गोंद कतीरा के फायदे - Gond Katira (Tragacanth Gum) Benefits in Hindi

सम्पादकीय विभाग के द्वारा


Posted on June 16, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


गोंद कतीरा के फायदे - Gond Katira (Tragacanth Gum) Benefits in Hindi

गोंद कतीरा ट्रैगेकैन्थ गम (Tragacanth Gum) के रूप में जाना जाता है। गोंद कतीरा एक स्वादहीन, गंधहीन, चिपचिपा और पानी में घुलने वाला प्राकृतिक गोंद है। गम ट्रैगेकैन्थ एस्ट्रोगलस की एशियाई प्रजातियों से प्राप्त सूखा हुआ, चिपचिपा गोंद है। इसके पौधे सूखे रेगिस्तान और मध्य पूर्व के पहाड़ों में उगते हैं जैसे एशिया माइनर, ईरान, सीरिया और तुर्की। आयुर्वेदिक दवाओं में गोंद कतीरा का बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और इसका पेपर मैन्युफैक्चरिंग, वस्त्र और रसोई उद्योग में भी उपयोग किया जाता है।

गोंद कतीरा पीले और सफेद रंग में पाया जाता है। गोंद कतीरा पेड़ से निकली सूखी गोंद से तैयार किया जाता है। गोंद कतीरा में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन और फॉलिक, जो शरीर से संबंधित कई समस्याओं के इलाज में मदद करते है। इसे उपयोग करने से पहले रात को पानी में भिगो दें। गोंद कतीरा का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है जैसे दूध, आईसक्रीम और शरबत आदि में। आइये जानते हैं गोंद कतीरा से प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में 

  1. गोंद कतीरा के फायदे बचाएँ गर्मी से - Gond Katira ke Faide for Heat Stroke in Hindi
  2. गोंद कतीरा के लाभ हैं कब्ज में सहायक - Gond Katira for Constipation in Hindi
  3. गोंद कतीरा का सेवन करे मूत्र असंयम का इलाज - Gond Katira ke Gun for Urinary Incontinence in Hindi
  4. गोंद कतीरा के गुण हैं स्तन वृद्धि में प्रभावी - Tragacanth Gum for Breast Enlargement in Hindi
  5. गोंद कतीरा का उपयोग है त्वचा के लिए लाभकारी - Gond Katira Benefits for Skin in Hindi
  6. गोंद कतीरा खाने के फायदे दिलाएँ शीघ्रपतन से छुटकारा - Gond Katira for Premature Ejaculation in Hindi
  7. प्रसव के बाद कमज़ोरी को दूर करें गोंद कतीरा - Gond Katira for Pregnancy in Hindi
  8. गोंद कतीरा खाएँ थकावट को दूर करने के लिए - Gond Katira ke Labh for Fatigue in Hindi
  9. गोंद कतीरा के अन्य फायदे - Other Benefits of Gond Katira in Hindi

गोंद कतीरा के फायदे बचाएँ गर्मी से - Gond Katira ke Faide for Heat Stroke in Hindi

गोंद कतीरा के फायदे बचाएँ गर्मी से - Gond Katira ke Faide for Heat Stroke in Hindi

गोंद कतीरा में ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं और इस प्रकार यह अक्सर एक पेय तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता है जो गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा करने में मदद करता है। यह शीतलन एजेंट के रूप में काम करता है और शरीर का तापमान कम करता है। यह हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। गोंद कतीरा अत्यंत गर्मी के मौसम में नोज ब्लीडिंग को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी होता है। अगर आपके हाथ पैरों में जलन होती है तो 2 चम्मच गोंद कतीरा को रात को 1 गिलास पानी में भिगोएं। और सुबह इसमें एक चम्मच चीनी मिला कर खाएँ। इसके अलावा जिन लोगों को बहुत अधिक पसीना आता है, उन्हें गोद कतीरा का सेवन करना चाहिए। (और पढ़ें - गर्मी में लू से बचने के आसान उपाय)

