ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना बहुत ही जरूरी होता है. मॉइश्चराइजर लगाने से न सिर्फ स्किन को नमी मिलती है, बल्कि इससे स्किन पर होने वाली खुजली, स्किन का चिड़चिड़ापन भी शांत होता है. मॉइश्चराइजर से स्किन को काफी फायदे हो सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि बाजार में काफी सारे मॉइश्चराइजर मिलते हैं. इन मॉइश्चराइजर में सबसे बेहतर मॉइश्चराइजर कौन सा है?

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए उपाय)

इस लेख में हम कुछ ऐसे मॉइशच्राइजर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे ड्राई स्किन की समस्या को दूर किया जा सकता हैं.

  1. रूखी त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर - Best moisturisers for dry skin in Hindi
  2. ड्राई स्किन के लिए कुछ बेहतरीन हर्बल मॉइश्चराइजर - Herbal moisturizers for dry skin in Hindi
  3. ड्राई स्किन के लिए घर पर मौजूद चीजें - Homemade items for dry skin in Hindi
  4. ड्राई स्किन के लिए और क्या कर सकते हैं - What else can you do for dry skin in Hindi
ड्राई स्किन के लिए ​मॉइस्चराइजर के डॉक्टर

आज बाज़ार में ऐसे कई मॉइस्चराइजर उपलब्ध हैं जो ड्राई स्किन के लिए बहुत लाभकारी हैं जैसे पर्पल कैरोट + सी ल्यूमिनस नाइट क्रीम, वेलेडा त्वचा भोजन, निविया सॉफ्ट मॉइस्चराइजिंग क्रीम, अल्ट्रा फेशियल क्रीम, और सेरावे मॉइस्चराइजिंग क्रीम।

आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पर्पल कैरोट + सी ल्यूमिनस नाइट क्रीम

रात के समय पर्पल कैरोट + सी ल्यूमिनस नाइट क्रीम (Purple Carrot + C Luminous Night Cream) को चेहरे की स्किन पर लगाने से स्किन की कोशिकाएं मरम्मत होती हैं. इस क्रीम को आपकी स्किन आसानी से अवशोषित कर लेती है. जिससे स्किन की रंगत पर निखार आता है. साथ ही यह रातभर आपकी स्किन पर बेहतर तरीके से कार्य करता है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए तेल)

Face Serum
₹499  ₹599  16% छूट
खरीदें

वेलेडा त्वचा भोजन

वेलेडा त्वचा भोजन (Weleda Skin Food) मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल आप अपनी बॉडी पर कहीं भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से शुष्क और खुरदुरी त्वचा से निजात पाया जा सकता है. इसे पौधों के अर्क द्वारा तैयार किया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए काफी लाभकारी है.

निविया सॉफ्ट मॉइस्चराइजिंग क्रीम

निविया सॉफ्ट मॉइस्चराइजिंग क्रीम (Nivea Soft Moisturizing Creme) में विटामिन ई और जोजोबा ऑयल मौजूद होता है. इसे आपकी स्किन जल्दी से अवशोषित कर लेती है. यह स्किन को ऑयल फ्री रखने के साथ-साथ लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में आपकी मदद कर सकता है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्रीम)

अल्ट्रा फेशियल क्रीम

अगर आप किसी लाइट वेट मॉइश्चराइजर क्रीम की तलाश कर रहे हैं, तो अल्ट्रा फेशियल क्रीम (Ultra Facial Cream) आपके लिए बेस्ट हो सकता है. इस मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बिना चिकनाहट के स्किन हाइड्रेट रहती है. अल्ट्रा फेशियल क्रीम स्किन को सॉफ्ट रखने में मदद करती है.

