myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कद्दू को हम सभी जानते हैं। इसे हम सब्जी के रूप में स्वाद लेकर खाते हैं। पके कद्दू के अन्दर बहुत से बीज पाए जाते हैं। हम में से बहुत से लोग इन्हे कूड़ेदान में डाल देते हैं। पर क्या आपको पता है इसके कितने स्वास्थ्य लाभ हैं? कद्दू के बीज में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, आयरन, ट्रिप्टोफेन और प्रोटीन के साथ साथ विटामिन ई, विटामिन k, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं। इसमें अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड भी पाया जाता है। इसके अलावा फेनोलिक (phenolic) और फ्री रेडिकल को ख़त्म करने के लिए विभिन्न रूपों में इसमें एंटीऑक्सिडेंट मौजूद हैं। यह आसानी से बाजार में मिल जाता है। इसका उपयोग मिठाई , मीठी चटनी, सलाद, सूप और सब्जियों में डालकर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कद्दू के बीज के फायदों के बारे में।

  1. कद्दू के बीज के फायदे - Kaddu ke beej ke fayde in hindi
  2. कद्दू के बीज के नुकसान - Kaddu ke beej ke nuksan in hindi
  1. कद्दू के बीज के फायदे करे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम - Benefits of pumpkin seeds for cholesterol in hindi
  2. कद्दू के बीज खाने के फायदे मधुमेह के रोगी के लिए - Health benefits of pumpkin seeds for diabetics in hindi
  3. कद्दू के बीज के लाभ चिंता करे दूर - Pumpkin seeds cure anxiety in hindi
  4. कद्दू के बीज का तेल दिलाए गठिया से छुटकरा - Pumpkin seed oil good for arthritis in hindi
  5. कद्दू के बीज का उपयोग मूत्राशय उपचार के लिए - Eating pumpkin seeds for bladder control in hindi
  6. कद्दू बीज रखे हड्डियों को स्वस्थ - Pumpkin seeds good for bones in hindi
  7. कद्दू का बीज महत्वपूर्ण है हृदय कार्यों में - Pumpkin seeds benefits for heart in hindi
  8. कद्दू के बीज का फायदा कीड़ों की समस्या में - Eeating pumpkin seeds to get rid of worms in hindi
  9. कद्दू के बीज का लाभ दिलाए अच्छी नींद - Pumpkin seeds good for sleep in hindi
  10. कद्दू के बीज बढ़ाएं प्रतिरक्षा प्रणाली - Pumpkin seeds for immunity in hindi

कद्दू के बीज के फायदे करे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम - Benefits of pumpkin seeds for cholesterol in hindi

कद्दू के बीज को नियमित खाने से शरीर में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (lipoproteins) (LDL या खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। कद्दू के बीज में फाइटोस्टेरॉल होता है जो LDL के स्तर को कम करके एथेरोस्लेरोसिस (atherosclerosis) और रक्त के जमने से रोकता है। इसके अलावा इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है जो LDL के स्तर को कम करने में मदद करता है और रक्त में HDL (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है। अपने LDL को कम करने के लिए रोजाना भुने हुए कद्दू के बीज के 2 से 4 चम्मच खाएं। 

(और पढ़े – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पियें ये जूस)

कद्दू के बीज खाने के फायदे मधुमेह के रोगी के लिए - Health benefits of pumpkin seeds for diabetics in hindi

जर्नल ऑफ़ डायबिटीज एंड इट्स कॉम्प्लीकेशन्स (Journal of Diabetes and its Complications) में प्रकाशित एक 2010 के अध्ययन के अनुसार, कद्दू के बीज का मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस अध्ययन से पता चलता है कि कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है और तनाव को कम करके मधुमेह की समस्या को रोकता है। इसके अलावा कद्दू बीज के तेल में फाइटोकेमिकल्स यौगिक पाया जाता है जो डायबिटिक नेफ्रोपैथी (diabetic nephropathy) को रोकने में मदद करता है। मधुमेह के रोगी नाश्ते के रूप में प्रतिदिन 2 बड़े चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन करें।

(और पढ़े – मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता)

