सौन्दर्य को निखारने में आलू रामबाण साबित हो सकता है. आलू में विटामिन-सी, बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियमफास्फोरस जैसे कई सौन्दर्यवर्धक गुण होते हैं. इसलिए, आलू को इस्तेमाल करने से त्वचा के दाग-धब्बों, आंखों के नीचे के डार्क सर्कल, आंखों की सूजन, व कील-मुंहासे जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि खूबसूरती पर निखार लाने के लिए आलू को किस प्रकार इस्तेमाल करना चाहिए -

(और पढ़ें - रात के लिए स्किन केयर टिप्स)

  1. सुंदरता को बढ़ाने के लिए आलू कैसे करें इस्तेमाल
  2. सारांश
आलू से सुंदरता निखारने के शहनाज हुसैन के टिप्स के डॉक्टर

आलू में मौजूद विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाकर समय से पहले चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोक सकता है. साथ ही आलू का जूस भी सौंदर्य में निखार ला सकता है. आइए, जानते हैं कि खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आलू को किस प्रकार उपयोग में लाया जाए -

  • आधे आलू के रस में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर मिश्रण बना लें. फिर इस मिश्रण को चहरे पर लगाकर आधे घंटे पानी से धो लें. इससे चेहरे के छिद्रों में खिंचाव आएगा और त्वचा जवां दिखेगी.
  • आधे आलू रस में 2 चम्मच दूध मिलाकर बने मिश्रण को कॉटन की मदद से पूरे चेहरे व गर्दन पर लगाइये. इस मिश्रण को आधे घंटे बाद पानी से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा में ताजगी व यौवनता का अहसास होता है.
  • आलू व खीरे के जूस को बराबर मात्रा में मिलाकर प्रतिदिन आंखों के आसपास लगाने से आंखों की सुंदरता बढ़ती है.
  • आलू के छिलकों से बालों की रंगत काली बनी रहती है. आलू के छिलकों को पानी में उबालकर ठंडा होने दें. फिर शैंपू के बाद इस पानी से बालों को धोएं. इससे बालों की चमक बढ़गी, उनमें कोमलता आएगी और बाल काले भी बनेंगे.
  • आधे आलू के रस में थोड़ी-सी हल्दी डालकर मिश्रण बनाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें. इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से त्वचा की रंगत साफ होनी शुरू हो जाती है तथा आप जवां लगने लगते हैं.
  • आलू जूस को प्रतिदिन चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे साफ पानी से धो लें. इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाएंगी.
  • आलू के छिलके को ब्लैंड कर चेहरे पर लगाकर कुछ समय तक हल्की-हल्की मसाज करें. इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें. इससे त्वचा के काले धब्बों को साफ करने में मदद मिल सकती है.
  • आलू को कद्दूकस करके थोड़ी-सी दही में मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में साफ पानी से धो लें. इससे त्वचा पर नमी बनी रहेगी और शुष्क त्वचा से भी छुटकारा मिलेगा.
  • बिना छिले आलू को उबाल कर पेस्ट बना कर इसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और कुछ गुलाब जल की बूंदे डालकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे, गर्द व हाथों पर लगाकर प्राकृतिक तौर पर सूखने दें. इसके बाद ताजे साफ पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा और चेहरे की आभा बढ़ेगी.
  • कच्चे आलू का छिलका उतारकर उसका रस निकाल लें. फिर इसमें 4 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को कॉटन की मदद से चेहरे व गर्दन लगाकर सूखने दें. करीब आधे घंटे बाद पानी से इसे साफ कर लें. इसे हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे पर चमक लौट आएगी और कील-मुंहासों से भी लाभ मिलेगा.
  • अगर आपकी त्वचा काफी ड्राई हो गई है, तो 6 चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच एक दिन पुराना दही मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाने के आधे घंटे बाद पानी से धो लें. इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग करने से ड्राई स्किन की समस्या समाप्त हो जाएगी.
  • तैलीय त्वचा के लिए आलू के जूस को मुल्तानी मिट्टी तथा गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को होंठ व आंखों के आसपास वाले भाग को छोड़कर बाकी जगह पर लगाएं. जब यह सूख जाए, तो पानी से साफ से साफ कर लें. इससे त्वचा में तैलीयपन कम होगा और कील-मुंहासे खत्म होंगे.

(और पढ़ें - फूलाें से कैसे निखारें सुंदरता)

त्वचा पर निखार लाने का एक और प्राकृतिक तरीका Sprowt Collagen भी है, जिसे लेना आसान है और इसके रिजल्ट कमाल के हैं. आप भी देर न करें और आज से ही इसे लेना शुरू करें -

त्वचा पर निखार लाने के लिए आलू का उपयोग किया जा सकता है. त्वचा ड्राई हो या तैलीय इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. आलू के जूस में अन्य सामग्रियां मिलाकर असरकारक फेस पैक बनाए जा सकते हैं. हालांकि, ये सभी सामग्रियां प्राकृतिक हैं, लेकिन कुछ लोगों को इनसे भी एलर्जी होने की आशंका रहती है. इसलिए, इन्हें उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लाना सही रहता है.

(और पढ़ें - सर्दियों में पिगमेंटेशन के उपाय)

Shahnaz Husain

Shahnaz Husain

ब्यूटी
50 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें