कुशिंग सिंड्रोम क्या होता है?

कुशिंग सिंड्रोम के मामले काफी दुर्लभ होते हैं, यह एक जटिल हार्मोनल स्थिति होती है। यह तब होता है, जब किसी व्यक्ति के कोर्टिसोल (cortisol/ एक प्रकार का हार्मोन) का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसका प्रभाव लगभग पूरे शरीर पर फैल जाता हैं। यह एक गंभीर विकार है, जो घातक हो सकता है।

इसके सबसे सामान्य लक्षण में शामिल हैं, त्वचा की मोटाई बढ़ना, वजन बढ़ना (मोटापा), त्वचा पर निशान या नील पड़ना, हाई बीपी, ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis), शुगर, फूला हुआ चेहरा, कमजोरी और मासिक धर्म में रुकावट (महिलाओं में)।

(और पढ़ें - हाई बीपी में क्या खाएं)

जिन लोगों में इसके होने का अधिक खतरा होता है उनमें शामिल है, जो किसी और बीमारी के लिए स्टेरॉयड दवाओं की खुराक लेते हैं जैसे कि अस्थमा या फिर जिनकी पिट्यूटरी ग्रंथि में ट्यूमर है। इन दोनों ही परिस्थितियों में कॉर्टिसोल नामक स्टेरॉयड बहुत अधिक मात्रा में मिलता है। 

कुशिंग सिंड्रोम के उपचार के तहत शरीर में कोर्टिसोल निर्माण की मात्रा को सामान्य किया जाता है और लक्षणों को बेहतर किया जाता है। उपचार जितना जल्दी शुरू होता है, स्वस्थ होने की संभावना उतनी ही बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - अस्थमा का इलाज)

 

  1. कुशिंग सिंड्रोम के प्रकार - Types of Cushing's Syndrome in Hindi
  2. कुशिंग सिंड्रोम के लक्षण - Cushing's Syndrome Symptoms in Hindi
  3. कुशिंग सिंड्रोम के कारण - Cushing's Syndrome Causes in Hindi
  4. कुशिंग सिंड्रोम का निदान - Diagnosis of Cushing's Syndrome in Hindi
  5. कुशिंग सिंड्रोम का उपचार - Cushing's Syndrome Treatment in Hindi
  6. कुशिंग सिंड्रोम के जोखिम और जटिलताएं - Cushing's Syndrome Risks & Complications in Hindi
  7. कुशिंग सिंड्रोम में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Cushing's Syndrome in Hindi?
  8. कुशिंग सिंड्रोम की दवा - Medicines for Cushing's Syndrome in Hindi
  9. कुशिंग सिंड्रोम के डॉक्टर

कुशिंग सिंड्रोम के कितने प्रकार होते हैं?

एक्जोजिनस कुशिंग सिंड्रोम -

कुशिंग सिंड्रोम विकसित करने वाले कारण यदि शरीर के बाहर से आए हैं, तो इस स्थिति को एक्जोजिनियस कुशिंग सिड्रोम कहा जाता है।

एक्जोजिनस कुशिंग सिंड्रोम कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं की अत्यधिक मात्रा का सेवन करने के परिणाम से भी हो सकता है। कोर्टिकोस्टेरॉय दवाएं जैसे प्रेडनिसोन (Prednisone), डेक्सामेथासोन (Dexamethasone) या डिकाड्रोन (Decadron) और मेथिलप्रेडनीसोलोन (Methylprednisolone)।

जिन लोगों को गठिया, लुपस अस्थमा जैसी बीमारी है या जिनके शरीर का कोई अंग बदला गया हो, उनके लिए प्रभावी इलाज के लिए दवाओं की उच्च खुराक की जरूरत पड़ती है। इससे भी शरीर पर वैसे ही प्रभाव होते हैं जैसे कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ने पर होते हैं।

(और पढ़ें - गठिया का घरेलू उपाय)

इंजेक्शन के रूप में दिए जाने वाले कोर्टिकोस्टेरॉयड का इस्तेमाल जोड़ों में दर्द, पीठ में दर्द और बर्साइटिस के लिए किया जाता है। यह भी कुशिंग सिंड्रोम पैदा कर सकता है।

(और पढ़ें - पीठ दर्द के घरेलू उपाय)

