myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

त्वचा को गोरा बनाने के लिए अगर आप बाहर के ब्यूटी प्रोडक्ट खरीद-खरीदकर थक चुकें हैं तो अब से प्राकृतिक उपाय का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि प्राकृतिक उपायों से बेहतर कोई उपाय नहीं है। इन उपायों से आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा और कुछ ही दिनों में आप फर्क देखने लगेंगे।

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं प्राकृतिक तरीके से कैसे बनें गोरा:   

1. चंदन पाउडर या हल्दी पाउडर:

सामग्री:

  1. दो से तीन बड़े चम्मच बेसन
  2. दो बड़े चम्मच चंदन पाउडर। 
  3. एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर।
  4. एक चुटकी कपूर
  5. पानी या दूध या गुलाब जल।  

बनाने व लगाने का तरीका:

  1. सबसे पहले एक बर्तन में बेसन, कपूर और हल्दी पाउडर को मिलाएं और फिर इसमें पानी, दूध या गुलाब जल में कोई एक चीज मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
  2. अब पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं।
  3. लगाने के बाद 20 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर त्वचा को पानी से धो दें।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)

2. हल्दी:
चेहरे को गोरा बनाने के लिए हल्दी बेहद बेहतरीन उपाय है। यह आसानी से आपके किचन में उपलब्ध होती है और त्वचा को निखारने में भी मदद करती है। बस आप दो छोटे चम्मच हल्दी को तीन छोटे चम्मच नींबू के जूस के साथ मिला दें और फिर इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट के लिए त्वचा पर इसे रहने दें। अब त्वचा को पानी से धो लें।

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने की क्रीम)

3. मुल्तानी मिट्टी:
मुल्तानी मिट्टी बहुत ही बेहतरीन सामग्री है जो आपकी त्वचा को जवान बनाती है और त्वचा से जुडी सभी समस्याओं को कम करती है। मुहांसों की परेशानी में मुल्तानी मिट्टी लगाने से मुहांसे कम हो जाते हैं और इससे होने वाले दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। मुल्तानी मिट्टी से ऑयली स्किन की समस्या भी कम हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी कई खनिजों से समृद्ध होती है जैसे एलुमिना, आयरन ऑक्साइड आदि जो त्वचा को प्राकृतिक तरीके से गोरा बनाने में मदद करती है।

(और पढ़ें - चेहरा कैसे साफ करे)

4. टमाटर:
एक टमाटर को दो टुकड़ों में काट लें। फिर पहले एक टुकड़े को चेहरे पर आराम-आराम से रगड़ें और फिर ऐसे ही दूसरे टुकड़े का भी इस्तेमाल करें। चेहरे पर जूस को 20 मिनट के लिए सूखने को छोड़ दें। अब चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। टमाटर में मौजूद विटामिन मुहांसों को खत्म करता है और टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाती है।

(और पढ़ें - गोरे होने की क्रीम)

5. फलों से बना फेस पैक:
फलों से बने फेस पैक आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे से कार्य करते हैं। घर में फ्रूट फेस पैक बनाने के लिए आप अलग-अलग तरह के फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे पपीता, खीरा और एवोकाडो। जो भी फल आप लें पहले उसे मिक्सर में मिक्स कर लें और फिर उसमें दो छोटे चम्मच दूध की क्रीम मिलाएं। अच्छे से पूरे मिश्रण को मिलाने के बाद पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के बाद 20 मिनट के लिए मिश्रण को ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें - गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय)

6. दही:
त्वचा को गोरा बनाने के लिए दही और शहद बेहद प्रभावी उपाय है। दो से तीन बड़े चम्मच दही और एक छोटा चम्मच शहद को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और लगाने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। अब पेस्ट को पानी से धो लें। हफ्ते में कई बार इस उपाय को दोहराने से आपको अपनी रंगत में फर्क दिखने लगेगा।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें