गर्भाशय के दोनों ओर पतली नली को फैलोपियन ट्यूब कहा जाता है. ये मैच्योर एग को गर्भाशय में ले जाने में मदद करती है. जब किसी कारणवश एग ट्यूब में नहीं जा पाते हैं, तो इस अवस्था को बंद फैलोपियन ट्यूब कहा जाता है. मेडिकल भाषा में इसे ट्यूबल फैक्टर इनफर्टिलिटी कहा जाता है. ऐसा गर्भाशय के दोनों ओर या एक ओर हो सकता है. लगभग 30 प्रतिशत महिलाओं में इनफर्टिलिटी का कारण बंद फैलोपियन ट्यूब को ही माना गया है. इस बंद ट्यूब को अदरक, लहसुन व हल्दी जैसे घरेलू उपायों से ठीक किया जा सकता है.

आज इस लेख में आप बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - फैलोपियन ट्यूब निकालने की सर्जरी)

  1. बंद ट्यूब खोलने में फायदेमंद घरेलू उपाय
  2. सारांश
बंद फैलोपियन ट्यूब खोलने के घरेलू उपाय के डॉक्टर

बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने के घरेलू उपायों के तौर पर अदरक, लहसुन, हल्दी के सेवन के साथ एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है. बेशक, ये घरेलू उपाय बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने में मदद कर सकते हों, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए अभी कोई वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है. आइए, बंद ट्यूब खोलने के घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

महिलाओं के स्वास्थ के लिए लाभकारी , एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोंस को कंट्रोल करने , यूट्रस के स्वास्थ को को ठीक रखने , शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर सूजन को कम करने में लाभकारी माई उपचार आयुर्वेद द्वारा निर्मित अशोकारिष्ठ का सेवन जरूर करें ।  

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक केमिकल होता है, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के अंदर आई किसी भी प्रकार की सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

हल्दी का सेवन मसाले के तौर पर किया जा सकता है या फिर सप्लीमेंट के तौर पर भी लिया जा सकता है. अगर हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन भी किया जाए, तो शरीर बेहतर तरीके से हल्दी का उपयोग कर पाता है. ध्यान रहे कि हल्दी का सेवन कम मात्रा में ही किया जाना चाहिए, वरना इसके दुष्प्रभाव भी सकते हैं.

(और पढ़ें - एक्टोपिक प्रेगनेंसी)

अदरक

वैज्ञानिक शोध कहते हैं कि अदरक में जिंजरॉल नामक एक्टिव कंपाउंड होता है, जो एक शानदार एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. वहीं, इस संबंध में वैज्ञानिक शोध की कमी है, जो ये साबित कर सके कि अदरक का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने में मदद कर सकता है. इसलिए, ऐसी अवस्था में दवा के तौर पर अदरक का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

(और पढ़ें - एक्टोपिक प्रेगनेंसी का ऑपरेशन)

Women Health Supplements
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

लहसुन

2004 में हुए एक शोध के अनुसार लहसुन फर्टिलिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकता है, लेकिन इस संबंध में अभी और शोध किए जाने की जरूरत है. वहीं, बंद ट्यूब को खोलने के संबंध में भी इसे प्रभावशाली तरीका माना जा सकता है, लेकिन इस संबंध में अभी कोई शोध उपलब्ध नहीं है.

(और पढ़ें - अंडाशय के कैंसर का ऑपरेशन)

विटामिन-सी

विटामिन-सी ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो इम्यून सिस्टम के फंक्शन को सपोर्ट करने के साथ ही शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम कर सकता है. साथ ही यह प्रोटीन कोलेजन के निर्माण में भी मददगार है, जो चोट को ठीक करने के लिए जरूरी है. इस लिहाज से माना जा सकता है कि विटामिन-सी बंद ट्यूब को खोलने में फायदेमंद हो सकता है. ओवरऑल हेल्थ को सुधारने के लिए भी यह जरूरी है कि विटामिन-सी का सेवन पर्याप्त तौर पर किया जाए.

(और पढ़ें - पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है)

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. अलसीअखरोटकैनोला ऑयल व फिश ऑयल में ओमेगा-3 अधिक मात्रा में पाया जाता है. बंद ट्यूब को खोलने के घरेलू उपाय के तौर पर इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है.

(और पढ़ें - गर्भवती न हो पाने का इलाज)

एक्सरसाइज

लाइफस्टाइल को सही रखने में एक्सरसाइज की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता. इसके जरिए फर्टिलिटी में सुधार लाने और बंद फैलोपियन ट्यूब को खोलने में भी मदद मिल सकती है. शोध भी यह साबित कर चुके हैं एक्सरसाइज करने से फर्टिलिटी लेवल में सुधार आता है. एक्सरसाइज के अंतर्गत मैनुअल पेल्विक फिजिकल थेरेपी करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि शोध यह साबित कर चुका है कि फिजिकल थेरेपी से फैलोपियन ट्यूब खुल सकती है और नैचुरल प्रेगनेंसी हो सकती है.

(और पढ़ें - गर्भावस्था में होने वाली समस्याएं)

Kumariasava
₹382  ₹425  10% छूट
खरीदें

बंद ट्यूब को खोलने के उपाय के तौर पर लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव लाने से फर्टिलिटी में सुधार लाया जा सकता है. इसके तहत एक्सरसाइज करने के साथ ही लहसुन, अदरक व हल्दी का सेवन जैसे घरेलू उपाय से बंद ट्यूब खोलने में मदद मिल सकती है. वहीं, अगर किसी महिला को इन घरेलू उपायों को अपनाने के बाद भी लाभ नहीं मिलता है, तो डॉक्टर से मिलकर मेडिकल ट्रीटमेंट लेने पर अमल करना सही रहता है.

(और पढ़ें - गर्भावस्था में नाभि में दर्द)

Dr Prashant Kumar

Dr Prashant Kumar

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr Rudra Gosai

Dr Rudra Gosai

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

Dr Bhawna

Dr Bhawna

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Padam Dixit

Dr. Padam Dixit

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें