myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सिस्टिक फाइब्रोसिस क्या है?

सिस्टिक फाइब्रोसिस माता-पिता से बच्चों में आने वाला एक रोग है। इससे आपके फेफड़ों, पाचन तंत्र और अन्य अंगों को हानि पहुँचती है। 

जो ऊतक बलगम, पसीना या पाचन रस (digestive juice) बनाते हैं, सिस्टिक फाइब्रोसिस होने से उन्हें नुक्सान पहुँचता है। ये तरल पदार्थ सामान्य रूप से पतले और चिकने होते हैं। जिन लोगों को सिस्टिक फाइब्रोसिस होता है, उनमें असामान्य जीन (gene) के कारण ये तरल पदार्थ गाढ़े और चिपचिपे हो जाते हैं। लुब्रीकेंट का काम करने के बजाय ये तरल पदार्थ अंगों की नलियां जाम कर देते हैं, खास कर फेफड़ों और अग्नाशय की।

(और पढ़ें - ज्यादा पसीना रोकने के घरेलू उपाय)

सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित लोगों को नियमित देखभाल की जरूरत पड़ती है, परन्तु वह आम लोगों की तरह रोजाना स्कूल या दफ्तर जा पाते हैं। आज कल सिस्टिक फाइब्रोसिस रोगियों का जीवन पहले से काफी बेहतर हो चुका है। इलाज और टेस्ट में बेहतरी से सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित लोग अब मध्य 30 साल तक बड़े आराम से जी सकते हैं। कुछ लोग 40-50 साल की उम्र तक भी जी सकते हैं।

  1. सिस्टिक फाइब्रोसिस के लक्षण - Cystic Fibrosis Symptoms in Hindi
  2. सिस्टिक फाइब्रोसिस के कारण - Cystic Fibrosis Causes and risk factors in Hindi
  3. सिस्टिक फाइब्रोसिस के बचाव के उपाय - Prevention of Cystic Fibrosis in Hindi
  4. सिस्टिक फाइब्रोसिस का निदान - Diagnosis of Cystic Fibrosis in Hindi
  5. सिस्टिक फाइब्रोसिस का उपचार - Cystic Fibrosis Treatment in Hindi
  6. सिस्टिक फाइब्रोसिस के जोखिम और जटिलताएं - Cystic Fibrosis Complications in Hindi
  7. सिस्टिक फाइब्रोसिस की दवा - Medicines for Cystic Fibrosis in Hindi
  8. सिस्टिक फाइब्रोसिस के डॉक्टर

सिस्टिक फाइब्रोसिस के लक्षण - Cystic Fibrosis Symptoms in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस के लक्षण क्या हैं?

सिस्टिक फाइब्रोसिस के लक्षण, रोग की गंभीरता पर निर्भर करते हैं। एक ही व्यक्ति में लक्षण समय के साथ गंभीर भी हो सकते हैं या फिर ठीक भी हो सकते हैं। कुछ लोगों में किशोरावस्था या वयस्कावस्था तक लक्षण नहीं दिखते। 

सिस्टिक फाइब्रोसिस के रोगियों के पसीने में सामान्य से अधिक नमक होता है। माता-पिता अपने बच्चों को चूमते समय उस नमक को महसूस कर सकते हैं। सिस्टिक फाइब्रोसिस के अन्य लक्षण श्वसन तंत्र और पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि, सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित वयस्कों में अग्नाशयशोथ, बांझपन और निमोनिया के लक्षण दिख सकते हैं। 

श्वसन तंत्र के लक्षण -

सिस्टिक फाइब्रोसिस से संबंधित गाढ़ा और चिपचिपा बलगम, फेफड़ों से हवा अंदर और बाहर ले जाने वाली नलियों में फस जाता है। इसे निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं :

पाचन तंत्र के लक्षण -

जो नलियां पाचन एंजाइम को अग्नाशय से छोटी आंत तक लेकर जाती हैं, गाढ़ा बलगम उनमें फस जाता है। पाचन एंजाइम के ना होने से, आंतें खाने से पोषण नहीं ले पाती। उसका नतीजा निम्नलिखित प्रकार होता है :

  • बदबूदार और चिकना मल 
  • वज़न न बढ़ना, और न ही शारीरिक विकास होना 
  • आंत में रुकावट, खास कर नवजात बच्चों में 
  • गंभीर रूप से कब्ज होना 

ज़्यादातर शरीर से मल निकालते समय ज़ोर लगाने के कारण मलाशय (बड़ी आंत का हिस्सा) गुदा से बाहर निकल सकता है। जब ये बच्चों में होता है तो ये सिस्टिक फाइब्रोसिस का कारण बन सकता है। माता-पिता को एक डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए जिसे सिस्टिक फाइब्रोसिस के बारे में जानकारी हो। अगर मलाशय का हिस्सा गुदा में आ जाये तो उसके लिए सर्जरी की ज़रुरत पड़ सकती है। तकनीकी परीक्षण और इलाज के कारण ये समस्या पहले के मुकाबले अब कम हो गयी है। 

(और पढ़ें - बच्चों में भूख ना लगने के कारण)

डॉक्टर को कब दिखाएं?

अगर आपके बच्चे में सिस्टिक फाइब्रोसिस के लक्षण हैं या फिर आपके परिवार में किसी को ये समस्या है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें।

अगर आपके बच्चे को सांस लेने में परेशानी आ रही हो तो तुरंत डॉक्टर से बात करें। 

(और पढ़ें - बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं)

सिस्टिक फाइब्रोसिस के कारण - Cystic Fibrosis Causes and risk factors in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस क्यों होता है?

सिस्टिक फाइब्रोसिस, जीन में बदलाव आने के कारण होता है। जो प्रोटीन ऊतकों से नमक अंदर या बाहर भेजता है, सिस्टिक फाइब्रोसिस के कारण उस में बदलाव आ जाता है। इस वजह से, श्वसन, पाचन और रिप्रोडक्टिव तंत्रो में बलगम गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है। पसीने में भी नमक की मात्रा बढ़ जाती है। 

जीन में कई अलग बदलाव आ सकते हैं। इस प्रकार के जीन में बदलाव रोग की गंभीरता के अनुसार आते हैं। 

बच्चों में अपने माता-पिता से एक-एक जीन की कॉपी आनी चाहिए जिससे उन्हें ये बीमारी हो सकती है। अगर उनमें इस जीन की एक ही कॉपी आती है तो वो इस रोग से प्रभावित नहीं होंगे परन्तु अपनी आने वाली पीढ़ी में ये रोग कर सकते हैं। 

सिस्टिक फाइब्रोसिस होने की संभावना किन कारकों से बढ़ जाती है?

