सोया चंक्स सोया परिवार से हैं. इसे मूल रूप से सोयाबीन से अतिरिक्त तेल को निकालकर तैयार किया जाता है. यह शाकाहारियों के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन स्रोतों में से एक है. सोया चंक्स फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होता हैं और माना जाता है कि यह आपके शरीर के एस्ट्रोजन स्तर को बढ़ाने में असरदार हो सकता है. भारतीय बाजारों में सोया चंक्स व्यापक रूप से पाए जाते हैं. सोया चंक्स को अपने मुख्य भोजन में शामिल कर सकते हैं, चाहे वह लंच हो या डिनर. यह कई तरह की समस्याएं जैसे- डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल व कमजोर हड्डियों इत्यादि को दूर करने में प्रभावी है.

आज हम इस लेख में सोया चंक्स के फायदे, प्रोटीन कंटेंट और रेसिपी के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - सोया मिल्क के फायदे)

  1. सोया चंक्स में मौजूद पोषक तत्व
  2. सोया चंक्स के फायदे
  3. सोया चंक्स के दुष्प्रभाव
  4. सोया चंक्स रेसिपी
  5. सारांश
सोया चंक्स क्या होता है, फायदे, नुकसान के डॉक्टर

सोया चंक्स में कई तरह के पोषक तत्व जैसे फैट, फाइबरआयरन इत्यादि पाए जाते हैं. आइए जानते हैं 100 ग्राम सोया चंक्स में मौजूद पोषक तत्वों और प्रोटीन के बारे में-

(और पढ़ें - स्वस्थ भोजन के फायदे)

सोया चंक्स के सेवन से शरीर को कई लाभ, जैसे- एनीमिया से बचाव, मजबूत मांसपेशियां व याददाशत में बढ़ावा हो सकता है. आइए, विस्तार से जानते हैं, सोया चंक्स के फायदों के बारे में -

प्रोटीन में उच्च

सोया चंक्स प्रोटीन से भरपूर होता है. ऐसे में यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक हो सकता है. 100 ग्राम सोया चंक्स में करीब 54 ग्राम प्रोटीन होता है, जो काफी अधिक है. ऐसे में नियमित रूप से सोया चंक्स का सेवन करने से शरीर को आवश्यक मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. शरीर को मजबूत करने और मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, क्योंकि यह आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में प्रभावी है.

(और पढ़ें - संतुलित भोजन किसे कहते हैं)

एनीमिया से बचाव

सोया चंक्स में आयरन भरपूर रूप से मौजूद होता है. ऐसे में यह एनीमिया से बचाव करने में भी असरदार फूड है. यह शरीर में हीमोग्लोबिन और मायोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. ऐसे में सोया चंक्स का सेवन शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन प्रवाह को बेहतर करने में मददगार है. सोया चंक्स एथलीटों के लिए भी अच्छा आहार माना जा सकता है, क्योंकि यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रदान करता है.

मधुमेह में फायदेमंद

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी सोया चंक्स काफी मददगार हो सकता है. ऐसे में यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. डायबिटीज रोगियों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसे लेकर कई तरह की पाबंदियां होती हैं, लेकिन आप सोया चंक्स का सेवन मुख्य आहार के रूप में कर सकते हैं. यह शुगर लेवल को बनाए रखने में भी बहुत अच्छा माना जा सकता है.

(और पढ़ें - सात्विक भोजन के फायदे)

दांतों व हड्डियों के लिए बेहतर

सोया चंक्स आयरन और कैल्शियम से भरपूर आहार है. यह हड्डियों और दांतों दोनों को मजबूत बनाए रखने में असरदार हो सकता है. इतना ही नहीं, यह ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है. सप्ताह में दो बार सोया चंक्स का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. इससे शरीर की हड्डियां और दांत स्वस्थ रह सकते हैं. साथ ही सोया चंक्स में मौजूद आयरन बालों के लिए अच्छा माना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल का स्तर करे कम

सोया चंक्स के सेवन से शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. हालांकि, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि सोया चंक्स शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, लेकिन यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी है. सोया चंक्स में जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है यानी यह किसी भी हृदय रोग या स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकता है.

इसके अलावा, सोया चंक्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स और रक्तचाप के स्तर को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाता है.

(और पढ़ें - सोयाबीन तेल के फायदे)

संतुलित वजन

सोया चंक्स को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसे में अगर सोया चंक्स को नियमित रूप से आहार में शामिल किया जाए, तो यह लंबे समय तक भूख को कंट्रोल कर सकता है. इससे आप अपने शरीर के वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

दिमाग के लिए फायदेमंद

सोया चंक्स फास्फोरस से भरपूर होता है, जो दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. यही कारण है कि सोया चंक्स के सेवन से स्मरण शक्ति को बेहतर बनाया जा सकता है. इसलिए, अगर आप याददाश्त क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने आहार में सोया चंक्स को शामिल करें.

(और पढ़ें - सोया मिल्क बनाने की विधि)

सोया चंक्स के सेवन से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे -

पुरुषों के स्तन को बढ़ावा

पुरुषों को रोजाना सोया चंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि सोया चंक्स में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है, जो पुरुष में स्तन के विकास के लिए जिम्मेदार माना जाता हैं. इसके अलावा, सोया चंक्स में आइसोफ्लेवोन्स भी होते हैं, जो पुरुषों में एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स को सक्रिय करने के लिए जिम्मेदार होता हैं. ऐसे में इस तरह से हार्मोन की वृद्धि से पुरुषों के स्तन असामान्य रूप से बढ़ सकते हैं.