कद्दू के बीज के लाभ चिंता करे दूर - Pumpkin seeds cure anxiety in hindi

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन (tryptophan) एमिनो एसिड पाया जाता है जो चिंता को कम करने में मदद करता है। जब हमारे शरीर में ट्रिप्टोफेन कम होता है तो चिंता, अवसाद और अन्य मूड सम्बंधित समस्याएं जन्म लेती हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज में विटामिन बी और ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो तंत्रिका तंत्र को अधिक कुशलतापूर्वक काम करने में मदद करता है और चिंता को कम करके तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। अगर आप तनाव महसूस करते हैं तो अपने तंत्रिका तंत्र को शांत करने के लिए भुने हुए कद्दू के बीज खाएं।

कद्दू के बीज का तेल दिलाए गठिया से छुटकरा - Pumpkin seed oil good for arthritis in hindi

कद्दू के बीज और कद्दू के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण पाया जाता है जो गठिया के इलाज में बहुत मदद करता है। खासकर यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) और रुमेटाइड गठिया (rheumatoid arthritis) में भी लाभदायक होता है। उनके एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द को दबाने के (pain-suppressing) गुण जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। गठिया से संबंधित सूजन को कम करने के लिए, कद्दू के बीज के तेल से प्रभावित क्षेत्र पर प्रतिदिन दो बार दो मिनट के लिए मालिश करें। इसके अलावा कद्दू के बीज को भी अपने आहार में शामिल करें। 

(और पढ़े – गठिया को दूर करने के लिए कुछ जूस रेसिपी)

कद्दू के बीज का उपयोग मूत्राशय उपचार के लिए - Eating pumpkin seeds for bladder control in hindi

कद्दू के बीज मूत्राशय के कार्य को अच्छा करते हैं और ओवरएक्टिव ब्‍लैडर यानी अतिसक्रिय मूत्राशय को कम करते हैं। यह बड़े प्रोस्टेट (enlarged prostate) के इलाज में भी मदद करते हैं, जिसे पुरस्थ ग्रंथि में अतिवृद्धि - BPH के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद जस्ता प्रोस्टेट को स्वस्थ रखता है और मूत्र प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है और रात के समय अधिक मूत्र प्रवाह को कम करता है। BPH के उपचार के लिए रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन करें। 

(और पढ़े – मूत्राशय और मूत्र संबंधी समस्याओं के लिए इलायची का उपयोग)

कद्दू बीज रखे हड्डियों को स्वस्थ - Pumpkin seeds good for bones in hindi

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में फास्फोरस और जिंक पाया जाता है जो ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्राकृतिक संरक्षक हैं। ये खनिज हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को भी कम करते हैं। रोजाना एक चौथाई कप कद्दू के बीज का सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण को कम किया जा सकता है। 

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी )

कद्दू का बीज महत्वपूर्ण है हृदय कार्यों में - Pumpkin seeds benefits for heart in hindi

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है जो आपके दिल के पम्पिंग कार्य और रक्त वाहिकाओं के रिलैक्सेशन (relaxation) सहित कई महत्वपूर्ण हृदय कार्यों में मदद करता है। इसके अलावा यह खनिज उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय रोग जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। कद्दू के बीज में मौजूद तांबा शरीर की लाल रक्त कोशिका को बढ़ाने में मदद करता है और ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए अपने आहार में कद्दू के बीज को शामिल करें। 

(और पढ़े – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

कद्दू के बीज का फायदा कीड़ों की समस्या में - Eeating pumpkin seeds to get rid of worms in hindi

कद्दू के बीज में एंटी पैरासिटिक (antiparasitic) गुण होते हैं जो आंतों में टेपवॉर्म (tapeworms), पिनवॉर्म (pinworms) और अन्य खतरनाक परजीवी को खत्म करने में मदद करते हैं। यह माना जाता है कि ये बीज वास्तव में कीड़े को नहीं मारते, लेकिन उन्हें शक्तिहीन बनाते हैं, इस प्रकार आंत्र मूवमेंट के दौरान उन्हें आंतों की दीवारों पर चिपकने से रोकते हैँ। आंतों के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए कुछ हफ्तों के लिए रोज़ खाली पेट कद्दू के बीज चबाएं और कीड़ों को बाहर निकालने के लिए बहुत अधिक मात्रा में पानी पिएं।