ये बीमारी माता-पिता से बच्चों में आती है। अगर आपके घर में किसी को सिस्टिक फाइब्रोसिस है तो आपको भी उसके होने की संभावना हो सकती है। 

(और पढ़ें - डाउन सिंड्रोम के लक्षण)

सिस्टिक फाइब्रोसिस के बचाव के उपाय - Prevention of Cystic Fibrosis in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस से कैसे बचें?

अगर आपको या आपके पति/ पत्नी के परिवार में किसी को सिस्टिक फाइब्रोसिस है तो बच्चे करने से पहले अपनी जेनेटिक टेस्टिंग कराएं। ये टेस्ट, प्रयोगशाला में खून को जांच कर किया जाता है। इससे आपके बच्चों को सिस्टिक फाइब्रोसिस होने का जखिम पता चल सकता है। 

अगर आप गर्भवती हैं तो जेनेटिक टेस्ट से आपके होने वाले बच्चे में सिस्टिक फाइब्रोसिस होने की संभावना का पता चल सकता है। आपके डॉक्टर उस बच्चे के लिए और टेस्ट भी कर सकते हैं। 

जेनेटिक टेस्ट हर किसी के लिए नहीं होता। जेनेटिक टेस्ट करवाने से पहले अपने जेनेटिक विशेषज्ञ से बात कर लें कि इसके परिणाम जानने से आप पर मानसिक प्रभाव क्या होगा।

(और पढ़ें - दिल में छेद का इलाज)

सिस्टिक फाइब्रोसिस का निदान - Diagnosis of Cystic Fibrosis in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस की जांच कैसे की जाती है?

सिस्टिक फाइब्रोसिस का परीक्षण करने के लिए, डॉक्टर कुछ टेस्ट कर सकते हैं। 

नवजात शिशु का परीक्षण -

एक स्क्रीनिंग टेस्ट में, अग्नाशय से निकलने वाले केमिकल ("आईआरटी";immunoreactive trypsinogen) का स्तर देखा जाता है कि वो सामान्य से ऊपर है या नहीं। नवजात शिशु में आईआरटी का स्तर समय से पहले जन्म या फिर तनाव भरी डिलीवरी के कारण ज़्यादा हो सकता है। इस वजह से सिस्टिक फाइब्रोसिस का परीक्षण निश्चित करने के लिए अन्य टेस्ट भी किये जाते हैं। 

आईआरटी का स्तर जांचने के साथ-साथ जेनेटिक टेस्ट भी किया जाता है जिससे परीक्षण निश्चित हो सके। सिस्टिक फाइब्रोसिस करने वाले जीन के लिए टेस्ट किये जा सकते हैं जिससे उसकी कमियां दिख सकें। 

ये देखने के लिए कि किसी बच्चे को सिस्टिक फाइब्रोसिस है या नहीं, डॉक्टर पसीने का टेस्ट कर सकते हैं जब बच्चा 2 हफ्ते का हो। पसीने को जांचते समय, डॉक्टर त्वचा के छोटे से हिस्से पर पसीना लाने वाला केमिकल लगाएंगे। वो पसीना इकठ्ठा करके उसकी जांच करते हैं कि वो पहले से ज़्यादा नमकीन है या नहीं। ये टेस्ट सिस्टिक फाइब्रोसिस जांचने वाले क्षेत्रों में ही हो सकता है। 

बच्चों और बड़ों की जांच -

जिन बच्चों और बड़ों का पैदा होते ही टेस्ट नहीं होते उनके लिए सिस्टिक फाइब्रोसिस टेस्ट करने पड़ते हैं। अगर आपको अग्नाशयशोथ, नाक में मांस बढ़ना, साइनस, फेफड़ों में संक्रमण, ब्रोंकाइटिस या पुरुषों को बांझपन है तो आपके डॉक्टर आपको जेनेटिक और पसीने का टेस्ट कराने की सलाह दे सकते हैं। 

सिस्टिक फाइब्रोसिस का उपचार - Cystic Fibrosis Treatment in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस का इलाज कैसे होता है?

1. दवाइयां-

निम्नलिखित में से आप कोई भी दवाई ले सकते हैं :

  • फेफड़ों के संक्रमण को ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक। 
  • फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुँचाने वाली नलियों में सूजन घटाने के लिए दवाइयां 
  • बलगम को कम गाढ़ा करने के लिए दवाइयां जिससे उसे थूक कर बाहर निकाला जा सके, उससे फेफड़े ढंग से काम करेंगे 
  • "ब्रोंकोडायलेटर" (bronchodilator) को सूंघ कर लिया जाता है इससे ब्रोन्कियल नलियों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और वो खुली रहती हैं। 
  • अग्नाशय से निकलने वाली एंजाइम को टेबलेट के रूप में लिया जाता है जिससे पाचन शक्ति ठीक हो जाये और शरीर को खाने से पोषण मिल सके। 

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय

2. छाती की फिजियोथेरेपी (Physiotherapy)

छाती में जमे बलगम को कम गाढ़ा करके उसे खांस कर बाहर निकलना आसान होता है। छाती की फिजियोथेरेपी से बलगम कम गाढ़ा होता है। सामान्य रूप से इसे दिन में 1-4 बार किया जाता है। आपके डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपको किस प्रकार की फिजियोथेरेपी की ज़रुरत है। 

3. वेस्ट थेरेपी (Vest Therapy)

कुछ यंत्रों से भी फेफड़ों का बलगम पिघलाया जा सकता है। एक वाईब्रेट करती हुई छाती पर लगाए जाने वाली वेस्ट या फिर एक मास्क या ट्यूब लगाया जाता है जिसमे आप सांस छोड़ते हैं। 

4. पल्मोनरी पुनर्वास (Pulmonary Rehabilitation)

आपके डॉक्टर एक ज़्यादा समय तक चलने वाली चिकित्सा के बारे में भी बता सकते हैं जिससे आपके फेफड़ों की हालत सुधरेगी और बाकी शारीरिक काम भी ढंग से होंगे 

  • व्यायाम करने से आपकी हालत  सुधर सकती है 
  • सांस लेने की तकनीक जिससे बलगम पिघल सकता है और सांस लेने में आसानी हो सकती है 
  • पोषण से संबंधित जानकारी 
  • काउन्सलिंग और रोगी को सहारा देना
  • आपकी अवस्था के बारे में आपको जानकारी देना 

5. सर्जरी और अन्य उपाय - 

  • नाक से बढ़ा हुआ मांस निकालना - आपके डॉक्टर आपके नाक में बढ़ रहे मांस को हटाने के लिए सर्जरी का प्रयोग कर सकते हैं। 
  • ऑक्सीजन थेरेपी - अगर आपके कहौं में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो गयी है तो आपके डॉक्टर आपको शुद्ध ऑक्सीजन लेने की सलाह देंगे। जिससे आपका बीपी फेफड़ों में बढ़े नहीं। 
  • एंडोस्कोपी - एंडोस्कोप से आपके बलगम से भरी हुई नलियों में से बलगम निकाला जाता है। (और पढ़ें - एंडोस्कोपी क्या है)
  • खाना खाने के लिए नली - सिस्टिक फाइब्रोसिस से आपकी पाचन शक्ति पर प्रभाव पड़ता है जिससे आपको खाने से पूर्ण पोषण नहीं मिलता। आपके डॉक्टर आपको कुछ समय के लिए एक नली का प्रयोग करने के लिए बोल सकते हैं जिससे आप सही तरीके से खाना खा सकें और आपको सोते समय खाने का पूरा पोषण मिल सके। ये नली आपके नाक से पेट तक डाली जा सकती है या फिर सर्जरी करके सीधा पेट में डाली जा सकती है। 
  • मल निकालने के लिए सर्जरी - अगर आपके शरीर में किसी रुकावट की वजह से मल नहीं निकल रहा है तो उस रुकावट को हटाने के लिए सर्जरी की जाती है। (और पढ़ें - पेट साफ कैसे करें)
  • फेफड़ो का प्रत्यारोपण (लंग ट्रांसप्लांट) - अगर आपको सांस लेने की समस्या है या फिर फेफड़ों में जानलेवा संक्रमण है और आप एंटीबायोटिक नहीं खा सकते तो आपको अपने फेफड़े बदलवा लेने चाहिए। क्यूंकि ब्रोंकाइटिस में बैक्टीरिया फैलता जाता है जिसे श्वसन नलियां फैलती जाती हैं जैसे सिस्टिक फाइब्रोसिस, इसमें दोनों फेफड़े बदले जा सकते हैं। ​

सिस्टिक फाइब्रोसिस के जोखिम और जटिलताएं - Cystic Fibrosis Complications in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस की जोखिम और जटिलताएँ क्या हैं?

श्वसन तंत्र की जटिलताएं :

  • ब्रोंकाइटिस -
    सिस्टिक फाइब्रोसिस, ब्रोंकाइटिस का एक मुख्य कारण है। इसकी वजह से श्वसन नलियों को नुक्सान पहुँचता है। इसके कारण फेफड़ों से हवा अंदर या बाहर जाने में और ब्रोन्कियल नलियों में से बलगम हटाने में मुश्किल होती है। 
     
  • ज़्यादा समय तक चलने वाले संक्रमण -
    फेफड़ों और साइनस में बलगम की मोटी परत होने के कारण उसमें बैक्टीरिया और फंगस उगते हैं। सिस्टिक फाइब्रोसिस रोगियों को साइनस संक्रमण, ब्रोंकाइटिस और निमोनिअा होने की संभावना हो सकती है। (और पढ़ें - साइनस के उपाय)
     
  • नाक में मांस बढ़ना -
    नाक की अंदरूनी त्वचा सूजी हुई होती है, इसलिए उससे मुलायम मांस के टुकड़े बढ़ते हैं। 
     
  • खांसते समय खून निकलना -
    कुछ समय बाद, सिस्टिक फाइब्रोसिस की वजह से श्वसन नलियां पतली हो जाती हैं। इसकी वजह से सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित लोगों को खांसते समय खून अत है। 
     
  • न्यूमोथोरैक्स -
    इस बीमारी में, फेफड़ों को छाती से अलग करने वाली जगह में हवा भर जाती है। जिन व्यस्क लोगों को सिस्टिक फाइब्रोसिस है उनमें ये समस्या ज़्यादा होती है। न्यूमोथोरैक्स से छाती में दर्द होता है और सांस आने में समस्या होती है। ​
     
  • सांस की विफलता -
    कुछ समय बाद, सिस्टिक फाइब्रोसिस फेफड़ों की कोशिकाओं को गंभीर रूप से हानि पहुंचाता है जिससे वो ज़्यादा समय तक काम नहीं कर पाते। समय के साथ फेफड़े ढंग से काम करना बंद कर देते हैं जिससे जान को खतरा हो सकता है। 
     
  • समय के साथ हालत ख़राब होते जाना-
    सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित लोगों की हालत समय क साथ खराब होती जाती है। उन्हें खांसी और सांस की समस्या बहुत दिनों और हफ़्तों तक रहती है। इसे "एक्यूट एक्ससरबशन" कहते हैं और इसका इलाज हॉस्पिटल में कराया जाता है। 

पाचन तंत्र की जटिलताएं-

  • पोषण में कमी-
    बलगम आपकी अग्नाशय से आँतों तक पाचन एंजाइम ले जाने वाली नलियों को जाम करदेता है। इन एंजाइम के बिना आपका शरीर प्रोटीन, वसा और वसा-पचाने वाले विटामिन से मिल रहे पोषण को नहीं ले पाता। 
     
  • डायबिटीज-
    शरीर में चीनी पचाने के लिए इन्सुलिन की ज़रूरत होती है जो अग्नाशय से मिलता है। सिस्टिक फाइब्रोसिस से डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित 30% लोगों को 30 साल की उम्र तक डायबिटीज हो जाती है। 
     
  • बाइल डक्ट का जाम होना-
    बाइल को लिवर से पित्त की थैली तक लेकर जाने वाली नली जाम हो सकती है और सूज सकती है जिससे लिवर में परेशानियां और पित्त की पथरी हो सकती है। 
     
