myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आरबीसी (लाल रक्त कोशिकाएं) फोलेट टेस्ट क्या है?

आरबीसी फोलेट टेस्ट लाल रक्त कोशिकाओं में फोलेट के स्तर की जांच करता है। फोलेट एक प्रकार का विटामिन बी होता है। आरबीसी फोलेट टेस्ट शरीर के ऊतकों में संचित फोलेट की मात्रा का पता लगाकर शरीर में फोलेट की कमी का परीक्षण करता है।

फोलेट को फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है, यह लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट के सामान्य तरह से कार्य करने के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा यह डीएनए के संश्लेषण के लिए भी  जरूरी होता है। गर्भवती महिलाओं में फोलिक एसिड शिशु के विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भोजन के कुछ स्रोतों में भी फोलेट शामिल होता है जैसे दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, यीस्ट और खट्टे फल आदि।

आमतौर पर सीरम फोलेट टेस्ट किया जाता है, जो फोलेट की कमी का पता लगाता है। हालांकि सीरम में मौजूद फोलेट का स्तर सिर्फ हाल ही भोजन द्वारा प्राप्त किए गए फोलेट के बारे में बताता है और शरीर में संचित सम्पूर्ण फोलेट के बारे में कोई जानकारी नहीं देता। दूसरी तरफ आरबीसी फोलेट लेवल ऊतकों में संचित फोलेट के बारे में बेहतर जानकारी देता है। यह पिछले कुछ महीनों में लिए गए फोलेट की मात्रा के बारे में बताता है और एक दिन के फोलेट की डाइट से प्रभावित नहीं होता।

  1. आरबीसी फोलेट टेस्ट क्यों किया जाता है - RBC Folate Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. आरबीसी फोलेट टेस्ट से पहले - RBC Folate Test Se Pahle
  3. आरबीसी फोलेट टेस्ट के दौरान - RBC Folate Test Ke Dauran
  4. आरबीसी फोलेट टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - RBC Folate Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

आरबीसी फोलेट टेस्ट क्यों किया जाता है?

यदि आपके सीरम फोलेट टेस्ट के परिणाम में फोलेट का स्तर कम आता है तो डॉक्टर आरबीसी फोलेट टेस्ट करवाने की सलाह दे सकते हैं।

आपको फोलेट की कमी के निम्न लक्षण दिखाई दे सकते हैं :

फोलेट को अवशोषित करने के लिए कोशिकाओं को विटामिन बी 12 की जरूरत होती है। इसीलिए, विटामिन बी 12 की कमी में भी आरबीसी फोलेट के स्तर कम हो सकते हैं। विटामिन बी 12 की कमी से जुड़े लक्षण निम्न हैं :

  • त्वचा में पीलापन होना
  • मुंह में छाले
  • सुई चुभने जैसा महसूस होना
  • डिप्रेशन
  • चिड़चिड़ापन
  • चलने में कठिनाई
  • जीभ में सूजन व लालिमा
  • देखने संबंधी समस्या
  • सोचने, महसूस करने और व्यवहार में बदलाव होना
  • मानसिक क्षमताओं जैसे याददाश्त, समझदारी और निर्णय लेने में समस्या (डिमेंशिया)

आरबीसी फोलेट टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

आपसे टेस्ट से आठ घंटे पहले भूखे रहने को कहा जा सकता है। डॉक्टर टेस्ट से पहले अल्कोहॉल युक्त पदार्थ लेने से मना कर सकते हैं।

दवाएं जैसे मेथोट्रेक्सेट, एमिनोप्टेरिन, फेनीटोइन, ओटीसी और फेनोबार्बिटल से आरबीसी फोलेट के स्तर कम हो सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह की दवा ले रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।

आरबीसी फोलेट टेस्ट कैसे किया जाता है?

आरबीसी फोलेट टेस्ट के लिए एक ब्लड सैंपल किया जाता है। डॉक्टर टेस्ट के बारे में आपको पूरी तरह से समझा देंगे। आपकी बांह से रक्त का सैंपल निम्न तरह से लिया जाएगा :

  • डॉक्टर आपकी बांह के ऊपरी हिस्से में टूनिकेट (एक इलास्टिक बैंड) बांधेंगे। इससे रक्त का प्रवाह धीमा हो जाएगा और सही नस ढूंढने में आसानी होगी।
  • डॉक्टर जिस जगह सुई लगने वाली है उसे एंटीसेप्टिक से साफ करेंगे और फिर सुई से रक्त की पर्याप्त मात्रा ले लेंगे।
  • सैंपल लेने के बाद डॉक्टर रुई निकाल देंगे और उस जगह कॉटन लगा देंगे।

यदि ब्लड निकालने पर आपको चक्कर आते हैं या आप बेहोश हो जाते हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं ताकि वे इस समस्या का समाधान कर सकें। सुई लगने से आपको चुभन या हल्का दर्द हो सकता है, जो जल्द ही ठीक हो जाता है। टेस्ट के बाद सुई लगी जगह पर नील पड़ सकता है। यदि नील जल्दी ठीक न हो तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।

आरबीसी फोलेट टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम

  • व्यस्क: 140-628 नैनोग्राम/मिलीलीटर (ng/mL)
  • बच्चे: 160 नैनोग्राम/मिलीलीटर से अधिक

असामान्य परिणाम

आरबीसी के कम स्तर को असामान्य माना जाता है। यह निम्न कारणों से हो सकता है :

  • फोलेट की कमी जिसका इलाज न किया गया हो
  • विटामिन बी12 की कमी
और पढ़ें ...

References

  1. UW Health: American Family Children's Hospital [Internet]. Madison (WI): University of Wisconsin Hospitals and Clinics Authority; c2017. Folic Acid Test
  2. Pagana K.D, Pagana T.J, Pagana T.N. Mosby’s Diagnostic and Laboratory Test Reference. 14th ed. Pg: 454-455
  3. Fischbach FT. Manual of Laboratory and Diagnostic Tests. 7th ed. 2003. Lippincott Williams & Wilkins Publishers. Pp: 87
  4. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Laboratory Procedure Manual
  5. National Health Service [internet]. UK; Symptoms -Vitamin B12 or folate deficiency anaemia
  6. National Health Service [internet]. UK; Blood Tests
ऐप पर पढ़ें