• हिं

खुजली वाली त्वचा बहुत परेशान कर सकती है। यह और भी बदतर हो जाती है जब यह स्तन जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में विकसित हो जाती है। तो आइए जानते हैं कि आपके स्तनों में खुजली होने के क्या कारण हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - ब्रेस्ट में खुजली के घरेलू उपाय)

  1. स्तन में खुजली का कारण है ड्राई स्किन - Itching Breast Due to Dry Skin in Hindi
  2. एक्जिमा है स्तनों में खुजली का कारण - Itching Breast Caused by Eczema in Hindi
  3. सोरायसिस के कारण हो सकती है स्तनों में खुजली - Psoriasis Causes Itchy Breast in Hindi
  4. खमीर संक्रमण है स्तन में खुजली होने का कारण - Yeast Infection Causes Itchy Breast in Hindi
  5. इची ब्रेस्ट की वजह है मैस्टाइटिस - Itchy Breast Due to Mastitis in Hindi
  6. स्तन कैंसर हो सकता है ब्रेस्ट में इचिंग का कारण - Itching Breast Caused by Cancer in Hindi

आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है अगर आपकी स्किन बहुत अधिक तेल और पानी खो देती है। इससे खुजली, फ्लेकिंग और रफ़ स्किन जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। ऐसा तब होता है जब आप अधिक समय तक स्नान और अधिक गर्म पानी का उपयोग करते हैं। कुछ साबुन भी आपकी स्किन को ड्राई करने का कारण बन सकते हैं। 

(और पढ़ें - ड्राई स्किन से परेशान हैं तो इस्तेमाल करें ये बेहतरीन प्राकृतिक फेस वाश)

समाधान : एक ऐसे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखें। स्नान के बाद अपनीत्वचा त्वचा को अच्छे से सूखाएं और मॉइस्चराइज़र लगाएं। थोड़ी से गीली त्वचा पर मॉइस्चराइजर्स बेहतर काम करते हैं। नारियल तेल और बादाम तेल जैसे प्राकृतिक तेल अच्छे विकल्प हैं। साबुन और अन्य त्वचा देखभाल उत्पाद जिनमें शराब, डाइज और अन्य कठोर रसायन युक्त होते हैं उनसे बचना बेहतर होगा। 

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

एक्जिमा त्वचा की एक ऐसी स्थिति होती है जो स्तनों में खुजली, ड्राई स्किन और लाल रंग की त्वचा पैदा कर सकती है। हम अभी तक यह नहीं जानते हैं कि इस स्थिति का मुक्य कारण क्या है। ऐसा माना जाता है कि आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारक दोनों इसके लिए योगदान दे सकते हैं।

समाधान : ऐसी स्थिति में मॉइस्चराइजर्स का इस्तेमाल उपयोगी हो सकता है। इसके लिए चिकित्सक आपको कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (corticosteroids) या फोटोथेरपी के उपयोग की सलाह भी दे सकते हैं। साबुन, लोशन या कुछ कपड़े जो त्वचा की जलन पैदा कर सकते हैं उनके उपयोग से बचें। अपने तनाव के स्तर को काम करें और उन पदार्थों को प्रबंधित करें जिनसे आपको एलर्जी होती हैं। और याद रखें, खुजली को खरोंचने से आपकी एक्जिमा की कंडीशन और भी ख़राब हो सकती है।

सोरायसिस एक त्वचा विकार है जहां आप त्वचा में जलन और लाल रंग का अनुभव करते हैं। आम तौर पर इस हालत से जुड़ा एक लक्षण फ्लेकिंग स्किन भी होता है। यह रोग आपके स्तनों के नीचे, आपकी बगल में और आपके नितंबों के बीच हो सकता है। यहां आप बिना फ्लेकिंग स्किन के लाल रंग के चिकनी पैच होते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह स्थिति फॉल्टी इम्यून सिस्टम की प्रतिक्रिया के कारण हो सकती है, जहां स्वस्थ कोशिकाएं आपके प्रतिरक्षा तंत्र पर गलती से आक्रमण कर रही होती हैं।

कुछ कारक जैसे संक्रमण (खराब गला, सर्दी आदि), ड्राई स्किन, शुष्क हवा, त्वचा की चोट, तनाव, सूर्य का प्रकाश (बहुत अधिक या बहुत कम), अल्कोहल, साथ ही साथ कुछ दवाएं छालरोग के हमलों को ट्रिगर कर सकती हैं।

समाधान : 

  • आपका चिकित्सक मलहम और लोशन लिख सकता है या फोटोग्राफी की सलाह दे सकते हैं। गंभीर मामलों में, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर काम करने वाली दवाओं को भी प्रेसक्राइब्ड किया जा सकता है। इस बीच, आपको ऐसे पदार्थों से बचने के लिए ध्यान रखना चाहिए जो इसे ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने बाथ वाटर में एक कप ओटमील मिलाएं और स्नान करें। यह आपकी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। 

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी ट्रीटमेंट एट होम है ओटमील)