  • आंत्र रूकावट-
    सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित लोगों को आंत्र रूकावट किसी भी उम्र में हो सकती है। ये समस्या बच्चों और वयस्कों में ज़्यादा होती है। "इंटसससेपशन" (intussusception) एक ऐसी अवस्था है जिसमें आंत का एक हिस्सा अपने ऊपर एकोर्डियन की तरह फोल्ड हो जाता है। 
     
  • "डिस्टल इंटेस्टाइनल ऑब्स्ट्रक्शन सिंड्रोम" (डीआईओएस; Distal intestinal obstruction syndrome) -
    ये विकार आधे या पूर्ण रूप से रुकावट कर देता है जिससे छोटी आंत और बड़ी आंत मिल जाते हैं। 

रिप्रोडक्टिव तंत्र की जटिलताएं -

सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित सभी पुरुष बाँझ होते हैं क्यूंकि जो नली अंडकोष को प्रोस्ट्रेट ग्लैंड से जोड़ती है वो या तो बलगम से पूरी जाम हो चुकी होती है या फिर शरीर में होती ही नहीं है। कुछ प्रजनन क्षमता बढ़ाने के उपाय और सर्जरी के तरीकों से सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित पुरुष भी संतान प्राप्त कर सकते हैं। 

सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित महिलाएं बाकी महिलाओं से कम प्रजननक्षम होती हैं परन्तु वो गर्भवती हो कर बच्चे पैदा क्र सकती हैं। गर्भावस्था से सिस्टिक फाइब्रोसिस के जोखिम बढ़ सकते हैं इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें। 

अन्य जटिलताएं-

  • हड्डियों में से कैल्शियम कम होना (ऑस्टियोपोरोसिस) -
    जिन लोगों को सिस्टिक फाइब्रोसिस की समस्या होती है उनकी हड्डियों में से कैल्शियम ख़तम होने का जोखिम ज़्यादा होता है। 
  • शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की असामन्यता और पानी की कमी-
    सिस्टिक फाइब्रोसिस से पीड़ित लोगों के पसीने में ज़्यादा नमक होता है इसलिए उनके खून में मिनरल की असामान्यता हो जाती है। इसके लक्षण हैं दिल तेजी से धड़कना, थकावट होना, कमजोरी आना और बीपी कम होना। 
Dr. B.P Yadav

