myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस क्या है?

इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस को दर्दनाक मूत्राशय सिंड्रोम भी कहा जाता है। यह एक दीर्घकालिक स्थिति है जिसमें आप मूत्राशय पर दबाव, मूत्राशय के दर्द और कभी-कभी पैल्विक दर्द का सामना करते हैं, इसमें हल्की असुविधा से लेकर गंभीर दर्द होता है।
आपका मूत्राशय एक खोखला, मांसपेशियों वाला अंग है जो मूत्र को इकठ्ठा करके रखता है। मूत्राशय तब तक फैलता है जब तक यह पूरी तरह भर नहीं जाता। पूरी तरह भरने के बाद यह आपके दिमाग को पेल्विक तंत्रिकाओं के माध्यम से संकेत करता है कि यह पेशाब करने का समय है, इससे अधिकांश लोगों के लिए पेशाब करने की इच्छा पैदा होती है। इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस के साथ, ये संकेत मिल जाते हैं। आपको बार-बार मूत्र त्यागने की आवश्यकता पड़ती है और आप बाकी लोगों के मुकाबले में कम मात्रा में मूत्र त्यागते हैं। 
इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस सबसे ज्यादा महिलाओं को प्रभावित करती है और जीवन की गुणवत्ता पर दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकती है। ऐसा इलाज नहीं है जो सिस्टाइटिस जैसी बिमारी को जड़ से ख़तम कर सकें। दवाइयों और अन्य इलाजों से आराम मिल सकता है।

  1. इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस की दवा - Medicines for Interstitial Cystitis in Hindi

इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस की दवा - Medicines for Interstitial Cystitis in Hindi

इंटररिस्टशियल सिस्टाइटिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ComforaComfora 100 Mg Capsule500.0
CystopenCystopen 100 Mg Tablet547.5

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...