गोंद कतीरा के लाभ हैं कब्ज में सहायक - Gond Katira for Constipation in Hindi

गोंद कतीरा के लाभ हैं कब्ज में सहायक - Gond Katira for Constipation in Hindi

गोंद कतीरा में रेचक गुण होते हैं और इसलिए यह कब्ज के उपचार में बहुत सहायक होता है।

कुछ घंटों के लिए पानी में गोंद कतीरा का एक छोटा टुकड़ा भिगोएं। यह गोंद फूल जाएगा और क्रशड आइस की तरह दिखेंगा। अब नींबू का रस और ठंडे पानी के साथ इसका सेवन करें। गोंद बेस्वाद होता है इसलिए आप इसमें कुछ चीनी भी मिला सकते हैं।

गोंद कतीरा का सेवन करे मूत्र असंयम का इलाज - Gond Katira ke Gun for Urinary Incontinence in Hindi

गोंद कतीरा का सेवन करे मूत्र असंयम का इलाज - Gond Katira ke Gun for Urinary Incontinence in Hindi

मूत्र असंयम के इलाज के लिए गोंद कतीरा एक अत्यंत उपयोगी उपाय है। यह मूत्र पथ की सूजन और मूत्र के रुकावट के मामले में मूत्र की मांसपेशियों को शांत करने में भी मदद करता है। (और पढ़ें - महिलाओं में पेशाब रोक न पाने की समस्या को हल करेंगे ये उपाय)

गोंद कतीरा के गुण हैं स्तन वृद्धि में प्रभावी - Tragacanth Gum for Breast Enlargement in Hindi

गोंद कतीरा के गुण हैं स्तन वृद्धि में प्रभावी - Tragacanth Gum for Breast Enlargement in Hindi

ज्यादातर महिला अपने स्तनों के आकार से असंतुष्ट हैं। स्तन वृद्धि के रूप में गोंद कतीरा बहुत उपयोगी और प्रभावी है। गोंद कतीरा का एक दैनिक खुराक महिलाओं के स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह स्तनों को बढ़ाने का एक हर्बल उपचार है।

रात भर में एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच गोंद कतीरा भिगोएँ। अगली सुबह फूली हुई गोंद को एक गिलास दूध के साथ सेवन करें। आप इसमें एक चम्मच चीनी और कुछ बर्फ भी मिला सकते हैं। स्वाभाविक रूप से अपने स्तनों को बढ़ाने के लिए हर रोज इस टॉनिक को पिएं। (और पढ़ें - ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू उपाय)

गोंद कतीरा का उपयोग है त्वचा के लिए लाभकारी - Gond Katira Benefits for Skin in Hindi

गोंद कतीरा का उपयोग है त्वचा के लिए लाभकारी - Gond Katira Benefits for Skin in Hindi

गोंद कतीरा आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है और यह आपकी सुंदरता को बढ़ाता है। गोंद कतीरा में एंटी एजिंग गुण होते हैं। यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स में देरी करने में मदद करता है।

गोंद कतीरा का उपयोग करके आप एंटी एजिंग मास्क बना सकते हैं। रात में पानी में कुछ गोंद भिगोएं और अगले सुबह उसे छान लें। अब 2 चम्मच अंडे का सफेद भाग, 1 चम्मच दूध पाउडर, 2 बड़े चम्मच बादाम पाउडर और 1 चम्मच हरी सब्जी पाउडर को इस गोंद कतीरा पानी में मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करें। इस मास्क को अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। और 20 मिनट के बाद धो लें। (और पढ़ें - आयुर्वेद की मदद से एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करके रहें हमेशा युवा)

गोंद कतीरा खाने के फायदे दिलाएँ शीघ्रपतन से छुटकारा - Gond Katira for Premature Ejaculation in Hindi