एंडोजिनस कुशिंग सिंड्रोम -

जब कुशिंग सिंड्रोम को विकसित करने वाले कारण शरीर के अंदर से ही पैदा होते हैं, तो उसे एंडोजिनस कुशिंग सिंड्रोम कहा जाता है। उदाहरण के लिए जैसे एड्रीनल ग्रंथि द्वारा अत्यधिक कोर्टिसोल पैदा करना।

कई बार एक ट्यूमर के कारण एड्रीनोकोर्टिकोट्रोपिक हार्मोन का अधिक उत्पादन होने लगता है (इसको ACTH भी कहा जाता है), यह कोर्टिसोल के निर्माण को नियंत्रित करता है। 

(और पढ़ें - महिलाओं में थायराइड लक्षण)

एड्रीनल ग्रंथियों के विकार, जैसे कि एक कैंसर मुक्त ट्यूमर के चलते भी कोर्टिसोल का निर्माण की बढ़ जाता है।

(और पढ़ें - कैंसर का इलाज)

कुशिंग सिंड्रोम के लक्षण क्या होते हैं?

कुशिंग सिंड्रोम के लक्षण और संकेत अलग-अलग हो सकते हैं।

सामान्य लक्षण: जिनमें लगातार बढ़ता मोटापा और त्वचा के बदलाव शामिल हैं, जैसे:

  • वजन बढ़ना और मांसल ऊतक इकट्ठा होना, विशेष रूप से पीठ के मध्य और ऊपरी हिस्से में, चेहरे पर, दोनों कंधों के बीच कमर में, जो कि एक कूबड़ की तरह नजर आने लगें। (और पढ़ें - वजन घटाने का नुस्खा)
  • पेट, जांघों, स्तन और बाजूओं की त्वचा पर गुलाबी या हल्के स्ट्रेच के निशान (Striae) (और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय)
  • त्वचा का पतला और नाजुक पड़ जाना
  • चोट लगने, कीड़े के काटने और संक्रमण जैसी दिक्कतों का धीरे धीरे ठीक होना। (और पढ़ें -  संक्रमण का इलाज)
  • मुंहासे

(और पढ़ें - मुँहासे का इलाज)

कुशिंग रोग से ग्रसित महिलाएं: जिनको निम्न समस्याएं हो सकती हैं:

कुशिंग रोग से ग्रसित पुरूष: जिनको निम्न समस्याएं हो सकती हैं:

(और पढ़ें - स्तंभन दोष का इलाज)

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर आप अस्थमा, गठिया या आंतों में सूजन जैसी बीमारियों के लिए कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाएं ले रहे हैं और आपको ऐसे लक्षण व संकेत महसूस हो रहे हैं, जो कुशिंग सिंड्रोम का संकेत देते हैं तो डॉक्टर से बात करें। यहां तक कि अगर आप इन दवाओं का प्रयोग नहीं कर रहे हैं और आपमें एेसे लक्षण है जिनसे इन रोग के होने का संदेह होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। (और पढ़ें - आंतों में सूजन का इलाज)

कुशिंग सिंड्रोम क्यों होता है?

एक्जोजिनस कुशिंग सिंड्रोम

कुशिंग सिंड्रोम का सबसे सामान्य कारण कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं (जैसे कि प्रेडनिसोन) की उच्च खुराक का लंबे समय तक इसका उपयोग करना होता है। इस तरह के कारणों से होने वाले कुशिंग सिंड्रोम को एक्जोजिनस कुशिंग सिंड्रोम कहा जाता है। अंदरूनी अंग प्रत्यारोपण की रोकथाम या बचाव करने के लिए भी डॉक्टर इन दवाओं को मरीज के लिए लिख सकते हैं। इन दवाओं का प्रयोग सूजन संबंधी रोग जैसे लुपस, गठिया आदि का इलाज करने के लिए किया जाता है। पीठ दर्द के लिए दिए जाने वाले स्टेयरॉय इंजेक्शन की अधिक खुराक भी कुशिंग सिंड्रोम का कारण बन सकती है।

(और पढ़ें - कमर दर्द के लिए योग)

इनहेलेंट्स के रूप में स्टेरॉयड की कम खुराक, जैसे अस्थमा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा या एक्जिमा आदि के लिए प्रयोग की जाने वाली क्रीम आदि आम तौर पर कुशिंग सिंड्रोम को विकसित नहीं कर पाते।

(और पढ़ें - एक्जिमा का घरेलू उपाय)

एंडोजिनस कुशिंग सिंड्रोम

एंडोजिनस कुशिंग सिंड्रोम आपके शरीर द्वारा कॉर्टिसोल के अधिक निर्माण करने के कारण होता है, जिसके कारण निम्न हो सकते हैं

