myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कैनोला तेल खाना पकाने वाले तेलों में से एक है जो आम तौर पर रेपसीड की किस्मों से तैयार किया जाता है। कैनोला तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हृदय रोग होने से रोकने, शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने, मानसिक स्वास्थ्य बेहतर बनाने और डायबिटीज की शुरुआत को रोकने में लाभकारी होता है। यह तैल त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन होता है।

तो आगे विस्तार से पढ़िए कैनोला तेल के फायदे और कुछ नुकसान -

 

  1. केनोला तेल के फायदे - Canola tel ke fayde
  2. कैनोला तेल के नुकसान - Canola tel ke nuksan

कैनोला तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कैनोला तेल में विटामिन ई और विटामिन K जैसे विभिन्न विटामिन और सैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। कैनोला तेल में कोलेस्ट्रॉल बिलकुल भी नहीं होता है और यह ऊर्जा का भी एक अच्छा स्रोत है। 

तो आइये जानते हैं केनोला तेल से होने वाले लाभों के बारे में - 

  1. कैनोला तेल के फायदे रखें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित - Canola tel ke fayde kare cholesterol ko control
  2. केनोला आयल के फायदे रखे स्किन को स्वस्थ - Canola oil ke benefits rakhe skin ko swasth
  3. कनोला तेल के लाभ बनाएं ह्रदय को स्वस्थ - Canola tel ke labh banaye hriday ko swasth
  4. केनोला आयल के फायदे करे एजिंग को कम - Canola oil ke fayde kare aging ko kam
  5. कनोला तेल के फायदे बनाएं इम्यून सिस्टम को मजबूत - Canola tel ke fayde banaye immune system ko majboot
  6. कैनोला तेल के गुण बचाए कैंसर से - Canola tel ke gun bachaye cancer se
  7. कैनोला तेल का उपयोग करे दिमाग के लिए - Canola tel ka upyog kare dimag ke liye
  8. कैनोला ऑयल है डायबिटीज के लिए फायदेमंद - Canola oil hai diabetes me faydemand
  9. कैनोला तेल है सूजन में उपयोगी - Canola tel hai sujan mein upyogi
  10. कैनोला तेल का प्रयोग रखे बालों को स्वस्थ - Canola oil ka upyog rakhe balon ko swasth

कैनोला तेल के फायदे रखें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित - Canola tel ke fayde kare cholesterol ko control

कैनोला तेलों में 2 और 1 के अनुपात में ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा -6 फैटी एसिड दोनों होते हैं। यह किसी भी वनस्पति तेल के सबसे स्वस्थ अनुपात में से एक है। "स्टेरोल" (sterol: इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं) भी कैनोला तेल में पाया जाता है। इस तेल में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकते हैं। इसलिए, न केवल कैनोला तेल में कोई कोलेस्ट्रॉल होता है बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 10 -15% तक कम कर सकता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने का तरीका)

केनोला आयल के फायदे रखे स्किन को स्वस्थ - Canola oil ke benefits rakhe skin ko swasth

कई वनस्पति तेलों की तरह कैनोला तेल में भी विटामिन ई पाया जाता है, जो विभिन्न प्रकार से शरीर के लिए आवश्यक होता है। विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव से त्वचा बचाता है। यह आपकी त्वचा को कोमल रखता है।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

इसके अलावा यह दाग धब्बों और मुँहासे के निशान को कम करता है। और साथ के साथ यह झुर्रियों को भी कम कर सकता है।

(और पढ़ें - चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय)

कनोला तेल के लाभ बनाएं ह्रदय को स्वस्थ - Canola tel ke labh banaye hriday ko swasth

कनोला तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड दोनों ही होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड को अक्सर "अच्छा कोलेस्ट्रॉल" और ओमेगा-6 फैटी एसिड को "बुरा कोलेस्ट्रॉल" भी कहा जाता है।  फिर भी, शरीर को ओमेगा -3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड दोनों की जरूरत होती है। और कनोला तेल किसी भी दूसरे खाना पकाने वाले तेल की तुलना में अच्छा होता है। कनोला तेल में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल अन्य खाद्य पदार्थों से प्राप्त कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं।

