myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

2,000 से भी अधिक वर्षों से त्रिफला का उपयोग आयुर्वेदिक दवााओं में जा रहा है। भारत में, इसे सभी जड़ी-बूटी से निर्मित औषधियों के मुकाबले काफी गुणकारी माना जाता है।  

यह तीन अलग-अलग फलों के सूखे पाउडर से बना है जिसमें आंवला, बहेड़ा और हरड़ हैं। यह नाम संस्कृत शब्द "त्रि" और "फल" से मिल कर बना है।

त्रिफला में गैलिक एसिड (gallic acid), एलाजिक एसिड (ellagic acid) और शेबुलिनिक एसिड (chebulinic acid) होता है, ये सभी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसमें फ्लैवोनोइड्स और पॉलीफेनॉल भी पाया जाता है, जिनमें एंटीबैक्टीरियल (antibacterial), एंटी-इंफ्लैमरेटरी (anti-inflammatory) और एंटीडाइरियल ( antidiarrheal) क्षमताएं होती हैं।

कमज़ोरी के कारण शरीर बीमारियों का घर बन जाता है लेकिन यदि हम थोड़ी सतर्कता रखे और आयुर्वेद को अपनाएं तो हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। त्रिफला के सेवन से अपने शरीर का कायाकल्प कर जीवन भर स्वस्थ रहा जा सकता है। आयुर्वेद की महान देन त्रिफला से हमारे देश का आम व्यक्ति परिचित है व सभी ने कभी न कभी कब्ज दूर करने के लिए इसका सेवन भी अवश्य किया होगा।

अगर आपको कोई रोग नहीं है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। चरक संहिता के अनुसार एक व्यक्ति बिना किसी बीमारी के दैनिक रूप से एक वर्ष से अधिक समय के लिए त्रिफला का सेवन कर सकता है। त्रिफला को आधे ग्राम से पंद्रह ग्राम (½ gram to 15 grams) तक की मात्रा में लिया जा सकता है। इसे पानी या दूध के साथ लेना चाहिए।

 यह दृष्टिवर्धक, रक्तवर्धक, आयुवर्धक और स्वास्थ्यवर्धक है।

  1. त्रिफला के फायदे - Triphala ke Fayde in Hindi
  2. त्रिफला के नुकसान - Triphala ke Nuksan in Hindi
  3. त्रिफला लेने के नियम - Triphala Lene ka Tarika in Hindi
  4. त्रिफला की तासीर - trifla ki taaseer

त्रिफला के फायदे वजन कम करने के लिए - Triphala for Weight Loss in Hindi

यह वजन कम करने में बहुत मददगार है। आपको कोई मुश्किल डाइट या एक्सरसाइज किए बिना अगर वजन घटाना है तो उसके लिए त्रिफला एक बहुत अच्छा विकल्प है। 

अधिकतर संसोधित और पैक किए जाने वाले खाद्य पदार्थ को पचाना मुश्किल होता है और वे पाचन तंत्र में मूल रूप से निचले आंत के कुछ हिस्सों में फंस जाते हैं और पाचन तंत्र के काम करने की क्षमता को कम कर देते हैं।  

इसलिए अगर आपके पाचन तंत्र में समस्या है जिसकी वजह से आप अक्सर भूखा महसूस करते हैं और अधिक खाते हैं, तो यह आपके वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है। त्रिफला आपकी शरीर में बड़ी आंत के एक अंग, कॉलन के लिए फायदेमंद होता है। त्रिफ़ला कॉलन के ऊतकों को मजबूत करता है और उसे साफ़ रखता है जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।  

यह मिश्रण आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से निकलने में मदद करता है। और इन्ही वजहों के कारण यह अतिरिक्त फैट और मोटापे को कम करने में मदद करता है।

