सर्दियां आते ही आप गर्म खाना आवश्यकता से अधिक खाने लगते हैं और देर तक सोने के कारण जिम जाना या एक्सरसाइज करना टाल देते हैं, जिस कारण आपका वज़न सर्दियों में अक्सर बढ़ जाता है। और सर्दियों में पारा गिरने के कारण, आपके शरीर की चयापचय दर (Metabolism rate), ऊर्जा और गर्मी को एकत्रित रखने के लिए धीमी पड़ जाती है।

(और पढ़ें - सर्दियों में क्या खाएं)

इसलिए, एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना बहुत महत्वपूर्ण है, जो इन ठंडे महीनों में, मेटाबोलिज्म और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सके। इसके लिए स्वस्थ भोजन, शारीरिक रूप से सक्रिय होने के साथ साथ पर्याप्त नींद लेना ज़रूरी है।

(और पढ़ें - कम कैलोरी वाले स्नैक्स)

इस मौसम में, अपनी भूख मिटाने के लिए पेट भर तला हुआ नाश्ता करने के बजाय, कुछ ऐसा स्वस्थ नाश्ता करें जो आपको अंदर से गर्म भी रखे साथ ही जिससे भूख भी मिट जाये। खासकर तब जब आप स्वयं अपने वजन के प्रति जागरूक हों और अतिरिक्त वज़न से बचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मखाने (Fox nuts), दालचीनी कुकीज़ (Cinnamon cookies), संतरे और गाजर आदि स्वस्थ नाश्ते के कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आसानी से स्टोर किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही कुरकुरे और स्वादिष्ट स्नैक्स बता रहे हैं जिन्हें आप स्टोर कर के भी रख सकती हैं ताज़ा ताज़ा बाज़ार से लाने की तुरंत ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

(और पढ़ें - वेट कम करने के लिए क्या खाएं)

  1. सर्दियों में शरीर में गर्मी लाने के लिए खाएं तिल पट्टी - Tilpatti keeps you warm in winters in Hindi
  2. सर्दियों में गोंद के लड्डुओं को खाने से आती है गर्मी और ताकत - Gond ke laddu for warmness and strength in Hindi
  3. अलसी की पंजीरी में है सर्दियों के लिए सेहत का खजाना - Flaxseeds panjiri is a healthy snack for winters in Hindi
  4. चिक्की है सर्दियों के लिए बेस्ट स्नैक - Chikki makes you healthy and boost your weight loss in Hindi
  5. सिनेमन कुकीज़ से नहीं बढ़ता सर्दियों में वज़न - Cinnamon cookies for healthy snack in winter in Hindi
  6. भुने हुए नट्स रखें स्वास्थ्य के साथ त्वचा को भी जवान - Roasted Nuts keeps your body and skin healthy in winters in Hindi
  7. सर्दियों में अंडे स्वास्थ्य के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद - Eggs are healthy in winters in Hindi
  8. सर्दियों के फल और सब्ज़ियां करती हैं जमा फैट को बर्न - Winter Fruits and veggies burn excess fat in Hindi

सर्दियों के मौसम के लिए तिल पट्टी एकदम सही और मीठा नाश्ता है। तिल पट्टी गुड़ और तिल (तिल के बीजों) से बनती है। इन दोनों ही में आयरन और प्रोटीन काफी मात्रा में पाये जाते हैं जो शरीर में गर्मी उत्पन्न करते हैं। जबकि तिल के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं।

(और पढ़ें - इन बीजों को अपने आहार में शामिल करने से घट सकता है आपका वजन)

यह राजस्थानी व्यंजनों में मीठे के लिए प्रमुख डिश है जो गोंद, गेहूं का आटा, चीनी, घी, तरबूज के बीज, बादाम और इलाइची आदि से बनती है। गोंद से बड़े ही स्वादिष्ट लड्डू बनाये जाते हैं जो विशेषकर सर्दियों में ही खाये जाते हैं। गोंद, खाने योग्य वो गम (Gum) होता है जो एक पेड़ की छाल से निकाला जाता है और शरीर में गर्मी और ताकत दोनों उत्पन्न करता है। गोंद के लड्डुओं को 3 महीने तक रखकर खाया जा सकता है। रोजाना सुबह नाश्ते में 1 या 2 गोंद के लड्डू खाइये और सर्दी में अपने आप को स्वस्थ रखिये।

(और पढ़ें - गोंद कतीरा के फायदे)

