सिर दर्द एक आम समस्या है, जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. सभी लोग कभी-न-कभी सिर दर्द का अनुभव करते ही हैं. सिर दर्द सामान्य या तेज हो सकता है. इस दौरान व्यक्ति सुस्त या तनाव में रह सकता है. सिर दर्द का इलाज इसके कारणों पर भी निर्भर करता है, लेकिन शुरुआत में कुछ आयुर्वेदिक दवाइयों की मदद से सिर दर्द का इलाज किया जा सकता है. पंतजलि में कई ऐसी दवाइयां हैं, जो सिर दर्द में असरदार साबित हो सकती हैं. इसके लिए दिव्य शिर शूलादि वज्र रस व पतंजलि बाम आदि का प्रयोग किया जा सकता है.

आज के इस लेख में आप सिर दर्द के लिए पतंजलि की असरदार दवाओं के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलू उपाय)

  1. सिर दर्द के लिए फायदेमंद पतंजलि की दवाएं
  2. सारांश
सिर दर्द के लिए पतंजलि की दवाएं के डॉक्टर

अगर किसी को सिर दर्द हो, तो आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए पतंजलि की दवाओं पर भरोसा किया जा सकता है. पतंजलि की शिर शूलादि वज्र रस व पतंजलि बाम का उपयोग किया जा सकता है. आइए, ऐसी ही अन्य दवाओं के बारे में जानते हैं -

दिव्य शिर शूलादि वज्र रस

दिव्य शिर शूलादि वज्र रस एक आयुर्वेदिक दवा है. इसका उपयोग तनाव, सिर दर्द व माइग्रेन के इलाज के लिए किया जाता है. यह दवा गोक्षुराबेलगुग्गुलमुलेठीअदरकगंभारी, शल्पर्णी, विदंगा, लौह भस्म व ताम्र भस्म जैसे तत्व मिले होते हैं. अगर किसी को अक्सर ही सिर दर्द रहता है, तो आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर इस दवा को लिया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - दिव्य शिर शूलादि वज्र रस)

Nasal Congestion
₹224  ₹249  10% छूट
खरीदें

दिव्य मेधा क्वाथ

मेधा क्वाथ हल्के और गंभीर सिर दर्द के इलाज में उपयोगी होता है. यह क्वाथ माइग्रेन, सिर दर्द और नींद न आने की समस्या का इलाज करता है. इसमें एंटीडिप्रेसेंट गुण होते हैं, जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. मेधा क्वाथ तंत्रिकाओं को मजबूत करता है. मेधा क्वाथ को ब्राह्मीशंखपुष्पीअश्वगंधासौंफ, पुष्कर मूल जैसी प्राकृतिक सामग्रियाें से तैयार किया गया है, जिस कारण इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इस दवा का सेवन डॉक्टर की सलाह पर किया जा सकता है.

(यहां से खरीदें - दिव्य मेधा क्वाथ)

दिव्य मेधा वटी एक्सट्रा पावर

अगर किसी को सिर दर्द रहता है, तो इस स्थिति में दिव्य मेधा वटी एक्सट्रा पावर का सेवन किया जा सकता है. यह दवा सिर दर्द के इलाज में उपयोगी है. इसके अलावा, इस दवा का उपयोग याददाश्त कम होने व नींद न आने की समस्या में भी किया जा सकता है. दिव्य मेधा वटी तनाव के कारण होने वाले सिर दर्द से आराम दिलाती है. आयुर्वेद में इसे टॉनिक के रूप में भी दिया जाता है. यह दवा ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शुद्धबच, अश्वगंधा, मालकांगनी, शतावर, सुगंधबाला, प्रवल पिष्टी, जहरमोहरा पिष्टी व मुक्ता पिष्टी जैसी कई तरह की जड़ी-बूटियों से मिलकर बनी है. 

(यहां से खरीदें - दिव्य मेधा वटी एक्सट्रा पावर)

दिव्य धारा

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिव्य धारा का इस्तेमाल किया जा सकता है. सिर दर्द होने पर दिव्य धारा की 3-4 बूंद लें और हल्के हाथों से सिर की मालिश करें. इससे काफी आराम मिलेगा. इसके अलावा, दिव्य धारा की 1-2 बूंद सूंघने से भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिल सकता है. दिव्य धारा का उपयोग पेट दर्दगैस्ट्रिक समस्यादांत दर्द व कान के दर्द में भी किया जा सकता है. यह दवा पेपरमिंटकपूर भीमसेनी सत और अजवाइन सत से बनी है.

(यहां से खरीदें - दिव्य धारा)

पतंजलि बाम

सिर दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए पतंजलि बाम असरदार होता है. यह बाम गंधपुरा तेल और नीलगिरी के तेल से बना होता है. साथ ही इसमें पुदीने का सत्व भी मिला हाेता है. गंधपुरा के तेल में एंटीपाइरेटिक और एंटी एनाल्जेसिक गुण होते हैं. बाम सिर दर्द से राहत देता है और बुखार को कम करता है. माथे पर बाम से हल्की मालिश करने से सिर दर्द में आराम मिल सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि बाम)

अधिकतर लोग तनाव व अनिद्रा की वजह से सिर दर्द से परेशान रहते हैं, लेकिन कुछ गंभीर मेडिकल कंडीशन भी सिर दर्द का कारण बन सकती हैं. सिर दर्द के इलाज के लिए पतंजलि की दवाइयां असरदार हो सकती हैं, लेकिन किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले आयुर्वेदिक की राय जरूर लें. साथ ही जरूरी टेस्ट भी करवाएं, ताकि सिर दर्द की असली वजह का पता चल सके.

(और पढ़ें - सिर दर्द का आयुर्वेदिक इलाज)

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें