myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

संबंधों में अंतरंगता वास्तव में रिश्तों की गर्माहट का ही दूसरा नाम है। कुछ लोग कई बार अपने रिश्तों की अंतरंगता बचाए रखने के लिए रिश्तों में औपचारिकता बनाए रखते हैं, जिससे इन रिश्तों में दरार पड़ने लगती है और यह कमजोर होने लगते हैं। यदि आप अंतरंगता के वे अनमोल पल बचाए रखना चाहते हैं और अपने अंतरंग संबंधों में कोई दरार नहीं चाहते हैं, तो आपको रिश्तों की अहमियत को जानना होगा।

(और पढ़ें - सेक्स की जानकारी)

रिश्ते की आत्मीयता और अंतरंगता ही उसके महत्व को बरकरार रखती है। अंतरंगता को आप दो तरह से समझ सकते हैं। जिसमें पहला है संबंधों में अंतरंगता और दूसरा है सेक्स में अंतरंगता। यह दोनों ही बातें एक दूसरे से जुड़ी हुई है। कई बार रिश्तों में अंतरंगता आपकी सेक्स लाइफ में भी अंतरंगता लाती है, वहीं कई बार सेक्स की अंतरंगता आपके रिश्तों में अंतरंगता लाने के लिए जिम्मेदार होती है। 

(और पढ़ें - रिश्तों को मजबूत कैसे बनाये)

  1. रिश्ते में अंतरंगता कैसे लाएं? - Rishte me antarangta kaise laye
  2. सेक्स जिदंगी में अंतरंगता कैसे लाएं? - Sex me antarangta kaise laye
  3. रिश्तों और संबंधों में अंतरंगता के डॉक्टर

अंतरंगता के अनमोल पलों को तभी वापस पाया जा सकता है जब दोनों साथी एक-दूसरे का सम्मान करते हुए अपने साथी को समझें। इस बुनियादी सम्मान के आने के बाद आप यह उपाय अपना सकते हैं -

  • रिश्तों में मजबूती लाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने साथी को करीब 30 सेकेंड तक गले लगाएं। इससे आपका साथी आपके साथ जुड़ाव महसूस करेगा। इतना ही नहीं कुछ देर के लिए साथी को गले लगाने से आप दोनों के ही शरीर में ऑक्सीटोसिन (प्यार की भावना के लिए जिम्मेदार तत्व/ हार्मोन) का निर्माण होता है। यह आपके तनावब्लड प्रेशर को भी ठीक करता है।  
    (और पढ़ें - हाई बीपी कम करने के घरेलू उपाय
  • साथी की खूबियों को जरूर सराहें। आप अपने साथी की अच्छाइयों के लिए उनको सराहना दे सकते हैं। उनके अच्छे काम की तारीफ करने में कभी भी आपको हिचकिचाना नहीं चाहिए। 
  • आप पेन और कॉपी लें और अपने लिए करीब दो मिनट का समय निर्धारित कर लें। इन दो मिनटों में आपको लिखना होगा कि आप अपनी पत्नी को क्यों प्यार करते हैं। इस नोट को लिखने के बाद आप इसे अपनी पत्नी को दे दें। (और पढ़ें - डायरी लिखने के फायदे)
  • अपने रिश्ते में जोश लाने के लिए आपको अपने नियमित कामों में थोड़ा सा बदलाव लाना चाहिए। इससे आप बोर महसूस नहीं करेंगे। साथ ही पत्नी भी आपका कुछ नया अंदाज देखकर खुश हो जाएंगी। 
  • रिश्तों की अंतरंगता के लिए आपको साथी के साथ समय-समय पर कोई नई फिल्म देखने जाना चाहिए। इसके अलावा कहीं रोमांचक खेल जैसे स्कुबा डायविंग या किसी ट्रेकिंग पर भी जाना चाहिए। इसके अलावा आप अपनी पत्नी के साथ लांग ड्राइव पर भी जा सकते हैं। (और पढ़ें - नए रिश्ते को खुशहाल बनाने के टिप्स)      
  • संबंधों को मधुर बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप हमेशा सेक्स के विषय में ही सोचें। परिवार में रहते हुए सभी की खुशियों का पूरा ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। 
  • आप अपने रिश्तों की अंतरंगता को समझते हुए जितना एक दूसरे के साथ विचारों का अदान-प्रदान करेंगे, आप दोनों उतना ही करीब आते जाएंगे। (और पढ़ें - लिव इन रिलेशनशिप क्या है)
  • रिश्तों में आपको हर बात को एक दूसरे के साथ शेयर करना होगा इससे खुशियां दोगुनी हो जाती है और गम कम। जितना ज्यादा से ज्यादा हो आप अपने साथी के साथ हर काम में मदद करें, इससे आपके रिश्ते में मजबूती आती है।  
  • कहा जाता है कि रिश्ते में एक की परेशानी दूसरे की भी परेशानी बन जाती है। इसलिए किसी भी तरह की परेशानी होने पर उसको साथी को बताएं और उसका हल साथ में ढूंढे। साथी के साथ जो लगाव आप महसूस करते हैं उसको भी उनके समक्ष बताना चाहिए।
  • आज काम के चलते पति-पत्नी दोनों ही एक दूसरे के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। लेकिन रिश्तों की गहराई को बनाए रखने के लिए आप दोनों को ही अपनी व्यस्त दिनचर्या से एक-दूसरे के लिए समय निकालकर और एक दूसरे के साथ कहीं बाहर घूमने जाना चाहिए या फिर साथ में ही हंसी मजाक कर हर पल को खुशनुमा बनाना चाहिए। (और पढ़ें - सुहागरात मनाने का तरीका)