कद्दू के बीज का लाभ दिलाए अच्छी नींद - Pumpkin seeds good for sleep in hindi

कद्दू के बीज में उच्च मात्रा में ट्रिप्टोफेन (tryptophan) पाया जाता है जो एक अमीनो एसिड है जो शरीर सेरोटोनिन (serotonin) में परिवर्तित होता है और फिर यह मेलाटोनिन में परिवर्तित होता है। सैरोटोनिन और मेलेटोनिन रात के समय अच्छी नींद प्रदान करते है। इसके अलावा कद्दू के बीज में जस्ता पाया जाता है जो ट्रिप्टोफेन को सेरोटोनिन में परिवर्तित करने में मस्तिष्क की मदद करता है। अच्छी नींद पाने के लिए रात को सोने से एक घंटे पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ 1 बड़ा चमचा कद्दू के बीज के पाउडर को मिला कर सेवन करें। 

(और पढ़े – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)
 

कद्दू के बीज बढ़ाएं प्रतिरक्षा प्रणाली - Pumpkin seeds for immunity in hindi

कद्दू के बीज में जस्ता अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं। जस्ता की कमी सर्दी, फ्लू, थकान, कमजोरी, मुँहासे और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे स्वस्थ और रोग मुक्त शरीर के लिए आवश्यक होता है। इसके बीजों में सेलेनियम भी शामिल है जो फ्री रेडिकल को रोकने में मदद करता है। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने, चयापचय में सुधार करने के लिए और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए एक मुट्ठी कद्दू के बीज के साथ अपने दिन को शुरू करें। 

(और पढ़े – लहसुन का उपयोग बढ़ाए प्रतिरक्षा प्रणाली )

कद्दू के बीज में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है, वजन कम करने के लिए इसे कम मात्रा में खाएं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के नुस्खे)

बीज में मौजूद स्वस्थ पोषक तत्वों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें कच्चा खाएं।

 

और पढ़ें ...

References

  1. Janaki R. Manne et al. A Crunching Colon: Rectal Bezoar Caused by Pumpkin Seed Consumption. Clin Med Res. 2012 May; 10(2): 75–77. PMID: 22031478
  2. Heeok Hong et al. Effects of pumpkin seed oil and saw palmetto oil in Korean men with symptomatic benign prostatic hyperplasia. Nutr Res Pract. 2009 Winter; 3(4): 323–327. PMID: 20098586
  3. Yoshinori Okada, Mizue Okada. Protective effects of plant seed extracts against amyloid β-induced neurotoxicity in cultured hippocampal neurons. J Pharm Bioallied Sci. 2013 Apr-Jun; 5(2): 141–147. PMID: 23833520
  4. El-Mosallamy AE et al. Antihypertensive and cardioprotective effects of pumpkin seed oil. J Med Food. 2012 Feb;15(2):180-9. PMID: 22082068
  5. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Nuts and seeds
  6. healthdirect Australia. How to lower cholesterol. Australian government: Department of Health
  7. Gossell-Williams M et al. Supplementation with pumpkin seed oil improves plasma lipid profile and cardiovascular outcomes of female non-ovariectomized and ovariectomized Sprague-Dawley rats. Phytother Res. 2008 Jul;22(7):873-7. PMID: 18567058
  8. Gossell-Williams M et al. Improvement in HDL cholesterol in postmenopausal women supplemented with pumpkin seed oil: pilot study. Climacteric. 2011 Oct;14(5):558-64. PMID: 21545273
  9. Patrick J. Skerrett, Walter C. Willett. Essentials of Healthy Eating: A Guide. J Midwifery Womens Health. 2010 Nov-Dec; 55(6): 492–501. PMID: 20974411
  10. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Eating Hints: Before, during, and after Cancer Treatment
  11. Young Hye Cho et al. Effect of Pumpkin Seed Oil on Hair Growth in Men with Androgenetic Alopecia: A Randomized, Double-Blind, Placebo-Controlled Trial. Evid Based Complement Alternat Med. 2014; 2014: 549721. PMID: 24864154
  12. Sana Bardaa et al. Oil from pumpkin (Cucurbita pepo L.) seeds: evaluation of its functional properties on wound healing in rats. Lipids Health Dis. 2016; 15: 73. PMID: 27068642
  13. Silke K. Schagen, Vasiliki A. Zampeli, Evgenia Makrantonaki, Christos C. Zouboulis. Discovering the link between nutrition and skin aging. Dermatoendocrinol. 2012 Jul 1; 4(3): 298–307. PMID: 23467449
  14. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 12163, Seeds, pumpkin and squash seeds, whole, roasted, without salt. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]