(और पढ़ें - ये फूड्स हैं प्रोटीन का खजाना)

टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम

कुछ अध्ययनों में यह साबित किया गया है कि अधिक मात्रा में सोया चंक्स का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है. साथ ही यह कोर्टिसोल रिलीज को बढ़ाता है. खास तौर जब आप एक्सरसाइज के बाद सोया चंक्स का सेवन करते हैं.

खनिजों के अवशोषण को करे ब्लॉक

सोया चंक्स में फाइटेट होता है, जो खनिज के अवशोषण को रोक सकता है. हालांकि, सोया चंक्स सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की उपस्थिति भी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है.

(और पढ़ें - टोफू खाने के फायदे)

यूरिक एसिड को बढ़ावा

सोया चंक्स का ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. इसके परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे- सूजन, मूड में बदलाव, वजन बढ़ना और फुंसी या मुंहासे जैसी परेशानी हो सकती है.

सोया चंक्स से आप कई तरह के डिशेज तैयार कर सकते हैं, जिसमें सोया की सलाद, सोया राइस, वीगन पॉपकॉर्न चिकन इत्यादि शामिल हैं. आइए, जानते हैं सोया चंक्स की आसान रेसिपी के बारे में -

सोया की सलाद

सोया सलाद बनाना आसान हैं, इसके लिए गर्म पानी में कुछ देर के लिए सोया चंक्स को भिगो दें, जब ये सॉफ्ट दिखने लगें, तो इन्हें पानी से निकालकर एक्सट्रा पानी निचोड़ दें और इसमें स्वादानुसार नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर नाश्ते में खा सकते हैं. अधिक स्वाद के लिए इसमें पनीर, उबले हुए कॉर्न, टमाटर, प्याज और हरी मिर्च काटकर टेस्टी और हेल्दी सलाद बना सकते हैं.

(और पढ़ें - वीगन डाइट के फायदे)

वीगन पॉपकॉर्न चिकन

वीगन पॉपकॉर्न चिकन बनाने का तरीका नीचे विस्तार से बताया गया है-

सामग्री:

  • 2 कप सोया चंक्स
  • 3 कप सब्जी (शोरबा)
  • 2 कली लहसुन (कुचली हुई)
  • 1 छोटा चम्मच नमक
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा (कद्दूकस किया)
  • 1/2 कप मैदा
  • 1/2 कप कॉर्नस्टार्च
  • 1 कप ब्रेड क्रम्ब्स
  • 1 बड़ा चम्मच लहसुन पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू और काली मिर्च
  • 1/3 कप खट्टी क्रीम

विधि:

  • एक बड़े कटोरे में, सोया चंक्स, मैश किया हुआ लहसुन, अदरक, 1 टीस्पून नमक मिलाएं और वेजिटेबल (शोरबा) को मिक्स कर लें. लगभग 20 मिनट इसे मिक्स करके नरम होने के लिए छोड़ दें.
  • इसके बाद मध्यम आंच पर एक पैन चढ़ाएं. इसमें थोड़ा-सा तेल डालकर गर्म होने दें.
  • भिगोए हुए सोया चंक्स में 1/2 कप मैदा और 3/4 कप सब्जी का शोरबा एक साथ मिलाएं और तब तक फेंटें जब तक इसके गांठ न खत्म हो जाएं. अब इसे दो हिस्सों में बांट लें.
  • जब चंक्स नरम हो जाए, तो एक हिस्से के सोया चंक्स से अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें और आटे के मिश्रण से इसे कोट करें.
  • इसके बाद इसे 1/2 कप कॉर्नस्टार्च के साथ एक जिपलॉक बैग में स्थानांतरित करें. इसके बाद इसे कुछ देर के लिए हिलाएं. फिर आटे के मिश्रण के दूसरे हिस्से वाले सोया चंक्स में मिक्स करें. अब इसे लहसुन पाउडर, ब्रेड क्रम्ब्स, नींबू काली मिर्च और नमक से भरे दूसरे जिपलॉक बैग में इसे डाल दें.
  • इसके बाद इन चंक्स को तेल में सुनहरा होने तक तल लें.
  • अब एक पेपर टॉवल पर इन चंक्स को निकाल लें.
  • लीजिए सोया चंक्स की स्वादिष्ट रेसिपी तैयार है.

प्रोटीन से भरपूर सोया चंक्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें 54.02g प्रोटीन  होता है, इसके सेवन से शरीर की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है. साथ ही कई अन्य तरह की परेशानी दूर हो सकती है. हालांकि, इसे नाश्ते से लेकर, चावल, स्नैक्स और सब्जी के साथ कई तरह से बनाया जा सकता है. ध्यान रखें कि सोया चंक्स का अधिक मात्रा में सेवन न करें. इससे स्वास्थ्य को कई नुकसान जैसे- पुरुषों का स्तन बढ़ना, स्किन पर फोड़े फुंसी होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा अगर आपको कोई एलर्जी है या किसी तरह की गंभीर परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही सोया चंक्स का सेवन करें.

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के फायदे)

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

Dt. Ayushi Shah

Dt. Ayushi Shah

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