Dr. B.P Yadav

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

Dr. Vineet Saboo

Dr. Vineet Saboo

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

Dr. JITENDRA GUPTA

Dr. JITENDRA GUPTA

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

सिस्टिक फाइब्रोसिस की दवा - Medicines for Cystic Fibrosis in Hindi

सिस्टिक फाइब्रोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
EfetilEfetil Tablet179.0
EffenacEffenac 600 Mg Tablet171.0
LumenacLumenac 600 Mg Capsule180.0
MucinacMucinac 20% Injection50.0
MucobloMucoblo 600 Mg Tablet135.0
MucomeltMucomelt 1000 Mg Injection126.0
MucomixMucomix 1 Gm Injection590.0
Mucotab TabletMucotab 600 Mg Tablet197.0
MucotroyMucotroy 1000 Mg Injection130.0
NacfilNacfil 1200 Mg Tablet200.0
CoenacCoenac 600 Mg Tablet179.0
EvanacEvanac 600 Mg Tablet154.0
FluimucilFluimucil 100 Mg Granules90.0
Fluimucil (Elder)Fluimucil 200 Mg Powder16.0
Fluimucil EffFluimucil Eff Tablet144.0
MucarylMucaryl Effervescent Tablet179.0
MucosysMucosys 1000 Mg Injection72.0
MucystMucyst 1000 Mg Injection125.0
NacelNacel 1000 Mg Injection119.0
NacyresNacyres 600 Mg Tablet179.0
OvanacOvanac 600 Mg Tablet75.0
Ovanac PlusOvanac Plus 600 Mg Tablet135.0
OxitresOxitres Tablet160.0
Max NacMax Nac 5 Gm Sachet780.0
CreonCreon 10000 Capsule273.0
DigemaxDigemax 150 Mg Tablet250.0
Digeplex TDigeplex T Tablet93.0
Enzar HsEnzar Hs 250 Mg Capsule397.0
LapinLapin 213 Mg Tablet50.0
NeutrizymeNeutrizyme P Tablet71.0
Panzynorm HsPanzynorm Hs 360 Mg Tablet357.0
SerutanSerutan 215 Mg Tablet238.0
Farizyme (Zyd)Farizyme Tablet73.0
Festal NFestal N 212.50 Mg Tablet84.0
PanstalPanstal 150 Mg Capsule146.0
Panstal NPanstal N 212.5 Mg Tablet41.0
Panlipase Panlipase 10000 Iu Capsule165.0
HepacureHepacure 100 Mg/150 Mg Tablet116.0
Hepa MerzHepa Merz 1.5 Gm Granules202.5
AropenAropen Tablet60.0
AzopenAzopen 1000 Mg Injection2117.0
Carbapen MCarbapen M 1000 Mg Injection890.0
DralazzDralazz 20 Mg Injection440.0
EmstarEmstar 1000 Mg Injection476.0
EropeErope 1000 Mg Injection2403.0
Eupen (Neon)Eupen 1000 Mg Injection678.0
ExmerExmer 1000 Mg Injection2142.0
FytopenemFytopenem 1000 Mg Injection2551.0
HalpenHalpen 1000 Mg Injection1502.0
IndopenemIndopenem 1000 Mg Injection699.0
InromeInrome 1000 Mg Injection1238.0
LaurunamLaurunam 1000 Mg Injection1857.0
MaxinemMaxinem 1000 Mg Injection1990.0
MaxopenMaxopen 1000 Mg Injection2310.0
MenemMenem 1000 Mg Injection2245.0
MenyMeny 1000 Mg Injection1903.0
MepemMepem 1000 Mg Injection2228.0
MerathonMerathon 1000 Mg Injection2790.0
MerivaMeriva 1000 Mg Injection2300.0
MeroMero 1000 Mg Injection648.0
MerobaxMerobax 1000 Mg Injection969.0
MerocareMerocare 1000 Mg Injection2356.0
MeroceptMerocept 1000 Mg Injection1200.0
MerocideMerocide 1000 Mg Injection2190.0
MerodexMerodex 1000 Mg Injection2025.0
MeroglanMeroglan 1000 Mg Injection2457.0
MerogolMerogol 1000 Mg Injection2000.0
MerogramMerogram 1000 Mg Injection856.0
MerojetMerojet 1000 Mg Injection2453.0
MeromMerom 1000 Mg Injection2376.0
MeromacMeromac 1 Gm Injection592.0
MeromerMeromer 1000 Mg Injection856.0
MeronemMeronem 1000 Mg Injection2733.0
MeronovaMeronova 1000 Mg Injection2490.0
MerosigMerosig 1000 Mg Injection809.0
MerospectMerospect 1000 Mg Injection2150.0
MerotecMerotec 1000 Mg Injection699.0
MerotisMerotis 1000 Mg Injection2273.0
MerotivaMerotiva 1000 Mg Injection775.0
MerotrolMerotrol 1 Gm Injection988.0
MerovazMerovaz 1000 Mg Injection1447.0
MiconMicon Ointment27.0
MinipenemMinipenem 125 Mg Injection325.0
M NemM Nem 1000 Mg Injection2772.0
MolepenMolepen 1000 Mg Injection2220.0
MorepenamMorepenam 1000 Mg Infusion2180.0
Nucytin NddNucytin Ndd 1000 Mg Injection2850.0
PenmerPenmer 1000 Mg Injection2300.0
PlugpenPlugpen 1000 Mg Injection446.0
RonemRonem 1000 Mg Injection1033.0
RuajRuaj 1000 Mg Injection2285.0
SimplinemSimplinem 1000 Mg Injection2280.0
TroypenemTroypenem 1000 Mg Injection562.0
VencerVencer 1000 Mg Injection2190.0
VerpenemVerpenem 1000 Mg Injection1650.0
ZamicZamic 1000 Mg Injection2333.0
AcupenemAcupenem 1000 Mg Injection2500.0
AlpenamAlpenam 1000 Mg Injection2500.0
BrutapenemBrutapenem 1000 Mg Injection951.0
EupenEupen 250 Mg Injection210.0
GermeroGermero 1 1000 Mg Injection799.0
HopeinHopein 1000 Mg Injection2000.0
IcubacIcubac 500 Mg Injection1326.0
JumbomedJumbomed 1000 Mg Injection2100.0
KanamKanam 1000 Mg Injection2105.0
KitpenemKitpenem 1 Gm Injection809.0
LapenemLapenem Injection1332.0
MerintaMerinta 1000 Mg Injection763.0
MeriwokMeriwok 1000 Mg Injection2699.0
MeriximMerixim 1000 Mg Injection750.0
MerocritMerocrit 1000 Mg Injection2695.0
MerojectMeroject 1000 Mg Injection2200.0
MeronicMeronic 1000 Mg Injection890.0
MeropenemMeropenem 1 Gm Injection502.0
MeroplanMeroplan 1000 Mg Injection2380.0
