एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा - Anaplastic Astrocytoma in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

October 30, 2018

March 06, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा
सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

एस्ट्रोसाइटोमस क्या है?

एस्ट्रोसाइटोमस एक प्रकार का ब्रेन ट्यूमर होता है जो मस्तिष्क की एस्ट्रोसाइटिस कोशिकाओं में बनता है। एस्ट्रोसाइटिस सितारे की आकृति की कोशिकाएं होती हैं। एस्ट्रोसाइटोमा एक आम ट्यूमर है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में बढ़ने लगता है। यह महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ज्यादा देखने को मिलता है और 45 की उम्र में सबसे ज्यादा देखा जाता है। एस्ट्रोसाइटोमा कई प्रकार का होता है और यह बहुत जल्दी-जल्दी बढ़ता है।

(और पढ़ें - रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर का इलाज)

एस्ट्रोसाइटोमस के लक्षण क्या हैं?

जब एस्ट्रोसाइटोमा बढ़ता है तो इससे कई लक्षण देखने को मिल सकते हैं। यह निर्भर करता है कि आपका ट्यूमर कहां मौजूद है और कितना बढ़ा हुआ है। इसके शुरूआती लक्षण जैसे - सिरदर्द होना, धुंधला दिखना, मिर्गी, याददाश्त खोना, मतली और उल्टी आना, व्यवहार में बदलाव दिखना आदि। 

(और पढ़ें - सिरदर्द दूर करने का उपाय)

एस्ट्रोसाइटोमस क्यों होता है?

अभी पता नहीं चल पाया है कि एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा होने का क्या कारण है। हालांकि यह शायद अनुवांशिक, रोग प्रतिरोधक क्षमता बिगड़ जाने के कारण, पराबैंगनी किरणों के बढ़ने से, कुछ प्रकार के अनुवांशिक विकार के कारण हो सकता है। अगर आपके मस्तिष्क में रेडिएशन थैरेपी हुई है तो इससे भी एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा होने का जोखिम बढ़ सकता है। 

एस्ट्रोसाइटोमस का इलाज कैसे होता है?

एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा बीमारी बेहद कम देखने को मिलती है, तो डॉक्टर आपका शारीरिक परीक्षण करेंगे। इससे अन्य लक्षणों के बारें में पता चल पाएगा। इसमें डॉक्टर आपकी तंत्रिकाओं का भी परीक्षण करेंगे, यह जानने के लिए आपकी तंत्रिका प्रणाली सही तरह से कार्य कर रही है या नहीं। डॉक्टर आपसे कुछ आम सवाल भी पूछेंगे, इससे वे आपके बोलने और दिमाग की जांच अच्छे से कर पाएंगे। अगर डॉक्टर को लगता है कि आपको ट्यूमर है तो वे आपकी जांच एमआरआई स्कैन (MRI scan) या सीटी स्कैन (CT scan) से भी कर सकते हैं। डॉक्टर आपके साथ एस्ट्रोसाइटोमा के प्रकार के अनुसार इलाज की प्रक्रिया शुरू करेंगे, जैसे वो कहा स्थित है, कितना तेजी से यह बढ़ रहा है और क्या लक्षण हैं। एस्ट्रोसाइटोमा के लिए इलाज जैसे सर्जरी, रेडिएशन, कीमो आदि हैं। कीमोथेरेपी अक्सर ग्लिओब्लास्टोमा (Glioblastoma) और एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा (Anaplastic astrocytoma) के लिए इस्तेमाल की जाती है।

 (और पढ़ें - मस्तिष्क की चोट के इलाज)



संदर्भ

  1. National Organization for Rare Disorders. Anaplastic Astrocytoma. [internet]
  2. National Centre for Advancing Translational Science. Anaplastic astrocytoma. Genetic and Rare Diseases Information Center. [internet]
  3. University of Rochester Medical Center Rochester. Anaplastic Astrocytoma. [internet]
  4. Medanta The Medicity. Anaplastic Astrocytoma. [internet]
  5. Pan E, Prados . Glioblastoma Multiforme, Anaplastic Astrocytoma, Kufe DW, Pollock RE, Weichselbaum RR, et al. Glioblastoma Multiforme and Anaplastic Astrocytoma. Cancer Medicine. 6th edition. Hamilton (ON): BC Decker; 2003.

एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा की दवा - Medicines for Anaplastic Astrocytoma in Hindi

एनाप्लास्टिक एस्ट्रोसाइटोमा के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹2020.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹7323.07

20% छूट + 5% कैशबैक


₹17809.75

20% छूट + 5% कैशबैक


₹7608.9

20% छूट + 5% कैशबैक


₹4375.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹9000.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹10149.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹6600.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹9735.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹2700.14

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 31 entries


डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