गोंद कतीरा खाने के फायदे दिलाएँ शीघ्रपतन से छुटकारा - Gond Katira for Premature Ejaculation in Hindi

पुरुषों में कामेच्छा को बढ़ाने के लिए गोंद कतीरा सबसे अच्छा उपाय है। गोंद कतीरा एक प्रभावी कामोद्दीपक है और इस प्रकार यह पुरुषों में यौन इच्छा को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह पुरुषों में किसी भी प्रकार की यौन अपर्याप्तता (inadequacy) के इलाज के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। यह अर्ली डिस्चार्ज, अनैच्छिक डिस्चार्ज या नाईट डिस्चार्ज होना गोंद कतीरा सभी का इलाज करने में मदद करता है।

10 ग्राम गोंद कतीरा लें और इसे एक कप पानी में घोलें और इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह में इसमें एक बड़ा चम्मच चीनी मिलाएं और इसका सेवन करें। वैकल्पिक रूप से आप फूली हुई गोंद में एक चम्मच चीनी का मिला सकते हैं और इसे ठंडे पानी से तीन बार ले सकते हैं।  (और पढ़ें – इमली के बीज के उपयोग करें शीघ्रपतन की समस्या दूर)

प्रसव के बाद कमज़ोरी को दूर करें गोंद कतीरा - Gond Katira for Pregnancy in Hindi

प्रसव के बाद कमज़ोरी को दूर करें गोंद कतीरा - Gond Katira for Pregnancy in Hindi

प्रसव के बाद महिला वास्तव में कमजोर हो जाती हैं। गोंद कतीरा शरीर की ताकत पाने में मददगार है और नई मां की मातृत्व की चुनौतियों का सामना करने में मदद करता है। यह मासिक धर्म के दौरान भारी रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। गोंद कतीरा गर्भावस्था के दौरान बहुत मददगार है। भारत में गोंद कतीरा लड्डू खाने की प्रथा बहुत आम है। ये मां और उसके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। (और पढ़ें - आपके मासिक धर्म यानी पीरियड्स इन स्वास्थ्य समस्याओं का करते हैं संकेत)

गोंद कतीरा खाएँ थकावट को दूर करने के लिए - Gond Katira ke Labh for Fatigue in Hindi

गोंद कतीरा खाएँ थकावट को दूर करने के लिए - Gond Katira ke Labh for Fatigue in Hindi

गोंद कतीरा के सेवन से माइग्रेन, थकान, कमजोरी, गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी आदि में आराम आता है। हर रोज सुबह आधा गिलास दूध में गोंद कतीरा और मिश्री डालकर पिएं। इससे कमजोरी और थकान में लाभ मिलता है। (और पढ़ें - थकान दूर करने और ताकत के लिए क्या खाएं)

गोंद कतीरा के अन्य फायदे - Other Benefits of Gond Katira in Hindi

  1. सबसे अधिक यह जलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। गोंद कतीरा का उपयोग करके एक पेस्ट तैयार किया जाता है जो जलने के इलाज में मदद करता है।
  2. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी गोंद कतीरा उपयोगी है।
  3. हर्बल आयुर्वेदिक चिकित्सा में खांसी और दस्त का इलाज करने के लिए इसका बहुत सामान्य उपयोग होता है। (और पढ़ें - खांसी के लक्षण)
  4. यह मुंह के अल्सर को ठीक करने में भी मदद करता है
  5. गोंद कतीरा को ट्यूमर को कम करने में भी सहायक माना जाता है।
  6. गोंद कतीरा में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।
  7. यह दिल की धड़कन को नियमित करने में मदद करता है। बस रात में पानी में कुछ गोंद कतीरा भिगोएँ और सुबह इसके ठंडे प्रभाव को पाने के लिए इसका सेवन करें।
और पढ़ें ...
डॉक्टर, हमसे जुड़ें मुफ्त में अपना प्रश्न पूछें