अलसी (Alsi or Flax Seeds) तिल के बीज से थोड़े बड़े आकार में होती है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, लिग्निन (Lignin), ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम, आदि तत्व मौजूद होते हैं। इनके अलावा अश्वगंधा व हरी सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन, नियासिन (Niacin- vitamin B3) भी अलसी में प्रचुरता से होता है। अर्थात इसमें अखरोट और बादाम से भी अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं।
अलसी के बीज के चूरे को, पंजीरी की तरह या रोटी, दूध, दाल या सब्ज़ियों के रसे (Gravy) में मिलाकर खाया जा सकता है। प्रति व्यक्ति पांच से दस ग्राम तक अलसी खाना स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक होता है।
अलसी के पाउडर में थोड़ा गुड़, कुछ अखरोट कुचल कर, मगज़ (जिन्हें खरबूजे के बीजों के नाम से जाना जाता है) और कद्दू के बीज मिलाकर धीमी आंच पर भून लें। स्वादिष्ट पंजीरी तैयार है।

(और पढ़ें - अलसी के फायदे)

सर्दियों का मौसम है, अनेकों प्रकार की चिक्की या पट्टी बाजार में उपलब्ध हैं। जैसे तिल की चिक्की, सूखे मेवों की चिक्की, मूंगफली और चने की दाल की चिक्की इत्यादि। चिक्की खाना स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद होता है।

इसमें प्रोटीन और आयरन दोंनों प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। आम तौर पर मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की सर्दियों के दौरान सबसे अच्छी भारतीय मिठाई है। चिक्की में मौजूद मूंगफली शरीर को गर्म रखती है, जबकि गुड़ आपको तुरंत ऊर्जा देता है जो आपकी भूख को भी तृप्त करता है।

(और पढ़ें - चना दाल के फायदे)

यदि आपको गुड़ से एलर्जी है या उसकी मिठास पसंद नहीं है तो इन सर्दियों में दालचीनी कुकीज़ का सेवन करें। आप सफ़ेद चीनी, आटा, दालचीनी, बेकिंग पाउडर, नमक, मक्खन, अंडे और वैनिला एसेंस या सुगंध को मिलाकर घर पर ही स्वादिष्ट दालचीनी कुकीज़ बना सकते हैं। स्वाद के अलावा, दालचीनी सर्दियों के लिए बेहतर स्नैक है जो सर्दियों में आपके स्वास्थ्य को चंगा रखती है। दालचीनी गर्म होती है, इसलिये जाडे़ के दिनों में इसके प्रयोग से सर्दी, खांसी जुखाम से राहत मिलती है।

जर्नल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार, सुगंधित और स्वादिष्ट दालचीनी, गरम मसाला तो है ही, साथ ही ये वसा कोशिकाओं को तेजी से और बेहतर ढंग से फैट बर्न और मेटाबोलिज्म में सुधार करता है, इस प्रकार, यह आपका वजन कम करने और मोटापे को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - गरम मसाले के फायदे)

नट्स, में दिल को स्वस्थ रखने वाले वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का मिश्रण होता है। काजू, विटामिन ई का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें त्वचा को जवान रखने वाले गुण होते हैं जिनकी वजह से सर्दियों में आपकी त्वचा में चमक बरक़रार रहती है। इसके अलावा मूंगफली, आवश्यक विटामिन और खनिजों से परिपूर्ण होती है और आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है। इन्हें भून कर खाने पर और ज्यादा आनंद आता है।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

अंडे को, पृथ्वी पर पाये जाने वाले सबसे ज्यादा पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। सर्दियों में अंडे खाने से अंडे में पाये जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं । अंडे से बॉडी बिल्डिंग, लम्बाई, मांसपेशियों में वृद्धि के साथ, स्किन और चेहरे पर ग्लो आता है।

अधिक उबले या पके हुए अंडे, उनमें मौजूद प्रोटीन की उच्च मात्रा के कारण अधिक पौष्टिक होते हैं। आप सिर्फ एक फ्राइंग पैन में अंडे को तोड़कर कुछ कटी हुयी सब्ज़ियों के साथ मिलाकर उसका आमलेट बना सकते हैं। यह किसी भी समय करने वाला नाश्ता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट सहित 7 ग्राम प्रोटीन , सब्जियां और मसाले होते हैं।

(और पढ़ें - अंडे के फायदे)

संतरा, गाजर या अमरूद सर्दियों में आने वाले फलों में प्रमुख हैं। और उनमें अतिरिक्त विटामिन सी और विटामिन ए भी पाया जाता है, जो आपकी प्रतिरक्षा, दृष्टि और त्वचा को मजबूत करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है और जमा फैट को बर्न करता है। इनके अलावा ये रात में स्वाभाविक रूप से अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - हरी सब्जियों के गुण और सब्जियां खाने के फायदे)

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