बदलते लाइफस्टाइल के कारण कई लोग कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं. पेट को ठीक से साफ करने के लिए लोग कई केमिकल युक्त दवाइयों का इस्तेमाल भी करते हैं. इससे पेट तो साफ हो जाता है, लेकिन कुछ साइड इफेक्ट भी नजर आ सकते हैं. ऐसे में पेट साफ करने के लिए पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आज इस लेख में आप पेट साफ करने की पतंजलि दवाइयों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - पेट साफ करने के घरेलू उपाय)

  1. पेट साफ करने में फायदेमंद पतंजलि की दवाएं
  2. सारांश
पेट साफ करने वाली पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाएं के डॉक्टर

कब्ज के लिए आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली पतंजलि का दवा है कि ये दवाइयां कब्ज के साथ-साथ पाचन की अन्य समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकती हैं. साथ इनके सेवन से किसी तरह के दुष्प्रभाव नजर नहीं आते हैं. आइए, पेट साफ करने वाली इन दवाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं -

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण

यह चूर्ण पेट को साफ करने में मदद कर सकता है. इसमें आंवला, हरड़, बहेड़ा, हींग, इन्द्रायण, जीरा और टंकण भस्म मिलाई जाती है. ये दवा पाचन को बेहतर कर कब्ज की समस्या से राहत दिला सकती है. इससे पेट अच्छी तरह से साफ हो सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण)

पतंजलि अभयारिष्ट सिरप

अभयारिष्ट सिरप को लेने से भी पेट अच्छी तरह साफ हो सकता है. इस सिरप में गोखरू, हरड़, गुड़, मुनक्का, सोंठ, निसोथ, महुआ व इन्द्रायण की जड़ के साथ कई अन्य आयुर्वेदिक सामग्रियां मिलाई जाती हैं. इन सामग्रियों में मौजूद औषधीय गुण पाचन की समस्या को ठीक कर सकते हैं. साथ ही पाचन क्रिया को भी बेहतर करने का काम करते हैं. इसी वजह से ये दवा पेट अच्छे से साफ करने में सहायक मानी जाती है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि अभयारिष्ट सिरप)

पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण

यह चूर्ण पेट को साफ करने के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. इसे हरड़, मुलेठी, रेवंद चीनी, सनाय, गुलाब के फुल, सौंफ और मिश्री के मिश्रण से बनाया जाता है. इन सभी सामग्रियों में अपच की समस्या को ठीक करने की क्षमता होती है. इससे खाने को पचाने में आसानी हो सकती है. खाने के अच्छी तरह पचने पर पेट ठीक तरह से साफ हो सकता है. इसलिए, पेट साफ करने के लिए पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण को उपयोगी माना जाता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण)

पतंजलि त्रिफला चूर्ण

पतंजलि त्रिफला चूर्ण को भी पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जा सकता है. इसे तीन फलों के मिश्रण से बनाया जाता है, जिसमें आंवला, बहेड़ा और हरड़ शामिल है. यह चूर्ण कब्ज की समस्या को ठीक कर सकता है. कब्ज की समस्या ठीक होने पर पेट अच्छी तरह से साफ हो सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि त्रिफला चूर्ण)

पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण

पतंजलि का यह चूर्ण भी पेट साफ करने में मदद कर सकता है. इसे बनाने के लिए दालचीनी, सौंठ, काला जीरा, तेज पत्ता, जीरा, काली मिर्च और समुद्री नमक आदि का उपयोग किया जाता है. इस चूर्ण में मिलाई जाने वाली ये सभी सामग्रियां आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती हैं. इसके चलते इनसे अपच, कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिल सकती है. साथ ही इससे पेट को साफ करने में भी मदद मिल सकती है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि लवण भास्कर चूर्ण)

यहां बताई दवाइयां पेट को साफ करने के साथ ही पेट से जुड़ी दूसरी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती हैं. इसके लिए लवण भास्कर चूर्ण, दिव्य शुद्धि चूर्ण और त्रिफला चूर्ण का उपयोग करना लाभकारी साबित हो सकता है. वहीं, अगर कोई किसी समस्या के लिए अंग्रेजी दवाई ले रहा है, तो इनमें से किसी भी चूर्ण को लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर बात करें.

(और पढ़ें - पेट साफ करने के योग)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr Sanjay K Tiwari

Dr Sanjay K Tiwari

आयुर्वेद
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Priyanka Jha

Dr. Priyanka Jha

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Anadi Mishra

Dr. Anadi Mishra

आयुर्वेद
14 वर्षों का अनुभव

Dr Shubhra Srivastava

Dr Shubhra Srivastava

आयुर्वेद
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