myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दही कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। यह प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन में समृद्ध है जो इसे स्वस्थ भोजन बनाते हैं। भोजन के अंत में दही खाना या दैनिक रूप से दही का सेवन बहुत अच्छा होता है। खाने के बाद दही का सेवन करने के कुछ कारण इस प्रकार हैं -

  1. उल्टी से बचाव के लिए खाएँ खाने के बाद दही - Eat Yogurt after Meal for Regurgitation in Hindi
  2. खाने के बाद दही खाने से होता है पाचन में सुधार - Eating Curd after Meals Improves Digestion in Hindi
  3. एसिडिटी के लिए भोजन के बाद दही का सेवन है अच्छा - Eating Yogurt after Food for Acidity in Hindi
  4. भोजन के बाद दही खाने के लाभ हैं लैक्टोज इन्स्टॉलरेंट्स के लिए - Benefits of Eating Curd after Meal for Lactose Intolerance in Hindi

 

जब आप मसालेदार भोजन खाते हैं, तो ज्यादातर लोगों को उल्टी और चेस्ट में बर्निंग सेंसेशन का अनुभव होता है। और इसलिए इस समस्या का सामना करने के लिए अधिकांश लोग अपने भोजन को दही चावल या छाछ के साथ समाप्त करते हैं।

 

एक प्रोबायोटिक होने के कारण, दही में विटामिन बी 12 और सूक्ष्मजीव होते हैं जो पेट के बैक्टीरिया के विकास में मदद करते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। इसलिए दैनिक रूप से दही खाना एक स्वस्थ विचार है क्योंकि यह भोजन के उचित पाचन में मदद करती है और अपच की समस्याओं और कब्ज को रोकती है। 

(और पढ़ें – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

 

देर से दोपहर या रात का भोजन करने पर उसके साथ एक कटोरी दही का सेवन आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है। यह शरीर में पीएच को निष्क्रिय करने में मदद करता है और इस प्रकार यह लंबे समय के ब्रेक बाद खाये जाने वाले खाद्य पदार्थों द्वारा उत्पादित गर्मी को ठंडा करता है। यह अन्य खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद करता है। इसलिए यह एसिडिटी के इलाज के लिए बहुत ही प्रभावी है। 

(और पढ़ें – गर्मियों में सिरदर्द और एसिडिटी से बचने के लिए फॉलो करें डाइटीशियन रुजुता दिवेकर के ये पाँच टिप्स)

 

यदि आप लैक्टोज असहिष्णुता से ग्रस्त हैं ( कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है) तो आप सुरक्षित रूप से कैल्शियम के लाभ और अन्य विटामिन का लाभ दही से उठा सकते हैं। लैक्टोज, दूध में मौजूद एक प्रोटीन है जो दही में लैक्टिक एसिड में परिवर्तित हो जाता है जिससे यह पचाने में आसान हो जाता है। (और पढ़ें - लैक्टोज असहिष्णुता का इलाज है आयुर्वेद के पास)

हालांकि ज्यादातर लोग मीठा या नमकीन दही खाते हैं, या भोजन करने के एक घंटे बाद एक गिलास छाछ पीते हैं। दही का आनंद लेने के कई अन्य अद्धभुत तरीके इस प्रकार है -

  • रायता: दही चावल का सबसे सरल और आसान बनाने वाला विकल्प है रायता। आपको केवल अपने सलाद के लिए 2-3 चम्मच दही मिलाना है (सामग्री को बारीक काट लें) और इसे अपने भोजन के साथ खाएं
  • कर्ड डिप: दही को एक कटोरे में लें और चिकनी पेस्ट बनाने के लिए इसे मथे। एक स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, नमक स्वाद के अनुसार को मिक्स करें। आप इसे उबली हुई सब्जियों जैसे गाजरब्रोकोलीमूली या ककड़ी के साथ खा सकते हैं।
  • दही चावल: यदि आप प्लेन दही चावल पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसे कुछ अलग तरीके से बनाने की कोशिश कर सकते हैं। दही चावल को कड़ी पत्ता, सरसों के बीज (राई), जीरा के साथ मिलाकर खाएँ। यह न केवल बेहतर स्वाद देता है बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें