बारिश का मौसम आते ही वातावरण में कई हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इन्हीं बैक्टीरिया के कारण शरीर के साथ-साथ त्वचा पर भी बुरा असर पड़ता है, इसलिए बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। मौसम में बदलाव के कारण भी त्वचा में कई परिवर्तन देखने को मिलते हैं। बारिश के मौसम में त्वचा पर फोड़े-फुंसी, दाने उभर आना या किसी प्रकार की एलर्जी से खुजली आदि की समस्या होना बहुत ही आम है। इन सभी शारीरिक समस्याओं से कैसे बचाव किया जाए और किस प्रकार अपनी त्वचा का ख्याल रखा जाए, जानते हैं कुछ नुस्खों के बारे में -

रूखी त्वचा के लिए ज्यादा पानी पीएं
डॉक्टरों के अनुसार, बारिश का मौसम आते ही कुछ लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्वचा के लिए शरीर को मोस्चुराइज रखना जरूरी होता है। त्वचा में नमी तभी बनी रहती है, जब शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट रहेगा। हाइड्रेट रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना जरूरी होता है। इसके साथ ही फलों का भी सेवन करें।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें)

ऑयली त्वचा के लिए स्क्रबिंग करें
जिन लोगों की त्वचा पहले से ही बहुत ज्यादा ऑयली (तेल युक्त) होती है, बारिश का मौसम आते ही उनकी त्वचा और ज्यादा ऑयली हो जाती है। जब गर्मी के बाद अचानक बारिश होती है, तब उमस ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में ऑयली त्वचा को ड्राय करने के लिए चेहरे की स्क्रबिंग करना सबसे बेहतर उपाय है। हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग करने से ऑयली त्वचा ठीक होगी। इसके अतिरिक्त मेकअप वॉटर प्रूफ अपनाएं और किसी जेल सनस्क्रीन के प्रयोग से बचें।

अपनाएं कुछ ये घरेलू उपाय
ऑयली स्किन वाले लोग एक बढ़िया फेस पैक घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और बेसन को मिलाकर एक छोटे एयरटाइट डिब्बे में रख लें। जब भी इसे लगाना हो तो इसका एक चम्मच पाउडर लेकर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने तक लगे रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। चेहरे पर निखार आएगा और त्वचा का ऑयल भी कम होगा। डॉक्टरों के अनुसार, केमिकल युक्त फेसपैक से बचना चाहिए। इनसे त्वचा को नुकसान हो सकता है।

हर तरह की त्वचा के लिए घरेलू फेसपैक तैयार करने के लिए 3 चम्मच ओटमील में अंडे की जर्दी और एक-एक चम्मच दही और शहद मिला लें। ध्यान रहे इसमें अंडे का बीच वाला भाग नहीं मिलाना है। अब इस तैयार फेसपैक को चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा लें। फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस फेसपैक का उपयोग सप्ताह में दो बार करें। इससे चेहरे पर दाग धब्बे या फोड़े फुंसी नहीं होंगे। साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

मुहांसों के लिए एक चम्मच मसूर की दाल रात में भिगो लें। अगले दिन इस दाल को पीस लें, फिर इसमें दो चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच नारियल का तेल और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे आधे घंटे चेहरे पर लगे रहने दें। इससे मुंहासे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे। वहीं खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। बारिश में त्वचा के निखार बनाने के लिए ज्यादा प्रोटीन वाली डाइट लेनी चाहिए और नियमित विटामिन सी का भी सेवन करना चाहिए।

बारिश के मौसम में त्वचा का ख्याल रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे के डॉक्टर
Pallavi Tripathy

Pallavi Tripathy

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr Sarath

Dr Sarath

सामान्य चिकित्सा

Dr. Mukesh Prajapat

Dr. Mukesh Prajapat

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Hitesh Suthar

Dr. Hitesh Suthar

सामान्य चिकित्सा
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