myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

झुर्रियों की समस्या आजकल किसी भी उम्र में हो सकती है। व्यस्त जीवनशैली की वजह से आप इस परेशानी पर ज्यादा ध्यान भी नहीं दे पाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी अनजाने में की हुई कुछ गलतियों की वजह से उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है। इस लेख में हमने आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारें में बताया है, जिन्हें आप रोजाना दोहरा रहे हैं।

(और पढ़ें - झुर्रियों का इलाज)

तो चलिए जानते हैं आपकी ऐसी कौनसी गलतियां हैं जिनकी वजह से चेहरे पर झुर्रियां पड़ रही हैं –

1. कॉफी -

कॉफी में कैफीन होता है। कैफीन से आपके शरीर को भरपूर उर्जा मिलती है, लेकिन इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और झुर्रियों की समस्या भी शुरू होने लगती है। अगर आप झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना कॉफी की जगह ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे। इसके साथ ही साथ रोजाना फल भी जरूर खाएं।

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों के कारण)

2. मेकअप -

रोजाना बाहर से आने के बाद रात को अगर आप बिना मेकअप हटाए सोने के लिए चल देते हैं तो ऐसा न करें, क्योंकि आपकी त्वचा को भी ताजी हवा की जरूरत होती है। मेकअप के साथ-साथ आपके चेहरे पर धूल-मिट्टी भी चिपक जाती है, जिसकी वजह से आपके छिद्र बंद हो जाते हैं और इस वजह से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप उम्र से पहले चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो बाहर से घर पर आने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से क्लींजर से जरूर धोएं।

(और पढ़ें - सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें)

3. पर्याप्त नींद न लेना -

दिनभर की थकान के बाद पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको उम्र से पहले चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है, त्वचा बेजान लग सकती है और छिद्र बंद होने की वजह से मुहांसों की परेशानी शुरू हो जाती है। इसलिए त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद जरूर लें।

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद आने के घरेलू उपाय)

4. धूम्रपान व शराब का सेवन -

यह तो आप सभी जानते हैं कि धूम्रपान करना आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है और अगर आप धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के साथ में खड़े होते हैं तब भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। तंबाकू में मौजूद केमिकल के कारण आपकी त्वचा लटक सकती है और झुर्रियों की परेशानी भी बढ़ सकती हैं। साथ ही शराब का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इस वजह से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। जितनी त्वचा रूखी होगी उतनी तेजी से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या बढ़ेगी।

(और पढ़ें - झुर्रियां हटाने की क्रीम)

5. अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल -

गर्म पानी से नहाने में आपको बेहद अच्छा लगता होगा, लेकिन अगर आप इससे रोज नहाते हैं और लंबे वक्त तक नहाते हैं तो इससे आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है। ड्राई होने के बाद त्वचा पपड़ीदार होने लग जाती है। अगर गर्म पानी में आपकी त्वचा लाल हो जाती है और खुजली होने लगती है तो तभी गर्म पानी से नहाना बंद कर दें। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो उसकी देखभाल ज्यादा से ज्यादा करें, क्योंकि ड्राई स्किन के कारण झुर्रियों की समस्या तेजी से बढती है।

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें