myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शराब पीने के दौरान कुछ लोगों को यह अंदाजा नहीं हो पाता कि उनको कितना नशा होने वाला है और वे घंटों तक शराब पीते रहते हैं। उसके बाद धीरे-धीरे नशा चढ़ने लग जाता है और इतना नशा चढ़ जाता है कि कुछ लोग खुद को ही संभाल नहीं पाते।

नशा चढ़ने के बाद उसे उतारना काफी मुश्किल हो सकता है और शराब का नशा अपने आप उतरने में काफी समय लग जाता है। लेकिन इस लेख में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से शराब का नशा उतारने में काफी मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - नशे की लत का इलाज​)

तो चलिए आपको बताते हैं शराब दारु बियर का नशा उतारने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय।

  1. शराब का नशा उतारने के उपाय - Sharab ka nasha utarne ke upay
  2. दारू का नशा कैसे उतारे - Daru ka nasha kaise utare
  3. बियर का नशा उतारने के तरीके - Beer ka nasha utarne ke tarike

शराब का नशा उतारने के तरीके के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं - Sharab ka nasha utarne ke tarike ke liye jyada se jyada pani piye

पानी शरीर में मौजूद शराब के साथ घुल जाता है। शराब पीने से आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, लेकिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से ये कमी पूरी हो जाती है। शराब के बीच में पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और नशा धीरे-धीरे उतरने लगता है।

अगर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं, तो आपको सोते समय किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। ज्यादा पानी पीने से आपको पेशाब भी अधिक आएगा और इस तरह शरीर से शराब निकलती रहेगी, लेकिन इस बात का ध्यान दें कि आपको बहुत अधिक पानी भी नहीं पीना क्योंकि इससे आपको मतली और उल्टी आने की समस्या हो सकती है।  

(और पढ़ें - शराब की लत के इलाज)

शराब का नशा उतारने के लिए घरेलू उपाय है नारियल पानी - Sharab ka nasha utarne ke liye gharelu upay nariyal pani

शराब मूत्रवर्धक है, इससे आप बार-बार पेशाब करने लगते हैं और पेशाब करने से आपके शरीर में एलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने लगती है। नारियल पानी आपके शरीर में एलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करता है और शरीर में पानी की कमी की पूर्ती करता है।    

(और पढ़ें - शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय)

शराब का नशा उतारने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीक को करना चाहिए - Sharab ka nasha utarne ke liye reflexology techniques ko karna chahiye

एक्यूपंक्चर थेरेपी या रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीक आपके मस्तिष्क को शांति दिलाने में मदद करती है, बल्कि तब भी जब आप अधिक नशे में होते हैं। नशा उतारने के लिए अपने कानों और पैरों को मसाज करें।

एक अन्य तरीका भी है जिससे आप शराब का नशा उतार सकते हैं। सबसे पहले गीला तौलिया जमीन पर बिछा दें और फिर उसपर नंगे पैर खड़े हो जाएं। फिर, तौलिए पर अपने पैरों को आराम-आराम से चलाएं। इससे कुछ समय के लिए आपका नशा उतरने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - शराब पीने के नुकसान)

शराब का नशा उतारा जाता है नहाकर - Sharab ka nasha utara jata hai nahakar

शराब का नशा उतारने के लिए आप ठंडे पानी से नहा सकते हैं। ठंडे पानी का एहसास आपको जगाए रखता है और फिट रखने में मदद करता है। नशा उतारने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे आपका नशा उतरेगा नहीं। पांच मिनट से ज्यादा न नहाएं। हालांकि आपको ज्यादा उल्टी आ रही है तो, ठंडे पानी से न नहाएं।

अगर आप ऐसी जगह हैं जहां आप नहा नहीं सकते हैं, तो चेहरे को ठंडे पानी से भी धो सकते हैं, इससे भी आपको नशा उतारने में मदद मिलेगी। दांतों को ब्रश करने से भी मुंह की गंध कम हो जाती है और ठंडा एहसास महसूस होने लगता है।

(और पढ़ें - शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक मिलाना हो सकता खतरनाक)

दारू का नशा उतारने का उपाय है व्यायाम - Daru ka nash utarne ka upay hai vyayam

जब आप ज्यादा दारु पी लेते हैं तो नशा उतारने के लिए आपके दिमाग में बस एक चीज आती है वो है व्यायाम। शरीर को चलाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इस तरह आप चुस्त महसूस करने लगते हैं।

नशा उतारने के लिए आप बस स्प्रिन्ट्स, क्रंचेस, जॉगिंग कर सकते हैं या फिर खुले वातावरण में कुछ मिनट तक चल सकते हैं। अगर आप काफी ज्यादा नशे में हैं और चलना मुश्किल हो रहा है तो किसी भी तरह का व्यायाम न करें। कुछ ऐसा न करें जिससे आपको चोट लगे।

(और पढ़ें - उल्टी को रोकने के घरेलू उपाय)

दारू का नशा उतारें चुस्त रहकर - Daaru ka nasha utare chust rehkar

नशा उतारने के लिए आप नाच सकते हैं या मेहनत वाला गेम खेल सकते हैं। इस तरह आपको चुस्त रहने में मदद मिलेगी। इस बात का ध्यान रखें कि आपको दारु पीने के बाद कोई न कोई गतिविधि करते रहनी चाहिए। बैठने व ड्रिंक करते रहने से नशा बढ़ता है और कुछ न कुछ गतिविधियां करने से आपका नशा उतर जाता है।