  • पिट्यूटरी ग्रंथि में ट्यूमर बहुत अधिक मात्रा में एड्रीनोकोर्टिकोट्रोपिक (Adrenocorticotropic) हार्मोन जारी कर देता है, इसे कुशिंग के रोग (Cushing’s disease) भी कहा जाता है।
  • एक्टोपिक ACTH सिंड्रोम, जो आम तौर पर फेफड़े, अग्न्याशय, थायरॉयड, या थाइमस ग्रंथि में ट्यूमर का कारण होता है। (और पढ़ें - थायराइड के घरेलू उपाय)
  • एड्रीनल ग्रंथि की असामान्यता या ट्यूमर।
  • परिवार में किसी और को कुशिंग संबंधी रोग होना भी एक संभावित कारण है (कुशिंग सिंड्रोम आम तौर पर वंशागत नहीं होता, लेकिन एंडोक्राइन ग्रंथियों में ट्यूमर को विकसित करने की वंशागत प्रवृत्ति हो सकती है)।

(और पढ़ें - थायराइड में क्या खाएं)

कुशिंग सिंड्रोम का खतरा कब बढ़ जाता हैं?

अगर आपका शरीर अधिक मात्रा में कोर्टिसोल का निर्माण कर रहा है, तो आपमें कुशिंग सिंड्रोम विकसित होने के खतरे अधिक हैं। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • तनाव का उच्च स्तर जैसे एक्यूट (तीव्र दर्द) बीमारियां, सर्जरी, चोट, या गर्भावस्था से संबंधित तनाव आदि (विशेष रूप से अंतिम तिमाही में) (और पढ़ें - तनाव कम करने के उपाय)
  • एथलेटिक प्रशिक्षण
  • कुपोषण
  • अधिक शराब पीने से होने वाले रोग (Alcoholism) (और पढ़ें - शराब के नुकसान)
  • तनाव, पेनिक विकार या भावनात्मक तनाव का उच्च स्तर

(और पढ़ें - तनाव के लिए योग)

 

कुशिंग सिंड्रोम का परीक्षण कैसे किया जाता है?

कुशिंग सिंड्रोम कई अलग-अलग कारणों से विकसित होता है। इसका निदान शरीर में कोर्टिसोल स्तर की असामान्यता के आधार पर किया जाता है। निदान के दौरान डॉक्टर शारीरिक जांच करते हैं और पिछली दवाओं और लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हैं। डॉक्टर कुछ लेबोरेट्री टेस्ट के ऑर्डर भी दे सकते हैं। जिनमें शामिल हैं,

 (और पढ़ें - एस जी पी टी टेस्ट क्या है)

इस स्थिति का निदान होने के बाद भी, डॉक्टर कोर्टिसोल निर्माण की अधिकता के कारण को पता करते रहते हैं। इसके कारण को निर्धारित करने में मदद करने के लिए कुछ टेस्ट किए जा सकते हैं। जैसे कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन सिमुलेशन टेस्ट और डेक्सामेथासोन सुप्रैशन की उच्च खुराक टेस्ट। डॉक्टर कुछ इमेंजिंग टेस्ट करवाने का ऑर्डर भी दे सकते हैं, जैसे सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन आदि।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट क्या है)

कुशिंग सिंड्रोम का उपचार कैसे किया जाता है?

उपचार का मुख्य लक्ष्य कोर्टिसोल के बढ़े हुए स्तर को घटाना होता है, लेकिन उपचार के प्रकार कई कारकों पर निर्भर करते हैं। जिसमें सिंड्रोम के कारण भी शामिल होते हैं।

अगर सिंड्रोम का कारण अस्थमा, गठिया या अन्य किसी स्थिति के इलाज के लिए कॉर्टिकोस्टिरॉइड का इस्तेमाल करना है। तो डॉक्टर इस दवा की खुराक को कम कर सकते हैं या इसको किसी अन्य नॉन-कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं के साथ बदल सकते हैं।

(और पढ़ें - गठिया का आयुर्वेदिक इलाज)

डॉक्टर की देखरेख के बिना मरीज को कोर्टिकोस्टेरॉयड दवाओं कि खुराक कम नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण कोर्टिसोल स्तर में खतरनाक तरीके से कमी आ सकती है।

