भी आ सकती है, लेकिन यह कुछ ही समय में ठीक हो जाता है।

सामान्य रिजल्ट

खून में मिथाइल मेलोनिक एसिड का सामान्य स्तर 35 से 376 नेनोमोल्स प्रति लीटर (nmol/L) है।

मिथाइल मेलोनिक एसिड ब्लड टेस्ट का सामान्य रिजल्ट यह संकेत देता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी नहीं है। हालांकि, अगर आपको इससे संबंधित लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो संभव है कि ये लक्षण स्वास्थ्य संबंधी किसी अन्य समस्या के कारण विकसित हुए हैं।

असामान्य रिजल्ट

यदि एमएमए ब्लड टेस्ट किसी शिशु का किया जा रहा है, तो खून में मिथाइल मेलोनिक एसिड का असामान्य स्तर मिथाइलमेलोनिक एसिडेमिया का संकेत देता है।

एमएमए ब्लड टेस्ट का असामान्य रूप से अधिक स्तर निम्न समस्याओं का संकेत भी दे सकता है :

गुर्दे संबंधी रोगों में एमएमए पेशाब द्वारा शरीर से बाहर नहीं निकल पाता है, क्योंकि यह खून में जमा हो जाता है।

और पढ़ें ...

References

  1. University of Rochester Medical Center [Internet]. Rochester (NY): University of Rochester Medical Center; Methylmalonic Acid (Blood)
  2. Stabler SP. Clinical practice. Vitamin B12 deficiency. N Engl J Med. 2013;368(2):149–160. PMID: 23301732.
  3. Langan RC, Zawistoski KJ. Update on vitamin B12 deficiency. Am Fam Physician. 2011;83(12):1425–1430. PMID: 21671542.
  4. National Human Genome Research Institute [Internet]. Bethesda (MD): National Institute of Health. U.S.A.; About Methylmalonic Acidemia
  5. Velente E, et. al. Diagnostic accuracy of Holotranscobalamin, Methyl Malonic acid, Serum cobalamin, And other indicators of tissue vitamin B12 status in the elderly. Clinical Chemistry. 2011 June;57(6).
  6. Salwen MJ. Vitamins and trace elements. In: McPherson RA; Pincus MR, eds. Henry’s Clinical Diagnosis and Management by Laboratory Methods. 23rd ed. St Louis, MO Elsevier; chapter 26.
  7. Mason JB. Vitamins, trace minerals and other micronutrients. In: Goldman L, Schafer AL, eds., Goldman- Cecil Medicine. 25th ed. Philadelphia, PA: Elsevier Saunders: chap 218.
  8. Harvard Health Publishing. Harvard Medical School [internet]: Harvard University; Vitamin B12 deficiency can be sneaky, harmful
  9. Genetic and Rare Diseases Information Center [Internet]. National Center for Advancing Translational Sciences. National Institute of Health. U.S. Department of Health and Human Services; Methylmalonic acidemia
  10. National Health Service [internet]. UK; Blood Tests
  11. Centers for Disease Control and Prevention [internet]. Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Laboratory Procedure Manual: Methylmalonic acid (MMA)
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
6412 भारत
348आंध्र प्रदेश
11अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
29असम
39बिहार
18चंडीगढ़
10छत्तीसगढ़
720दिल्ली
7गोवा
241गुजरात
169हरियाणा
18हिमाचल प्रदेश
158जम्मू-कश्मीर
13झारखंड
181कर्नाटक
357केरल
15लद्दाख
259मध्य प्रदेश
1364महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
44ओडिशा
5पुडुचेरी
101पंजाब
463राजस्थान
834तमिलनाडु
442तेलंगाना
1त्रिपुरा
35उत्तराखंड
410उत्तर प्रदेश
116पश्चिम बंगाल

मैप देखें