इसलिए अगर बात वजन कम करने की है तो त्रिफला एक बहुत बेहतर विकल्प है।  

यह चयापचय को ठीक करता है और अधिक वजन घटाने में मददगार है। यह पाचन और भूख को बढ़ाने, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने और शरीर में फ़ालतू के फेट की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। त्रिफला को चाय या काढ़े के रूप में लिया जा सकता है। त्रिफला काढ़े में शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं और वजन घटाने के लिए व्यायाम)

त्रिफला चूर्ण के फायदे हैं आँखो के लिए गुणकारी - Triphala Powder for Eyes in Hindi

यह कई आंखों की बीमारियों और आंखों के दृष्टि में सुधार के लिए भी फायदेमंद है। यह आंख की मांसपेशियों को मजबूत करता है और ग्लूकोमा, मोतियाबिंद के शुरुआती चरणों और आँख आने जैसी बीमारियों का भी इलाज करता है। तांबे के लोटे या मिट्टी के पात्र में पानी भर उसमें 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण रात के समय भिगोकर रख दें। सुबह कपड़े से छानकार उस पानी से आँखो को धोएं। यह आँखो के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है। इससे आँखें स्वस्थ रहती है।

इसक उपयोग से आँखो की जलन, लालिमा आदि तकलीफ़ भी दूर होती है। गाय का घी और शहद के मिश्रण के साथ त्रिफला का सेवन आँखो के लिए वरदान स्वरूप है। इसके अलावा, एक चम्मच त्रिफला को एक गिलास पानी में 10-15 मिनट तक उबाल का काढा बना लें। इस काढ़े को अच्छी तरह से छान कर आँखों को धोने के लिए प्रयोग करें।

(और पढ़ें – आँखों की रौशनी कैसे बढ़ायें)

त्रिफला लेने के फायदे त्वचा के लिए - Triphala for Skin in Hindi

त्रिफला चूर्ण कई त्वचा से संबंधित समस्याओं का इलाज कर सकता है और त्वचा में प्राकृतिक चमक भी लाता है। यह मृत कोशिकाओं को हटा है, छिद्रों को साफ करता है और आपके रक्त को भी साफ करता है जिससे आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक आती है। आप इससे त्वचा के चकत्ते, किसी भी प्रकार के निशान, मुँहासे या सनबर्न का इलाज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

त्रिफला अपने रक्तशोधक गुण के कारण त्वचा के लिए बहुत ही लाभप्रद है। यह त्वचा की रंगत को निखारता है। यह त्वचा से दूषित पदार्थों (detoxifies ) को हटाता है तथा इसमें आंवला होने के कारण यह कोलेजन (collagen) के निर्माण में भी सहायता करता है। बहेड़ा स्किन पिगमेनटेशन में सहयोग करता है। शहद के साथ इसका इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधित रोग दूर हो जाते हैं।

विटामिन C की अधिकता के कारण यह त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारता है। विटामिन सी, त्वचा पर झुर्रियां (skin wrinkling) रोकने में वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित है। यह त्वचा के रूखेपन को भी दूर करता है।

(और पढ़ें – खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

त्रिफला के गुण करें कब्ज को दूर - Triphala for Constipation in Hindi

यह जड़ी बूटी अपनी जीवाणुरोधी गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है जिसके कारण यह शरीर में चयापचय को सही करता है और पाचन तंत्र को आसान बनाता है। जिससे आप आसानी से अपने शरीर से मल त्याग पाते है।  

त्रिफला पाउडर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह पाचन तंत्र की कोई समस्या जैसे कब्ज और मल त्यागने में कठिनाई आदि को ठीक कर सकता है। 

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या के लिए गर्म पानी के गिलास में एक चम्मच त्रिफला पाउडर मिलाकर पीएं और जब तक आपको अच्छे नतीजे न मिल जाए तब तक अपने भोजन के बाद इसे लें।  