MeropsetMeropset 1000 Mg Injection1249.0
MerosureMerosure 125 Mg Kit269.0
MerotopMerotop 1000 Mg Injection2489.0
MerozaMeroza 1000 Mg Injection2704.0
MerrobeMerrobe 1000 Mg Injection2380.0
MicropenamMicropenam 1000 Mg Injection625.0
MpenMpen 1000 Mg Injection1890.0
MucadMucad Injection2320.0
PseudonamPseudonam 500 Mg Injection928.0
RopenRopen 1000 Mg Injection1586.0
ValupenemValupenem 1000 Mg Injection799.0
VivemVivem 1000 Mg Injection2312.0
Vivem PlusVivem Plus 1000 Mg Injection899.0
WopenemWopenem 1000 Mg Injection2085.0
ZaxterZaxter 1000 Mg Injection2915.0
BactigenBactigen 0.3% Drops44.0
G 80G 80 80 Mg Injection7.0
GaramycinGaramycin 80 Mg Injection8.0
GarasolGarasol 0.3% Drops8.0
Gem (Sigmund)Gem 1 Mg Tablet40.0
Gencin (Torque)Gencin 0.3% Drops10.0
Genster (Sterkem)Genster 20 Mg Injection7.0
GentalabGentalab 40 Mg Injection7.0
GentamideGentamide 0.3% Drops6.0
Gentamycin (Cadila)Gentamycin 40 Mg Injection12.0
Gentamycin (Fulford)Gentamycin 80 Mg Injection8.0
Genticyn (Allergan)Genticyn 0.3% Eye Drop10.0
GenticynGenticyn 10 Mg Injection45.0
GentinGentin 100 Mg Tablet29.0
GentoGento Injection7.0
Germenta(Zyd)Germenta 0.18% Injection17.0
Gerocin DpsGerocin Dps 0.3% Drops6.0
GracinGracin 0.3% Eye Drop9.0
LyramycinLyramycin 0.1% Cream7.0
MerigentaMerigenta 0.10% Cream7.14
TamigenTamigen 0.3% Drops7.0
ZoftagenZoftagen 0.3% Injection11.0
AgigentaAgigenta 40 Mg Injection20.0
BiogaracinBiogaracin 80 Mg Injection4.0
DiclogentaDiclogenta Drops8.0
EldegentaEldegenta 40 Mg Eye Drop19.0
GenkaGenka 40 Mg Injection7.0
GentabestGentabest Injection7.0
GentabioticGentabiotic Eye Drop6.0
Genta (Cadila Pharma)Genta Injection17.0
GentacipGentacip 0.3% Eye Drop11.25
GentamaxGentamax Injection24.0
Gentamycin(Nel)Gentamycin 80 Mg Injection3.0
Gentamycin (Nicholas)Gentamycin Injection24.0
Gentamycin (Wockhardt)Gentamycin 40 Mg Injection28.0
Gentamycin(Zyd)Gentamycin 40 Mg Injection5.0
GentapenGentapen 40 Mg Injection4.0
GentasporinGentasporin 10 Mg Injection11.0
GentaGenta Injection26.0
GenticareGenticare Eye Drop10.0
GentyricGentyric 80 Mg Injection8.0
GentyGenty 40 Mg Injection22.0
Geragen InjectionGeragen Injection8.0
GmiGmi 20 Mg Injection6.0
G Mycin (Bpl)G Mycin 800 Mg Injection52.0
G MycinG Mycin Eye Drop15.0
GmyGmy 80 Mg Injection6.0
IntagentaIntagenta 80 Mg Injection7.0
LaramycinLaramycin 20 Mg Injection7.0
LupigentaLupigenta 40 Mg Injection29.0
MagentaMagenta 40 Mg Injection25.0
MahagentaMahagenta 0.3% Eye Drop7.5
MicogenMicogen Drops6.0
NestogenNestogen Injection140.0
NirgentNirgent Injection19.0
OtogenOtogen Ear Drop32.0
RanbioticRanbiotic 40 Mg Injection21.0
UnigentaUnigenta 40 Mg Injection27.0
ZenoticZenotic Kit 20 Mg Injection7.0
ZygentaZygenta 40 Mg Injection17.0
AobraAobra Eye Drops22.0
EyebrexEyebrex 0.3% Eye Drops74.0
LupitobLupitob 0.30% Eye Drops13.0
NebracinNebracin 0.3% Eye Drop37.0
ObraObra 0.3% W/V Eye Drop62.0
ObrinObrin Eye Drops61.0
OxitobOxitob 0.3% W/V Eye Drop130.0
ParitobParitob 0.3% V/V Eye Drop34.0
SaptopSaptob Ointment45.0
TobaToba 0.3% Eye Drop86.0
TobacinTobacin 0.3% Eye Drop39.0
TobamistTobamist 300 Mg Respules331.0
TobarenTobaren 0.3% Drops61.0
TobasafeTobasafe 0.3% Eye Drops34.0
TobazonTobazon 0.3% Drops29.0
TobicaTobica Eye Drops28.0
TobraTobra 0.3%W/V Eye Drops27.0
TobrabactTobrabact 0.3% Drops27.0
TobracadTobracad 0.3% Drops39.0
TobracidTobracid 0.3% Eye Drop41.0
TobracinTobracin 0.3% Drops48.0
TobrafilTobrafil 0.3% Eye Drops26.0
TobragullTobragull 0.3% Eye Drops11.0
TobramTobram Eye Drops60.0
Tobraneg (Eli Lilly)Tobraneg 10 Mg Injection57.0
TobranegTobraneg 20 Mg Injection40.0
TobrasulfTobrasulf 80 Mg Injection57.0
TobrexTobrex 0.3% Eye Drop93.0
TobropTobrop 0.3% Eye Drops32.0
TobyToby 0.3% Eye Drops10.0
TojawaTojawa 0.3% Eye Ointment69.0
TozenTozen 0.3% W/V Eye Drop23.0
TromacynTromacyn 0.3% Drops34.0
Tycin (Rkm)Tycin 100 Mg Injection15.0
Tycin (Thrift)Tycin 100 Mg Tablet36.0
TycinTycin 80 Ml Injection44.0
Vanmycetin TVanmycetin T 0.3% Drops16.0
ZentobZentob Eye Drops50.0
AktobAktob 80 Mg Injection46.0
AtcoAtco Eye Drops18.0
Coral (Alpic)Coral Syrup50.0
Coral (Arehk)Coral Tablet30.0
Gb CinGb Cin 0.3% Drops27.0
Nayantob DNayantob D 0.3% Eye/Ear Drops13.0
OcutobOcutob 3 Mg Eye Drops48.0
R.B.TobaR.B.Toba 80 Mg Injection187.0
TarabinTarabin 80 Mg Injection46.0
TeroTero 80 Mg Injection51.0
TobakingTobaking 80 Mg Injection50.0
TobastarTobastar Eye Drop39.0
ToboTobo Injection48.0
TobracipTobracip Eye Drops14.0
TobracorTobracor 80 Mg Injection48.0
Tobramycin Eye DropTobramycin Eye Drop11.0
Tobra (Nectar)Tobra 80 Mg Injection67.0
TobrapicTobrapic Eye Drop10.0
TobrineTobrine Eye Drops45.0
Tocin (United)Tocin 80 Mg Injection65.0
ToracinToracin 40 Mg Injection23.0
TrutobTrutob 80 Mg Injection49.0
TsunTsun Eye Drops32.0
Tybro DTybro D Eye Drops11.0
AzactumAzactum 1 Gm Injection957.03
AzenamAzenam 1 Gm Injection617.0
AzomAzom 1 Gm Injection550.0
AzotumAzotum 1 Gm Injection447.11
AztreoAztreo 1 Gm Injection437.5
AztroneAztrone 1 Gm Injection468.75
FrixaFrixa 0.5 Mg Injection200.0
ReonamReonam 1 Gm Injection423.07
TreonamTreonam 1 Gm Injection443.35
TrezamTrezam 1 Gm Injection686.5
AztreAztre 1 Gm Injection590.0
AzinamAzinam 100 Mg Suspension25.5
DermycinDermycin 0.30% Cream8.67
Genbiotic (Optho)Genbiotic (Optho) 0.3% Eye Drop8.26
Gental(Alive)Gental(Alive) 0.1% W/W Cream7.0
Gentamicin 0.3% W/V Eye DropGentamicin 0.3% W/V Eye Drop9.19
Genta SwiftGenta Swift 0.3% Eye Drop16.5
GentcGentc Cream72.37
GentijetGentijet Eye Drop6.91
GentimGentim 0.30% Eye Drop9.6
NicogentaNicogenta 0.25% Eye/Ear Drops22.0
GemGem Soap50.0
Genta (Marck)Genta (Marck) Eye Drop7.43
Gentamycin (Hetero)Gentamycin Cream7.75
Gentamycin Sulphate(Ind)Gentamycin Sulphate(Ind) Ointment6.25
GentarilGentaril Eye/Ear Drops8.36
GentodGentod Eye/Ear Drops12.76
GentopGentop 80 Mg Lotion25.0
KargenKargen Ointment18.18
LeegentaLeegenta Eye Drop8.75
SupragentSupragent 0.10% Cream7.62
DermaspanDermaspan 0.025%/1%/0.1% Cream32.72
AcdermAcderm 0.025%/1%/0.1% Cream36.87
Beclolab CgBeclolab Cg 0.25%/0.1%/1% Cream8.75
Beclotis CgBeclotis Cg 0.025%/1%/0.1% Cream12.5
Biomet CBiomet C 0.025%/1%/0.1% Cream29.25
Biomet CgBiomet Cg 0.025%/1%/0.1% Ointment28.5
Canditas BgnCanditas Bgn 0.1% Cream8.75
Clomax BgClomax Bg 0.25%/0.1%/1% Cream38.5
Decand BgDecand Bg 0.025%/1%/0.1% Cream11.2
Dewderm (Dew Drops Lab)Dewderm Ointment28.75
Fungi BcFungi Bc Drop34.28
Lamonte BLamonte B 0.025%/1%/0.1% Cream23.47
Lamonte BgLamonte Bg 0.025%/1%/0.1% Cream35.16
Lotril BgLotril Bg Cream60.5
Maxiderm RfMaxiderm Rf 0.025%/1%/0.1% Cream20.18
MydermMyderm 0.025%/1%/0.1% Ointment5.93
Refur PlusRefur Plus Cream28.87
SigmadermSigmaderm 0.025%/1%/0.1% Cream55.07
Translipo TripleTranslipo Triple 0.025%/1%/0.1% Cream47.02
ZydermZyderm 0.025%/1%/0.1% Ointment9.53
Betsonir CgBetsonir Cg Cream2.5
Cloz GbCloz Gb 0.5%W/W/0.10%W/W/1%W/W Cream36.0
DiprodermDiproderm 0.025%W/W/0.1%W/W/1%W/W Cream33.65
QtecQtec 0.025%/1%/0.1% Ointment5.93
Qtec PlusQtec Plus Ointment9.0
SuperdermSuperderm 0.25%/0.1%/1% Cream42.35
AmbronacAmbronac Tablet76.0
Megavent AmMegavent Am Expectorant38.83
Mucomelt AMucomelt A Tablet75.0
NaciventNacivent Tablet52.48
Nactal(Sld)Nactal Tablet50.0
RtoRto Capsule84.2
Ventirex AVentirex A Tablet71.43
Aminodrip (Baxter India)Aminodrip Infusion124.53
Analiv(Systopic)Analiv 100 Mg/150 Mg Tablet66.0
DetoxDetox Tablet50.0
HepamaxHepamax 100 Mg/150 Mg Tablet94.28
OrnipanOrnipan Syrup109.52
HeparekHeparek Syrup63.0
LivtopLivtop Tablet46.25
Spartate LpSpartate Lp Tablet75.66
ZyhepZyhep Tablet48.01
AppatobaAppatoba 3 Mg/0.05 Mg Eye Drops34.5
Saptob Eye DropsSaptob Eye Drops55.0
RebrexRebrex Eye Ointment60.0
Rebrex Eye DropRebrex Eye Drop42.86
Appatoba DAppatoba D 0.3%/0.1% Eye Drops12.1
Itocin DItocin D 0.3%/0.1% Eye Drops21.25
Ocutob DOcutob D 0.3%/0.1% Eye Drops11.45
TobadexTobadex 0.3%/0.1% Eye Drops16.0
Tobaren DTobaren D 0.3%/0.1% Drops15.29
Tobaren DmTobaren Dm 0.3%/0.1% Eye Drops58.0
Tobazon DmTobazon Dm 0.3%/0.1% Drops9.92
TobradexTobradex 0.30%/.1% Drops18.29
Tobram DTobram D Eye Drops17.25
Toby DToby D 0.3%/0.1% Eye Drops11.08
Tojawa DTojawa D 0.3%/0.1% Drops13.67
TromadexTromadex 0.3%/0.1% Drops10.0
Paritob DParitob D Eye Drop37.71
TeradoxTeradox Eye Drops20.31
Tobacin DTobacin D Eye Drop35.9
Tobracid DmTobracid Dm Eye Drop13.56
Tobramed DTobramed D Eye/Ear Drops10.82
Tobrine DmTobrine Dm Eye Drops19.75
Tsun DTsun D Eye Drops19.15
TybroTybro Eye Drops40.0
BarozymeBarozyme Liquid44.93
DebulDebul 170 Mg/80 Mg Tablet70.0
Diapepsin PDiapepsin P 170 Mg/80 Mg Tablet69.42
EncarminEncarmin Drop55.0
Hiact P PHiact P P Tablet75.51
Hiact PHiact P Tablet101.99
PankreoflatPankreoflat 170 Mg/80 Mg Tablet93.0
B ZymeB Zyme Syrup58.0
DiozymeDiozyme Syrup59.12
EndyzeEndyze 170 Mg/80 Mg Tablet66.0
GesdypGesdyp 200 Mg/60 Mg Tablet59.0
KreaseKrease Tablet57.5
Beclomethasone 0.025% + Clotrimazole 1% + Gentamycin 0.1% CreamBeclomethasone 0.025% + Clotrimazole 1% + Gentamycin 0.1% Cream10.95
CandidermaCandiderma Cream42.8
Clowin GmClowin Gm Cream9.42
CuticareCuticare Cream55.0
DiproliteDiprolite Cream11.25
Siloderm MixiSiloderm Mixi Cream49.25
Betaderm GBetaderm G Cream112.0
Betagel GBetagel G 0.05%/0.1% Cream11.6
Cortiderm GCortiderm G Cream 0.05%/1%20.31
DipgentaDipgenta 0.5 Mg/1 Mg Cream93.0
Propygenta EPropygenta E Cream80.72
Azonate GAzonate G 0.05% W/W/0.10% W/W Cream37.0
Beacon GBeacon G Ointment50.0
BetagenBetagen Cream32.81
Sternon GSternon G Gel63.0
Betnederm GmBetnederm Gm 0.12%/0.1% Ointment27.06
