myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

चेहरे की डार्कनेस को कम करना आसान है, लेकिन कोहनी और घुटने की डार्कनेस के साथ ऐसा नहीं है। इन्हें कम करने के लिए कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट बाजार में मौजूद हैं। इनके इस्तेमाल के बावजूद कोहनी और घुटने के रंग में खासा फर्क नजर नहीं आता। आप चाहें तो कोहनी और घुटनों को भी शरीर के अन्य हिस्सों की तरह गोरा और साफ बना सकते हैं। क्या आप जानते हैं कैसे? कुछ घरेलू उपायों को अजमाकर। जानिए इनके बारे में।

नींबू का रस और बेकिंग सोडा का पेस्ट

नींबू और बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से कोहनी और घुटने के कालेपन को आसानी से कम किया जा सकता है। दरअसल इनमें ब्लीचिंग प्रोपर्टीज होती हैं, जो त्वचा के कालेपन को कम करने में सहायक है। इसमें मौजूद ये गुण डेड स्किन सेल्स को खत्म करके स्किन टोन को बेहतर करते हैं। लेकिन इसे लगाने का सही तरीका भी जानना जरूरी है। इसे लगाने के लिए बेकिंग सोडा का पेस्ट और नींबू का रस एक समान मात्रा में लें। इस मिश्रण से कोहनी और घुटने को अच्छी तरह घिसें या स्क्रब करें। कुछ देर स्क्रब करने के बाद पानी से कोहनी और घुटना धो लें। नियमित इस प्रकिया को दोहराएं।

(और पढ़ें - ब्लीच कैसे करें)

हल्दी का पेस्ट लगाएं

कहने की जरूरत नहीं है कि हल्दी त्वचा के लिए कितनी गुणकारी है। अगर आप हल्दी का नियमित इस्तेमाल करते हैं, तो इससे न सिर्फ स्किन टोन बेहतर होती है बल्कि आपकी स्किन ग्लो भी करती है। इस तरह देखा जाए तो हल्दी, कोहनी और घुटने के कालपेन को कम करने के लिए बेहतरीन विकल्प है। जहां तक कोहनी और घुटने में इसे लगाने की बात है, तो इसके लिए आधे चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच मलाई मिलाएं। आप अपने हिसाब से मात्रा बढ़ा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि हल्दी कम और मलाई उससे थोड़ी ज्यादा हो। इस मिश्रण को कोहनी और घुटने में लगाएं। कोहनी और घुटने पर लगे मिश्रण को कुछ देर के लिए सूखने दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें - बेदाग चेहरे के उपाय)

चीनी और ओलिव आयल लगाएं

शायद आप इस बात को जानते होंगे कि चीनी में ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। जबकि त्वचा के लिए ओलिव आयल माॅइस्चराइजर की तरह काम करता है। मतलब यह कि दोनों का मिश्रण जब कोहनी और घुटने पर लगाएंगे तो न सिर्फ स्किन साॅफ्ट होगी बल्कि टैनिंग भी कम होगी। इसे लगाने के लिए ओलिव आयल और चीनी को समान मात्रा में लें। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। प्रभावित हिस्से में 5 मिनट तक लगाकर रब करें। इसके बाद साबुन और सादे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

(और पढ़ें- चेहरे की टैनिंग हटाने के उपाय)

शहद से बनायें मास्क

आर्गेनिक या कच्चे शहद में एंटीबैक्टीरियील प्राॅपर्टीज हैं, जो इसे त्वचा के लिए बेहतरीन स्रोत बनाते हैं। शहद को आप एग व्हाइट और ओटमील यानी दलिया से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से में लगाकर 5 से 7 मिनट तक स्क्रब करें। इससे आपकी स्किन साफ होगी और कोहनी व घुटनों की टैनिंग भी कम होगी। शहद से मिश्रण बनाने के लिए एक एग व्हाइट, एक चम्मच ग्लिसरीन और थोड़ी मात्रा में ओटमील मिलाएं। इस मिश्रण को घुटने और कोहनी पर लागएं। तीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद धो लें। नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

(और पढ़ें - सनटैन कैसे हटाए)

कोहनी और घुटने की टैनिंग को कम करना मुश्किल नहीं है। इसके लिए आप कुछ मिश्रण का नियिमत रूप से इस्तेमाल करें। यकीन मानिए कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा। यहां तक कि कोहनी और घुटना शरीर के अन्य भागों जैसा ही साफ और गोरा नजर आएगा।

(और पढ़ें - गोरा होने का उपाय)

और पढ़ें ...