यह एक आयुर्वेदिक औषधि है। जिसका विशेष उपयोग कब्ज दूर करने के लिए किया जाता है। रात्रि को सोने से पूर्व 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी या दूध के साथ लेने से कब्ज दूर होती है। कब्ज दूर करने के लिए दो चम्मच इसबगोल के साथ त्रिफला चूर्ण मिलाकर गुनगुने पानी से लेना अच्छा रहता है।

(और पढ़ें- पाचन तंत्र मजबूत करने के उपाय)

त्रिफला के लाभ रखें दाँतों को मजबूत - Triphala for Teeth in Hindi

त्रिफला आपको दांतों की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। तो आप इससे दांतो पर मेेल आना, दांतो में कीड़े लगनामसूड़ों की सूजन, और मसूड़े से खून आने जैसी समस्याओं से बच सकते हैं ।

यदि आपके बच्चे, दांतों की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप इसे उन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। त्रिफला को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह मंजन के बाद इस पानी को मुँह में कुछ देर तक भरकर रखें। थोड़ी देर बाद निकाल दें। इससे दाँत और मसूड़े बुढ़ापे तक मजबूत रहते है। इससे मुँह की दुर्गंध और छाले भी बिल्कुल ठीक हो जाते हैं।

शहद के साथ आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण को मिलाकर इसे चाटने से आप सांस में से आने वाली बदबू से बच सकते हैं। या फिर आप हल्के गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर, उस पानी से गरारे भी कर सकते हैं।  

(और पढ़ें – स्तनपान के लाभ से बच्चे के दाँत गिरने का खतरा करें कम)

त्रिफला से बालों के लिए लाभ प्राप्त करें - Triphala for Hair in Hindi

त्रिफला बालों के झड़ने, बालों का पतला होना और गंजेपन के लिए अच्छा है। इसमें ऐसे तत्व हैं जो आपके बालों के रोम के अंदर असर करके आपके बालों का विकास कर सकते हैं। बालों के विकास के लिए त्रिफला के दो कैप्सूल का उपभोग करें। इसके अलावा, सप्ताह में दो बार मालिश करने के लिए त्रिफला तेल का उपयोग करें।

(और पढ़ें - बालों के झड़ने के उपाय)

त्रिफला अपने रक्तशोधक गुणों के कारण बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। विटामिन C की अधिक मात्रा होने के कारण यह बालों के स्वास्थ्य को भी सुधारता है। आंवला होने के कारण, त्रिफला बालों को काला रखने में भी सहयोगी है। इसके लिए त्रिफला के पेस्ट को बालों में लगा लें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं और पकते भी नहीं है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए त्रिफला को 2-3 ग्राम की मात्रा में लें। साथ में 125mg लौह भस्म या आयरन की गोली भी लें।

(और पढ़ें –  क्षतिग्रस्त बालों के घरेलू उपचार)

पाचन तंत्र मजबूत करे त्रिफला चूर्ण - Triphala Churna for Digestion in Hindi

त्रिफला पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ साथ आँतों की सफाई भी करता है। यह शरीर से गंदगी को डिटॉक्‍स करता है। यह एक विरेचक (laxative) है जो की मल को निकालने में मदद करता है। यह आंव पाचक है और शरीर से आंवदोष (ama pachana) को भी हटाता है। आयुर्वेद में आम दोष को सभी प्रकार के रोगों का कारण माना गया है। जब शरीर में पाचन सही नहीं होता तब बिना पचे पदार्थ शरीर में पड़े रहने पर सड़ने लगते हैं जिसे आम कहा जाता है।

आम दोष (ama Dosha) का संचय, वात दोष का प्रकोप होने पर शरीर के जोड़ों में दर्द, जकड़न और सूजन देता है। इस चूर्ण के सेवन से इन सब में आराम मिलता है।

(और पढ़ें – इमली खाने के लाभ)

