तम्बाकू (तंबाकू) गुटखा एक ऐसा जहर है जो सेवन करने वाले व्यक्ति को धीरे-धीरे मारता है। लोग तम्बाकू गुटखा का सेवन शौक में शुरू कर देते हैं लेकिन बाद में ये शौक लत में बदल जाता है। चाहते हुए भी आपको इस लत से छुटकारा नहीं मिल पाता। तम्बाकू गुटखा उत्पादों का सेवन अनेक रूप में किया जाता है, जैसे बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, जर्दा, खैनी, हुक्का, चिलम। तम्बाकू जैसे जहर से दूर रहने के लिए आपको कुछ उपाय और तरीके अपनाने जरूरी हैं। इन्हीं नुस्खों की मदद से आप तम्बाकू और गुटखे की लत को दूर कर पाएंगे। इस लेख में हम आपको तम्बाकू गुटखा छोड़ने के घरेलू उपाय, तरीके और नुस्खे बता रहे हैं। इन उपायों की मदद से आप तम्बाकू व गुटखे की लत को आसानी से छोड़ सकते हैं।

(और पढ़ें - मुंह सूखने का कारण)

तो चलिए आपको बताते हैं तम्बाकू गुटखा छोड़ने के घरेलू उपाय –

  1. गुटखा तंबाकू छोड़ने के लिए एक समय तय करें - Gutkha tambakoo chodne ke liye ek samay tey kare
  2. गुटखा तंबाकू छोड़ने की वजह जानें - Tambakoo gutkha chodne ki vajah jane
  3. तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए अपनी इच्छा को नियंत्रित करें - Tambakoo gutkha ke liy apni ichha ko niyantrit kare
  4. गुटखा तंबाकू छोड़ने के बाद क्या करें - Gutkha Tambakoo chodne ke baad kya kare

अगर आप गुटखा तम्बाकू छोड़ना चाहते हैं तो छोड़ने का एक समय तय करें और अपने फैसले पर अड़े रहें। बिना समय तय किए कभी भी तंबाकू गुटखा न छोड़ें, क्योंकि बिना कोई प्लान बनाए आप आसानी से पुरानी आदतों में वापस जा सकते हैं। तो छोड़ने का एक समय तय करें, लेकिन अपने प्लान में कभी भी इतनी सख्ती न रखें। इस बात का खुद को एहसास दिलाएं कि आप कितना इस लत के आदी हैं और फिर उस हिसाब से अपना प्लान तैयार करें।

(और पढ़ें - मुंह के छाले दूर करने का तरीका)

प्लान तैयार करें और इसके बदलें क्या करेंगे यह भी सोचें। अगर आप काफी समय से तंबाकू गुटखा चबा रहे हैं तो धीरे-धीरे लत को कम करने के लिए खुद को समय दें और छोड़ने वाले तय समय पर गुटखा तंबाकू खाने की लत को कम कर दें। तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए खुद को कुछ हफ्ते या एक महीने तक का समय दें।

(और पढ़ें - मुंह में छाले होने पर क्या करना चाहिए)

तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए पहले कुछ बातों को पहचाने कि आपको क्यों तम्बाकू गुटखा खाने की लत को छोड़ना चाहिए जैसे -

  • तंबाकू गुटखा खाने से मुंह के कैंसर, पेट के कैंसर, गले के कैंसर और खाने की नली के कैंसर हो सकता है। इससे आपको ह्रदय से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे हार्ट अटैक। (और पढ़ें - कैंसर की बीमारी में क्या खाना चाहिए)
  • तंबाकू गुटखा खाने से दांत पीले, कमजोर और मसूड़े अपनी जगह से पीछे हटते जाते हैं। लगातार गुटखा तम्बाकू खाने से दांत समय से पहले कमजोर होकर जल्दी टूटने लगते हैं और मुंह से संबंधित बीमारियां होने लगती हैं। (और पढ़ें - दांत को मजबूत करने के उपाय)
  • तंबाकू खरीदने और खाने से रोजाना आपका कुछ कीमती समय बर्बाद हो जाता है। तंबाकू गुटखा खरीदने की जगह आप च्युइंग गम खरीदकर खा सकते हैं। अपने ऐसे दोस्तों के साथ न रहें जो तंबाकू गुटखा खाना पसंद करते हैं।
  • तंबाकू गुटखा खाने से आपके रिश्तों में भी खटास पैदा हो जाती है। इसकी वजह से आपके करीबी आपसे तंबाकू गुटखा छोड़ने के लिए बोल सकते हैं। परिवार वालों की खातिर आपको यह सोचना होगा और इस तरह आप तेजी से तंबाकू व गुटखा छोड़ पाएंगे। जीवनसाथी के अलावा, आपको अपने बच्चों के बारें में सोचना चाहिए और उन माता-पिता के बारें में भी जिन्होंने आपको जन्म दिया है। आप पर इन सभी की जिम्मेदारियां हैं। 