(और पढ़ें - पहली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

  • आपको अपनी जीने के तरीके के बारे में थोड़ा ध्यान देना होगा। सेक्सुअल लाइफ में अंतरंगता बढ़ाने के लिए आपको इसके बारे में पूरी तरह से सोचना होगा कि आपके पार्टनर आपसे क्या चाहते है। (और पढ़ें - लंबे समय तक सेक्स करने के उपाय)
  • जब भी आप माता-पिता बनते हैं तो आप मां-बाप का रोल अदा करते-करते यह भूल जाते हैं कि पति या पत्नी होने जिम्मेदारी भी आपको ही निभानी होंगी। इसके लिए आपको सभी कामों में तालमेल बिठाने के साथ ही अपने साथी के लिए भी कुछ खास पलों को निकालना होगा।
  • शादी के कुछ समय के बाद आप सेक्स को प्राथमिकता नहीं देते हैं। इसके लिए आपको झिझक भी महसूस होने लगती है, लेकिन आपको सेक्स लाइफ को हमेशा सक्रिय व जोश से भरने के लिए विशेष तैयारियां और योजनाएं बनानी चाहिए। (और पढ़ें - काम सुत्र क्या है)
  • खुद की शारीरिक जरूरतों को पहचानना बेहद जरूरी होता है। सेक्स आपके रिश्तों की मजबूती के लिए भी बेहद ही आवश्यक माना जाता है। (और पढ़ें - यौनशक्ति बढ़ाने के उपाय)
  • कई बार आपके साथी तनाव, चिंता, थकान व दवाइयों के कारण सेक्स नहीं करते हैं। ऐसे में आप उनका साथ दें और इन परेशानियों से बाहर लाने के लिए उनको प्रोत्साहित करें। (और पढ़ें - थकान दूर करने के तरीके)
  • कई महिलाओं को यौन संबंधी परेशानियां होने लगती है। ऐसे में महिलाओं को खुद को दोषी नहीं समझना चाहिए। पति-पत्नी दोनों को ही इस तरह की परेशानी से बाहर आने के लिए एक दूसरे की जरूरत होती है। (और पढ़ें - सेक्स न करने के लिए महिलाओं के बहाने)
  • सेक्स की अंतरंगता को बनाएं रखने के लिए आपको कुछ नया तरीका अपनाना होगा। घर के एक ही कमरे में साथ सोेते-सोते बोर हो गए हैं, तो आप सेक्स के लिए किसी नए कमरे को भी ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा आप हर बार एक ही तरीके को भी न अपनाएं। इसमें भी बदलाव करें। (और पढ़ें -  सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के उपाय)  
  • आपको खुद से सवाल करना होगा कि अंतरंगता को बरकरार रखने में आप क्या करती हैं। आपको सेक्स के दौरान अंतरंगता को बनाएं रखने के लिए अपनी पर्सनेलिटी को सही रखने के साथ ही अपना वजन भी नियंत्रित रखना होगा। जिससे आप किसी भी तरह की ड्रेस में अच्छी दिखें। (और पढ़ें -  वजन कम करने के घरेलू नुस्खे)
  • सेक्स आपको मानसिक व भौतिक सुख भी प्रदान करता है। यह तनाव को कम करके हमें भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है। (और पढ़ें - तनाव कम करने के उपाय)
  • सेक्स बेशक पति-पत्नी के रिश्ते के लिए महत्तवपूर्ण आधार हो, पंरतु आप दोनों के बीच भावनात्मक तालमेल ही रिश्ते में दोनों को लंबे समय के लिए करीब लाने का सरल उपाय है।

(और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं और सेक्स करने के तरीके)

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
979 भारत
1पुडुचेरी
1मणिपुर
3हिमाचल प्रदेश
1मिजोरम
3गोवा
6छत्तीसगढ़
55उत्तर प्रदेश
54राजस्थान
38पंजाब
3ओडिशा
30मध्य प्रदेश
13लद्दाख
33हरियाणा
39दिल्ली
9बिहार
14आंध्र प्रदेश
8चंडीगढ़
76कर्नाटक
6उत्तराखंड
182केरल
17पश्चिम बंगाल
66तेलंगाना
42तमिलनाडु
186महाराष्ट्र
31जम्मू-कश्मीर
53गुजरात
9अंडमान निकोबार

मैप देखें