त्रिफला के अन्य फायदे - Other Benefits of Triphala in Hindi

त्रिफला के अन्य फायदे इस प्रकार हैं - 

  • त्रिफला चूर्ण 5-5 ग्राम लेने से दाद, खाज, खुजली और चर्म रोग में लाभ पहुँचता है। (और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)
  • त्रिफला के काढ़े से घाव धोने से एलोपैथिक-ऐन्टसिप्टिक की ज़रूरत नहीं होती है। घाव जल्दी भर जाता है।
  • यह शरीर में बढे हुए पित्त, कफ और वायु को कम करता है।
  • यह अल्सर को ठीक करने में प्रभावी है।
  • यह बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करता है। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट चार्ट)
  • डायबिटीज और हृदय रोगों में इसे नियमित लेना चाहिए। इससे इन रोगों में जटिलताएं कम होती हैं।
  • त्रिफला का सेवन शरीर में वात, पित्त और कफ तीनो को संतुलित करता है। यह मलेरिया के बुखार / विषम ज्वर में भी लाभप्रद है। (और पढ़ें - मलेरिया से बचने के घरेलू उपाय)
  • डेंगू में हेमरेज / रक्तस्राव को रोकने के लिए भी त्रिफला लाभदायक है। (और पढ़ें - डेंगू के घरेलू उपचार)
  • आधा चम्मच त्रिफला सोने से पहले लें। यह इम्युनिटी को बढ़ाता है और एलर्जी, कफ कंजेशन को कम करता है। (और पढ़ें - इम्युनिटी पावर बढ़ाने के उपाय)
  • वात के कारण सिर के दर्द में त्रिफला का आधा छोटा चम्मच लेना बहुत लाभकारी होता है।
  • पेशाब के इन्फेक्शन (UTI) में त्रिफला को घी, शहद, गर्म पानी के साथ लिया जाता है। (और पढ़ें - पेशाब में इन्फेक्शन के लक्षण)
  • पीलिया में त्रिफला, गिलोय, नीम छाल, वासा, चिरायता, कुटकी को बराबर मात्रा में मिलाकर पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर दिन में दो बार पीने से लाभ होता है।

(और पढ़ें - पीलिया में क्या खाएं)

त्रिफला के नुकसान निम्न हैं -

  •  इसको प्रेगनेंसी और स्तनपान के दौरान इस्तेमाल न करें। (और पढ़ें - गर्भवती महिला के लिए भोजन)
  • कुछ लोगों में त्रिफला मूत्रल गुण दिखाता है। वे लोग रात में इसे न लें क्योंकि यह आपकी नींद को खराब कर सकता है। (और पढ़ें - अच्छी नींद के उपाय)
  • कुछ लोगों में इसका सेवन ज्यादा नींद लाता है।
  • 6 साल से छोटे बच्चों को त्रिफला न दें।
  • लम्बे समय तक लेने के लिए इसे कम मात्रा में और छोटी अवधि के लिए ज्यादा मात्रा में लिया जा सकता है
  • त्रिफला को अत्यधिक मात्रा में लेने से दस्त लग सकते हैं।  
  • अगर दस्त लम्बे समय तक हो जाएं तो पानी की कमी हो सकती है और साथ ही ये कोलन की माँसपेशियों पर प्रभाव डालता है जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। (और पढ़ें - दस्त रोकने के उपाय)
  • आपको इसकी वजह से सोने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन ये त्रिफला लेने की मात्रा पर निर्भर करता है।  
  • इस की वजह से आपको ब्लड शुगर की समस्या भी हो सकती है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम-ज़्यादा हो सकती है। यह दुष्प्रभाव दिल की बीमारियों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है। 

त्रिफला को कुछ अंग्रेजी दवाओं के साथ लेने से दवा की वजह से होने वाली रिएक्शन संभावित रूप से हानिकारक स्वास्थ्य परिस्थितियों का कारण बन सकती हैं। त्रिफला लेने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श लेने की हमेशा सलाह दी जाती है। यद्यपि त्रिफला एक मूल्यवान हर्बल फॉर्मूला है जो कई स्वास्थ्य विकारों को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के उचित मार्गदर्शन और सलाह के बाद ही इसका उपयोग करें।

(और पढ़ें - तीव्रग्राहिता के उपचार)

सुबह अगर त्रिफला लेते हैं तो उसे "पोषक" कहते हैं क्योंकि सुबह इसका सेवन शरीर को पोषण देता है जैसे शरीर में विटामिन, लौह, कैल्शियम आदि की कमी को पूरा करता है। सुबह के समय इसका सेवन आप गुड़ के साथ भी कर सकते हैं।

रात में इसे लेते है तो उसे "रोचक" कहते हैं क्योंकि रात को त्रिफला लेने से पेट की सफाई तथा कब्ज इत्यादि का निवारण होता है। रात में इसे गर्म दूध के साथ लेना चाहिए। इसे फांक के / पानी के साथ मिलाकर / पानी में रात में भिगोकर और सुबह छानकर कर या काढ़ा बनाकार पिया जा सकता है।

(और पढ़ें - कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय)

अगर बात त्रिफला की तासीर की करें, तो यह आम-तौर पर गर्म होता है जिसकी वजह से इसका अत्यधिक सेवन करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। खासतौर पर गर्भावस्था में इसके उपयोग से कई दिक्कतें हो सकती हैं जैसे घबराहट, पेचिस और भी अन्य समस्याएँ।

(और पढ़ें - सर्दी में क्या खाना चाहिए)


त्रिफला के अनोखे फ़ायदे सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...
Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Herbal Hills Triphala TabletsHealthy Digestion Triphala Tablets Tl018147.0
Super Ayurved Triphala CapsulesSuper Ayurved Triphala 60 Vegicaps
Super Ayurveda Triphala CapsuleSuper Ayurveda Triphala 120 Vegicaps
Sampurnajeevan Triphala TabletsSampurnajeevan Triphala Tablets
Herbal Hills Triphalahills TabletsHerbal Hills Triphalahills 60 Tablets
Herbal Hills Trimohills TabletsHerbal Hills Trimohills 60 Tablets
Jain Triphala PowderJain Triphala Powder 100g (Pack Of 3)
Kamdhenu Laboratories Triphala PrashTriphala Ras
Bhumija Lifesciences Triphala JuiceBhumija Lifesciences Triphala Juice (Sugar Free) 500ml
Organic India Herbal Products KitCombo11 Organic India Tulsi Green Tea,Triphala Powder,Ashwagandha Capsules Bottle &Amp; Herbal Antibiotic Capsules Bottle
Kamdhenu Laboratory Triphala JuiceKamdhenu Laboratory Triphala Juice Large
HealthVit Triphala CapsulesHealth Vit Trifala Triphala Powder 250mg 60 Capsules Pack Of 2
Morpheme Remedies Triphala CapsulesMorpheme Remedies Triphala Capsules
Goodcare Neem GuardGoodcare Neem Guard (Pack Of 4)
Vitro Naturals Triphala JuiceVitro Natural Triphala Juice
MDHP Triphala PowderMdhp Triphala+Liver On Set Contains 2 Triphala Powder 80 Gm Each &Amp; 1 Liver On 30 Veg Capsule
Shivalik Triphala CapsulesTriphala, Constipation, Blood Circulation, Cholestrol, Blood Pressure, Liver, Ayurvedic Medicines
Planet Ayurveda Triphala GuggulPlanet Ayurveda Triphala Gugglu 120 Tablets
Herbal Hills Triphala SwarasHerbal Hills Triphala Swaras 500 ml165.0
Jain Triphala TabletsJain Triphala Vati (100 Tablets) (Pack Of 3)
Baidyanath Triphala JuiceAakaar Herbals Pure Triphala Juice
Now Foods TriphalaTriphala 500
Nirogam Triphala TabletsNirogam Triphala 100 Tablets For Constipation
Krishna's Triphala JuiceKrishna's Triphala Juice
Sri Sri Tattva Triphala TabletsTriphala Tablets (Pack Of 3)
Morpheme Remedies Garcinia Cambogia TriphalaMorpheme Garcinia Cambogia Triphala617.0
Kerala Ayurveda Triphala ChurnaTriphala Choornam45.0
Sunrise Organic Natural Triphala JuiceOrganic Triphala Juice 400ml128.0
Herbal Mall Triphala ChurnaHerbal Mall Trifala (Triphala) Powder (500g)340.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Cheriya Chinchadi LehamCheriya Chinchadi Leham By Arya Vaidya Sala90.0
Hawaiian Triphala Fruit CapsulesHawaiian Triphala Fruit Capsule693.0
Himalaya HiOra ToothpasteHimalaya Hi Ora Toothpaste55.0
Himalaya Herbal KajalHimalaya Herbal Kajal120.0
Himalaya Hiora SG GelHimalaya Hiora SG Gel90.0
Himalaya V GelHimalaya V Gel120.0
Himalaya Diabecon DS TabletsHimalaya Diabecon DS Tablets130.0
Himalaya Triphala SyrupHimalaya Triphala Syrup80.0
Himalaya Triphala CapsulesHimalaya Triphala Capsule135.0
Vaidyaratnam Bruhath Triphala Choornam Bruhath Triphala Choornam 79.0
Dhootapapeshwar Triphala ChoornaDhootapapeshwar Triphala Choorna114.0
Dhootapapeshwar Triphala GuggulDhootapapeshwar Triphala Guggulu166.0
Baidyanath Saptavinshati GugguluBaidyanath Saptavinshati Guggulu173.0
Baidyanath Shirahshuladivajra RasBaidyanath Shirashuladivajra Ras Combo Pack Of 2166.0
Baidyanath Sarivadi VatiBaidyanath Sarivadi Bati Combo Pack Of 2140.0
Baidyanath Pradrantak LauhBaidyanath Pradrantak Loha Combo Pack Of 2150.0
Baidyanath Navayas LauhBaidyanath Navayas Loha C Ombo Pack Of 2150.0
Baidyanath Mahalaxmi Vilas Ras ShiroBaidyanath Mahalakshmivilas Ras Mahashiro Combo Pack Of 2144.0
Baidyanath Ekang Veer RasBaidyanath Ekang Vir Ras98.0
Baidyanath Chandraprabha VatiBaidyanath Chandra Prabha Bati110.0
