• हिं

नाक से सुगंध न आना - Loss of smell in Hindi

Dr. Nabi Darya Vali (AIIMS)MBBS

November 05, 2018

September 01, 2021

नाक से सुगंध न आना
नाक से सुगंध न आना

नाक से सुगंध न आना (एनोस्मिया) क्या है?

एनोस्मिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति की सूंघने की क्षमता कम या पूरी तरह खत्म हो जाती है। अक्सर यह समस्या ऐसी स्थितियों की वजह से होती है जो नाक को प्रभावित करती हैं जैसे एलर्जी या सर्दी जुकाम। हाल ही में इसे कोविड 19 से भी जोड़ा गया है।

कई मामलों में सूंघने की क्षमता ऐसी गंभीर स्थितियों (जैसे ब्रेन ट्यूमर) की वजह से खत्म हो जाती है, जो मस्तिष्क या नसों को प्रभावित करती है। इसके अलावा बुढ़ापे के कारण भी कभी-कभी सूंघने की शक्ति कम होना की समस्या हो जाती है।

सूंघने की शक्ति कम होना आमतौर पर इतना गंभीर रोग नहीं है, लेकिन इससे व्यक्ति के जीवन पर असर पड़ता है। सूंघने की शक्ति कम होने से पीड़ित व्यक्ति खाने की सुगंध नहीं ले पाते और धीरे-धीरे उनकी खाने की तरफ दिलचस्पी कम होती चली जाती है। इससे उनका वजन कम हो सकता है या वे कुपोषण के शिकार हो सकते हैं।

नाक से सुगंध न आने के लक्षण - Loss of smell symptoms in Hindi

एनोस्मिया के संकेत और लक्षण क्या हैं?

एनोस्मिया का सबसे बड़ा लक्षण है सूंघने की क्षमता खो देना। जो लोग सूंघने की शक्ति कम होना से पीड़ित हैं, उन्हें सामान्य चीजों की गंध भी महसूस नहीं होती है।

(और पढ़ें - नाक का मांस बढ़ने का इलाज​)

नाक से सुगंध न आने के कारण - Causes of loss of smell in Hindi

सूंघने की शक्ति खत्म या कम क्यों होती है?

हो सकता है कि सूंघने की शक्ति खोना एक बड़ी समस्या न प्रतीत हो, लेकिन यह पीड़ित व्यक्ति के दैनिक जीवन पर गंभीर असर डाल सकती है क्योंकि उनकी आसपास की दुनिया के प्रति जागरूकता या संवेदी सजगता कम हो जाती है। इससे आपातकालीन स्थितियों के प्रति उनकी सजगता कम हो सकती है जैसे कि आसपास आग लगना, गैस लीक, बासी भोजन या दूषित पानी और संभवतः उन्हें खतरनाक स्थिति में डाल सकती है।

नाक से सुगंध न आने के कारणों में शामिल हैं -

(और पढ़ें - नाक से खून आने पर क्या करना चाहिए)

नाक से सुगंध न आने का निदान - Diagnosis of loss of smell in Hindi

सूंघने की शक्ति कम होने पर क्या जांच की जाती है?

यदि किसी व्यक्ति को गंध की कमी महसूस होती है और यह समस्या एक या दो सप्ताह तक बनी रहती है, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। वे नाक के अंदर विशेष उपकरण की मदद से यह पता कर सकते हैं कि गंध न आने का कारण नांस का मांस बढ़ना या कोई संक्रमण तो नहीं है।

सूंघने की शक्ति कम होना का संदेह होने पर डॉक्टर सीटी स्कैन करवाने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा वे कुछ टेस्ट भी कर सकते हैं :

नाक से सुगंध न आने का इलाज - Loss of smell treatment in Hindi

सूंघने की शक्ति कम या खत्म होने का इलाज क्या है?

यदि ठंड या एलर्जी से नाक बंद होना सूंघने की शक्ति कम होना का कारण है, तो इसमें इलाज की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह समस्या अपने आप ही ठीक हो जाती है। कुछ समय के लिए मेडिकल स्टोर से बंद नाक की दवा ली जा सकती है। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी।

हालांकि, अगर बंद नाक की समस्या बढ़ती जा रही है और कुछ दिनों के भीतर ठीक नहीं हुई है, तो डॉक्टर को जल्द इस बारे में बताएं, क्योंकि इससे आपको इन्फेक्शन हो सकता है और एंटीबायोटिक ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ सकती है।

अगर आपको नेजल पोलिप है तो, सर्जरी की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

(और पढ़ें - बंद नाक खोलने के उपाय)



संदर्भ

  1. Boesveldt S et al. Anosmia—A Clinical Review. Chemical Senses. 2017 Sep; 42(7): 513–523. PMID: 28531300.
  2. National Health Service [Internet]. UK; Lost or changed sense of smell.
  3. Kang JW et al. Epidemiology of Anosmia in South Korea: A Nationwide Population-Based Study. Scientific Reports. 2020 Feb; 10: 3717.
  4. Stevens MH. Steroid‐Dependent Anosmia. The Laryngoscope. 2001 Feb; 111(2): 200-203.
  5. Croy I et al. Peripheral adaptive filtering in human olfaction? Three studies on prevalence and effects of olfactory training in specific anosmia in more than 1600 participants. Cortex. 2015 Dec; 73: 180-187.

नाक से सुगंध न आना के डॉक्टर

Dr. Chintan Nishar Dr. Chintan Nishar कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान
10 वर्षों का अनुभव
Dr. K. K. Handa Dr. K. K. Handa कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान
21 वर्षों का अनुभव
Dr. Aru Chhabra Handa Dr. Aru Chhabra Handa कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान
24 वर्षों का अनुभव
Dr. Jitendra Patel Dr. Jitendra Patel कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान
22 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

नाक से सुगंध न आना की दवा - Medicines for Loss of smell in Hindi

नाक से सुगंध न आना के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

नाक से सुगंध न आना की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Loss of smell in Hindi

नाक से सुगंध न आना के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