myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

बोन डेंसिटी टेस्ट (डेक्सा स्कैन) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 11 महीना पहले

मेरी हड्डियां बहुत कमजोर हैं और मैंने अपना बोन डेंसिटी टेस्ट भी करवाया है। मैं कुछ भी उठाता हूं, तो लगता है कि हड्डी टूट जाएगी। अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को कैसे मजबूत कर सकता हूं?

Dr. Kapil Sharma MBBS

आपकी हड्डियां कमजोर हैं, जिसका मतलब है कि आपकी हड्डियों में कैल्शियम लेवल बहुत कम है। आप कैल्शियम, विटामिन-बी12 और विटामिन-डी टेस्ट करवा लें। विटामिन- डी कैल्शियम को हड्डी में अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। विटामिन बी12 मांसपेशियों को रिपेयर करके मांसपेशिओं की क्षमता को बढ़ाता है। शरीर में कैल्शियम और विटामिन के स्तर को बढ़ाने के लिए  फैटी (वसा) मछली जैसे ट्यूना मछली और सैल्मन मछली, पनीर, अंडे,  दूध, पालक, केल, भिंडी, सोयाबीन, दलिया और संतरे का जूस पिएं।

 

सवाल 11 महीना पहले

मेरी उम्र 27 साल है। मुझे बोन डेंसिटी प्रॉब्लम है, जिसके लिए मैं विटामिन सी कैप्सूल ले रहा हूं। क्या मैं रिवाइटल एच ले सकता हूं?

Dr. OP Kholwad MBBS

अगर आपकी बोन डेंसिटी कम है, तो आप इसे बढाने के लिए विटामिन-डी और कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। विटामिन डी प्राप्त करने के लिए आप आधे घंटे के लिए धूम में बैठें और कैल्शियम के लिए ऑरेंज जूस, दूध व मछली आदि खाएं। बोन डेंसिटी प्रॉब्लम हड्डियों में कैल्शियम और विटामिन-डी की कमी के कारण होती है, जिसको ठीक करने के लिए इनके स्तर को ठीक किया जाता है। इसके लिए विटामिन-डी और कैल्शियम की जरूरत होती है, विटामिन-सी की कोई आवश्यकता नहीं होती। रिवाइटल एच में काफी सारे विटामिन होते हैं और यह जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा सप्लीमेंट है, जिसका इस्तेमाल 30 या 35 से अधिक उम्र  के लोग करते हैं।

सवाल 11 महीना पहले

मैंने बोन डेंसिटी टेस्ट करवाया था। रिपोर्ट में इसका लेवल -3.34 आया है, इसका क्या मतलब है? क्या यह गंभीर है?

Dr. Piyush Malav MBBS, MS

आपकी बोन डेंसिटी बहुत कम है इसका मतलब है कि आपकी हड्डियों की मजबूती कम हो गई है। यह हड्डियों में कैल्शियम और विटामिन की कमी के कारण होती है। हड्डियों को मजबूती बनाए रखने के लिए आप कैल्शियम और विटामिन-डी युक्त पदार्थों का सेवन करें। विटामिन-डी के स्त्रोत के लिए आप आधे घंटे के लिए धूप में बैठें और साथ ही फैटी (वसा) मछली जैसे ट्यूना मछली, सैल्मन मछली, पनीर, अंडे और दूध का सेवन करें। कैल्शियम के स्त्रोत के लिए आप पालक, केल, भिंडी, सोयाबीन, दलिया और संतरे का जूस पिएं।

सवाल 10 महीना पहले

मेरी उम्र 22 साल है। मैंने बोन डेंसिटी का चेकअप करवाया था, जिसकी रिपोर्ट में -2.6 लेवल आया है। क्या मेरी रिपोर्ट गंभीर है?

Dr. Prakash kumar MBBS

जी हां, 22 वर्षीय महिला होने के नाते आपका बोन डेंसिटी लेवल काफी कम है। आप जल्द से जल्द विटामिन डी सप्लीमेंट और कैल्शियम सप्लीमेंट लेना शुरू कर दें। विटामिन-डी के स्त्रोत के लिए आप आधे घंटे के लिए धूप में बैठें और साथ ही फैटी (वसा) मछली जैसे ट्यूना मछली, सैल्मन मछली, पनीर, अंडे और दूध का सेवन करें। कैल्शियम के स्त्रोत के लिए आप पालक, केल, भिंडी, सोयाबीन, दलिया और संतरे का जूस पिएं।