myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बाइपोलर डिसऑर्डर क्या है?

बाइपोलर डिसऑर्डर को गहरा अवसाद (Manic Depression) कहा जाता है, जो अत्यधिक मूड स्विंग का कारण बनता है।इसमें भावोत्तेजना का उच्च स्तर (Mania या Hypomania) तथा निम्न स्तर (Depression) शामिल होता है।

(और पढ़ें - मूड को अच्छा बनाने के लिये क्या खाएं)

जब आप अवसाद ग्रस्त होते हैं, तो खुद को निराश या उदास महसूस करते हैं और ज्यादातर गतिविधियों से अपनी रुचि खो देते हैं। वहीं जब मूड दूसरी दिशा में बदलता है, तब आप खुद को जश्न और ऊर्जा से भरा महसूस कर सकते हैं। मूड में परिवर्तन साल में कुछ ही बार या फिर हफ्ते में ही कई बार हो सकता है। मूड स्विंग आम लोगों की अनुभव की तुलना में, बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों में और अधिक गंभीर, कमजोर और असमर्थ कर देने वाला होता है।

कुछ लोगों में मतिभ्रम (बुरे सपने देखना आदि) और अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।

(और पढ़ें - सपनों का मतलब)

उपचार के साथ, कुछ लोग इस स्थिति में अच्छे से काम या पढ़ाई आदि कर सकते हैं और एक सक्षम जीवन जी सकते हैं। हालांकि, कुछ लोग ठीक महसूस होने पर दवाइयां लेना बंद या कम कर देते हैं।

कुछ अध्ययन के अनुसार, बाइपोलर डिसऑर्डर से ग्रस्त कुछ लोगों की रचनात्मकता में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, मूड स्विंग उनको किसी प्रोजेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने या किसी परियोजना का अनुसरण करने में कठिनाई पैदा कर सकता है। इसके परिणामस्वरुप व्यक्ति कई प्रोजक्ट या काम शुरू कर लेते हैं, लेकिन उनको खत्म नहीं कर पाते।

(और पढ़ें - मानसिक रोग दूर करने के उपाय)

हालांकि, बाइपोलर डिसऑर्डर एक हानिकारक और दीर्घ-कालिक स्थिति है, आप किसी उपचार योजना का अनुसरण करके मूड स्विंग को रोक सकते हैं। अधिकतर मामलो में, बाइपोलर डिसऑर्डर को दवाओं और मनोवैज्ञानिक परामर्श की मदद से नियंत्रित किया जाता है।

(और पढ़ें - अवसाद के घरेलू उपाय)

  1. बाइपोलर डिसआर्डर के प्रकार - Types of Bipolar Disorder in Hindi
  2. बाइपोलर डिसआर्डर के लक्षण - Bipolar Disorder Symptoms in Hindi
  3. बाइपोलर डिसआर्डर के कारण और जोखिम कारक - Bipolar Disorder Causes & Risks in Hindi
  4. बाइपोलर डिसआर्डर से बचाव - Prevention of Bipolar Disorder in Hindi
  5. बाइपोलर डिसआर्डर का निदान - Diagnosis of Bipolar Disorder in Hindi
  6. बाइपोलर डिसआर्डर का उपचार - Bipolar Disorder Treatment in Hindi
  7. बाइपोलर डिसआर्डर की जटिलताएं - Bipolar Disorder Complications in Hindi
  8. बाइपोलर डिसआर्डर की दवा - Medicines for Bipolar Disorder in Hindi
  9. बाइपोलर डिसआर्डर के डॉक्टर

बाइपोलर डिसआर्डर के प्रकार - Types of Bipolar Disorder in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर के प्रकार:

बाइपोलर और उससे संबंधित विकारों के कई प्रकार हैं, इनमें मैनिया या हाईपोमैनिया और अवसाद आदि शामिल हैं। इसके लक्षण मूड और व्यवहार में अप्रत्याशित बदलावों का कारण बनते हैं, जिसके परिणामस्वरूप जीवन में कठिनाई और संकट बढ़ जाते हैं।

  1. बाइपोलर I डिसऑर्डर (Bipolar I disorder)
    हाईपोमैनिक या अवसाद प्रकरण से पहले या बाद में आपको कम-से-कम एक मैनिक प्रकरण (Manic episode) हो सकता है। कुछ मामलो में मैनिया, मनोविकृति (पागलपन) को भी शुरू कर देता है।
     
  2. बाइपोलर II डिसऑर्डर (Bipolar II disorder)
    इसमें आपको एक मुख्य अवसाद प्रकरण या हाईपोमैनिक प्रकरण हो सकता है, लेकिन इसमें कभी मैनिक प्रकरण नहीं होता।
     
  3. साइक्लोथिमिक डिसऑर्डर (Cyclothymic disorder)
    इसमें 2 साल तक हाइपोमैनिया के लक्षणों की और अवसादग्रस्त (मुख्य अवसाद से कम) लक्षणों की कई अवधियां होती हैं। हालांकि, बच्चों और किशोंरों में यह एक साल तक हो सकती हैं।
     
  4. अन्य प्रकार (Other types)
    उदाहरण के तौर पर बाइपोलर डिसऑर्डर किसी मेडिकल स्थिति या अल्कोहल आदि का सेवन करने से हो जाना। जैसे कुशिंग का रोग (Cushing’s disease) या स्ट्रोक आदि।

बाइपोलर का दूसरा (Bipolar II disorder) प्रकार, इसके पहले प्रकार (Bipolar I disorder) से ज्यादा अलग नहीं है, लेकिन इनके निदान (Diagnosis) के तरीके अलग-अलग हैं। बाइपोलर I डिसऑर्डर में मैनिक प्रकरण होने के बाद यह अधिक गंभीर और खतरनाक हो सकता है। जिन लोगों को बाइपोलर II है, वे लंबे समय तक अवसाद से ग्रसित रह सकते हैं, जो ज्यादा हानि पैदा कर सकता है। मैनिया, हाइपोमैनिया और मुख्य अवसाद ग्रस्तता पर अधिक जानकारी 'लक्षण' के अनुभाग में दी गई है।

(और पढ़ें - खुश रहने के आसान तरीके)

बाइपोलर डिसआर्डर के लक्षण - Bipolar Disorder Symptoms in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षण क्या होते हैं?

वैसे बाइपोलर डिसऑर्डर किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है, खासकर इसे किशोरावस्था और 20 साल की उम्र या उससे पहले होते देखा गया है। इसके लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं और इसके लक्षण समय के साथ-साथ बदल भी सकते हैं।

1. मैनिया और हाइपोमैनिया –

ये दोनों अलग-अलग प्रकार के प्रकरण हैं, पर इनके लक्षण एक समान होते हैं। मैनिया, हाइपोमैनिया से ज्यादा गंभीर होता है, इसके कारण काम, पढ़ाई और सामाजिक गतिविधियों को संभालने में कठिनाई होने लगती है। मैनिया, मनोवकृति को भी शुरू कर सकता है, जिससे अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति पैदा हो सकती है।

मैनिक और हाइपोमैनिक दोनों के लक्षणों में निम्नलिखित लक्षण पाए जाते हैं-

  • असामान्य रूप से उत्साहित, चिड़चिड़ा या अजीबोगरीब महसूस होना,
  • गतिविधि, उर्जा या व्याकुलता में वृद्धि,
  • खुश होने और आत्मविश्वास की भावना का बढ़ना (Euphoria),
  • नींद की कम जरूरत महसूस होना (और पढ़ें - कम सोने के नुकसान),
  • बेवजह ज्यादा बातें करना या बोलना,
  • कुछ ना कुछ सोचते रहना,
  • अधिक व्याकुलता महसूस करना,
  • निर्णय लेने में परेशानी – उदाहरण के लिए कुछ खरीदने जाना और वहां पर कुछ भी लेना या ज्यादा पैसे दे देना।

