सीरिंगोमीलिया - Syringomyelia in Hindi

Dr. Nadheer K M (AIIMS)MBBS

May 07, 2021

May 07, 2021

सीरिंगोमीलिया
सीरिंगोमीलिया
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

सीरिंगोमीलिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें रीढ़ की हड्डी में सिरिंक्स नामक सिस्ट बनने लगती है। यह सिस्ट समय के साथ फैलती और बढ़ती है। धीरे-धीरे यह रीढ़ की हड्डी के केंद्र को खराब करती है, जिसकी वजह से पीठ, कंधे, भुजाओं या टांगों में दर्दकमजोरी और अकड़न की समस्या महसूस होती है। इसके अलावा सिरदर्द और तापमान के प्रति संवेदनशीलता (विशेष रूप से हाथों में) भी आ जाती है। इसमें दिखाई देने वाले लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। सीरिंगोमीलिया अक्सर मस्तिष्क से जुड़ी जन्मजात असामान्यताओं जैसे 'कियारी आई माल्फॉर्मेशन' से जुड़ा होता है, लेकिन यह किसी चोट की जटिलता या मस्तिष्क व रीढ़ की हड्डी के ऊतकों की सूजन (मेनिनजाइटिस), हेमरेज या ट्यूमर के रूप में भी हो सकता है। चोट के बाद लक्षण महीनों या वर्षों तक दिखाई दे सकते हैं। सीरिंगोमीलिया के कुछ मामले फैमिली हिस्ट्री से जुड़े हैं। हालांकि, यह दुर्लभ है।

सीरिंगोमीलिया के उपचार में अक्सर सर्जरी की मदद ली जाती है और ऐसी गतिविधियों से बचने का सुझाव दिया जाता है, जिनसे खिचाव हो सकता है। कुछ रोगियों में कैथेटर, ड्रेनेज ट्यूब और वाल्व का उपयोग करके सिस्ट में से द्रव को निकाला जाता है। यदि उपचार नहीं किया जाता है, तो ऐसे में भुजाओं और टांगों में लगातार बढ़ने वाली कमजोरी, हाथ में कुछ महसूस न होना और तेज दर्द हो सकता है।

(और पढ़ें - रीढ़ की हड्डी में दर्द का इलाज)

सीरिंगोमीलिया के लक्षण - Syringomyelia symptoms in Hindi

सीरिंगोमीलिया के लक्षण आमतौर पर समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होते हैं। यदि सीरिंगोमीलिया कियारी आई माल्फॉर्मेशन की वजह से हुआ है तो मस्तिष्क के ऊतकों में फैलाव होने लगता है, इसके लक्षण आमतौर पर 25 और 40 की उम्र के बीच शुरू होते हैं।

कुछ मामलों में, खांसी या खिंचाव सीरिंगोमीलिया के लक्षणों को ट्रिगर करता है, जबकि कुछ मामलों में नहीं करता है। सीरिंगोमीलिया के संकेत और लक्षण आपकी पीठ, कंधे, हाथ या पैर को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें शामिल हैं :

(और पढ़ें - पीठ दर्द के घरेलू उपाय)

सीरिंगोमीलिया का कारण क्या है? - Syringomyelia causes in Hindi

सीरिंगोमीलिया के अधिकांश मामले मस्तिष्क में किसी असामान्यता की वजह से होते हैं, जिन्हें कियारी टाइप 1 मालफॉर्मेशन (सीएम 1) कहा जाता है। सीएम1 वहां होता है जहां मस्तिष्क रीढ़ की हड्डी से मिलता है।

सीरिंगोमीलिया की जटिलता के रूप में निम्नलिखित विकसित हो सकता है :

(और पढ़ें - रीढ़ की हड्डी में चोट का उपचार)

सीरिंगोमीलिया का निदान - Syringobulbia diagnosis in Hindi

सीरिंगोमीलिया के निदान के लिए रोगी की मेडिकल हिस्ट्री की जांच और शारीरिक परीक्षण किए जाते हैं। इसके अलावा निदान की पुष्टि के लिए सीटी स्कैनएक्स-रेएमआरआई स्कैन और मायलोग्राफी जैसे इमेजिंग टेस्ट किए जाते हैं।

(और पढ़ें -  रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर का इलाज)

सीरिंगोमीलिया का इलाज - Syringomyelia treatment in Hindi

सीरिंगोमीलिया के लिए आपको किस तरह का उपचार मिलेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लक्षण हैं या नहीं और यदि हैं तो वे कितने गंभीर हैं।

मॉनिटरिंग : यदि आपमें लक्षण नहीं हैं या हल्के हैं तो आपको शायद उपचार की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन सिस्ट की वृद्धि या बदलाव को देखने के लिए नियमित जांच कराने की जरूरत हो सकती है। डॉक्टर आपको भारी वजन उठाने जैसी गतिविधियों से बचने के लिए कह सकते हैं, जिसमें खिंचाव शामिल है। वे दर्द के लिए दर्द निवारक भी लिख सकते हैं या जरूरत पड़ने पर फिजिकल थेरेपी भी लेने के लिए कह सकते हैं।

सर्जरी : यदि लक्षणों की वजह से आपको दिक्कतें हो रही है, तो आपको मस्तिष्कमेरु द्रव (सेरेब्रोस्पाइनल फ्लूइड) के सामान्य प्रवाह को बहाल करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। यह सर्जरी इस बात पर निर्भर करती है कि सीरिंगोमीलिया का कारण क्या है। उदाहरण के लिए, यदि समस्या कियारी आई माल्फॉर्मेशन की वजह से है, तो डॉक्टर 'पौस्टिरियोर फोस्सा डिकंप्रेशन' नामक प्रोसीजर कर सकते हैं, जिसमें वे आपकी खोपड़ी और रीढ़ के पीछे की हड्डी को निकालेंगे। यह ब्रेनस्टेम और सेरिबैलम के लिए अधिक जगह बनाता है, बता दें यह मस्तिष्क का वह हिस्सा है जो गतिविधियों और संतुलन को कंट्रोल करता है। सर्जरी के जोखिम और लाभों के बारे में डॉक्टर से बात करें

(और पढ़ें - रीढ़ की हड्डी में टेढ़ेपन का इलाज)



सीरिंगोमीलिया के डॉक्टर

Dr. Tushar Verma Dr. Tushar Verma ओर्थोपेडिक्स
5 वर्षों का अनुभव
Dr. Urmish Donga Dr. Urmish Donga ओर्थोपेडिक्स
5 वर्षों का अनुभव
Dr. Sunil Kumar Yadav Dr. Sunil Kumar Yadav ओर्थोपेडिक्स
3 वर्षों का अनुभव
Dr. Deep Chakraborty Dr. Deep Chakraborty ओर्थोपेडिक्स
10 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