ट्यूमर को सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है, पिट्यूटरी ग्रंथि के ट्यूमर को रोगी की नाक के माध्यम से निकाला जाता है। एड्रीनल ग्रंथि, अग्न्याशय या फेफड़ों में ट्यूमर को नियमित सर्जरी या कीहोल सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

(और पढ़ें - ब्रेन ट्यूमर का इलाज)

सर्जरी के बाद मरीज को कोर्टिसोल की वैकल्पिक दवाएं लेने की जरूरत पड़ती है, जब तक कि हार्मोन का उत्पादन सामान्य ना हो जाए। 

ट्यूमर को निकालने के लिए रेडियोथेरेपी का इस्तेमाल उपचार के एक भाग के रूप में किया जा सकता है। यदि ट्यूमर कैंसर ग्रस्त है, तो कीमोथेरेपी (Chemotherapy) भी अनिवार्य हो सकती है, उदाहरण के लिए फेफड़ों में कैंसर ग्रस्त ट्यूमर।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

दवाएं जैसे कीटोकॉनेजॉल (Nizoral), माइटोटैने (Lysodren) और मेटीरापॉन (Metopirone) आदि कोर्टिसोल के अधिक निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

यदि ट्यूमर के कारण हार्मोन निर्माण में कमी हुई है, तो डॉक्टर हार्मोन रिप्लेस्मेंट थेरेपी (HRT) का सुझाव दे सकते हैं।

अगर कोई और उपचार काम ना करें तो, एड्रीनल ग्रंथि को सर्जरी द्वारा निकालना भी पड़ सकता है।

(और पढ़ें - सर्जरी से पहले की तैयारी)

कुशिंग सिंड्रोम में क्या जटिलताएं हो सकती हैं?

अगर कुशिंग सिंड्रोम का शीघ्र उपचार ना किया जाए तो, निम्न जटिलताएं उत्पन्न हो सकती हैं:

हड्डी मे क्षति (ऑस्टियोपोरोसिस), जिसके कारण हड्डी में असामान्य फ्रैक्चर हो सकता है। जैसे रिब फ्रैक्चर और पैरों की हड्डियों में फ्रैक्चर। (और पढ़ें - हड्डी टूटने के लक्षण)

(और पढ़ें - मांसपेशियों में दर्द का इलाज)

 

कुशिंग सिंड्रोम होने पर क्या खाना चाहिए?

अच्छी तरह से भोजन करना, कुशिंग के रोगियों के जीवन का एक बहुत जरूरी हिस्सा होता है। स्वस्थ आहार इस रोग के कुछ लक्षणों को बंद तथा कुछ को कम कर सकता है। कैल्शियम और विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपनी हड्डियों को बचाएं। सोडियम और वसायुक्त भोजन के सेवन को सिमित करें। पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आप सही पोषक तत्वों को पर्याप्त रूप से प्राप्त कर रहे हैं या नहीं। 

(और पढ़ें - संतुलित आहार किसे कहते है)