(और पढ़ें - मुंह की बदबू दूर करने के उपाय

कई लोगों को किसी-किसी जगह या कार्य करते हुए तम्बाकू गुटखा खाने की इच्छा होती है। तो इस इच्छा को पहचाने और इनसे छुटकारा पाने की कोशिश करें। अलग-अलग लोगों को कई तरह से तम्बाकू गुटखा खाने की इच्छा होती है जैसे - बीच रात में उठते हुए या सुबह सोकर उठने के बाद, खाना खाने के बाद या खाना खाने से पहले, वाहन चलाते समय, तनाव में, गुस्से में, बोरियत महसूस होते समय, किसी और को धूम्रपान करते हुए देखना या तम्बाकू व गुटखा खाते हुए देखना, कॉफी या शराब पीते समय, सेक्स के बाद, टीवी देखते समय आदि।

(और पढ़ें - मुंह के छाले का इलाज)

अगर आप पूरे दिन में कई बार तम्बाकू गुटखा खाते हैं तो गुटखा तम्बाकू लेने की मात्रा को धीरे-धीरे कम करते जाएं। आपके जो दोस्त तम्बाकू गुटखा खाते हैं उनके साथ न रहें या साथ में खाने के लिए मना कर दें। उस जगह पर न जाएं जहां से आप तम्बाकू गुटखा खरीदते हैं या ऐसी जगह जहां यह सब चीजें मिलती हैं। इस तरह आप अपनी इच्छा पर नियंत्रण लगा पाएंगे।

(और पढ़ें - मुंह में सफेद दाग का इलाज)

अगर आपको फिर से तम्बाकू गुटखा खाने की इच्छा हो रही है तो अपने परिवार वालों और दोस्तों से सलाह या मदद लें। धीरे-धीरे तम्बाकू गुटखे की मात्रा को कम करने के बाद आखिर में यह सुनिश्चित जरूर करें कि जो समय आपने छोड़ने का सुनिश्चित किया था उस समय में आपने तंबाकू गुटखा खाना छोड़ा है या नहीं।

(और पढ़ें - मुंह में जलन का इलाज)

तम्बाकू आपके जीवन की एक ऐसी आदत बन जाती है, जिसे छोड़ना आसान नहीं होता और अपनी तम्बाकू खाने की इच्छा को नियंत्रित करने के लिए समय लगता है। जब आपके द्वारा निर्धारित किया गया तम्बाकू छोड़ने का दिन आ जाए, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें और खुद को ही इनका जवाब दें। हमने ये सूची इसीलिए बनाई है, ताकि आप देख पाएं कि आप तम्बाकू छोड़ने में कितने कामयाब हुए हैं -

  • क्या आप थोड़ा सा भी तम्बाकू का सेवन कर रहे हैं?
  • क्या आप अपनी तम्बाकू खाने की इच्छा को नियंत्रित करने में सक्षम हैं?
  • क्या आप तम्बाकू को छोड़ने के लिए किसी और वैकल्पिक चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं?
  • क्या आप पर्याप्त मात्रा में पानी और जूस पी रहे हैं?
  • क्या आपने अपने प्लान का अच्छी तरह से पालन कर पाए हैं?
  • क्या आप तम्बाकू खाने की इच्छा को नजरअंदाज कर पा रहे हैं?
  • क्या आप ऐसे लोगों से दूर रहते हैं, जो तम्बाकू खाते हैं?
  • क्या आप खुद को व्यस्त रखते हैं जैसे कि व्यायाम में या अन्य पसंदीदा रुचियों में? (और पढ़ें - एक्सरसाइज करने का सही समय)
  • क्या बेहद तलब लगने पर आप तम्बाकू की जगह कुछ और चबाने को तैयार रख रहे हैं?
  • क्या आप उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश कर रहे हैं जिनमें तम्बाकू की तीव्र तलब लगती है?

(और पढ़ें - जीभ के छाले के लक्षण)

और पढ़ें ...