कैंडिडा एक खमीर जो हमारे शरीर में रहता है आमतौर पर किसी भी नुकसान का कारण नहीं होता है।  हालांकि, कुछ कारक जो अच्छे बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं वो एक कैंडिडा ओवर ग्रोथ का कारण बनते हैं जिसका परिणाम यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। खमीर संक्रमण में बेहद खुजली हो सकती है। यह संक्रमण आपके स्तन में आम होती है जब आप स्तनपान करा रही होती है। खुजली वाली त्वचा के अलावा, फफोले, रेड निपल्स, फ्लेकिंग स्किन, आपके बहुत तेज स्तन में दर्द और दर्दनाक या क्रैक्ड निपल्स आदि इसके लक्षण हो सकते हैं। 

(और पढ़े – सरसों के तेल के लाभ हैं फंगल संक्रमण में)

समाधान : इस संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए आपके डॉक्टर एंटिफंगल दवा लिख ​​सकते हैं। कुछ स्वच्छता उपाय भी महत्वपूर्ण हैं जिससे कि यह संक्रमण फैले नहीं है:

  • अक्सर अपने और अपने बच्चे के हाथों को धोएं।
  • तौलिये, ब्रा और अन्य सफ़ाई करने वाले या खिलौने जो कि खमीर से संपर्क में आ सकते हैं उनको जीवाणुरहित करें।
  • परिवार के दूसरे सदस्यों की जाँच करें कि वे संक्रमित तो नहीं हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि क्या उन्होंने संक्रमण को पकड़ लिया है या नहीं।

मैस्टाइटिस एक ऐसी स्थिति है जहां आपके स्तन में सूजन और पीड़ा हो जाती है। यह आम तौर पर तब देखा जाता है जब आप स्तनपान करा रहे होते हैं और जब दूध वाहिनी (milk duct) अवरुद्ध हो जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दूध आस-पास के ऊतकों में लीक हो सकता है और सूजन पैदा कर सकता है। यह भी संक्रमण के कारण हो सकता है। स्टैफीलोोकोकस ऑरियस के रूप में जाना जाने वाला बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर आम तौर पर पाया जाता है जो त्वचा में एक दरार के माध्यम से प्रवेश कर सकता है, जिससे संक्रमण और सूजन हो सकती है। स्तन की सूजन के लक्षणों में खुजली, आपके निप्पल से रिसाव जिसमें रक्त, लाली, दर्द और सूजन हो सकती है आदि शामिल हो सकते हैं। आपको ठंड लग सकती है या आप थकान महसूस कर सकते हैं। 

(और पढ़ें – थकान कम करने के घरेलू उपाय)

समाधान : 

  • यदि आपको इस प्रकार की स्थिति है तो अपने डॉक्टर से जांच कराएं क्योंकि सूजन से आपके स्तन में एक फोड़ा हो सकता है। संक्रमण से निपटने के लिए आपके डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकते हैं। इस बीच, यहां कुछ चीजें हैं जो आप खुद की देखभाल करने के लिए कर सकते हैं:
  • यदि आप स्तनपान करा रही हैं तो ऐसा करना जारी रखें।
  • बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिलें क्योंकि इससे आपको रिकवर होने में मदद मिल सकती है
  • जब तक आपकी हालत में सुधार न हो तब तक ब्रा की तरह तंग कपड़े से पहनने बचें। (और पढ़ें - क्या रात को सोते समय ब्रा पहननी चाहिए या नहीं)

ब्रेस्ट में इचिंग होना स्तन कैंसर के कुछ प्रकार की उपस्थिति का संकेत हो सकता है। इन्फ्लैमेटरी ब्रेस्ट कैंसर - कैंसर का एक अपेक्षाकृत दुर्लभ रूप है जो खुजली सहित संक्रमण जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। इन्फ्लैमेटरी ब्रेस्ट कैंसर वाले मरीजों को प्रभावित स्तन में वृद्धि का अनुभव होता है क्योंकि स्तन अधिक लसीका द्रव से ग्रस्त हो जाता है। खुजलीदार त्वचा के साथ बढ़े हुए स्तन लाल, सूजन और दर्दनाक हो जाते हैं। इन्फ्लैमेटरी ब्रेस्ट कैंसर रिसर्च फाउंडेशन के अनुसार, सूजनग्रस्त ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण तेजी से विकसित हो जाते हैं। स्तन खुजली का अनुभव करने वाले मरीजों के साथ-साथ इन्फ्लैमेटरी ब्रेस्ट कैंसर के अन्य लक्षणों पर तुरंत चिकित्सा का ध्यान देना चाहिए, क्योंकि बीमारी के शुरुआती निदान से कैंसर के उपचार की प्रभावशीलता बढ़ जाती है।

समाधान : 

  • इस स्थिति का निदान करने के लिए आपके डॉक्टर को निपल बायोप्सी करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके स्तन का पगेट रोग हैं, तो उपचार के विकल्प में पूरे स्तन (मैस्टेटोमी) या स्तन-संरक्षण सर्जरी को निकालने के लिए सर्जरी शामिल है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले आहार)

संदर्भ

  1. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Candida infection of the skin
  2. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Breast fact sheet
  3. National Health Service [Internet]. UK; Breast abscess.
  4. American Cancer Society [Internet] Atlanta, Georgia, U.S; Duct Ectasia.
  5. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Breast Changes and Conditions
  6. Infant and Young Child Feeding: Model Chapter for Textbooks for Medical Students and Allied Health Professionals. Geneva: World Health Organization; 2009. SESSION 7, Management of breast conditions and other breastfeeding difficulties.
  7. National Cancer Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Paget Disease of the Breast
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