Dr. Vineet Saboo

Dr. Vineet Saboo

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

Dr. JITENDRA GUPTA

Dr. JITENDRA GUPTA

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

Dr. Sunny Singh

Dr. Sunny Singh

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

कुशिंग सिंड्रोम के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DefloxDeflox 0.3%/0.1% Eye Drops12.0
AtiketAtiket Soap65.0
Canzol (Monichem)Canzol (Monichem) 2% W/W Cream98.0
DandelDandel 2%W/V Lotion128.0
DanketDanket 2% Shampoo240.0
DenonDenon 1% Shampoo180.0
EcoketEcoket 2% Lotion66.0
FungiketFungiket 2% Cream60.0
IycoticIycotic 2% Cream85.0
K2 ZoleK2 Zole 1%W/V Solution140.0
KatwalkKatwalk Powder66.0
KenzKenz 2% Lotion170.0
Ketafung 2% LotionKetafung 2% Lotion179.0
KetarKetar Scalp Solution123.0
KeticonKeticon 2% Cream45.0
Keto (Med Manor)Keto 2% Cream90.0
KetopanKetopan Cream80.0
KetopzKetopz Antifungal Powder58.0
KetorilKetoril 200 Mg Tablet99.01
KetostarKetostar 0.50% Eye Drop40.0
Ketovate (Bal)Ketovate 200 Mg Tablet250.0
KetozKetoz Soap61.0
KetralKetral 1%W/V Scalp Solution210.0
KetzolKetzol 2% Shampoo79.0
KevonKevon 2% Lotion210.0
Kevon ZipKevon Zip Hair Conditioner215.0
KitralKitral 2% W/V Shampoo162.0
KonazKonaz 2% Cream72.0
Kz (Hegdehegde)Kz Cream165.0
LogidrufLogidruf Lotion250.0
Monokit (Ampra)Monokit (Ampra) Cream51.0
NizoralNizoral 1%W/V Shampoo110.0
NizralNizral 2% Solution251.0
NodanNodan 2% Shampoo93.0
NovaleNovale 2% Soap159.0
NuketNuket 2% Shampoo74.0
OconaOcona 2% Soap62.0
Ocona CtOcona Ct 2% Solution120.0
PhytoralPhytoral 2% Ointment88.0
ProtekProtek 100 Gm Soap120.0
SolukenSoluken Lotion111.0
Tarry ShineTarry Shine Lotion230.0
TopdanTopdan 2% Solution125.0
TriatopTriatop 2%W/V Shampoo229.0
V DrufV Druf 2%W/V Lotion163.0
Cotar KCotar K 1% Lotion145.0
Czar (Omega Remedies)Czar (Omega Remedies) 2% Cream40.0
Dand CareDand Care Shampoo98.0
DanduraDandura Shampoo110.0
DanfreeDanfree 1% Shampoo78.0
DenzyDenzy Lotion125.0
ExizolExizol 2% Shampoo296.0
ForforaForfora 2% Cream139.0
JoynecaJoyneca 2% W/W Soap125.0
K2K2 Solution97.0
KenozoleKenozole 2% Cream130.0
Ketoco ShampooKetoco Shampoo 2% W/V143.0
KetodayKetoday Shampoo125.0
KetoflyKetofly 200 Mg Tablet41.67
Keto GoldKeto Gold Soap152.0
KetolKetol 2% W/V Shampoo66.0
Keto PlusKeto Plus Soap69.0
KetotarKetotar 2% Lotion150.0
KetotopKetotop Cream75.0
KetozapKetozap Gel72.0
KetziKetzi 2% W/W Cream99.0
KliniqueKlinique 1% W/V Shampoo199.0
KurazolKurazol Shampoo180.0
MesoketzMesoketz Cream100.0
MyketMyket Cream129.0
NozalNozal 2% Cream43.0
Nuket (Lancer Pharma)Nuket Solution74.0
RandruffRandruff 2%W/V Shampoo72.0
Salisia KtSalisia Kt 2% Shampoo197.0
SeboketSeboket 2% Lotion62.0
Senee TvSenee Tv Lotion140.0
TektarTektar Shampoo144.0
BiodexoneBiodexone 4 Mg Injection6.0
DecamycinDecamycin 4 Mg Injection33.0
DecdanDecdan 0.5 Mg Tablet1.0
DexajectDexaject 4 Mg Injection9.0
DexaDexa Injection20.0
DexonaDexona 0.5 Mg Tablet3.0
Dex ZDex Z Powder67.0
MeridecaMerideca 4 Mg Injection33.0
OzurdexOzurdex 0.7 Mg Injection24303.0
