myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गाजर के बीज का तेल भाप आसवन (steam distillation) द्वारा निकाला जाता है। यह मुख्य रूप से जंगली गाजर के सूखे बीज और सूखे पौधे से ही निकाला जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम डकस कैरोटा (Daucus Carota) है और यह जंगली गाजर यूरोप में बहुत ही आम होती है, हालांकि इसे अक्सर उस क्षेत्र में एक और नाम से जाना जाता है और वो नाम है क्वीन ऐनी लैस Queen Anne’s Lace”। अल्फा पिनिन, बीटा पिनिन, गामा टेर्पेनिन, लिमोनिन, कैम्पेन, सबिनें, मायर्सेन, बीटा बिसाबोलिन, कैरोटोल और गेरैनाल एसीटेट जैसे यौगिक के अलावा, गाजर बीज का तेल कैरोटीन और विटामिन ए में परिपूर्ण होता है।

  1. गाजर के बीज के तेल के फायदे - Gajar ke Beej ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. गाजर के बीज के तेल के नुकसान - Gajar ke Beej ke Tel ke Nuksan in Hindi

गाजर के बीज का तेल आपको युवा बनाए रखने और आपके चेहरे पर मौजूद झुर्रियां ठीक करने में मदद कर सकता है। इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, मुक्त कणों से आपके शरीर की रक्षा करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को झुर्रियों और आपके बालों को सफेद होने से बचाते हैं, मांसपेशियों को कमज़ोर होने से रोकते हैं और आपकी दृष्टि को ठीक रखते हैं। ये आपको धब्बेदार अध: पतन (macular degeneration), यौन कमजोरी, कमजोर पाचन, कुछ प्रकार के कैंसर और बुढ़ापे से संबंधित अन्य समस्याओं से बचा सकते हैं।

  1. गाजर के बीज के तेल के फायदे संक्रमण के लिए - Carrot Seed Oil Good for Infection in Hindi
  2. गाजर के बीज का तेल करें रक्त को साफ - Carrot Seed Oil for Blood Detoxification in Hindi
  3. कैरेट सीड आयल फॉर स्किन - Carrot Seed Oil for Skin in Hindi
  4. गाजर के बीज के तेल का इस्तेमाल करें बालों के लिए - Carrot Seed Oil for Hair in Hindi
  5. गाजर के बीज का तेल बचाएं कैंसर से - Carrot Seed Oil for Cancer in Hindi
  6. पाचन में सहायक है गाजर के बीज का तेल - Carrot Seed Oil for Digestion in Hindi
  7. गाजर के बीज के तेल के लाभ बॉडी प्यूरीफिकेशन के लिए - Carrot Seed Oil for Body Purification in Hindi
  8. गाजर के बीज का तेल करता है एक मूत्रवर्धक के कार्य - Carrot Seed Oil Works as Diuretic in Hindi
  9. मासिक धर्म की प्रक्रिया में सुधार करें गाजर के बीज का तेल - Carrot Seed Oil for Menstruation in Hindi
  10. गाजर के बीज का तेल करता है चयापचय के कार्यों को उत्तेजित - Carrot Seed Oil Benefits for Metabolic Function in Hindi

गाजर के बीज के तेल के फायदे संक्रमण के लिए - Carrot Seed Oil Good for Infection in Hindi

यह शक्तिशाली तेल किसी भी प्रकार के संक्रमण के इलाज में मदद करता है। यह संक्रमण के प्रभावों से आपका बचाव कर सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जिसमें टेटनस को रोकने की क्षमता होती है। बाहरी रूप से उपयोग करने पर, गाजर के बीज का तेल त्वचा पर और खुले घावों में संक्रमण होने पर इलाज में मदद कर सकता है। यह प्रभावी रूप से गले, मुंह, बृहदान्त्र, पेट, आंतों और मूत्र प्रणाली के संक्रमण का इलाज करने में मदद करता है। यह घावों, छालरोग, अल्सर, चकत्ते, कार्बंक्ल्स और अन्य ऐसी समस्याओं का इलाज करने में बेहद प्रभावी होता है। यह श्वसन तंत्र में वायरल संक्रमण का भी इलाज कर सकता है जिससे ब्रोंकाइटिस के उपचार में लाभ होता है। यह अन्य वायरल संक्रमणों के साथ-साथ फ्लूखांसी, सर्दी-जुकाम और खसरे से लड़ने में भी प्रभावी होता है।

गाजर के बीज का तेल करें रक्त को साफ - Carrot Seed Oil for Blood Detoxification in Hindi

गाजर के बीज के तेल में रक्त, ऊतकों, मांसपेशियों और लिवर और किडनी जैसे आंतरिक अंगों को डिटाक्सफाइ करने की क्षमता होती है। यह लिवर से स्रावित अतिरिक्त पित्त को बेअसर कर सकता है और पीलिया के मामलों में किडनी में संक्रमण का इलाज कर सकता है। यह रक्त, ऊतकों, मांसपेशियों और जोड़ों से यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थ को समाप्त करता है जिससे एडिमा, गठिया का इलाज करने में मदद मिलती है। (और पढ़ें - खून को साफ करने वाले आहार