2. प्रमुख अवसादग्रस्त प्रकरण-

एक प्रमुख अवसादग्रस्त प्रकरण में जो लक्षण होते हैं वे काफी गंभीर होते हैं, जिनसे रोजाना की गतिविधियां पूरी करने में काफी कठिनाई होती है। इसमें होने वाली कठिनाइयां काफी ध्यान देने योग्य होती हैं, जैसे स्कूल, काम व अन्य सामाजिक गतिविधि पूरा करने में कठिनाई या व्यक्तिगत दिक्कत आदि। इस प्रकरण के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं -

  • अवसादग्रस्त मूड जैसे- उदास, खालीपन, निराशाजनक और शोक महसूस होना (बच्चों में इससे चिड़चिड़ापन भी बढ़ सकता है)।
  • लगभग सभी प्रकार की गतिविधियो में कोई रूचि या इच्छा ना रखना।
  • वजन बढ़ना या घटना, भूख कभी कम लगना तो कभी ज्यादा लगना, (बच्चों में वजन न बढ़ पाना अवसाद का एक संकेत हो सकता है)।
  • अनिद्रा या फिर बहुत ज्यादा नींद आना।
  • बेचैनी महसूस करना या धीरे-धीरे काम करना।
  • थकान या उर्जा में कमी महसूस होना।
  • खुद को नाकाबिल या दोषी महसूस करना।
  • सोचने और ध्यान देने की क्षमता में कमी होना, निश्चय करने में कठिनाई।
  • खुदखुशी करने की योजना बनाना या प्रयास करना।

3. बाइपोलर डिसऑर्ड की अन्य विशेषताएं:

बाइपोलर (I) और (II) दोनों के लक्षणों में कुछ अन्य विशेषताएं भी जुड़ सकती हैं, जैसे चिंतापूर्ण संकट, उदासी, मनोविकृति आदि।

4. बच्चों और किशोरों में लक्षण:

बच्चों और किशोरो में बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षणों की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। इस रोग में यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि ये सामान्य मानसिक उतार-चढ़ाव हैं, तनाव या आघात के परिणाम हैं या फिर बाइपोल डिसऑर्डर के अलावा सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या है।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के उपाय)

बच्चों और किशोरावस्था वाले लोगों में प्रमुख अवसादग्रस्तता, मैनिक या हाइपोमैनिक के एपिसोड अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन, उनके पैटर्न बाइपोलर डिसऑर्डर से ग्रसित वयस्कों से अलग हो सकते हैं। प्रकरण के दौरान मूड में तीव्रता से बदलाव हो सकता है। कुछ बच्चों के प्रकरण के दौरान कुछ अवधि बिना मूड के लक्षणों के बिना भी हो सकती है।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए -

मूड के चरम सीमाओं पर होने के बावजूद भी, बाइपोलर से ग्रसित लोग यह नहीं समझ पाते कि उनकी भावनात्मक अस्थिरता उनकी और उनके प्रियजनों के जीवन में कितना बाधा डाल रही है। जिस कारण से वे उपचार की जरूरत नहीं समझते।

अगर आपको अपने अंदर अवसाद या मैनिया के कुछ लक्षण दिख रहे हैं, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से जांच करवा लेनी चाहिए। बाइपोलर डिसऑर्डर में कभी अपने आप सुधार नहीं होता। बाइपोलर डिसऑर्डर के अनुभवी डॉक्टर से उपचार करवाने से लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - मानसिक रोग के लक्षण)

बाइपोलर डिसआर्डर के कारण और जोखिम कारक - Bipolar Disorder Causes & Risks in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर क्यों होता है?

बाइपोलर डिसऑर्डर का सही कारण अभी तक अज्ञात है, लेकिन कुछ ऐसे कारक हैं जो इसके जोखिम को बढ़ा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं -

  • बायोलोजिकल भिन्नताएं (Biological differences) – जिन लोगों को बाइपोलर डिसऑर्डर होता है, वे अपने मस्तिष्क में कुछ भौतिक बदलाव देख सकते हैं। इन बदलावों के महत्व की अभी तक कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इनकी मदद से कुछ कारणों को खोजा जा सकता है।
  • न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitters) - प्राकृतिक रूप से मस्तिष्क के रसायनों में होने वाले असंतुलन को न्यूरोट्रांसमीटर कहा जाता है। ये बाइपोलर डिसऑर्डर और अन्य मूड विकारों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • अनुवांशिक लक्षण (Inherited traits) – अगर परिवार में पहले किसी व्यक्ति को बाइपोलर डिसऑर्डर हो तो अन्य सदस्यों में यह विकार होना बहुत ही सामान्य होता है। शोधकर्ता उस जीन को ढ़ूंढने की कोशिश कर रहे हैं, जो बाइपोलर डिसऑर्डर के इन कारणों में शामिल होता है।

बाइपोलर डिसऑर्डर के जोखिम कारक:

ऐसे कारक जो बाइपोलर डिसऑर्डर होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, या पहले एपिसोड के लिए ट्रिगर के रूप में कार्य कर सकते हैं। इनमें निम्न शामिल हो सकते हैं -

बाइपोलर डिसऑर्डर में आम-तौर पर होने वाली समस्याएं​:

अगर आपको बाइपोलर डिसऑर्डर है तो आपको अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनका निदान बाइपोलर डिसऑर्डर के परीक्षण के पहले या बाद में किया जाता है। कुछ ऐसी परिस्थितियां होती हैं जिनका निदान और उपचार करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ये बाइपोलर डिसऑर्डर की स्थिति को और अधिक बद्तर बना सकती हैं। इस से बाइपोलर डिसऑर्डर के उपचार की सफलता में कमी आ सकती है, इनमें निम्न परिस्थितियां शामिल हो सकती हैं।

  • चिंता विकार – उदाहरण के तौर पर, सामाजिक एंग्जाइटी डिसऑर्डर या सामान्यकृत एंगजाइटी डिसऑर्डर। (और पढ़ें - चिंता दूर करने के तरीके)
  • पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रैस डिसऑर्डर (Post-traumatic stress disorder) – इस विकार में तनाव और आघात से संबंधित विकार के साथ बाइपोलर डिसऑर्डर भी होता है।
  • ध्यानाभाव एवं अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी; ADHD) – इस विकार के लक्षण बाइपोलर डिसऑर्डर के साथ दिख सकते हैं। इस कारण बाइपोलर डिसऑर्डर और एडीएचडी में अंतर बताना मुश्किल हो जाता है। इसमें मरीज अक्सर दूसरे के लिए कुछ गलत कर देता है। कुछ स्थितियों में मरीज का दोनों परिस्थितियों के लिए परीक्षण किया जाता है।
  • नशे व अन्य पदार्थों का दुष्प्रयोग – बाइपोलर डिसऑर्डर से ग्रसित कई लोगों में शराब, तंबाकू और दवाओं आदि की समस्या होती है। शराब या दवाएं आदि का सेवन करने के बाद लगता है कि लक्षण कम हो रहे हैं, लेकिन वास्तव में ये परिस्थितियों को और बढ़ाती हैं व बद्तर बनाती हैं और कई बार यह इस विकार के लिए ट्रिगर का काम करती हैं।
  • शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं – बाइपोलर डिसऑर्डर की समस्या वाले लोगों में कुछ अन्य स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी हो सकती हैं, जैसे ह्रदय रोग, थायराइड रोग और मोटापा आदि।

(और पढ़ें - डिमेंशिया का उपचार)

बाइपोलर डिसआर्डर से बचाव - Prevention of Bipolar Disorder in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर होने से कैसे रोक सकते हैं?