ZydexaZydexa 4 Mg Injection26.0
AuradexAuradex 8 Mg Tablet60.0
DecakemDecakem Injection7.0
DecdakDecdak St 0.5 Mg Tablet2.0
DecicortDecicort 0.5 Mg Tablet3.0
DecmaxDecmax 4 Mg Tablet16.0
DecoliteDecolite 0.01% Drops15.0
DeksaDeksa 4 Mg Injection5.0
DemisoneDemisone 0.5 Mg Tablet2.0
DexacipDexacip 0.1% Drops8.0
DexageeDexagee 0.5 Mg Tablet12.0
DexalabDexalab 4 Mg Injection13.0
Dexamethasone 0.5 Mg TabletDexamethasone 0.5 Mg Tablet3.0
DexapenDexapen 4 Mg Injection6.0
DexarilDexaril 4 Mg Injection12.0
DexasoneDexasone 0.10% Eye/Ear Drops7.43
DicorsoneDicorsone 0.5 Mg Injection6.0
LabizoneLabizone 20 Ml Injection22.0
Lodex(Syntho)Lodex 0.05% Drops9.0
LupidexaLupidexa 0.5 Mg Tablet2.0
MethasoneMethasone Tablet4.0
RavicortRavicort 4 Mg Injection9.0
UdicortUdicort 4 Mg Injection35.0
WymesoneWymesone 0.5 Mg Tablet2.0
AgidexAgidex Injection18.0
DecadronDecadron Injection10.0
DeexaDeexa 4 Mg Injection7.0
DexajetDexajet Injection9.0
DexamarkDexamark 4 Mg Injection9.0
Dexamethasone 4 Mg InjectionDexamethasone 4 Mg Injection12.0
Dexamethasone Sodium PhosphateDexamethasone Sodium Phosphate Injection85.0
DexamoxDexamox Kid Forte Tablet44.0
DexanirDexanir Injection9.0
DexasoleDexasole Injection5.0
DexasporinDexasporin Injection6.0
Dex EDex E Powder17.0
DexometDexomet 0.25% W/W Cream128.0
DexonilDexonil 4 Mg Injection63.0
DexonDexon Injection25.0
DexzyDexzy Injection5.0
OsidexOsidex Injection5.0
StedexStedex 0.5%/0.1% Eye Drops12.48
ZoftadexZoftadex 4 Mg Injection190.0
Abortab TabletAbortab 200 Mg Tablet325.0
MefetracMefetrac 200 Mg Tablet370.0
MefnilMefnil 200 Mg Tablet340.0
MensovitMensovit Forte Tablet537.5
MifeconMifecon 200 Mg Tablet63.75
MifeproMifepro 200 Mg Tablet318.0
Mt Pill TabletMt Pill Tablet398.42
Pregnot TabletPregnot 200 Mg Tablet50.0
TermipilTermipil 200 Mg Tablet336.53
Unwanted TabletUnwanted 200 Mg Tablet405.61
AntipregAntipreg 200 Mg Tablet525.0
ContrapillContrapill 200 Mg Tablet322.11
EjectEject 200 Mg Tablet325.0
FibroeaseFibroease 10 Mg Tablet499.0
MifeprinMifeprin 200 Mg/200 Mcg Kit450.0
RelezedRelezed 200 Mg Tablet79.68
CedateCedate 200 Mg Tablet71.08
ElmifElmif 200 Mg Tablet400.0
EmpriEmpri 200 Mg Tablet365.0
Lpill MLpill M Tablet517.4
MedabonMedabon 200 Mg Tablet21.6
MefipilMefipil 200 Mg Tablet329.4
MfkareMfkare 200 Mg Tablet300.0
MifabortMifabort 200 Mg Tablet355.77
MifemedMifemed 200 Mg Tablet399.3
Mifepristone 200 Mg TabletMifepristone 200 Mg Tablet58.67
MiffkayMiffkay Tablet81.25
MifitonMifiton Tablet315.0
MifyronMifyron 200 Mg Tablet334.75
Pri VcPri Vc 200 Mg Tablet320.0
TerpregTerpreg 200 Mg Tablet355.0
UndoUndo 200 Mg Tablet322.12
FungicideFungicide 200 Mg Tablet306.0
KezolKezol 200 Mg Tablet108.06
LirotekLirotek Tablet109.0
TriketTriket Tablet150.0
ExketExket 200 Mg Tablet135.0
FreekFreek 150 Mg Tablet9.9
HyphoralHyphoral 200 Mg Tablet240.0
HyporalHyporal 200 Mg Tablet199.0
KanazoleKanazole Infusion70.0
KetoKeto 200 Mg Tablet58.75
KetocipKetocip 1% W/V Shampoo199.0
KetofordKetoford 200 Mg Tablet158.0
KetozoleKetozole 200 Mg Tablet155.0
KkzoleKkzole 12.5% Soap65.12
Kz (Aigis)Kz 200 Tablet163.62
DexacortDexacort Eye Drop17.73
Dexacort (Klar Sheen)Dexacort (Klar Sheen) 0.1% Eye Drop18.62
SolodexSolodex 0.1% Eye/Ear Drops7.23
Lupidexa CLupidexa C Eye Drop9.75
Ocugate DxOcugate Dx Eye Drop10.62
DexapinDexapin 1%/0.10% Eye Drop20.0
Gate DxGate Dx 0.1%/0.3% Drops37.35
4 Quin Dx4 Quin Dx Eye Drop17.84
Apdrops DmApdrops Dm 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop108.0
Dexcin MDexcin M Eye Drop67.0
Mfc DMfc D Eye Drop88.0
Mflotas DxMflotas Dx 0.5%W/V/0.1%W/V Eye Drop90.0
Mo 4 DxMo 4 Dx Eye Drop80.0
Moxifax DxMoxifax Dx Eye Drop55.0
Moxitak DmMoxitak Dm Eye Drops20.12
MyticomMyticom Eye Drop75.74
Occumox DmOccumox Dm 0.5%/0.1% Eye Drop17.8
Mflotas DMflotas D Eye Drop18.08
Mflotas TMflotas T Injection18.08
MilflodexMilflodex Eye Drop115.0
Milflox DmMilflox Dm Eye Drop21.3
Mosi DMosi D Eye Drop11.25
MoxigramMoxigram 400 Mg Tablet115.86
Occumox DOccumox D Eye Drop17.8
Aflox DAflox D 0.3%/0.1% Drops15.4
Amoflox DAmoflox D 0.3%/0.1% Eye Drops11.15
Deflox DmDeflox Dm Eye Drops27.62
Festive DFestive D 0.3%/0.1% Drop26.0
Flan DxFlan Dx Eye Drops13.75
O Cebran DO Cebran D 0.3%/0.1% Drops18.0
Ofc DxOfc Dx 0.3%/0.1% Drops10.67
OfdexOfdex 0.3%W/V/0.1%W/V Eye/Ear Drops12.0
Ofelder DOfelder D 0.3%/0.1% Drops10.53
Ofen DxOfen Dx 0.3%/0.1% Drops25.76
Oflo DmOflo Dm 0.3%/0.1% Eye Drops10.95
Oflomac DxOflomac Dx 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops7.51
Oflozen DOflozen D 0.3%/0.1% Drops11.04
Olin DOlin D 0.3%/0.1% Eye Drops35.9
Omeflox DxOmeflox Dx 0.3%/0.1% Drops10.82
O Syn DxO Syn Dx Drops10.05
Oxop DOxop D 0.3%/0.1% Eye Drops11.71
Zevid DZevid D 0.3%/0.1% Drops16.8
Zo DZo D 0.3%/0.1% Eye Drop8.69
Zuflo DZuflo D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops8.75
Zynoff DZynoff D 0.3%/0.1% Eye Drop9.06
Oflacin DxOflacin Dx Eye Drop11.68
OfrondOfrond Eye Drops8.75
Protoflox DProtoflox D Eye/Ear Drops9.12
Appatoba DAppatoba D 0.3%/0.1% Eye Drops12.1
Itocin DItocin D 0.3%/0.1% Eye Drops21.25
Ocutob DOcutob D 0.3%/0.1% Eye Drops11.45
TobadexTobadex 0.3%/0.1% Eye Drops16.0
Tobaren DTobaren D 0.3%/0.1% Drops15.29
Tobaren DmTobaren Dm 0.3%/0.1% Eye Drops58.0
Tobazon DmTobazon Dm 0.3%/0.1% Drops9.92
TobradexTobradex 0.30%/.1% Drops18.29
Tobram DTobram D Eye Drops17.25
Toby DToby D 0.3%/0.1% Eye Drops11.08
Tojawa DTojawa D 0.3%/0.1% Drops13.67
TromadexTromadex 0.3%/0.1% Drops10.0
Paritob DParitob D Eye Drop37.71
TeradoxTeradox Eye Drops20.31
Tobacin DTobacin D Eye Drop35.9
Tobracid DmTobracid Dm Eye Drop13.56
Tobramed DTobramed D Eye/Ear Drops10.82
Tobrine DmTobrine Dm Eye Drops19.75
Tsun DTsun D Eye Drops19.15
TybroTybro Eye Drops40.0
Dexapin CDexapin C Eye Drop13.97
Biocip DBiocip D 0.3%/0.1% Drop9.8
Ceprolen DCeprolen D 0.3%/0.1% Eye Drops11.18
Ciplex (Leeford)Ciplex 0.3%/0.1% Eye Drops10.62
Cipromac D (Torque)Cipromac D Drop10.61
Ciprozen DCiprozen D 0.3%/0.1% Drops19.37
Kemocip DKemocip D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops9.71
Larcip DLarcip D 0.3%/0.1% Eye Drops7.25
