बच्चों में फ्लू (इन्फ्लूएंजा) - Influenza in Children in Hindi

Dr. Pradeep JainMD,MBBS,MD - Pediatrics

October 03, 2019

March 06, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
बच्चों में फ्लू
सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

बच्चों में इन्फ्लूएंजा क्या है
इन्फ्लूएंजा को फ्लू के नाम से जाना जाता है। ये एक संक्रामक रोग है जो कि इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है। यह बीमारी तेजी से बढ़ती है और इसके शुरुआती दो या तीन दिनों में बुखार ज्यादा होता है।

बच्चों में इन्फ्लूएंजा के लक्षण 

इस फ्लू से ग्रस्त बच्चों में जी मिचलाने, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं देखी जाती हैं, इसलिए कुछ माता-पिता फ्लू को पेट की बीमारी समझ लेते हैं।

बच्चों में इन्फ्लूएंजा के कारण 

इन्फ्लूएंजा वायरस के मुख्य रूप से तीन प्रकार बताए गए हैं: टाइप ए और टाइप बी साल में एक बार प्रभावित कर सकते हैं, जबकि टाइप सी के मामले कभी भी सामने आ सकते हैं।

  • फ्लू बहुत तेजी से फैलता है। यह संक्रमित व्यक्ति के छींकने या खांसने के दौरान फैलने वाले बैक्टीरिया के कारण होता है। इसके अलावा इन्फ्लूएंजा फ्लू से ग्रस्त व्यक्ति के बलगम या थूक के संपर्क में आने से भी ये संक्रमण फैल सकता है।
  • बच्चों में फ्लू के लक्षण दिखने से एक दिन पहले से लेकर बीमार पड़ने के 5 से 7 दिन बाद तक फ्लू अन्य लोगों में फैल सकता है।
  • यह संक्रमण बहुत आसानी से बच्चों को चपेट में ले सकता है क्योंकि बच्चे पेंसिल, रबड़, खिलौने, कंप्यूटर, रिमोट, चम्मच इत्यादि चीजें एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। हाथ मिलाने से भी यह संक्रमण तेजी से फैल सकता है।

बच्चों में इन्फ्लूएंजा का इलाज 

यदि बच्चा इन्फ्लूएंजा फ्लू से ग्रस्त है तो करीब दो सप्ताह तक उसे घर में रहना पड़ सकता है। इस फ्लू के शुरुआती लक्षणों के कम होने के बाद भी, बच्चा खुद को थका हुआ और अस्वस्थ महसूस कर सकता है। निम्नलिखित कुछ तरीके दिए गए हैं, जिनसे आप घर पर उनकी देखभाल कर सकते हैं और बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

  • अगर किसी बच्चे को इन्फ्लूएंजा फ्लू है, तो कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है जैसे संक्रमित बच्चे को पूरी तरह से बैड रेस्ट पर रहना चाहिए। इससे उन्हें पर्याप्त आराम मिलता है।
  • हो सकता है कि फ्लू के दौरान बच्चे को गर्मी व ठंड महसूस हो। ऐसी स्थिति में आपको उसकी मदद के लिए तैयार रहना है। ठंड लगने पर बच्चों के लिए कंबल इस्तेमाल करना सही नहीं माना जाता है। इसकी जगह चादर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि फ्लू के साथ-साथ बच्चे को बंद नाक की भी परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह से नेसल ड्रॉप का प्रयोग कर सकते हैं। गले में खराश को कम करने के लिए गर्म नमक के पानी से गरारे करना फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • बच्चों में बुखार और मांसपेशियों में दर्द को कम करने व उन्हें बेहतर महसूस कराने के लिए उनकी उम्र और वजन के आधार पर ओटीसी (ओवर-द-काउंटर यानी डॉक्टर के पर्चे के बिना केमिस्ट से दवाइयां लेना) दवाएं ले सकते हैं। बाल चिकित्सक से एक बार पूछ लें कि आप बच्चे को किस तरह की दवाई दे सकते हैं।
  • हो सकता है कि बच्चे को फ्लू होने पर भूख कम लगे लेकिन ऐसे में आपको उन्हें खाने की जगह फ्लूइड देते रहना चाहिए ताकि बच्चों में पानी की कमी (डिहाईड्रेशन) न हो। बच्चों में पानी की कमी होने पर निम्न लक्षण सामने आ सकते हैं। शिशुओं में डिहाईड्रेशन होने पर उनके सिर के ऊपरी हिस्से में एक दबाव दिख सकता है। इस स्थिति में निम्नलिखित लक्षण सामने आ सकते हैं:
    • सामान्य से अधिक गहरे रंग का पेशाब आना
    • रोने के दौरान आंसू ना आना
    • सूखे, फटे होंठ
    • जीभ का सूखना
    • धंसी हुई आंखें
    • शुष्क त्वचा या हाथों की स्किन पर धब्बे पड़ना और पैरों का ठंडा होना
    • सांस लेने में दिक्क्त या बहुत तेज सांस आना



संदर्भ

  1. Paediatr Child Health. Influenza in children. 2005 Oct; 10(8): 485–487. PMID: 19668662
  2. Nicola Principi. Protection of children against influenza: Emerging problems. Hum Vaccin Immunother. 2018; 14(3): 750–757. PMID: 28129049
  3. Kumar V. Influenza in Children.. Indian J Pediatr. 2017 Feb;84(2):139-143. PMID: 27641976
  4. The Nemours Foundation. The Flu (Influenza). [Internet]
  5. New York State. The Flu: A Guide for Parents. [Internet]

बच्चों में फ्लू (इन्फ्लूएंजा) के डॉक्टर

Dr. Vivek Kumar Athwani Dr. Vivek Kumar Athwani पीडियाट्रिक
7 वर्षों का अनुभव
Dr. Hemant Yadav Dr. Hemant Yadav पीडियाट्रिक
8 वर्षों का अनुभव
Dr. Rajesh Gangrade Dr. Rajesh Gangrade पीडियाट्रिक
20 वर्षों का अनुभव
Dr. Yeeshu Singh Sudan Dr. Yeeshu Singh Sudan पीडियाट्रिक
14 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

बच्चों में फ्लू (इन्फ्लूएंजा) की दवा - Medicines for Influenza in Children in Hindi

बच्चों में फ्लू (इन्फ्लूएंजा) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹800.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹61.25

20% छूट + 5% कैशबैक


₹457.15

20% छूट + 5% कैशबैक


₹400.4

20% छूट + 5% कैशबैक


₹461.53

20% छूट + 5% कैशबैक


₹570.0

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 12 entries

बच्चों में फ्लू (इन्फ्लूएंजा) की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Influenza in Children in Hindi

बच्चों में फ्लू (इन्फ्लूएंजा) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹220.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹73.15

20% छूट + 5% कैशबैक


₹112.1

20% छूट + 5% कैशबैक


₹30.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹999.0

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 0 of 5 entries


डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