(और पढ़ें - हृदय रोग का इलाज)

केनोला आयल के फायदे करे एजिंग को कम - Canola oil ke fayde kare aging ko kam

"फ्री-रेडिकल्स" (मुक्त कण) सबसे खतरनाक तत्वों में से होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे आप में जल्द ही एजिंग के लक्षण दिखने लग जाते हैं। इन फ्री-रेडिकल्स को विटामिन ई खत्म कर सकता है। इसलिए यदि आप युवा और सुंदर दिखना चाहते हैं तो कैनोला तेल आपके लिए बहुत ही अच्छा उपाय है।

(और पढ़ें - सुंदर दिखने के उपाय)

कनोला तेल के फायदे बनाएं इम्यून सिस्टम को मजबूत - Canola tel ke fayde banaye immune system ko majboot

विटामिन ई भी एक लिपिड-घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है, जिसका अर्थ है कि यह पूरे शरीर में सेल झिल्ली (Mucus membranes) को बचाने में मदद करता है। यह हमारे शरीर को बाहरी तत्वों से बचाने और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जरूरी होता है। 

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम मजबूत करने के उपाय)

कैनोला तेल के गुण बचाए कैंसर से - Canola tel ke gun bachaye cancer se

विटामिन ई के जैसे एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के खिलाफ बहुत ही प्रभावी होते हैं। फ्री रेडिकल स्वस्थ कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं में बदलते हैं, इसलिए आपके आहार में विटामिन ई का सेवन जरूरी होता है। ऐसे में कैनोला तेल कैंसर होने की संभावनाओं को बहुत कम कर सकता है।

(और पढ़ें - कैंसर से बचने के उपाय)

कैनोला तेल का उपयोग करे दिमाग के लिए - Canola tel ka upyog kare dimag ke liye

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारी सोचने-समझने की शक्ति कम होने लगती है। ऐसे में अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया जैसी समस्याएं होने लगती हैं। मुक्त कणों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क को नुकसान से भी बचाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट ऐसा तंत्रिकाओं के बीच में संपर्क के बंद होने से रोक कर करते हैं।

(और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के उपाय)

कैनोला ऑयल है डायबिटीज के लिए फायदेमंद - Canola oil hai diabetes me faydemand

मोनोसंसैचुरेटेड फैट न केवल हृदय रोग को रोकने में मदद करती हैं, बल्कि यह रक्त में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने में भी मदद कर सकती है। इसका मतलब यह है कि इससे डायबिटीज होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि यह ग्लूकोज के स्तर का संतुलन बनाये रखने में मदद करता है। शरीर का मेटाबोलिज्म ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को ठीक रखता है, इसलिए यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको इसका सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें - शुगर में परहेज)

कैनोला तेल है सूजन में उपयोगी - Canola tel hai sujan mein upyogi

यह तेल बुढ़ापे के कारण होने वाले जोड़ों में दर्द और हड्डियों के सख्त होने को रोकता है। यह गठिया के उपचार के लिए भी अच्छा होता है। और श्वसन या पाचन विकारों के कारण होने वाली सूजन को भी ठीक करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - गठिया का घरेलू उपाय)

कैनोला तेल का प्रयोग रखे बालों को स्वस्थ - Canola oil ka upyog rakhe balon ko swasth

कैनोला तेल बालों के लिए भी लाभकारी होता है। यह बालों के मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है, बालों को चमकदार बनाता है और बालों के बढ़ने में मदद करता है।

(और पढ़ें - बालों को चमकदार बनाने के उपाय)

एक रिसर्च के अनुसार कैनोला तेल में विषाक्त पदार्थ हो सकते हैं क्योंकि कैनोला तेल काफी हद तक जेनेटिकली संशोधित (genetically modified) पौधों से निकाला जाता है। इसलिए कार्बनिक या गैर-जीएमओ लेबल से प्रमाणित कैनोला तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा है। कैनोला तेल में इरुसिक एसिड (Erucic acid) की मात्रा कम होती है। इरुसिक एसिड एक ओमेगा-9 फैटी एसिड है जो हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

(और पढ़ें - हार्ट अटैक का इलाज)

और पढ़ें ...