कैरेट सीड आयल फॉर स्किन - Carrot Seed Oil for Skin in Hindi

गाजर बीज के तेल के प्रमुख सौंदर्य लाभों में से एक है त्वचा को फिर से जीवंत करने की इसकी क्षमता है। इसमें मौजूद उच्च कैरोटील सामग्री सुस्त त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करती है। गाजर बीज का तेल एक एंटी एजिंग तेल है। जो समय से पहले झुर्रियाँ और फाइन लाइन्स को रोकने के लिए बहुत उपयोगी होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह किरटेनोइड में समृद्ध है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं। गाजर के बीज के तेल की शक्ति का उपयोग करके ड्राई और ऑयली दोनों प्रकार की त्वचा को संतुलित किया जा सकता है। सनबर्न त्वचा के लिए बेहद दर्दनाक और हानिकारक हो सकता है। गाजर बीज का तेल सनबर्न का बहुत ही अच्छा उपचार होता है। इसमें त्वचा का उपचार करने के गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं को पुनर्स्थापित करते हैं और नई कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करता है। (और पढ़े – शुष्क त्वचा की देखभाल के लिए ज़रूरी शहद और अंडे का क्लीनज़र)

गाजर के बीज के तेल का इस्तेमाल करें बालों के लिए - Carrot Seed Oil for Hair in Hindi

क्या आपके बाल ड्राई और बेजान हैं? क्या आप भी चमकदार और घने बालों की चाह रखते हैं? तो इसके लिए अपने घर में गाजर के बीज का तेल ले आएं। बालों में चमक और नमी को बढ़ाने के लिए आप गाजर के बीज के तेल को अपनी कंडीशनर की बोतल में मिला सकते हैं। (और पढ़ें –  बाल बढ़ाने के उपाय)

गाजर के बीज का तेल बचाएं कैंसर से - Carrot Seed Oil for Cancer in Hindi

हाल के अध्ययनों में दिखाया गया है कि गाजर के बीज का तेल कई प्रकार के कैंसर जैसे मुंह का कैंसर, गले का कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और किडनी का कैंसर आदि के इलाज में लाभकारी होता है। ये एंटी-कार्सिनोजेनिकगुण इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पाए जाते हैं। (और पढ़ें - कैंसर के लक्षण, कारण, उपचार, इलाज, दवा, निदान)

पाचन में सहायक है गाजर के बीज का तेल - Carrot Seed Oil for Digestion in Hindi

क्या आप भी पेट में गैस की समस्या से परेशान रहते हैं? पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे भोजन ना करने या गलत भोजन का सेवन करना। पेट में गैस की वजह से कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है जैसे पेट में हल्का दर्द होना, पेट का फूलना आदि। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहते हैं तो गाजर के बीज का तेल आपके लिए बहुत अधिक लाभकारी साबित हो सकता है। यह आंतों से गैसों को निकालने में मदद करेगा। (और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

गाजर के बीज के तेल के लाभ बॉडी प्यूरीफिकेशन के लिए - Carrot Seed Oil for Body Purification in Hindi

गाजर के बीज का तेल हमारे शरीर के सभी अंग प्रणालियों को शुद्ध कर सकता है, विशेषकर संचलन, पाचन और निकासी प्रणाली (excretory systems)। यह यूरिक एसिड, यूरिया, कीटनाशकों, पेट के कीड़ों और अन्य रसायन जैसे विषाक्त पदार्थों को निकालता है जो हमारे भोजन और पानी से शरीर में प्रवेश करते हैं।

गाजर के बीज का तेल करता है एक मूत्रवर्धक के कार्य - Carrot Seed Oil Works as Diuretic in Hindi

गाजर के बीज का तेल मूत्र से जुड़ी समस्याओं का इलाज करने में सहायक होता है। हर बार जब आप पेशाब करते हैं, तो कुछ वसा यूरिक एसिड और पित्त जैसे कई विषाक्त पदार्थ और रोगाणु - जो मूत्र प्रणाली में संक्रमण का कारण बनते हैं - पेशाब के द्वारा शरीर से निकाले जाते हैं। इसके अलावा, यह रक्तचाप को कम कर देता है और किडनी को साफ करता है। गाजर के बीज का तेल लिवर की सफाई करने में भी सहायक होता है।

मासिक धर्म की प्रक्रिया में सुधार करें गाजर के बीज का तेल - Carrot Seed Oil for Menstruation in Hindi

गाजर के बीज के तेल में मासिक धर्म की प्रक्रिया में सुधार करने वाले गुण होते हैं जिससे मासिक धर्म के समय कम दर्द होता है। और इसके अलावा मासिक धर्म अधिक नियमित हो जाते हैं। यह विशेष रूप से तब मदद करता है जब कोई अनियमित या बाधित पीरियड्स से पीड़ित होता है। (और पढ़ें - आपके मासिक धर्म यानी पीरियड्स इन स्वास्थ्य समस्याओं का करते हैं संकेत)

गाजर के बीज का तेल करता है चयापचय के कार्यों को उत्तेजित - Carrot Seed Oil Benefits for Metabolic Function in Hindi

गाजर के बीज का तेल एक शक्ति बढ़ाने वाली दवा के रूप में कार्य करता है। यह चयापचय के कार्यों को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है। यह हार्मोन, एंजाइमों, गैस्ट्रिक​ समस्या, पित्त के स्राव को उत्तेजित करता है। यह मस्तिष्क के कार्यों और नसों को उत्तेजित करता है, इस प्रकार यह आपको अधिक सतर्क और सक्रिय बना देता है। (और पढ़ें - मेटाबोलिज्म बढाने के लिए क्या खाएं)

  1. इस तेल के कोई भी ज्ञात जोखिम नहीं हैं, लेकिन गर्भवती महिला को इसे लेने से बचना चाहिए।
  2. विभिन्न प्रयोजनों के लिए इस तेल को अलग-अलग तेलों के साथ अच्छी तरह से मिलाया जाता है जैसे लैवेंडर, नींबू, ऑरेंज, एवोकैडो​ आदि।
  3. कुछ आवश्यक तेल संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में जलन या एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