ठिठुरती ठंड का सामना करते हुए अक्सर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में शरीर को ठंडापन नहीं बल्कि गर्माहट देने की इच्छा होती है. सर्दी के मौसम में कई बीमारियां भी घेर लेती हैं,

ऐसे में जरूरी है कि सर्दी में अपने शरीर को गर्म रखने की पूरी कोशिश की जाए. फिजिकल एक्टिविटी, डाइट में बदलाव, कपड़ों की लेयरिंग और हीटर का इस्तेमाल करके आप अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं.

आज इस लेख में हम सर्दी में अपने शरीर को गर्म रखने के विभिन्न उपायों के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - सर्दियों में सेहत के लिए आयुर्वेदिक उपाय)

  1. फिजिकल एक्टिविटी से रखें अपने शरीर को गर्म
  2. सर्दी में जरूरी है डाइट में बदलाव लाना
  3. कपड़ों की कई लेयर पहनें
  4. हीटर का इस्तेमाल भी है एक उपाय
  5. वॉर्म बाथ
  6. सारांश
सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म कैसे रखें के डॉक्टर

यह जरूरी है कि सर्दी के मौसम में जंपिंग जैक्स जैसे उन फिजिकल एक्टिविटी को करें, जिनसे शरीर का ब्लड फ्लो बढ़ें और शरीर गरम महसूस करें. आइए विस्तार से जानते हैं कि सर्दी के मौसम में अपने शरीर को गर्म रखने के लिए कौन-कौन सी फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं.

जंपिंग जैक्स

जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks) से वेट लॉस तेजी से होता है. लेकिन क्या कभी आपने जंपिंग जैक्स करते हुए यह महसूस किया है कि आपकी शरीर की गर्माहट भी बढ़ गई है? जंपिंग जैक्स करने से आपका हार्ट रेट बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन भी, जिससे शरीर के तापमान में भी तेजी से बढ़ोतरी होती है. 

वॉकिंग

सर्दी के मौसम में अगर आपका मन करता है कि आप घर से बाहर निकलें, तो क्यों ना घर से बाहर निकलकर आप वॉकिंग करें. वॉकिंग से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे आपके शरीर के तापमान को कम करने से रोकने में मदद मिलती है. इसलिए आप घर से बाहर जाएं या घर के अंदर रहें, एक औसत स्पीड पर वॉक करते रहे. यहां यह ध्यान रखने की जरूरत है कि अगर आप बहुत ज्यादा ठंड में घर से बाहर रनिंग करेंगे तो इससे चोट लगने का खतरा रहता है. 

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग

20 मिनट का हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (High Intensity Interval Training) ऐसा वर्कआउट है, जो आपके हार्ट रेट को बढ़ाते हुए आपके शरीर को गर्म रखता है. आप यूट्यूब या किसी अन्य फिटनेस एप की मदद लेकर इसे सीख सकते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

सर्दी के मौसम में अपने शरीर के तापमान को गर्म बनाए रखने के लिए आप चाय, कॉफी, सूप, अदरक जैसे खास फूड और बेवरेज का भी सेवन कर सकते हैं. आइए विस्तार से जानते हैं कि सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए आपकी डाइट में किन-किन चीजों का शामिल होना जरूरी है.

गरम ड्रिंक

कोई भी वॉर्म और सूदिंग बेवरेज आपके शरीर को तुरंत ही गर्माहट महसूस कराता है. इसलिए आप चाहें तो थोड़ी-थोड़ी देर पर गर्म चाय, कॉफी या सूप पी सकते हैं. गर्म मग को पकड़ने से आपके हाथों को भी गर्माहट महसूस होती है.

रोस्टेड वेजिटेबल्स

फाइबर वाले फूडसेहत के लिए अच्छे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इनके सेवन से आपके शरीर को गर्माहट भी महसूस होती है? ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर वाले फूड को पचने में थोड़ा समय लगता है और इससे आपके शरीर का तापमान गर्म बना रहता है. मीठे आलू और गोभी जैसी सब्जियों को बेक करके खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा और आपके शरीर का तापमान भी गर्म रहेगा.

प्रोटीन और फैट

प्रोटीन को पचाने में कार्बोहाइड्रेट से ज्यादा समय लगता है और आपके शरीर को बॉडी फैट के लेयर की जरूरत होती है जो कि फैट और प्रोटीन से ही मिलता है. एवोकैडो, सीड्स, ऑलिव, सालमन जैसे फूड आपको तुरंत गर्माहट महसूस कराते हैं और आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए भी अच्छे हैं.

आयरन

आयरन वाले फूड खाने से आपको एनीमिया होने का खतरा कम रहता है. एनीमिया से ठंड ज्यादा लगती है, इसलिए जरूरी है कि आप ऐसे फूड का सेवन करें जिसमें आयरन भरपूर हो. सेलफिश, रेड मीट, बीन्स और ब्रोकोली में आयरन की मात्रा ज्यादा रहती है.

(और पढ़ें - सर्दी के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए)

अपने शरीर को अगर गर्माहट महसूस कराना है तो इसका फटाफट तरीका कपड़ों की लेयरिंग है. इस तरह से आपके शरीर की गर्माहट आपके शरीर के करीब रहेगी और आपको गर्माहट महसूस होगा. आप चाहें तो इसके साथ दास्ताने, कैप और मोजे भी पहन सकते हैं. इस तरह से आपका शरीर पूरी तरह से पैक रहेगा और आपको सर्दी के मौसम में गर्माहट महसूस होगी. अगर आप घर के अंदर बैठे हुए हैं तो अपने पैरों पर ब्लैंकेट डालकर अपने पैरों को गर्म रख सकते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाना चाहिए)

अगर आपको बहुत ज्यादा ठंड लगती है तो आप हीटर या ह्यूमिडिफायर (Humidifier) की मदद से भी अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं. बस आपको ध्यान यह रखना है कि आप इसे बच्चों और पेट्स से दूर रखें. इन दिनों बाजार में हीटेड मैट्रेस भी मिलने लगे हैं, जो बेड शीट की तरह सही तरीके से फिट हो जाते हैं. चूंकि ये बहुत ज्यादा हिलते नहीं है तो तेजी से गर्म हो जाते हैं और आपके शरीर को गर्माहट महसूस कराते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में त्वचा की देखभाल)

अपने शरीर के अंदरूनी तापमान को बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका गर्म पानी से नहाना है.  इससे आपकी बॉडी को गर्माहट महसूस होती है. लेकिन इसके बाद आपको यह ध्यान रखना है कि आप गर्म पानी से नहाने के तुरंत बाद ही कपड़ों की लेयरिंग कर लें ताकि गर्माहट आपके शरीर के अंदर ही रह जाए. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी सुधरता है और गहरी नींद आने के में भी मदद मिलती है.

(और पढ़ें - सर्दियों के लिए स्नैक्स)

ठंड के मौसम में आपके शरीर का तापमान कम हो जाना और ठंड लगना आम बात है. आप अपनी डाइट में बदलाव लाकर, कुछ फिजिकल एक्टिविटी करके और अन्य कुछ उपायों को आजमा कर सर्दी के मौसम में अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में बालों की देखभाल)

Dr. Kiran Dhake

Dr. Kiran Dhake

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr Sumit Dasgupta

Dr Sumit Dasgupta

सामान्य चिकित्सा
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Hruda Nanda

Dr. Hruda Nanda

सामान्य चिकित्सा
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Karishma Gulab Bargir

Dr. Karishma Gulab Bargir

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें