myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

त्वचा को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए क्या आपने कभी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया है। कुछ बेहतरीन जड़ी बूटियों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा न सिर्फ स्वस्थ रहती है बल्कि त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। इस लेख में हम आपको त्वचा को सदा स्वस्थ रखने के लिए जड़ी बूटियों के बारें में बता रहे हैं। इन जड़ी बूटियों का इस्तेमाल रोजाना करें और हफ्तेभर में ही त्वचा पर बदलाव देखें।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के उपाय)

चलिए जानते हैं उन जड़ी बूटियों के बारें में:

1. दालचीनी:

दालचीनी का इस्तेमाल आप खाने में करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और त्वचा को खराब होने से बचाते हैं। खाने के अलावा दालचीनी का इस्तेमाल आप अपनी कॉफी या चाय में भी कर सकते हैं। बस आधा छोटा चम्मच दालचीनी कॉफी में मिलाएं और फिर कॉफी पी जाएं। त्वचा को चमकदार बनाने के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय​)

2. ग्रीन टी:

ग्रीन टी में अधिक मात्रा में केटकिंस घटक होता है, जिसमें त्वचा के लिए सूजनरोधी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप ग्रीन टी को त्वचा पर लगाते हैं तो चोट का इलाज तेजी से होता है। ग्रीन टी त्वचा में पिगमेंटेशन का कारण बनने वाले एंजाइम को भी रोकती है।

एक के अनुसार अगर आप धुप में निकलने से आधा घंटा पहले ऐसे सीरम या लोशन लगाते हैं जिसमें ग्रीन टी पाया जाता हो तो सनबर्न की समस्या कभी नहीं होगी। अगर आपके घर में इस तरह के लोशन नहीं हैं तो आप ग्रीन टी भी त्वचा पर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे की झाइयां हटाने के उपाय)

3. एलोवेरा:

एलोवेरा चर्म रोग के लिए बहुत ही बेहतरीन सामग्री है और इसे अक्सर हैल्थी ड्रिंक के तौर पर भी पिया जाता है। एलोवेरा झुर्रियों, स्ट्रेच मार्क्स और पिगमेंटेशन के इलाज के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है। एलोवेरा ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करके तेजी से चोट को ठीक करता है।

(और पढ़ें - चर्म रोग के उपाय)

4. मिर्च:

मिर्च जैसे लाल मिर्च, हरी मिर्च आदि भी त्वचा का इलाज करने में मदद करती हैं। मिर्च में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और कोलेजन को खराब नहीं होने देते। अलग-अलग रंग की मिर्च जिनमें केप्सायसिन होता है, वो भी त्वचा के लिए सनस्क्रीन की तरह कार्य करती हैं और पराबैंगनी किरणों से बचाती हैं। आप मिर्च का इस्तेमाल अपने खाने में कर सकते हैं। इसे त्वचा पर न लगाए क्योंकि इससे त्वचा में जलन होती है।

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

5. हल्दी:

त्वचा के लिए हल्दी का इस्तेमाल कई सालों से किया जा रहा है। इस जड़ी बूटी में करक्यूमिन होता है जिसमें सूजनरोधी गुण होते हैं। रिसर्च का कहना है कि हल्दी को त्वचा पर लगाने के बाद इसमें मौजूद करक्यूमिन त्वचा से जुड़ी समस्याओं का इलाज करता है। आप हल्दी को अंडे, पास्ता, ब्राउन राइस, सूप आदि सभी प्रकार के खाने में डाल सकते हैं। इसके अलावा चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप उसमें हल्दी मिला सकते हैं। 

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के उपाय)

और पढ़ें ...