इसे एवोकाडोखुबानीजैतून और बादाम के तेल से तैयार किया जाता है, जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

सेरावे मॉइस्चराइजिंग क्रीम

ड्राई स्किन की परेशानियो को दूर करने के लिए सेरावे मॉइस्चराइजिंग क्रीम (CeraVe Moisturizing Cream) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस क्रीम में सेरामाइड्स (ceramides) मौजूद होता है, जो स्किन पर नमी को बनाए रखने में आपकी मदद करता है. सोरायसिस और एक्जिमा से जूझ रहे लोगों के लिए यह क्रीम बहुत ही लाभकारी होता है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

अगर आप हर्बल मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो मार्केट में कई मॉश्चराइजर क्रीम उपलब्ध हैं. इसके इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेट रहती है. साथ ही आपकी त्वचा पर ग्लो बना रहता है, जैसे -

सागा हर्बल कैरोट क्रीम

सागा हर्बल कैरोट क्रीम (Sage Herbals Carrot Cream) स्किन को मॉइश्चराइज करने में आपकी मदद करता है. इस क्रीम को विशेष रूप से ड्राई स्किन वालों के लिए तैयार किया गया है. इस क्रीम को तैयार करने के लिए गाजर, एलोवेरा और अन्य नर्शिंग तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है. इससे स्किन के पिगमेंटेशन को दूर किया जा सकता है. साथ ही स्किन को ब्राइट किया जा सकता है.

हिमालया नर्शिंग स्किन क्रीम

हिमालया नर्शिंग स्किन क्रीम (Himalaya Nourishing Skin Cream) एक नैचुरल हर्बल मॉइश्चराइजर क्रीम है. इसे एलोवेरा, चेरीग्रीन टी और कई अन्य हर्ब्स से तैयार किया गया है. इसके इस्तेमाल से न सिर्फ स्किन डीप मॉइश्चराइज होती है, बल्कि इससे स्किन की रिपेयरिंग होती है. खासतौर पर सर्दियों के सीजन में इसका इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

शहनाज हुसैन मॉइश्चराइजिंग क्रीम

ड्राई स्किन को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करने में शहनाज हुसैन मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Shahnaz Husain Moisturising Cream) लाभकारी हो सकती है. इसमें गुलाब जलएलोवेराखजूर और शहद का अच्छा मिश्रण होता है, जो आपकी स्किन को नर्शिंग करता है. साथ ही यह प्राकृतिक रूप से स्किन पर ग्लो लाने में आपकी मदद करता है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए)

घर पर मौजूद इन चीजों से भी ड्राई स्किन की परेशानी दूर कर सकते हैं -

सनफ्लावर सीड ऑयल

2013 में हुई रिसर्च के मुताबिक, सूरजमुखी के बीजों का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करने में लाभकारी होता है. यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है. साथ ही स्किन की कोशिकाओं को रिपेयर करने में आपकी मदद करता है.

नारियल तेल

नारियल एक ऐसा प्राकृतिक तेल है, जो स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करने में आपकी मदद करता है. यह एक सुरक्षित और प्रभावकारी तेल है, जो ड्राई स्किन को पेट्रोलियम जेली की तरह सॉफ्ट करता है. यह स्किन को नैचुरल रूप से हाइड्रेट करता है.

ओटमील बाथ

ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने में ओटमील प्राकृतिक रूप से आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल नहाने के दौरान पानी में मिलाकर या फिर ओटमील क्रीम के रूप में किया जा सकता है.

2015 में छपी स्टडी के मुताबिक, दलिया के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो ड्राई स्किन की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है. 

(और पढ़ें - सर्दियों में रूखी त्वचा का इलाज)

Skin Infection Tablet
₹499  ₹799  37% छूट
खरीदें

इसके अलावा आप घर में कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल करके अपनी ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज कर सकते हैं, जैसे -

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए घर पर मौजूद चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है. इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा कम होता है. साथ ही आपकी स्किन बेहतर तरीके से रिपेयर हो पाती है.

(और पढ़ें - ​मॉइस्चराइजर लगाने का तरीका)

Dr. Ankit Jhanwar

Dr. Ankit Jhanwar

डर्माटोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Mazhar Imam Sajid

Dr. Mazhar Imam Sajid

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Daphney Gracia Antony

Dr. Daphney Gracia Antony

डर्माटोलॉजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr Shishpal Singh

Dr Shishpal Singh

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें