myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आप अक्सर बीमार पड़ते हैं? यदि हां, तो शायद यह एक संकेत है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले की तरह मजबूत नहीं रही है। एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए, उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत रहना जरूरी है ताकि वह बीमारी से लड़ सके। जिस व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है उसे एक से अधिक बीमारियां होने की सम्भावना होती है। इसलिए, अच्छे स्वास्थ्य के लिए, एक स्वस्थ आहार का सेवन करना जरूरी होता है। ऐसे में लहसुन और शहद का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इन दो तत्वों का मिश्रण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी हद तक मजबूत करता है और आपके शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता में भी सुधार करता है।

(और पढ़ें - शहद के फायदे)

लहसुन और शहद का उपयोग सदियों से किया जा रहा है। इसके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है। शहद को लहसुन के साथ लेने से इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। इसके सेवन से आप अपने इम्यून सिस्टम को भी मजबूत कर सकते हैं। यह मिश्रण एक एंटीबायोटिक के रूप में उपयोग कार्य करता है।

(और पढ़ें - लहसुन खाने के फायदे)

  1. शहद और लहसुन के फायदे कोलेस्ट्रॉल के लिए - Shahad aur lahsun ke fayde cholesterol ke liye
  2. गार्लिक एंड हनी फॉर एनर्जी - Garlic and Honey for Energy in hindi
  3. लहसुन और शहद के लाभ वजन कम करने में - Lahsun aur shahad ke labh wajan kam karne me
  4. लहसुन और शहद के फायदे त्वचा के लिए - Lahsun aur shahad ke fayde skin ke liye
  5. शहद और लहसुन का उपयोग बचाएं सर्दी से - Shahad aur lahsun ka upyog bachaye sardi se
  6. लहसुन और शहद के गुण बनायें इम्युनिटी को मजबूत - Lasun aur shahad ke gun banaye immunity ko majboot
  7. लहसुन और शहद खाने का तरीका - Lahsun aur shahad khane ka tarika

जब आप लहसुन का सेवन करते हैं तो यह पेट में प्राकृतिक रस / तरल पदार्थ के उत्पादन को बढ़ाता है। इसका सेवन आयरन के अवशोषण के लिए भी आवश्यक होता है। 

इसका सेवन करके आप अपने रक्त प्रवाह को बढ़ा सकते हैं क्योंकि शहद और लहसुन विटामिन और खनिज में भरपूर होते हैं। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है। और साथ ही आपके रक्त को गाढ़ा होने से रोकता है जिससे रक्त सामान्य रूप से बहता रहता है। यह ह्रदय से जुड़ी समस्याओं को होने से भी रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

 

पूरा दिन काम करने के बाद थकावट होना स्वाभाविक होता है। ऐसे हम में से बहुत से लोग एनर्जी को बनाये रखने के लिए कई प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ समय के बाद इन पेय पदार्थों से नुकसान होने लगते हैं क्योंकि अधिक चीनी और कैफीन से भरपूर होते हैं। लेकिन शहद ऊर्जा से भरपूर होने के कारण बिना किसी नुकसान के लाभ देता है। इसलिए अपने दिन की शुरूआत लहसुन और शहद के साथ करना बहुत ही अच्छा उपाय होगा।

(और पढ़ें - ताकत बढ़ाने के उपाय)

वजन को कम करने के लिए लहसुन और शहद का उपयोग करना एक ऐसी विधि है जो पूरी दुनिया में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। जब आप हर सुबह कच्चे लहसुन और शहद का सेवन करते हैं तो आपके शरीर का फैट काफी कम हो जाता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए लहसुन)

जब आप अपने दैनिक दिनचर्या में शहद के साथ लहसुन को खाना शुरू करते हैं तो आप ड्राई स्किन को अलविदा कह सकते हैं। इस मिश्रण को दैनिक आधार पर खाने से आपकी त्वचा बहुत ही चमकदार हो जाती है और साथ ही कई प्रकार की त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है।

(और पढ़ें - स्किन की देखभाल कैसे करे)

शहद और लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्दी और एलर्जी का इलाज करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान रहते हैं तो आपको आज से ही इस मिश्रण का सेवन शुरू कर सकते हैं।

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम का उपाय)

लहसुन और शहद का मिश्रण प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। कैंसर जैसी बिमारियों से बचने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि आप स्वयं को बचाने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, करना महत्वपूर्ण है। इसलिए लहसुन और शहद का सेवन आपकी इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है। 

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय)

 

सामग्री :

  1. लहसुन की 12 कलियाँ
  2. 1 कप शहद (335 ग्राम)
  3. ढक्कन के साथ कांच का जार

तैयार करने की विधि :

  1. लहसुन को अच्छे से पीस लें। 
  2. अब जार में शहद डालें।
  3. अब इसमें लहसुन को मिलाएं।
  4. जार बंद करें और इसे एक सप्ताह के लिए एक अँधेरी जगह में स्टोर करें।
  5. एक सप्ताह के बाद, आप इसके लाभ प्राप्त करने के लिए एक बड़ी चम्मच लहसुन और शहद ले सकते हैं।

 

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
2069 भारत
86आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
5असम
24बिहार
16चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
219दिल्ली
5गोवा
87गुजरात
43हरियाणा
3हिमाचल प्रदेश
62जम्मू-कश्मीर
1झारखंड
110कर्नाटक
265केरल
13लद्दाख
99मध्य प्रदेश
335महाराष्ट्र
1मणिपुर
1मिजोरम
4ओडिशा
3पुडुचेरी
46पंजाब
108राजस्थान
234तमिलनाडु
107तेलंगाना
7उत्तराखंड
113उत्तर प्रदेश
53पश्चिम बंगाल

मैप देखें