Baidyanath Chandramrita RasBaidyanath Chandramrita Ras66.0
 Baidyanath Ashwakanchuki Ras Baidyanath Ashwakanchuki Ras (Jay Yu Combo Pack Of 448.0
Baidyanath Singnad GugguluBaidyanath Sinhanad Guggulu195.0
Baidyanath Mahasudarshana ChurnaBaidyanath Mahasudarshana Churna134.0
Baidyanath Amar Sundari VatiBaidyanath Amarsundari Batib Combo Pack Of 3150.0
Baidyanath Arogyavardhini VatiBaidyanath Arogyawardhini Bati Tab Combo Pack Of 2148.0
Baidyanath Gokshuradi GugguluBaidyanath Gokshuradi Guggulu145.0
Baidyanath Hridayarnava RasBaidyanath Hridayarnava Ras161.0
Baidyanath Kaishore GugguluBaidyanath Kaishore Guggulu190.0
Baidyanath Kanchanar GugguluBaidyanath Kanchanar Guggulu105.0
Baidyanath Madhu Mandoor BhasmaBaidyanath Madhu Mandoor Bhasma Combo Pack Of 2130.0
Baidyanath Mahayograj GugguluBaidyanath Mahayograj Guggulu171.0
Baidyanath Medohar vidangadi LohaBaidyanath Medohar vidangadi Loha170.0
Baidyanath Raktashodhak BatiBaidyanath Raktashodhak Tablets127.0
Baidyanath Triphala ChurnaBaidyanath Triphala Churna Combo Pack Of 2119.0
Baidyanath Triphala GugguluBaidyanath Triphala Guggulu170.0
Baidyanath Triphala GhritaBaidyanath Triphala Ghrita212.0
Baidyanath Tapyadi Lauh No 1Baidyanath Tapyadi Lauh No 1117.0
Baidyanath Phalkalyan GhritaBaidyanath Phalkalyan Ghrita217.0
Baidyanath Saptamrit LauhBaidyanath Saptamrita Lauha Combo Pack Of 2130.0
Baidyanath Shothari MandurBaidyanath Shothari Mandoor Combo Pack Of 2190.0
AVG Triphala VitalTriphala Vital By Avg210.0
Zandu PancharishtaZandu Pancharishta110.0
Zandu LalimaZandu Lalima82.0
Morpheme Remedies Triphala GuggulMorpheme Triphala Guggul Supplements512.0
Dindayal Aushadhi Triphala Plus GranulesDindayal Triphala Plus Powder Pack Of Three225.0
Nirogam Triphala Rasayana PowderTriphala Rasayana Powder For Irritable Bowel Syndrome, Constipation And Eye Conditions 200 Gms300.0
Nirogam Triphala PowderOrganic Triphala Powder For Digestion, Ibs, Constipation, And Detoxification190.0
AVN Triphala TabletsAvn Triphala Choornam Tablets70.0
Ayurleaf Herbals Triphala CapsulesAyurleaf Herbals Triphala Herbal Supplements 500mg442.0
Dabur Mentsa SyrupDabur Mentsa Syrup104.0
Kudos Triphala DS CapsulesKudos Triphala Capsule/D.S.300.0
Kudos Triphala JuiceKudos Triphala Juice384.0
Kudos Mahayograj Triphala RasKudos Mahayograj Triphala Ras Super No.1250.0
Sri Sri Ayurveda Triphala ChurnaSri Sri Ayurveda Triphala Churna40.0
Sri Sri Ayurveda Aloe Vera Triphala JuiceSri Sri Ayurveda Aloe Vera Triphala Juice150.0
Himalaya Triphala TabletsHimalaya Triphala Tab135.0
Organic India Triphala PowderTriphala Powder 100 Gm125.0
Organic India Triphala CapsulesTriphala 60 Capsules Bottle175.0
Divya Liv D 38 SyrupDivya Liv D 38 Syrup75.0
Divya Kanchnar GuggulDivya Kanchnar Guggul70.0
Dabur Simhanad GugguluDabur Simhanad Guggulu69.0
Baidyanath KumariasavaBaidyanath Kumari Asava116.0
Baidyanath LodhrasavaBaidyanath Lodhrasava134.0
Baidyanath Nripatiballabh RasBaidyanath Nripatiballabh Ras Tablet74.0
Baidyanath Raktashodhak BatiBaidyanath Raktashodhak Bati Tablet127.0
Hiora GaHiora Ga Gel40.0
Jiva Triphala TabletsJiva Triphala Churna40.0
Zandu Maha Yograj GuggulZandu Maha Yograj Guggul Tablet110.0
Zandu Nityam TabletNityam Tablet28.0
Divya Stri Rasayan VatiPatanjali Chakravadi Vati50.0
Planet Ayurveda Triphala CapsulesPlanet Ayurveda Triphala1350.0
Sudarshan TabletSudarshan Tablet45.0
Vridhivadhika BatiBaidyanath Vridhivadhika Bati Tablet163.0
Zandu Chandraprabha VatiZandu Chandraprabha Vati Tablet42.0
Zandu Arogyavardhani GutikaZandu Arogyavardhani Gutika Tablet50.0