बाइपोलर डिसऑर्डर के रोकथाम करने का कोई निश्चित तरीका नहीं है।

हालांकि, मानसिक स्वास्थ्य के संकेतों व बदवालों की समय पर जांच व उपचार करने पर बाइपोलर डिसऑर्डर की रोकथाम की जा सकती है। इसके अलावा अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को और गंभीर होने से भी बचाव करता है।

अगर आपके बाइपोलर डिसऑर्डर का परीक्षण किया गया है, तो कुछ रणनीतियां मामूली लक्षणों को मैनिया या अवसाद के पूर्ण प्रकरण में विकसित होने से रोकती हैं, जो निम्न हैं -

  • चेतावनी संकेतों पर ध्यान दें – बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षणों का जल्दी पता लगा लेना उसके प्रकरण को बिगड़ने होने से रोक सकता है। आप और आपके देखभालकर्ता आपके बाइपोलर एपिसोड के पैटर्न की पहचान कर सकते है। अगर आपको लगता है कि आप अवसाद या मैनिया के प्रकरण की चपेट में आ रहे हैं, तो ऐसे में अपने चिकित्सक से मिलिए। इस रोग के संकेतों पर नजर रखने के लिए अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों आदि को भी शामिल करें।
  • शराब व अन्य दवाओं का सेवन न करें - शराब या ड्रग्स का इस्तेमाल करना आपके लक्षणों को और खराब कर सकता है और उनके वापस आने की संभावनाओं को भी बढ़ा सकता है।
  • निर्देशों के अनुसार ठीक तरीके से दवाएं लें – आपका इलाज छोड़ने का मन कर सकता है, पर ऐसा ना करें। क्योंकि इसके परिणाम तुरंत दिख सकते हैं, जिससे आपको काफी तनावग्रस्त महसूस हो सकता है। इसके अलावा आप मैनिक या हाइपोमैनिक के प्रकरण की चपेट में भी जा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको खुद में कुछ बदलाव करने की जरूरत है, तो ऐसे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • अन्य दवाइयां लेने से पहले उनकी जाँच करें – अगर आप किसी अन्य डॉक्टर की या ऑवर-द-काउंटर दवाइयां या सप्लिमेंट्स लेने जा रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें जो आपके बाइपोलर डिसऑर्डर का इलाज कर रहे हैं। कुछ अन्य दवाएं कई बार बाइपोलर डिसऑर्डर के प्रकरण के लिए एक ट्रिगर का कार्य करती हैं। जो दवाएं आप बाइपोलर डिसऑर्डर के इलाज के लिए खा रहें हैं, उनके कार्यों में भी ये दवाएं दखलअंदाजी कर सकती हैं।

(और पढ़ें - ओसीडी का उपचार)

बाइपोलर डिसआर्डर का निदान - Diagnosis of Bipolar Disorder in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर का परीक्षण:

जब डॉक्टर किसी मरीज में बाइपोलर डिसऑर्डर का संदेह करते हैं, तो विशेष रूप से वे कई परीक्षण और टेस्ट करते हैं। इन टेस्ट की मदद से अन्य समस्याओं को उजागर किया जाता है और उससे जुड़ी अन्य जटिलताओं की भी जांच की जाती है। इन में निम्न टेस्ट शामिल हो सकते हैं-

  • शारीरिक परीक्षण – किसी भी मेडिकल समस्या की जांच करने के लिए और लक्षणों के कारणों का पता लगाने के लिए, शारीरिक परीक्षण व लैब टेस्ट किए जा सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन - आपके डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता आपके विचारों, भावनाओं और व्यवहार पैटर्न के बारे में आपसे बात कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक मनोवैज्ञानिक प्रश्नावली या सेल्फ एसेसमेंट भी भरनी पड़ सकती है। आपकी अनुमति के अनुसार, आपके करीबी प्रियजनों या दोस्तों से आपके लक्षणों और संभावित मैनिया या अवसाद के प्रकरण के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है।
  • मूड का रिकॉर्ड रखना – वास्तव में क्या हो रहा है, इसकी जानकारी के लिए डॉक्टर आपके प्रतिदिन मूड का रिकॉर्ड रख सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर नींद के पैटर्न का रिकॉर्ड और अन्य उन कारकों की जानकारी भी ले सकते हैं जो उनको बाइपोलर डिसऑर्डर का निदान करने में मदद कर सकती है।
  • संकेत व लक्षण की जांच – आपके डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य प्रोफेश्नल आमतौर पर निदान का निर्धारण करने के लिए, मानसिक विकार के रोग विषयक सांख्यिकीय मैनुअल में बाइपोलर और उससे संबंधित विकारों के मानदंडों के साथ आपके लक्षणों की तुलना कर सकते हैं।

बच्चों में बाइपोलर डिसऑर्डर का निदान –

बाइपोलर डिसऑर्डर छोटे बच्चों में भी हो सकता है। आमतौर पर यह किशोरों में या शुरुआती 20 सालों में होते देखा जाता है। यह अक्सर कहना मुश्किल है कि यह बच्चे में उनकी उम्र के अनुसार, सामान्य भावनात्मक उतार-चढ़ाव हैं, आघात या तनाव के परिणाम हैं या फिर बाइपोलर डिसऑर्डर के अलावा अन्य किसी मानसिक स्वास्थ्य समस्या के लक्षण हैं।

बच्चों और किशोरों में बाइपोलर लक्षण अक्सर अलग-अलग पैटर्न के होते हैं, जो व्ययस्कों के निदान में उपयोग की जाने वाली श्रेणियों में ठीक ढंग से फिट नहीं हो पाते। जिन बच्चों को बाइपोलर डिसऑर्डर है, अक्सर उनकी अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का निदान भी किया जाता है, जैसे एडीएचडी (ADHD) या अन्य व्यवहारिक समस्याएं आदि।

बच्चों के डॉक्टर, बाइपोलर डिसऑर्डर के लक्षणों को जानने में आपकी मदद कर सकते हैं और यह आपके बच्चे की विकासात्मक उम्र, स्थिति और सामान्य सांस्कृतिक से संबंधित व्यवहार में भिन्नता आदि की जानकारी भी देते हैं।  

(और पढ़ें - दिमाग तेज करने के उपाय

बाइपोलर डिसआर्डर का उपचार - Bipolar Disorder Treatment in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर का उपचार क्या है?

बाइपोलर से संबंधित विकारों के इलाज में एक कुशल मनोचिकित्सक द्वारा सबसे अच्छा निर्देशन किया जा सकता है।

आवश्यकतानुसार, बाइपोलर डिसऑर्डर के उपचार में निम्न शामिल हो सकते हैं -

  • प्रारंभिक उपचार - अक्सर, आपको अपने मूड को तुरंत संतुलित करने के लिए दवाएं लेनी शुरू करनी पड़ सकती हैं। आपके लक्षण नियंत्रित होने पर, सबसे अच्छा दीर्घकालिक उपचार खोजने में आपके डॉक्टर को मदद मिल सकती है।
  • निरंतर उपचार – बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित व्यक्ति को जीवनभर उपचार की जरूरत पड़ती रहती है, यहां तक ​​कि जब वह बेहतर महसूस कर रहा हो तब भी। इसके देखभाल संबंधी उपचार का इस्तेमाल लंबे समय तक बाइपोलर डिसऑर्डर का प्रबंधन करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • पदार्थों के दुष्प्रयोग का उपचार (Substance abuse treatment) – यदि आपको शराब या अन्य नशीली दवाओं से समस्याएं हैं, तो आपको नशीली दवाओं के दुष्प्रयोग के उपचार की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा बाइपोलर डिसऑर्डर का उपचार करना काफी मुश्किल हो सकता है। 
  • अस्पताल में भर्ती करना – अगर आप खतरनाक रूप से व्यवहार करते हैं या आत्महत्या का ख्याल आपके दिमाग में आता रहे, तो डॉक्टर आपको अस्पताल में भर्ती कर सकते हैं।

बाइपोलर डिसऑर्डर के लिए प्राथमिक उपचार में दवाएं और मनोवैज्ञानिक परामर्श (मनोचिकित्सा) शामिल हो सकती हैं और इसके साथ-साथ इसमें  रोग संबंधित जानकारी और सहायता समूह शामिल किए जा सकते हैं।

दवाइयां 

  • मूड स्टेबलाइज़र (मूड स्थिर करने वाला; Mood stabilizer) – चाहे आपको बाइपोलर (I) हो या बाइपोलर (II) विकार हो, आपको आमतौर पर मूड-स्थिर करने की दवा की जरूरत पड़ सकती है, ताकि मैनिक और हाइपोमैनिक को नियंत्रित किया जा सके।
  • एंटीसाइकोटिक (Antipsychotic) - यदि अन्य दवाओं के साथ इलाज के बावजूद भी अवसाद या उन्माद के लक्षण बने रहते हैं, तो एंटीसाइकोटिक दवाएं उनके साथ जोड़ने से मदद मिल सकती है। आपके डॉक्टर इनमें से कुछ दवाओं को अकेले या मूड स्टेबलाइज़र दवाओं के साथ लिख सकते हैं।
  • एंटीडिप्रेसेंट्स (Antidepressants) - अवसाद के प्रबंधन में मदद करने के लिए आपके डॉक्टर एक एंटीडिप्रेसेंट भी दे सकते हैं। लेकिन कई बार एंटीडिपेसेंट दवाएं मैनिक के प्रकरण को ट्रिगर कर सकती हैं, इसलिए इनको अक्सर मूड स्टेबलाइज़र और एंटीसाइकोटिक दवाओं के साथ लिखा जाता है।
  • एंटीडिप्रैसेंट्स-एंटीसाइकोटिक (Antidepressant-Antipsychotic) – सिम्बिएक्स (Symbyax) दवाएं तनाव के उपचार और मूड स्टेबलाइज़र के रूप में काम करती हैं। विशेष रूप से बाइपोलर I और बाइपोलर II विकार से जुड़े अवसाद प्रकरण के उपचार के लिए सिम्बिएक्स को स्वीकृत किया गया है।
  • एंटी-एंग्जाइटी (Anti-anxiety) – आम तौर पर थोड़े समय के लिए चिंता से राहत पाने के लिए इन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। (और पढ़ें - चिंता के लिए योगासन)

सभी दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, किसी भी गंभीर क्षति या हानि से बचने के लिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद की दवाओं का प्रयोग किया जाना चाहिए।

गर्भवती महिला के लिए दवाएं

बाइपोलर डिसऑर्डर के उपचार की कई दवाएं जन्म दोष से जुड़ी होती हैं, इस मसले पर डॉक्टर से बात जरूर करनी चाहिए।

  • गर्भनिरोधक विकल्प - जन्म नियंत्रण दवाओं को कुछ बाइपोलर डिसऑर्डर दवाओं के साथ लेने से वे उनके प्रभाव को कम कर देती हैं। (और पढ़ें - अनचाहा गर्भ रोकने के उपाय)
  • उपचार के विकल्प, अगर आप गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं। (और पढ़ें - गर्भावस्था में देखभाल)
  • स्तनपान – कुछ बाइपोलर दवाएं ब्रेस्ट मिल्क के माध्यम से आपके बच्चे में भी जा सकती हैं। (और पढ़ें - स्तनपान के फायदे)

मनोचिकित्सा (Psychotherapy)

मनोचिकित्सा बाइपोलर डिसऑर्डर उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो व्यक्तिगत, परिवार या व्यवस्थित समूह के लिए प्रदान किया जा सकता है।इसके तहत कई प्रकार की थेरेपी सहायक हो सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं,

  • कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (Cognitive behavioral therapy) - इस थेरेपी का फोकस बीमारी की पहचान करना, नकारात्मक विश्वास और व्यवहार की पहचान करना और उन्हें स्वस्थ बनाना होता है। ये थेरेपी आपको यह बताने में भी मदद करती है कि बाइपोलर डिसऑर्डर को किसने ट्रिगर किया है। इसमें तनाव का प्रबंधन करने और परेशान करने वाली स्थितियों का सामना करने की रणनीतियां भी सीखी जा सकती हैं।
  • साइकोएजुकेशन (Psychoeducation) – यह बाइपोलर डिसऑर्डर (मनोविज्ञान) के बारे में जानने में आपकी सहायता करने के लिए परामर्श देता है। यह आपको और आपके प्रियजनों को बाइपोलर डिसऑर्डर में मदद करता है। आपके साथ क्या हो रहा है आदि अच्छे से जानना आपको सबसे अच्छा उपचार प्राप्त करने में मदद करता है। इससे आपको और आपके प्रियजनों को मूड स्विंग के संकेतों को पहचानने में भी मदद मिलती है।
  • इंट्रापर्सनल और सोशल रिदम थेरेपी (Interpersonal and Social Rhythm Therapy) – इसे IPSRT भी कहा जाता है। यह दिनभर की रिदम पर फोकस रखती है, जैसे- सोना, जागना और भोजन करना आदि। एक नियमित रूटीन बेहतर मूड को प्रबंध करने के लिए अनुमति देता है। सोने, भोजन और व्यायाम आदि करने के लिए दैनिक रूटीन स्थापित करने से बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों को काफी लाभ मिल सकता है।
  • अन्य थेरेपी – सफलता मिलने के प्रमाणों के साथ, अन्य थेरेपी का अध्ययन किया जा सकता है। अपने लिए किसी उपयुक्त विकल्प के लिए डॉक्टर से बात करें।

बच्चों और किशोरों में उपचार

  • दवाइयां – बाइपोलर डिसऑर्डर से ग्रसित बच्चों व किशोरों को भी वही दवाएं दी जा सकती हैं, जो व्ययस्कों को दी जाती हैं। वयस्कों की तुलना में बच्चों में बाइपोवलर की दवाओं की सुरक्षा और प्रभावशीलता पर कम शोध किया गया है, इसलिए उपचार का निर्णय अक्सर वयस्क पर शोध के अनुसार ही होता है।
  • साइकोथेरेपी (Psychotherapy) - अधिकांश बच्चों को बाइपोलर डिसऑर्डर का निदान करने के लिए प्रारंभिक उपचार के भाग के रूप में और लक्षणों के वापस आने से रोकने के लिए एक परामर्श की आवश्यक्ता होती है। मनोचिकित्सा बच्चों को परेशानियों का सामना करने का कौशल, सीखने में कठिनाइयों का पता लगाने, सामाजिक समस्याओं का समाधान करने और परिवार के बंधन और संबंधों को मजबूत करने आदि में मदद कर सकता है। जरूरत पड़ने पर, यह पदार्थों के दुष्प्रयोग आदि जैसी समस्याओं का इलाज करने में भी मदद कर सकता है, जो कि बाइपलोर डिसऑर्डर वाले बड़े बच्चों में होती है। 

बाइपोलर डिसआर्डर की जटिलताएं - Bipolar Disorder Complications in Hindi

बाइपोलर डिसऑर्डर में क्या जटिलताएं हो सकती हैं?

बाइपोलर डिसऑर्डर को अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो इसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, जो शरीर के हर क्षेत्र को प्रभावित कर सकती है। इनमें निम्न शामिल हो सकती है -

  • दवाओं और शराब आदि के सेवन से समस्या,
  • खुदखुशी करने का प्रयास या उसके बारे में सोचना,
  • कानूनी समस्याएं,
  • वित्तीय समस्याएं,
  • रिश्तों में कठिनाइयां, (और पढ़ें - रिश्तों को बेहतर कैसे बनाये)
  • अलगाव और अकेलापन,
  • स्कूल व अन्य कार्यों में खराब प्रदर्शन,
  • काम या स्कूल से अक्सर अनुपस्थिति होना।
Dr. Amar Golder

