myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

एक समय था जब दाढ़ी हटवाने के लिए नाई को पैसे दिए जाते थे, लेकिन अब इसने फैशन का रूप ले लिया है, जो युवाओं में खासा पसंद किया जा रहा है और इसी स्टाइल स्टेटमेंट के चलते अब दाढ़ी रखवाने (सेट कराने) के लिए नाई को पैसे दिए जाते हैं। चूंकि अब बीयर्ड रखना फैशन बन गया है तो इसकी वजह से कुछ पुरुष परेशान रहने लगे हैं। कई मर्दों को ये शिकायत रहती है कि उनकी दाढ़ी पर कम बाल आते हैं और उन्हें इसकी ग्रोथ बढ़ाने का कोई आसान तरीका नहीं मिल पा रहा है।

अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल कर आप अपनी दाढ़ी के बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं।

दालचीनी

दालचीनी के अनेक फायदे हैं। यह शरीर में गर्मी बढ़ाती है जिससे बालों की जड़ों तक ऑक्सीजन युक्त रक्त संचार को बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे दाढ़ी घनी और अच्छी तरह से पोषित रहती है। वैसे सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी के साथ इसका सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है।

(और पढ़ें - ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने के कारण)

कद्दू के बीज

छिलका रहित, नमक रहित कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं। जिंक एक शक्तिशाली माइक्रो-न्यूट्रिएंट होता है, जो बालों के विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कद्दू के बीज आसानी से उपलब्ध हैं। इन्हें सूखा, छिलका रहित और साबुत खा सकते हैं। 

पालक

हमारी पसंदीदा पत्तेदार सब्जियों में से एक है पालक। पालक में विटामिन ए, फोलिक एसिड, आयरन, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की मात्रा होती है। ये सभी गुण त्वचा और दाढ़ी को मुलायम एवं मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल का सबसे अच्छा तरीका जूस के रूप में पीना है या फिर इसकी आप स्मूदी भी बना सकते हैं। अगर आप अपनी दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो रोज एक गिलास पालक का जूस पिएं। पालक की सब्जी भी फायदेमंद होती है।

(और पढ़ें - दाढ़ी और मूंछ के सफेद बाल काले करने का घरेलू उपाय)

ट्यूना मछली

ट्यूना मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे बड़े स्रोत के रूप में जानी जाती है। यह एक ऐसा तत्व है जिसका उत्पादन स्वयं शरीर में नहीं हो पाता है। ओमेगा 3, त्वचा और बालों की चमक के लिए बहुत अहम माना जाता है और इसका अच्छी मात्रा में सेवन करने से नए हेयर फॉलिकल्स (रोमछिद्रों) का निर्माण उत्तेजित होता है। अगर आप मांसाहारी हैं और अपनी दाढ़ी के बाल बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ट्यूना मछली को जरूर शामिल करें। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो दाढ़ी के बाल बढ़ाने के लिए पालक और कद्दू के बीज जैसे वेजिटेरियन विकल्पों को चुन सकते हैं।

उपरोक्त चीजों को खाने से न केवल दाढ़ी के बालों में वृद्धि होगी बल्कि आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति भी होगी। अब बिना देर किए इन हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए।

(और पढ़ें - दाढ़ी मूंछ बढ़ाने के उपाय)

और पढ़ें ...