एमआरआई स्कैन से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल3 साल से अधिक पहले

एमआरआई स्कैन करवाने में कितना खर्च आता है?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

एमआरआई स्कैन करवाने में 1,500 से 25,000 तक का खर्चा आ सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस जगह और अपने शरीर के किस भाग का एमआरआई करवा रहे हैं। हर शहर में एमआरआई स्कैन की कीमत अलग-अलग है। सरकारी अस्पताल में इसका खर्च प्राइवेट अस्पताल से कम होता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

जिन मरीजों को एमआरआई स्कैन करवाने से डर लगता है, क्या उनके लिए ओपन एमआरआई स्कैन की व्यवस्था है?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

नहीं, अभी तक ओपन एमआरआई स्कैन की व्यवस्था नहीं हुई है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

एमआरआई स्कैन कितने तरह के होते हैं और इसे कितने प्लेंस में किया जाता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

एमआरआई स्कैन 4 तरह के होते हैं जिसमे फंक्शनल एमआरआई, ओपन एमआरआई, कार्डिएक एमआरआई, एंजियो एमआरआई और वेनोग्राफी शामिल है। आमतौर पर, एमआरआई स्कैन 3 प्लेंस में किया जाता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

एमआरआई स्कैन करने में कितना समय लगता है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

यह निर्भर करता है कि आपके शरीर के कितने हिस्सों का एमआरआई स्कैन एक साथ होना है। एमआरआई स्कैन की पूरी प्रक्रिया में 15 से 30 मिनट लगते हैं।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मुझे सिरदर्द रहता था जिसके लिए मैंने अपना सीटी स्कैन करवाया था, लेकिन रिपोर्ट में कुछ नहीं आया। क्या मुझे अपना एमआरआई स्कैन करवाना चाहिए? यह जरुरी है?

Dr. Surender Kumar MBBS

आपको एमआरआई स्कैन करवाने की जरूरत है या नहीं यह आपकी मेडिकल हिस्ट्री पर निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको सिर्फ 1-2 दिन से सिर दर्द है तो डॉक्टर आपको एमआरआई की सलाह नहीं देते हैं। अगर आपको यह समस्या बहुत पहले से है और इसका इलाज नहीं हो पा रहा है तो आपको एमआरआई स्कैन करवाने की सलाह दी जा सकती है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

अगर हम अपने पूरे शरीर का एमआरआई स्कैन करवाते हैं तो क्या इससे कोई समस्या आ सकती है?

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

नहीं, पूरे शरीर का एमआरआई स्कैन करवाने से किसी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं होती है। एमआरआई स्कैन में किसी तरह के रेडिएशन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए इससे कोई नुकसान नहीं होता है। एमआरआई स्कैन को एक बंद कमरे में किया जाता है। कुछ लोगों को बंद जगह या तंग कमरे में घबराहट होती है और बी.पी. बढ़ने जैसी समस्या हो जाती है जिसे क्लॉस्ट्रोफोबिया कहा जाता है। इसके अलावा एमआरआई स्कैन करवाने में किसी तरह का कोई खतरा नहीं होता है।

सवाललगभग 3 साल पहले

क्या मासिक धर्म के दौरान पीठ दर्द के लिए पूरी रीढ़ की स्पाइन लंबर ( रीढ़ की हड्डी) का एमआरआई स्कैन करवा सकते हैं या मासिक धर्म के बाद एमआरआई करवाना चाहिए? क्या इसके कोई दुष्प्रभाव भी हैं?

Dr. Anand Singh MBBS

ऐसे कई तरह के मामलें सामने आए हैं जिनमें एमआरआई स्कैन के दौरान महिलाओं के मासिक चक्र में गड़बड़ी आ जाती है। हालांकि इस पर अभी तक कोई रिसर्च नहीं की गई है जो इस बात को सच साबित करती हो। बेहतर यही होगा कि आप मासिक धर्म खत्म होने के बाद एमआरआई स्कैन करवाएं। 

 

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे दोस्त को हाथ की उंगली में बहुत दर्द होता है, मुझे यह ग्लोमस ट्यूमर का लक्षण लगता है। क्या एमआरआई स्कैन से इसका पता लगाया जा सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

हां, एमआरआई स्कैन से ग्लोमस ट्यूमर का पता लगाया जा सकता है। ग्लोमस ट्यूमर एक बिनाइन गैर-कैंसरकारी ट्यूमर है जो हाथ और पैर की उंगली में नाखून के नीचे होता है। आप अपने दोस्त की उंगली का एमआरआई स्कैन करवा लें।

सवाललगभग 3 साल पहले

मैंने अपना एमआरआई स्कैन करवाया था जिसमें मुझे एसीएल टियर का पता चला था, हालांकि जब डॉक्टर ने इसके लिए मेरा Lachlan test और अन्य तरह के टेस्ट किए तो उनमें कुछ नहीं आया, रिपोर्ट नॉर्मल थी। शारीरिक परीक्षण से डॉक्टर को लगा था कि यह पीसीएल टियर है। क्या एमआरआई की रिपोर्ट गलत हो सकती है या डॉक्टर ने इसे गलत पढ़ा था?

Dr. Anand Singh MBBS

एक बार आप खेल विशेषज्ञ ऑर्थोपेडिक (हड्डी) के सर्जन से बात करें। उन्हें अपनी एमआरआई रिपोर्ट भी दिखाएं। वह आपको सही तरह से बता सकते हैं कि आपको क्या प्रॉब्लम है।

सवाललगभग 3 साल पहले

मैं अपने दिमाग का एमआरआई स्कैन करवाने का प्लान कर रहा हूं। क्या दिमाग के एमआरआई स्कैन में रीढ़ का भी स्कैन हो सकता है जिससे रीढ़ के किसी हिस्से की जानकारी पता चल सके या फिर रीढ़ के लिए अलग से एमआरआई स्कैन करवाना पड़ेगा?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

दिमाग के एमआरआई स्कैन में रीढ़ के किसी भी हिस्से के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलेगी। रीढ़ के लिए आपको अलग से अपना एमआरआई स्कैन करवाना होगा।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