Dr. Amar Golder

साइकेट्री

Dr. Arvind Gautam

Dr. Arvind Gautam

साइकेट्री

Dr. Ramesh Ammati

Dr. Ramesh Ammati

साइकेट्री

बाइपोलर डिसआर्डर की दवा - Medicines for Bipolar Disorder in Hindi

बाइपोलर डिसआर्डर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AcodacAcodac 20 Mg Capsule36.0
DawnexDawnex 20 Mg Capsule39.0
FloatinFloatin 10 Mg Tablet30.0
FludacFludac 10 Mg Capsule37.0
FlumodFlumod 10 Mg Capsule26.0
FlumusaFlumusa 20 Mg Tablet39.0
FlunilFlunil 10 Mg Capsule29.0
FluteeFlutee 20 Mg Capsule39.0
ProdepProdep 10 Mg Capsule29.0
VetodepVetodep 20 Mg Capsule40.0
ArkadepArkadep 20 Mg Tablet24.0
BarozacBarozac 10 Mg Capsule28.0
CoolCool 20 Mg Capsule25.0
CozacCozac 20 Mg Capsule27.0
CyclotinCyclotin 10 Mg Tablet27.0
DedepDedep 20 Mg Tablet21.0
DepextineDepextine 20 Mg Capsule21.0
DepnilDepnil 25 Mg Tablet13.0
DimridDimrid 20 Mg Capsule20.0
ElemodElemod 20 Mg Capsule23.0
Estil (Synokem)Estil 20 Mg Tablet117.0
ExidepExidep 20 Mg Tablet54.0
ExitenExiten 20 Mg Tablet38.0
FadepFadep 20 Mg Capsule29.0
FastgenFastgen 20 Mg Tablet27.0
FlameFlame 20 Mg Tablet40.0
Zenith Flonol CapsulesZenith Flonol Capsules 20 mg25.0
FloodFlood 10 Mg Capsule24.0
Flox (Vgr)Flox 60 Mg Capsule35.0
Floxin (Dd Pharma)Floxin 20 Mg Tablet32.0
FloxinFloxin 40 Mg Tablet41.0
FloxiwaveFloxiwave 20 Mg Tablet36.0
Fludep (Cipla)Fludep 20 Mg Capsule35.0
Flugen (La Pharma)Flugen 20 Mg Capsule40.0
Flumusa ForteFlumusa Forte 0.25 Mg Tablet42.0
FlunamFlunam 20 Mg Capsule36.0
FlunatFlunat 10 Mg Capsule33.0
FluonFluon Cream36.0
Fluon (Parry)Fluon Lotion40.0
FluoxFluox 20 Mg Capsule6.0
FluoxetFluoxet 10 Mg Tablet18.0
FlutinFlutin 20 Mg Capsule36.0
FlutineFlutine 10 Mg Capsule36.0
FlutopFlutop 10 Mg Capsule32.0
Flux (Aarpik)Flux 20 Mg Capsule34.0
FluxaterFluxater 20 Mg Capsule25.0
FluzeFluze 20 Mg Capsule38.0
F TinF Tin 10 Mg Tablet29.0
HidacHidac 20 Mg Capsule139.0
InadayInaday 20 Mg Capsule36.0
LauxineLauxine 20 Mg Tablet29.0
LuxetLuxet 20 Mg Tablet30.0
MentolMentol 20 Mg Tablet45.0
NeurozacNeurozac 10 Mg Capsule21.0
NocNoc 10 Mg Capsule14.0
NodepNodep 20 Mg Capsule14.0
OxefilOxefil 20 Mg Capsule23.0
PersonaPersona Capsule10.0
SalidepSalidep 40 Mg Tablet47.0
SerraflamSerraflam 10 Mg Tablet57.0
S.R.B.S.R.B. 20 Mg Tablet30.0
TheoxetinTheoxetin 20 Mg Tablet38.0
TritinTritin 10 Mg Tablet18.0
ZedepZedep 20 Mg Capsule38.0
ZextoZexto 20 Mg Tablet32.0
Zotin (Prescription)Zotin Tablet47.0
DepcureDepcure 20 Mg Capsule29.0
DepzacDepzac 20 Mg Capsule28.0
EndepEndep 20 Mg Capsule1076.0
FaxtinFaxtin 20 Mg Capsule6.0
FlucerFlucer 20 Mg Tablet28.0
Flucon (Lincoln)Flucon 20 Mg Capsule25.0
FludawnFludawn 20 Mg Capsule39.0
FludenFluden Tablet39.0
FlumegFlumeg 20 Mg Tablet26.0
Fluoxetine 20 Mg CapsuleFluoxetine 20 Mg Capsule7.0
FluronFluron 20 Mg Tablet48.0
FluxozamFluxozam Tablet35.0
FluzinFluzin 20 Mg Capsule5.0
Fluz OdFluz Od Tablet4.0
FudisFudis 20 Mg Capsule8.0
GrilocGriloc 20 Mg Capsule29.0
NuzacNuzac 20 Mg Capsule20.0
Platin (Wockhardt)Platin 20 Mg Capsule52.0
Prodep LaProdep La 90 Mg Tablet59.0
PronilPronil 20 Mg Capsule4.0
SerodepSerodep 20 Mg Capsule21.0
TrizacTrizac 20 Mg Capsule68.0
OlanOlan 10 Mg Tablet61.0
OlanexOlanex 10 Mg Tablet61.0
Olay TabletOlay 10 Mg Tablet Md55.0
OleanzOleanz 10 Mg Injection58.0
Oleanz RapitabOleanz Rapitab 10 Mg Tablet61.0
Oleanz Rt (Rapi Tab)Oleanz Rt 10 Mg Tablet61.0
OlimeltOlimelt 10 Mg Tablet59.0
OlizaOliza 10 Mg Injection68.0
Ozapin MdOzapin Md 10 Mg Tablet67.0
TolazTolaz 10 Mg Tablet Dt61.0
AculanzAculanz 10 Mg Tablet Md55.0
ConsernConsern 10 Mg Tablet49.0
ElanzaElanza 10 Mg Tablet61.0
KolaKola 10 Mg Tablet59.0
KolzepKolzep 2.5 Mg Tablet19.0
Kolzep MmKolzep Mm 10 Mg Tablet59.0
LanopinLanopin 10 Mg Tablet58.0
Lanopin MdLanopin Md 15 Mg Tablet85.0
LanzapinLanzapin 10 Mg Tablet53.0
ManzaManza 10 Mg Tablet56.0
MeltezMeltez 10 Mg Tablet49.0
MeltolanMeltolan 20 Mg Tablet125.0
Meltolan RdMeltolan Rd 15 Mg Tablet105.0
MeltonzMeltonz Md 10 Mg Tablet59.0
MovapinMovapin 10 Mg Tablet59.0
NexolanNexolan Raiptab 5 Mg Tablet30.0
Zenith Oanmelt TabletZenith Oanmelt Tablet 10 mg58.0
OjoyOjoy 2.5 Mg Tablet25.0
OlaceOlace 10 Mg Tablet61.0
OlafordOlaford 10 Mg Tablet52.0
OlagressOlagress 10 Mg Tablet Md55.0
OlandusOlandus 10 Mg Injection46.0
OlapOlap 2.5 Mg Tablet15.0
OlapadOlapad 7.5 Mg Tablet40.0
OlapaxOlapax 10 Mg Tablet52.0
Olapax MdOlapax Md 15 Mg Tablet85.0
OlapedOlaped 10 Mg Tablet55.0
OlapinOlapin 10 Mg Tablet58.0
Olapin (Crp)Olapin 10 Mg Tablet Md52.0
OlawebOlaweb 10 Mg Tablet52.0
OlazepOlazep 10 Mg Tablet47.0
OleOle 10 Mg Tablet53.0
Olet (Alteus)Olet 10 Mg Tablet58.0
Olez (Dr.Johns)Olez 20 Mg Capsule63.0
OlineOline 10 Mg Tablet64.0
OlinsOlins 10 Mg Tablet50.0
OlirampOliramp 10 Mg Tablet55.0
OlisenseOlisense 10 Mg Tablet Dt53.0
OlitabsOlitabs 10 Mg Tablet50.0
OlnapraOlnapra 10 Mg Tablet Md55.0
OlpineOlpine 10 Mg Tablet32.0
