• हिं

नीम के तेल में फैटी एसिड, लिमोनोइड्स (Limonoids), विटामिन ई, ट्राइग्लिसराइड्स (Triglycerides), एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी और फायदेमंद होते है. यह प्राकृतिक तेल बालों और स्काल्प से संबंधित हर समस्या का प्राकृतिक इलाज है. यह सदाबहार नेचुरल प्रोडक्ट है, जो नीम के पेड़ और इसके बीजों से ही तैयार किया जाता है. बाजार में कई सारी कंपनियों के नीम के तेल उपलब्ध है. आप चाहे तो खुद घर पर भी होममेड नीम का तेल बना सकते हैं. नीम के तेल से बालों की जड़ों और स्काल्प में मालिश करने के बहुत सारे फायदे होते है. इस लेख में जानते हैं नीम के तेल के बालों के लिए क्या-क्या फायदे होते है.

(और पढ़ें - नीम के फायदे)

  1. नीम के तेल के बालों के लिए क्या फायदे होते है? - What are the benefits of neem oil for hair in Hindi?
  2. नीम के तेल का इस्तेमाल करते समय सावधानियां - Precautions while using neem oil in Hindi
  3. सारांश - Takeaway
बालों के लिए नीम के तेल के फायदे के डॉक्टर

डैंड्रफ और खुजली में मदद - Help with dandruff and itching

डैंड्रफ होने का सबसे पहला कारण फंगस माना जाता है. नीम के अंदर एंटीफंगल गुण होता है, जो फंगस को खत्म कर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है. इसके अंदर निम्बिडिन (Nimbidin) गुण होता है, जो डैंड्रफ के कारण होने वाली सूजन, खुजली और जलन की समस्या से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है. साथ ही स्काल्प के पीएच लेवल का भी संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. कुछ रिसर्च की मानें तो, नीम के तेल के अंदर पाया जाने वाला निम्बिडिन, डर्मेटाइटिस, सोरायसिस के उपचार में भी सहायक होता है.

(और पढ़ें - नीम के तेल के फायदे)

जूं का इलाज - Helps treat Lice

बालों में जूं की समस्या भी बहुत परेशानी का सबब बह सकती है. ऐसे में बालों के लिए नीम के तेल का उपयोग इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. नीम के अंदर अज़ादिराच्टिन (Azadirachtin) नाम का एक कीटनाशक घटक पाया जाता है, जो सिर में हुई जूं को बढ़ने से रोकता है और उन्हें जड़ से खत्म करने में मदद करता है. रिसर्च के मुताबिक, यह बात भी सामने आई है कि नीम के बीज के अर्क से सिर्फ दस मिनट के उपचार के बाद ही एक एडल्ट के सिर के सभी जूं को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

बालों का बढ़ना - Aids in hair growth

नीम के तेल के अंदर मौजूद एंटी-इन्फ्लामेट्री, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण बालों को घने और मजबूत बनाते है. स्वस्थ कोशिकाओं को भी बढ़ने में मदद करते है, जो बालों को धूल, मिट्टी, तनाव और बाल को पतले होने से बचाते हैं.

(और पढ़ें - खाली पेट नीम के पत्ते खाने के फायदे)

स्काल्प सोरायसिस - Relief from scalp psoriasis

स्काल्प सोरायसिस एक ऐसी समस्या है, जिसका इलाज अगर समय पर न हो, तो स्थायी रूप से बाल झड़ सकते हैं और गंजेपन की समस्या हो सकती है. इस समस्या में भी नीम का तेल बहुत लाभकारी होता है. इसका हर दिन उपयोग करने से बाल स्वस्थ, चमकदार, घने और मजबूत होते है.

बालों का रूखापन करता है दूर - Helps with hair dryness

नीम के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है, जो बालों को अंदर से पोषण देता है और बालों के रूखेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार होते है.

सफेद और पतले बालों का इलाज - Helps with grey and thin hair

अक्सर लोगों को कम उम्र में ही बालों की सफेद और पतले होने की शिकायत रहती है. जिसका कारण हार्मोनल असंतुलन होता है. ऐसे में नीम का तेल एक अच्छा विकल्प हो सकता है. नीम का तेल समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है और पतले बालों की समस्या को दूर कर बालों को घना बनाता है.

(और पढ़ें - नीम से रूसी हटाने का तरीका)

नीम के तेल का इस्तेमाल करते समय ये सावधानियां अवश्य बरतें -

  • पूरे शरीर पर कहीं भी, बालों या त्वचा पर नीम के तेल का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए. पैच टेस्ट करने के लिए तेल को अपने हाथों पर लगाएं और 24 घंटों के लिए उस हिस्से को कवर कर लें. इन 24 घंटों में अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई एलर्जी, रेडनेस, हीव्स (hives) या जलन महसूस होती है, तो अपने हाथों को तुरंत धो लें और इसका उपयोग न करें. अगर आप नीम के तेल के उपयोग करने से किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव अनुभव नहीं करते है, तभी इसका उपयोग बालों पर या स्कीन पर किया जा सकता है.
  • बालों पर नीम का तेल बाल धोने से 1 से 2 घंटे पहले ही लगाएं. रात भर बालों में लगाकर छोड़ने से जलन महसूस हो सकती है.
  • नीम का तेल उपयोग करना आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है. लेकिन जिनकी स्किन सेंसटिव है, उनको जलन या खुजली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में नीम के तेल के इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें.
  • नीम के तेल की गंध बहुत ही तीखी होती है. साथ ही जलन से बचने के लिए आप नीम के तेल की कुछ बूंदों को कैरियर ऑयल (Carrier Oil) के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे, जोजोबा, ग्रेपसीड या नारियल तेल.

(और पढ़ें - नीम के फायदे स्किन के लिए)

नीम के तेल का उपयोग सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन और दवाइयों आदि के लिए भी कर सकते हैं. डॉक्टर्स का मानना है कि नीम को अपनी रोजमर्रा की जिदंगी में उपयोग करना सुरक्षित है. लेकिन इससे एलर्जी और दुष्प्रभाव होने की भी संभावनाएं जताई गई हैं, ऐसे में आपको नीम के तेल के उपयोग से पहले डॉक्टर्स की सलाह लेना जरूरी है.

(और पढ़ें - बालों के लिए नीम के फायदे)

Dr. Gurpreet Virmani

Dr. Gurpreet Virmani

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Shradha Chaubey

Dr. Shradha Chaubey

आयुर्वेद
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Sunil Kilaniya

Dr. Sunil Kilaniya

आयुर्वेद
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Tanushri Yeole

Dr. Tanushri Yeole

आयुर्वेद

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