सर्दियों में इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. ऐसे में सेहत का ध्य़ान रखना बहुत ही जरूरी है. सर्दियों में ठंड बढ़ने की वजह से शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है. ऐसे में शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है. इ

स स्थिति में शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा हमें अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करने की आवश्यकता होती है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट हो सके. इम्यूनिटी बूस्ट होने से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. वहीं, सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए हमें अदरक, कॉफी, रेड मीट, ओट्स, शकरकंद जैसे आहार को शामिल करने की आवश्यकता होती है. साथ ही इन आहार से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

आज हम इस लेख में सर्दी में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाएं, इसके बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के उपाय)

  1. सर्दी में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाएं
  2. सारांश
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाना चाहिए के डॉक्टर

सर्दियों में शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है. इस स्थिति में शरीर को गर्म रखने की आवश्यकता होती है. नट्स, बीज, रेड मीट, अदरक, जीरा जैसे आहार का सेवन करने से आपका शरीर गर्म हो रहता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट ठंड से बचने के लिए आपको इस तरह के आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं.

आइए विस्तार से जानते हैं इन आहार के बारे में।

केला

र्दियों में शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है. ऐसे में शरीर के तापमान को संतुलित करने के लिए सर्दियों में केले का सेवन करना चाहिए. केला विटामिन बी और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है, जो आपके थायराइड और एडर्नल (Adrenal) ग्रंथियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इन पोषक तत्वों की मदद से आपकी ग्रंथियां सही तरीके से कार्य करती हैं. इन ग्रंथियों की मदद से आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. इसके अलावा सर्दियों में यह आपके मूड को भी बेहतर रखने में मददगार हो सकता है. याददाश्त क्षमता को बढ़ाने के लिए भी आप केले का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में सेहत के लिए आयुर्वेदिक उपाय)

अदरक की चाय

सर्दियों में गर्मागर्म अदरक की चाय का सेवन करने से आपका मूड बेहतर होता है. साथ ही यह आपकी बॉडी को गर्म रखने में मददगार हो सकता है. इतना ही नहीं, अदरक आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक के सेवन से थर्मोजेनेसिस (thermogenesis) उत्तेजित होता है. शरीर को अंदर से बाहर तक गर्म रखने में अदरक आपकी मदद कर सकता है. अगर आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं, तो अदरक की चाय या फिर गर्म पानी के साथ अदरक का सेवन करें. इससे आपको काफी लाभ होगा.

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

रेड मीट

शरीर को गर्म करने के लिए आप रेड मीट का भी सेवन कर सकते हैं. यह आयरन का काफी अच्छा स्रोत होता है. शरीर में भरपूर रूप से आयरन होने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. वहीं, जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है, उनके हाथ-पैरों में अधिक ठंड लगती है. साथ ही ऐसे लोग आसानी से थक जाते हैं. इसके अलावा रेड मीट आपके शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति करता है, जो नसों को स्वस्थ रख सकता है. साथ ही इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है.

(और पढ़ें - सर्दी के मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए)

शकरकंद

शकरकंद जैसी अन्य जड़ वाली सब्जियों के सेवन से आपके शरीर का तापमान बढ़ता है. दरअसल, इस तरह की सब्जियों के सेवन से पाचन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इस स्थिति में आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है. इसके अलावा शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की अधिकता होती है. साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है. जिसके सेवन से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है. इसके अलावा शकरकंद आंखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - सर्दियों में बालों की देखभाल)

साबुत अनाज

शरीर को गर्म रखने के लिए सर्दियों में साबुत अनाज का सेवन करें. साबुत अनाज फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होता है, जिसे पचाने में शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इस स्थिति में आपका शरीर अधिक ऊर्जा उत्सर्जित करता है. साबुत अनाज को पचाने के लिए पाचन क्रिया को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. जिससे आपके शरीर की गर्मी बढ़ती है. रिसर्च के मुताबिक, कार्ब युक्त आहार के सेवन से थर्मोजेनेसिस (thermogenesis) बढ़ जाता है. ऐसे में सर्दियों में साबुत अनाज का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

(और पढ़ें - सर्दियों में त्वचा की देखभाल)

जीरा

सर्दियों में जीरा का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, जीरे के सेवन से आपके शरीर में तीव्र गर्मी उत्पन्न होती है. इसके सेवन से बिना फिजिकल वर्क किए आपके शरीर को गर्मी मिलती है. अगर आप सर्दियों में अपने शरीर को गर्म रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में जीरा शामिल करें.

(और पढ़ें - सर्दियों के लिए स्नैक्स)

प्रोटीन और फैट्स

शरीर को गर्म रखने के लिए आप अपने आहार में प्रोटीन और वसा युक्त चीजों को शामिल करें. प्रोटीन और वसा आपके शरीर को गर्मी प्रदान करता है. सर्दियों में आप अपने आहार में नट्स, एवोकाडो, सीड्स, ऑलिव, सालमन या उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं. इनमें भरपूर रूप से प्रोटीन और फैट होता है, जो सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में आपकी मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - सर्दी में शरीर को गर्म रखने के उपाय)

हाई कैलोरी युक्त आहार

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आपको अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है. ठंड के सीजन में अधिकतर एक्सपर्ट पोषण और कैलोरी की भरपूर आहार खाने की सलाह देते हैं. इस तरह के आहार से आपका शरीर गर्म रहता है.

शरीर को गर्म रखने के लिए केला, एवोकाडो, सीड्स और कैलोरी से भरपूर आहार का सेवन करें. इससे सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है. लेकिन ध्यान रखें कि शरीर को गर्म रखने के लिए इन आहार के साथ-साथ आपको शारीरिक रूप से एक्टिव होने की भी आवश्यकता होती है. वहीं, अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही इन आहार को अपने डाइट में शामिल करें.

(और पढ़ें - जानें सर्दियों में क्यों बढ़ता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा)

Dr. Kiran Dhake

Dr. Kiran Dhake

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr Sumit Dasgupta

Dr Sumit Dasgupta

सामान्य चिकित्सा
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Hruda Nanda

Dr. Hruda Nanda

सामान्य चिकित्सा
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Karishma Gulab Bargir

Dr. Karishma Gulab Bargir

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