OlthaOltha 10 Mg Tablet55.0
Oltha ROltha R 10 Mg Tablet58.0
OlzapOlzap 10 Mg Tablet37.0
OlzicOlzic 10 Mg Tablet59.0
Onex (Theo)Onex 10 Mg Tablet48.0
OozOoz 10 Mg Tablet43.0
OpinOpin 10 Mg Tablet60.0
OxaliteroOxalitero 100 Mg Injection3800.0
OzaceOzace 10 Mg Tablet54.0
OzatexOzatex 10 Mg Tablet Md53.0
OzipOzip 10 Mg Tablet37.0
SupralSupral 10 Mg Tablet60.0
ZypineZypine 10 Mg Tablet Md60.0
JolyonJolyon Md 15 Mg Tablet72.0
JoyzolJoyzol 10 Mg Tablet59.0
MaltolanMaltolan 5 Mg Tablet29.0
OlaOla 10 Mg Tablet57.0
OlancerOlancer 10 Mg Tablet48.0
OlanzapikOlanzapik 10 Mg Tablet75.0
OlanzoticOlanzotic 10 Mg Tablet48.0
OlapilOlapil 10 Mg Tablet54.0
OlexaOlexa 10 Mg Tablet48.0
OlimaOlima 15 Mg Tablet93.0
Olipar MdOlipar Md 10 Mg Tablet52.0
OliplanOliplan 10 Mg Tablet58.0
OlisurOlisur 2.5 Mg Tablet19.0
Ooz (Trident Pharma)Ooz Tablet76.0
Polo(Ttl)Polo 40 Mg Injection63.0
PsycholanzPsycholanz 10 Mg Tablet48.0
PsychozapPsychozap 5 Mg Tablet24.0
Supral PlusSupral Plus Tablet50.0
V Gon DV Gon D Tablet38.0
AdequetAdequet 100 Mg Tablet52.0
Q MindQ Mind 100 Mg Tablet65.0
Q PinQ Pin 100 Mg Tablet Sr65.0
QuelQuel 100 Mg Tablet63.0
QuserQuser 50 Mg Tablet49.0
Quser (Icon)Quser 25 Mg Tablet39.0
Quser XlQuser Xl 100 Mg Tablet67.0
QutanQutan 100 Mg Tablet71.0
QutipinQutipin 100 Mg Tablet73.0
SocalmSocalm 100 Mg Tablet59.0
AquitiAquiti 100 Mg Tablet Sr69.0
PsynilPsynil 100 Mg Tablet57.0
PsyquitPsyquit 200 Mg Tablet90.0
QpenQpen 100 Mg Tablet54.0
Q SizQ Siz 100 Mg Tablet68.0
QtaQta 100 Mg Tablet Sr80.0
QtripilQtripil 100 Mg Tablet54.0
QtriprilQtripril 200 Mg Tablet59.0
QuetiaQuetia 100 Mg Tablet Sr55.0
QuetigressQuetigress 100 Mg Tablet59.0
Quetigress SrQuetigress Sr 200 Mg Tablet116.0
QuitalQuital 100 Mg Tablet56.0
QupexQupex 100 Mg Tablet52.0
QupinQupin 100 Mg Tablet71.0
QutaceQutace 100 Mg Tablet56.0
QuticadQuticad 100 Mg Tablet Sr50.0
QuticoolQuticool 100 Mg Tablet54.0
QutinQutin 100 Mg Tablet56.0
QutiwelQutiwel 100 Mg Tablet Sr59.0
QwebQweb 50 Mg Tablet23.0
SeropaxSeropax 100 Mg Tablet62.0
SeropinSeropin 100 Mg Tablet Sr60.0
SeroquinSeroquin 200 Mg Tablet86.0
PlacidinPlacidin 25 Mg Tablet22.0
QtQt 100 Mg Tablet45.0
ArifineArifine 15 Mg Tablet106.0
AriphrenzAriphrenz 10 Mg Tablet87.0
AripicadAripicad 10 Mg Tablet65.0
Arip MtArip Mt 10 Mg Tablet96.0
ArpitArpit 10 Mg Tablet76.0
ArpizolArpizol 10 Mg Tablet95.0
ArzuArzu 10 Mg Tablet98.0
AspritoAsprito 10 Mg Tablet101.0
NuletNulet 10 Mg Tablet76.0
RizotalRizotal 10 Mg Tablet71.0
ApizApiz 10 Mg Tablet53.0
Apz(D.D Pharma)Apz 10 Mg Tablet70.0
ArerepArerep 10 Mg Tablet62.0
AriaAria 10 Mg Tablet58.0
AridusAridus 10 Mg Tablet66.0
ArifrilArifril 10 Mg Tablet80.0
ArijoyArijoy 10 Mg Tablet110.0
ArimeltArimelt 15 Mg Tablet72.0
AripArip 5 Mg Tablet47.0
AripraAripra 10 Mg Tablet57.0
Aripra MtAripra Mt 10 Mg Tablet60.0
ArzaArza 10 Mg Tablet55.0
Asprito MtAsprito Mt 10 Mg Tablet65.0
BilifBilif 10 Mg Tablet57.0
Pipra APipra A 10 Mg Tablet61.0
Real OneReal One 10 Mg Tablet59.0
RpzRpz 20 Mg Tablet64.0
SchizopraSchizopra 10 Mg Tablet59.0
ArilanArilan 10 Mg Tablet58.0
RespidonRespidon 1 Mg Tablet19.0
RisconRiscon 1 Mg Tablet27.0
RisdoneRisdone 1 Mg Liquid112.0
Risdone MtRisdone Mt 0.5 Mg Tablet18.0
RisniaRisnia 1 Mg Syrup112.0
Risnia MdRisnia Md 1 Mg Tablet14.0
RisperdalRisperdal 1 Tablet29.0
Risperdal Consta(J&Amp;J)Risperdal Consta 25 Mg Injection4690.0
RispondRispond 1 Mg Tablet29.0
SizodonSizodon 1 Mg Tablet26.0
DonDon 1 Mg Tablet24.0
EaurisEauris 1 Mg Tablet13.0
ImitabImitab 25 Mg Tablet10.0
PeridonPeridon 1 Mg Tablet17.0
PsydonPsydon 1 Mg Tablet9.0
PsyoridPsyorid 1 Mg Tablet24.0
RegraceRegrace 1 Mg Tablet18.0
RelivonRelivon 1 Mg Tablet9.0
RepadoneRepadone 1 Mg Tablet23.0
RepidRepid Forte 1 Mg Tablet28.0
Respin LsRespin Ls 2 Mg Tablet28.0
ResqueResque 1 Mg Tablet15.0
Restek PlusRestek Plus Tablet33.0
RestonormRestonorm 0.5 Mg Tablet9.0
RiRi 2 Mg Tablet20.0
RidonRidon 1 Mg Tablet274.0
RidoneRidone 1 Mg Tablet21.0
RionRion 1 Mg Tablet9.0
RisRis 2 Mg Tablet29.0
RiscalmRiscalm 1 Mg Tablet16.0
RischroRischro 1 Mg Tablet23.0
RiscureRiscure 1 Tablet21.0
RisollaRisolla 2 Mg Tablet20.0
RispRisp 1 Mg Tablet19.0
RispibelRispibel 1 Mg Tablet11.0
RistabRistab 1 Mg Tabcap9.0
RiswelRiswel 2 Mg Tablet21.0
Riswel MdRiswel Md 0.5 Mg Tablet18.0
RospitrilRospitril 0.5 Mg Tablet18.0
RpnRpn 2 Mg Tablet20.0
SizomaxSizomax 2 Mg Tablet24.0
Speridon(Mkl)Speridon 1 Mg Tablet24.0
SperidonSperidon 3 Mg Tablet44.0
SycodoneSycodone 1 Mg Tablet7.0
ZepidZepid 1 Mg Tablet11.0
ZesperZesper 20 Mg Tablet44.0
ZisperZisper 1 Mg Tablet Md16.0
GenrestGenrest 2 Mg Tablet35.0
RespikRespik 2 Mg Tablet19.0
Respik PlusRespik Plus 2 Tablet22.0
Resque LsResque Ls Tablet46.0
RisdoviaRisdovia 1 Mg Tablet80.0
RisperRisper 3 Mg Tablet33.0
RistopRistop Tablet30.0
Ristop PlusRistop Plus Tablet41.0
RiszesRiszes 1 Mg Tablet13.0
RozidalRozidal 1 Mg Tablet11.0