Lucipro DLucipro D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops12.07
Zoxan DZoxan D 0.3%/0.1% Eye Drop8.59
Ahlox DAhlox D 0.3%/0.1% Eye Drops9.2
Cebran DCebran D Eye Drop9.33
Ceflox DCeflox D Drop26.0
Chlorodex (Sun)Chlorodex Drop10.0
Cifomed DCifomed D Drop16.75
Cipcos DCipcos D Drops14.0
Ciplox DCiplox D Eye/Ear Drops14.0
KemocipKemocip Eye/Ear Drops7.28
Swiflox DSwiflox D Eye Drop7.5
Garasol DGarasol D 0.3%/0.1% Drops11.5
Gencin D MGencin D M Drops18.0
Gentacip DGentacip D 0.3%/0.1% Drop9.62
Gentajin DGentajin D 0.3%/0.1% Eye Drops7.04
Gentamide DmGentamide Dm 0.3%/0.1% Eye Drops8.2
Gentapen DGentapen D 0.3%/0.1% Eye Drops8.36
Genticare DGenticare D 0.01%/0.3% Eye Drops9.66
GermentadGermentad 0.3%/0.1% Drops7.8
GlycortGlycort 0.3%/0.1% Drops10.0
Gentaglow DGentaglow D 0.3%/0.1% Eye Drops20.0
PyricortPyricort Eye Drop9.39
Biodexone NBiodexone N 0.5%/0.1% Eye Drops9.37
Dekortyn NDekortyn N 0.5%/0.1% Drops8.25
Dexacort NDexacort N 0.5%/0.1% Eye Ointment9.11
DexcinDexcin Eye/Ear Drops11.55
Opthodex NOpthodex N 0.5%/0.1% Drops9.41
Biosone PBiosone P Eye/Ear Drops40.0
Ocupol DOcupol D Eye Drop13.44
Renicol PxRenicol Px Eye Drops21.0
Takchlor CTakchlor C 10 Mg/1 Mg/5000 Iu Ointment46.2
Deximon PDeximon P Eye Drops22.5
Imix 10Imix 10 Eye Drops30.0
Imix D 10Imix D 10 Eye Drops80.0
Imix D 5Imix D 5 Eye Drops47.5
Imix DImix D Eye Drops36.25
Ocupol DxOcupol Dx Drop75.61
ClinhairClinhair 2%/1% Shampoo125.62
DanclearDanclear 1%/2% Gel214.16
DandropDandrop 2%/1% Lotion228.57
SeborenSeboren 2%/1% Shampoo97.0
CutiglosCutiglos Shampoo149.31
Dandruff PlusDandruff Plus Soap18.93
HighgrowHighgrow Shampoo129.37
KetokemKetokem Shampoo150.0
Cosalic KCosalic K Solution275.0
Novale CtNovale Ct 4% W/V/2% W/V Lotion216.0
DancureDancure 1%/2% Shampoo70.0
Triben AdTriben Ad Lotion216.0
D ChlorexD Chlorex Eye Drops7.99
Decakem CDecakem C Eye Drops11.76
DecoDeco 0.5%W/V/0.01%W/V Eye/Ear Drops10.62
Dekortyn CDekortyn C 1%/0.1% Drops8.86
DexamonDexamon 1%/0.1% Drops9.8
DeximonDeximon 0.5%/0.1% Eye Drops47.55
Eptico DEptico D 5%/0.1% Drops9.66
KlorumdKlorumd 1%/0.1% Drops7.8
OpthodexOpthodex 1%/0.1% Eye Drops9.4
Opthodex SOpthodex S Drops9.75
PolydexPolydex 1%/0.1% Eye/Ear Drops43.75
RenidexRenidex 1%/0.1% Drops8.89
AvimonAvimon Eye Drops11.0
CareCare Drops51.05
Chlorgull DChlorgull D Eye/Ear Drops7.37
ChloridexChloridex Eye Drops20.87
Chlormet DmChlormet Dm Drops11.75
Chlorodex (Leeford)Chlorodex Eye Drop10.0
ClodilClodil Eye Drops35.87
Pc DexPc Dex Eye/Ear Drops37.98
PyrimonPyrimon Eye Drop11.4
VisomerVisomer Eye Drop23.93
KedexKedex 0.5%/0.1% Eye Drop50.0
KetamideKetamide Soap70.0
SarotSarot 0.5%/2% Lotion195.0
BiokezBiokez Ad Lotion170.0
Klinique ActiveKlinique Active Lotion185.0
KetonateKetonate 0.03%/22% Cream36.5
KetrodexKetrodex Eye Drop70.0
Low DexLow Dex Eye/Ear Drops9.75
NordexNordex Eye Drops44.88
SofradexSofradex Cream29.42
Sofradex FSofradex F Cream25.58
Tympalin CTympalin C Drops45.0
Klinique PlusKlinique Plus Shampoo199.5

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...