(और पढ़ें - सिर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय)

दारू का नशा उतरता है उल्टी करने से - Daru ka nasha utarta hai ulti karne se

यह सुनते हुए आपको थोड़ा अजीब महसूस हो सकता है, लेकिन कई लोगों का कहना है कि उल्टी करने से नशा उतर जाता है। उल्टी करने से आपके शरीर से दारु आसानी से निकल जाती है। अगर आपको उल्टी नहीं आ रही है तो आप खुद से भी उल्टी कर सकते हैं।

बस बाथरूम के वाश बेसिन (Wash basin) में आपको अपना सिर झुकाना है और फिर अपनी एक उंगली को मुंह में डालना है, हल्का सा उंगली अंदर की ओर लेकर जाएं। इस तरह पी हुई शराब आसानी से निकल जाएगी। जब आप उल्टी कर लें तो थोड़ा पानी पी सकते हैं और कुछ हल्का खा भी सकते हैं, जिससे मुंह का स्वाद बदल जाए।

(और पढ़ें - थकान दूर करने के लिए क्या खाएं)

बियर का नशा उतारने के लिए जूस पिएं - Beer ka nasha utarne ke liye juice piye

बीयर का नशा उतारने के लिए आप कुछ ग्लास फलों या सब्जियों का जूस भी पी सकते हैं, जिससे नशा उतारने की प्रक्रिया में तेजी आए। कई फलों या सब्जियों के जूस में फ्रुक्टोस, विटामिन बी और विटामिन सी होता है, जो आपके लीवर को बीयर पचाने में मदद करता है। साथ ही, फलों या सब्जियों के जूस आपको कुछ एनर्जी देने में भी मदद करते हैं और चूंकि यह पेय पदार्थ हैं तो शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। इस तरह नशा धीरे-धीरे कम होने लगता है।

(और पढ़ें - विटामिन बी की कमी से होने वाले रोग​)

बियर का नशा उतारने के लिए ठंडे पानी से मुंह धोएं - Beer ka nasha utarne ke liye thande pani se mooh dhoye

बीयर पीकर नशा उतारने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं। चेहरा धोने से इतना जल्दी नशा उतरेगा नहीं लेकिन चेहरा धोने से आप ताजा महसूस करेंगे।

(और पढ़ें - चक्कर आने पर करें ये घरेलू उपाय)

बियर का नशा उतारें ध्यान लगाकर - Beer ka nasha utare dhyan lagakar

खुद को समझाएं कि आपका नशा उतर रहा है और आप एकदम ठीक हैं। अपना दिमाग किसी और कार्य में लगाएं जैसे किसी से बात करें, कोई फिल्म देखें, गेम खेलें। कुछ भी ऐसा करें जिससे आपका दिमाग फिर से ध्यान लगाना शुरू कर दे।

(और पढ़ें - खुश रहने के आसान तरीके)

बियर के नशे को उतारने का उपाय है नींद - Beer ke nashe ko utarne ka upay hai neend

तेजी से नशा उतारने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप एक अच्छी नींद लें। जब आपका शरीर आराम करेगा, तो आप बेहतर और ताजा महसूस करेंगे। जितना ज्यादा आप सोएंगे उतना जल्दी आपका नशा उतरेगा, क्योंकि लीवर को तब तक मौका मिल जाएगा कि वो पी हुई बीयर को अच्छे से पचा सके।

अगर आपके लिए लंबे वक्त तक सोना मुश्किल है तो एक घंटे की नींद भी नशा उतारने के लिए काफी है। इसके अलावा सोने से पहले पानी पीना या कुछ खाना न भूलें, इससे आपको उठते समय हैंगओवर महसूस नहीं होगा।

(और पढ़ें - अच्छी गहरी नींद आने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...

References

  1. Robert Swift and Dena Davidson. Alcohol Hangover . Vol. 22, No. 1, 1998
  2. National Institutes of Health; [Internet]. U.S. National Library of Medicine. Hangover treatment.
  3. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. 7 steps to cure your hangover. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  4. Saat M et al. Rehydration after exercise with fresh young coconut water, carbohydrate-electrolyte beverage and plain water. J Physiol Anthropol Appl Human Sci. 2002 Mar;21(2):93-104. PMID: 12056182
  5. Marx W,Kiss N,Isenring L. Is ginger beneficial for nausea and vomiting? An update of the literature. Curr Opin Support Palliat Care. 2015 Jun;9(2):189-95. PMID: 25872115
  6. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. 7 steps to cure your hangover. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  7. Quig D. Cysteine metabolism and metal toxicity. Altern Med Rev. 1998 Aug;3(4):262-70. PMID: 9727078
  8. Wiese JG,Shlipak MG,Browner WS. The alcohol hangover. Ann Intern Med. 2000 Jun 6;132(11):897-902. PMID: 10836917
  9. J. C. Verster,O. Berthélemy. Consumer Satisfaction and Efficacy of the Hangover Cure After-Effect. Adv Prev Med. 2012; 2012: 617942. PMID: 22852090
  10. Healthdirect Australia. Hangover cures. Australian government: Department of Health