AcetolAcetol 200 Mg Tablet12.0
CarbatolCarbatol 100 Mg Tablet6.0
MazetolMazetol 100 Mg Tablet6.0
MezapinMezapin 200 Mg Tablet14.0
SteropSterop 200 Mg Tablet191.0
TegritalTegrital 100 Mg Tablet6.0
VersitolVersitol 200 Mg Tablet15.0
ZenZen 100 Mg Tablet6.0
ZeptolZeptol 100 Mg Tablet6.0
ZigmaZigma 100 Mg Tablet7.0
AntilepAntilep 100 Mg Tablet6.0
CarbacontinCarbacontin 200 Mg Tablet12.0
CarbafenCarbafen 200 Mg Tablet Dt18.0
CarbafordCarbaford 200 Mg Tablet Cr17.0
CarbazepCarbazep 100 Mg Tablet7.0
CarbestaCarbesta 200 Mg Tablet Cr14.0
CarbinCarbin 200 Mg Tablet11.0
CarmazCarmaz 200 Mg Tablet16.0
EpilentEpilent 200 Mg Tablet41.0
EpnilEpnil 200 Mg Tablet15.0
FobigoneFobigone 400 Mg Tablet Sr19.0
MajerolMajerol Tablet Sr13.0
MazeMaze 400 Mg Tablet Sr25.0
MezarilMezaril 200 Mg Tablet Sr13.0
Mezocar LaMezocar La 100 Mg Tablet6.0
SeizotolSeizotol 200 Mg Capsule13.0
SeizuroneSeizurone 200 Mg Tablet11.0
Seizurone OxSeizurone Ox 150 Mg Tablet38.0
ShitolShitol 200 Mg Tablet13.0
TazetolTazetol 200 Mg Tablet13.0
T Maz CrT Maz Cr 200 Mg Tablet13.0
ZepcarZepcar 100 Mg Tablet Dt6.0
Zepin (Consern)Zepin 200 Mg Tablet12.0
ZepinZepin Sr 200 Mg Tablet14.0
Zepin SrZepin Sr 400 Mg Tablet40.0
CarbapaCarbapa 200 Mg Tablet13.0
CarmegCarmeg 200 Mg Tablet17.0
CarzCarz Cr 200 Mg Tablet19.0
CizetolCizetol 200 Mg Tablet14.0
EzapinEzapin 25 Mg Tablet20.0
MazepineMazepine 200 Mg Tablet30.0
NormapineNormapine 200 Mg Tablet10.0
Encorate ChronoEncorate Chrono 200 Mg Tablet49.0
EncorateEncorate 100 Mg Injection28.0
EpilexEpilex 200 Mg Syrup65.0
EpivalEpival 200 Mg Syrup129.0
TorvateTorvate 1000 Mg Tablet65.0
ValparinValparin 200 Mg Tablet28.0
Valprol CrValprol Cr 200 Mg Tablet39.0
ValprolValprol 200 Mg Syrup53.0
ValrateValrate 200 Mg Tablet Cr40.0
Valtec CrValtec Cr 200 Mg Tablet34.0
Amvalor ChronoAmvalor Chrono 200 Mg Tablet39.0
ArkavalArkaval 200 Mg Tablet28.0
Cinaval ChronoCinaval Chrono 200 Mg Tablet35.0
Epirate ChronoEpirate Chrono 200 Mg Tablet48.0
KronostarKronostar 200 Mg Tablet37.0
NavalinNavalin 200 Mg Tablet28.0
SolprateSolprate Cr 500 Tablet83.0
Soval ChronoSoval Chrono 200 Mg Tablet38.0
T Val CrT Val Cr 200 Mg Tablet31.0
ValeptolValeptol 200 Mg Tablet Cr39.0
ValgressValgress 200 Mg Tablet Cr32.0
Valox CrValox Cr 300 Mg Tablet61.0
ValparexValparex 200 Mg Tablet35.0
ValpexValpex 100 Mg Injection31.0
Valpex CrValpex Cr 500 Mg Tablet Cr77.0
ValpoValpo 200 Mg Tablet290.0
Valporate ChronoValporate Chrono 200 Mg Tablet54.0
ValporilValporil 200 Mg Tablet32.0
ValpridValprid 200 Mg Syrup51.0
Val XrVal Xr 300 Mg Tablet42.0
Vap CrVap Cr 200 Mg Tablet35.0
Life CallLife Call 500 Mg Tablet67.0
NeoprateNeoprate 500 Mg/5 Ml Injection22.0
SenvalSenval 200 Mg Tablet35.0
ValcipValcip 200 Mg Tablet148.0
ValparValpar Tablet65.0
ValtecValtec 200 Mg Solution48.0
VelzeVelze 500 Mg Tablet59.0
VikorateVikorate Syrup134.0
LamepilLamepil 100 Mg Tablet Mr169.0
LametecLametec 100 Mg Tablet Dt194.0
LamezLamez 100 Mg Tablet123.0
LamiaceLamiace 100 Mg Tablet Dt154.0
LamictalLamictal 100 Mg Tablet Dt230.0
LamitorLamitor 100 Mg Od Tablet174.0
LamokemLamokem Od 50 Mg Tablet98.0
Lamokem OdLamokem Od 100 Mg Tablet168.0
LamosynLamosyn 100 Mg Tablet175.0
LamrigaLamriga 25 Mg Tablet29.0
EpilamEpilam Dt 50 Mg Tablet51.0
EpiticEpitic 25 Mg Tablet32.0
IctalamIctalam 100 Mg Tablet110.0
LambiLambi 100 Mg Tablet172.0
LamictinLamictin 100 Mg Tablet Dt106.0
LamidusLamidus 100 Mg Tablet Dt127.0
Lamogin(Fdc)Lamogin 100 Mg Tablet Dt69.0
LamogineLamogine 100 Mg Tablet110.0
LamorigLamorig 100 Mg Tablet100.0
LamozLamoz 50 Mg Tablet51.0
LemitLemit 100 Mg Tablet118.0
Lemz OdLemz Od 100 Mg Tablet86.0
NombreNombre Od 100 Mg Tablet147.0
Nombre OdNombre Od 50 Mg Tablet79.0
IntalithIntalith 300 Mg Tablet15.0
LicabLicab 300 Mg Tablet15.0
LithexLithex 300 Mg Tablet16.0
LithicLithic 300 Mg Tablet14.0
LithocentLithocent 300 Mg Tablet20.0
LitholentLitholent 300 Mg Tablet15.0
LithonexLithonex 300 Mg Tablet14.0
LithosunLithosun 250 Mg Tablet144.0
ManicarbManicarb 300 Mg Tablet18.0
UnicarbUnicarb 150 Mg Injection1485.0
CarbolithCarbolith 300 Mg Tablet11.0
ElcabElcab 300 Mg Tablet14.0
Hethium (Mkp)Hethium 400 Mg Tablet24.0
LalithiumLalithium 300 Mg Tablet9.0
LiLi 450 Mg Tablet Sr30.0
LisaltLisalt 300 Mg Tablet17.0
LitcaLitca 300 Mg Tablet16.0
LithicabLithicab 300 Mg Tablet16.0
LithochikLithochik 300 Mg Tablet14.0
Litholite (Dig)Litholite 300 Mg Tablet11.0
LithonLithon 300 Mg Tablet9.0
LithopikLithopik 300 Mg Tablet18.0
LithorilLithoril 300 Mg Tablet14.0
LithowelLithowel Cr 450 Mg Tablet22.0
LithoxLithox 300 Mg Tablet10.0
LitmanLitman Sr 400 Mg Tablet25.0
MonolithMonolith 300 Mg Tablet12.0
MovalithMovalith 400 Mg Tablet31.0
OlithOlith 300 Mg Tablet13.0
T LithT Lith 300 Mg Tablet15.0
T Lith CrT Lith Cr 450 Mg Tablet23.0
TricabTricab 300 Mg Tablet15.0
TrilithTrilith 300 Mg Tablet11.0
Trilith (Ttn)Trilith 450 Mg Tablet28.0
Zecarb SrZecarb Sr 450 Mg Tablet17.0
AlkalithAlkalith 450 Mg Tablet Cr16.0
ZecarbZecarb 300 Mg Tablet10.0
ZipraZipra 20 Mg Capsule30.89
ZipsydonZipsydon 20 Mg Capsule54.0
AflusAflus 0.25 Mg/20 Mg Tablet27.66
Alzonex PlusAlzonex Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet45.0
ElefluEleflu 0.25 Mg/20 Mg Tablet31.2
ElfluElflu 0.25 Mg/20 Mg Tablet28.01
Exiten PlusExiten Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet50.8
F &Amp; AF &Amp; A 0.25 Mg/20 Mg Tablet42.0
FluwelFluwel 0.25 Mg/20 Mg Tablet57.27
TizadepTizadep 0.25 Mg/20 Mg Tablet40.0
Zedep AZedep A 0.25 Mg/20 Mg Tablet39.9
Zexto PlusZexto Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet35.23
Zomark FxZomark Fx 0.25 Mg/20 Mg Tablet38.0
AnxifluAnxiflu 0.25 Mg/20 Mg Tablet47.87
Cnl PlusCnl Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet42.5
Daycalm FDaycalm F 0.25 Mg/20 Mg Tablet25.61
Faa PlusFaa Plus 0.25 Mg/20 Mg Tablet68.57
Fax AFax A Tablet30.0
Floxin PlusFloxin Plus Tablet40.96
Flutax AlFlutax Al Tablet45.0
FluzolamFluzolam 0.25 Mg/20 Mg Tablet29.8
Relax FRelax F Tablet47.0
Restin FRestin F 0.25 Mg/10 Mg Tablet65.0
Concern FConcern F 5 Mg/20 Mg Tablet50.0
Depten OzDepten Oz 20 Mg/5 Mg Tablet39.87
Elanza PlusElanza Plus Tablet65.0
Kolzep PlusKolzep Plus 5 Mg/20 Mg Tablet48.0
Olaford PlusOlaford Plus 20 Mg/5 Mg Tablet48.0
Olaped PlusOlaped Plus 5 Mg/20 Mg Tablet46.66
Olapin ForteOlapin Forte 10 Mg/20 Mg Tablet82.4
Olapin PlusOlapin Plus 5 Mg/20 Mg Tablet61.0
Olaweb FlOlaweb Fl 5 Mg/20 Mg Tablet39.03
Olet PlusOlet Plus 5 Mg/20 Mg Tablet70.4
Oline ForteOline Forte 10 Mg/20 Mg Tablet65.0
Oline PlusOline Plus 5 Mg/20 Mg Tablet47.62
Olitabs FOlitabs F 5 Mg/20 Mg Tablet45.17
FosteraFostera 20 Mg/10 Mg Tablet82.0
Olanex FOlanex F 20 Mg/5 Mg Tablet89.2
Olanzotic ForteOlanzotic Forte 20 Mg/20 Mg Tablet62.5
Olanzotic PlusOlanzotic Plus 5 Mg/20 Mg Tablet40.21
Oleanz ForteOleanz Forte 20 Mg/10 Mg Tablet119.0
Oleanz PlusOleanz Plus 20 Mg/5 Mg Tablet75.0
Olipar PlusOlipar Plus 20 Mg/5 Mg Tablet75.0
Oltha PlusOltha Plus Tablet67.62
Don ForteDon Forte 4 Mg/2 Mg Tablet50.0
Don LsDon Ls 2 Mg/2 Mg Tablet33.5
Don PlusDon Plus 3 Mg/2 Mg Tablet45.0
RapitryRapitry 3 Mg/2 Mg Tablet26.5
Regrace ForteRegrace Forte 4 Mg/2 Mg Tablet51.7
Regrace LsRegrace Ls 2 Mg/2 Mg Tablet31.0
Regrace PlusRegrace Plus 3 Mg/2 Mg Tablet41.8
Respin ForteRespin Forte 2 Mg/4 Mg Tablet46.66
Respin PlusRespin Plus 2 Mg/3 Mg Tablet40.95
Restek HRestek H 2 Mg/2 Mg Tablet24.77
Restonorm FRestonorm F Tablet38.1
Restonorm LsRestonorm Ls Tablet22.0
Riscon LsRiscon Ls Tablet46.0
Riscure ForteRiscure Forte 4 Mg/2 Mg Tablet56.0
Riscure PlusRiscure Plus 3 Mg/2 Mg Tablet44.0
Risdone ForteRisdone Forte 4 Mg/2 Mg Tablet61.5
Risdone PlusRisdone Plus 3 Mg/2 Mg Tablet46.0
Risen ForteRisen Forte Tablet36.75
Risen PlusRisen Plus Tablet32.58
RisenRisen Tablet14.5
Risnia PlusRisnia Plus 3 Mg/2 Mg Tablet44.5
Risp ForteRisp Forte 4 Mg/2 Mg Tablet33.33
Rispond ForteRispond Forte 4 Mg/2 Mg Tablet52.5
Risp PlusRisp Plus 3 Mg/2 Mg Tablet50.0
Ristab LsRistab Ls 2 Mg/2 Mg Tabcap33.17
Riswel LsRiswel Ls 2 Mg/2 Mg Tablet32.86
Riswel PlusRiswel Plus 3 Mg/2 Mg Tablet43.81
RitexRitex 2 Mg/2 Mg Tablet38.67
RixonRixon Tablet35.0
Riz LsRiz Ls 2 Mg/2 Mg Tablet30.5
Rospitril PlusRospitril Plus 2 Mg/2 Mg Tablet43.0
Roze LsRoze Ls Tablet26.95
Roze PlusRoze Plus Tablet29.83
Sizodon LsSizodon Ls Tablet50.0
Sizodon PlusSizodon Plus Tablet64.0
Sycodone PlusSycodone Plus 3 Mg/2 Mg Tablet36.25
Zisper ForteZisper Forte 4 Mg/2 Mg Tablet Md13.33
Halodone PlusHalodone Plus 2 Mg/2 Mg Tablet40.0
Isodin PlusIsodin Plus Tablet31.2
Peridon PlusPeridon Plus 2 Mg/2 Mg Tablet35.0
PsydylPsydyl 2 Mg/2 Mg Tablet32.0
Psyorid PlusPsyorid Plus 3 Mg/2 Mg Tablet55.0
Relivon PlusRelivon Plus Tablet25.62
Repadone ForteRepadone Forte 4 Mg/2 Mg Tablet54.0
Repadone PlusRepadone Plus 3 Mg/2 Mg Tablet45.0
Repid PlusRepid Plus Tablet23.81
Resque ForteResque Forte 4 Mg/2 Mg Tablet54.38
Resque PlusResque Plus 3 Mg/2 Mg Tablet54.0
Ridone PlusRidone Plus 2 Mg/2 Mg Tablet36.7
Riscalm ForteRiscalm Forte 4 Mg/2 Mg Tablet50.33
Riscalm LsRiscalm Ls 2 Mg/2 Mg Tablet34.95
Riscalm PlusRiscalm Plus 3 Mg/2 Mg Tablet49.4
Rischro PlusRischro Plus Tablet52.28
Riscon ForteRiscon Forte Tablet65.0
Riscon PlusRiscon Plus Tablet59.0
Risdil PlusRisdil Plus Tablet52.0
Risfrenia Plus Md TabletRisfrenia Plus Md Tablet51.42
Risnia ForteRisnia Forte 4 Mg/2 Mg Tablet46.5
Rispibel PlusRispibel Plus 3 Mg/2 Mg Tablet25.96
Rispond PlusRispond Plus 3 Mg/2 Mg Tablet72.5
Ristab PlusRistab Plus 3 Mg/2 Mg Tablet47.4
Riszes ForteRiszes Forte 4 Mg/2 Mg Tablet43.12
Riszes PlusRiszes Plus 3 Mg/2 Mg Tablet40.0
Sizodon ForteSizodon Forte Tablet73.0
Speridon PlusSperidon Plus 3 Mg/2 Mg Tablet45.0
Zepid PlusZepid Plus 3 Mg/2 Mg Tablet36.63

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...