BgBg 0.064%/0.1% Cream20.16
Exevate GExevate G 0.05%/0.1% Cream38.36
Gencin BGencin B Drops12.6
GentopicGentopic 0.64 Mg/1 Mg Cream11.68
PropygentaPropygenta Cream93.33
Tolnacomb (Surmuont)Tolnacomb Cream32.0
Dipnate GmDipnate Gm Cream38.36
Dipnate GDipnate G Ointment32.31
GarticGartic Ear Drops27.06
GentaleneGentalene 0.05%/0.1% Cream33.1
Genticyn BGenticyn B Eye Drops9.98
Gentosa BGentosa B Eye/Ear Drops15.9
MedidermMediderm Cream8.37
Betnovate GmBetnovate Gm Cream23.35
PropydermPropyderm Cream80.16
Betamil GmBetamil Gm Cream16.4
Garasol DGarasol D 0.3%/0.1% Drops11.5
Gencin D MGencin D M Drops18.0
Gentacip DGentacip D 0.3%/0.1% Drop9.62
Gentajin DGentajin D 0.3%/0.1% Eye Drops7.04
Gentamide DmGentamide Dm 0.3%/0.1% Eye Drops8.2
Gentapen DGentapen D 0.3%/0.1% Eye Drops8.36
Genticare DGenticare D 0.01%/0.3% Eye Drops9.66
GermentadGermentad 0.3%/0.1% Drops7.8
GlycortGlycort 0.3%/0.1% Drops10.0
Gentaglow DGentaglow D 0.3%/0.1% Eye Drops20.0
PyricortPyricort Eye Drop9.39
BroclearBroclear 100 Mg/600 Mg Tablet139.0
Eb MaxEb Max Tablet114.91
PulmoclearPulmoclear 100 Mg/600 Mg Tablet120.0
AbiwaysAbiways 100 Mg/600 Mg Tablet108.77
Effenac AbEffenac Ab Tablet115.0
Cans 3Cans 3 Capsule72.0
DermowenDermowen Cream29.45
ExoticExotic Drops29.75
Provate GcProvate Gc Cream40.0
Quadriderm AfQuadriderm Af 0.64 Mg/10 Mg/1 Mg Ointment43.31
XtradermXtraderm Cream44.18
KezidermKeziderm Cream20.18
Olprovate GcOlprovate Gc Ointment13.83
OmnidermOmniderm Cream37.94
Clobal GClobal G Cream15.2
Clobiderm GzClobiderm Gz Cream35.71
Clopinate GmClopinate Gm Cream55.0
Clovate G PlusClovate G Plus Cream65.0
Colbet GmColbet Gm 0.05%/0.1% Cream44.87
MicrogramMicrogram 0.05%W/W/0.1%W/W Cream28.18
Ocovate GOcovate G 0.05%/0.1% Cream34.92
PowergenPowergen 0.05%/0.1% Cream12.55
PsorvatePsorvate 0.05%W/W/0.1%W/W Ointment95.9
Cataderm GCataderm G Cream9.7
ClobexClobex 10 Mg Tablet73.0
Cvate GCvate G 0.05%/0.1% Cream16.38
Epivate GEpivate G Cream10.0
Kloryl GKloryl G Cream13.83
Plosat GPlosat G Cream24.21
Supravate GSupravate G 0.05%/0.1% Cream19.28
Clopinate GClopinate G Cream52.0
Clovate GClovate G Cream73.0
Colbet GColbet G Cream45.0
Cosvate GCosvate G Cream12.95
Dermotriad PlusDermotriad Plus Cream39.5
Etan GEtan G 0.05% W/W/0.1% W/W Cream17.0
Zincoderm GZincoderm G 0.05% W/W/0.1% W/W Cream11.73
Zincort GZincort G Cream30.5
Clobetamil GClobetamil G Cream15.35
Tenovate GTenovate G Cream20.78
Topisone GTopisone G Cream58.0
Clop MgClop Mg 0.05%/0.1%/2% Cream43.43
Clovate GmClovate Gm Cream50.0
Cosvate GmCosvate Gm Cream17.65
Dermac GmDermac Gm Cream40.0
Etan GmEtan Gm Cream13.55
Globet GmGlobet Gm Globet Gm Ointment Ointment 0.05% W/W/0.1% W/W/2% W/W11.25
Lobate GmLobate Gm Cream54.0
Clobenate GmClobenate Gm Cream11.87
Soltec GmSoltec Gm Cream30.0
Zincoderm GmZincoderm Gm Cream13.54
Obet GObet G 0.05%/0.1% Cream21.15
Sterisone GSterisone G 0.05%/0.1% Cream33.5
Hinate GHinate G Cream36.0
Lozee GLozee G Cream24.0
CortigenCortigen Eye Drops53.43
Genticyn HcGenticyn Hc Eye Drop17.93
Diprovate Plus GDiprovate Plus G Cream65.4
Betzee GBetzee G Cream11.6
Maxopen XpMaxopen Xp 1000 Mg/500 Mg Injection2571.47
Menem SMenem S 1000 Mg/500 Mg Injection2375.0
Meny PlusMeny Plus 1000 Mg/500 Mg Injection2380.0
Merobax SbMerobax Sb 1000 Mg/500 Mg Injection1076.0
Mero SbMero Sb 1000 Mg/1.5 Mg Injection848.5
Merotec XpMerotec Xp 1000 Mg/500 Mg Injection950.0
Pseudonam PlusPseudonam Plus 1500 Mg/1000 Mg Injection2800.0
SulmerSulmer 1000 Mg/500 Mg Injection2714.28
Eupen SEupen S Injection937.5
MerimixMerimix Injection2809.52
Meroplan SMeroplan S 1000 Mg/500 Mg Injection2333.33
Merotrol SMerotrol S 1000 Mg/500 Mg Injection1390.0
Meroza XpMeroza Xp Injection2809.52
Zaxter XpZaxter Xp 1000 Mg/500 Mg Injection899.0
E Ova PlusE Ova Plus 100 Mg Tablet449.0
Flurisone TFlurisone T Drop92.0
Obra FObra F 0.3%/0.1% Drop100.0
Obrin FObrin F Eye Drops114.27
Tobram FTobram F Eye Drops80.0
TobrasoneTobrasone Eye Drop186.0
TofroTofro Eye Drops85.8
ZentobfZentobf 0.3%/0.1% Eye Drops85.0
Flusof T Eye DropFlusof T Eye Drop85.0
Tabrosa FTabrosa F Eye Drops42.86
Tobacin FTobacin F Eye Drop54.7
Fluderm GFluderm G 0.025%W/W/0.1%W/W Cream57.0
FlugetFluget 0.025%W/W/0.1%W/W Cream51.0
Fourderm AfFourderm Af Cream100.0
FromelonFromelon Eye Drop66.0
Saptop FSaptop F Eye Drop85.0
Hepacure Pn (Tasmed)Hepacure Pn 150 Mg/100 Mg Tablet52.65
HepalairHepalair 150 Mg/100 Mg Tablet29.5
HepasureHepasure 150 Mg/100 Mg Tablet65.71
L & LL &Amp; L Tablet85.0
OrnilivOrniliv Tablet59.62
LivcareLivcare Syrup30.0
Renewliv PRenewliv P Tablet66.33
Lotepred TLotepred T Eye Drop130.0
LotetobLotetob 0.3/0.5% Eye Drops95.0
TobaflamTobaflam Eye Drop122.5
Mucomelt ForteMucomelt Forte Tablet207.0
Ovaa ShieldOvaa Shield 600 Mg/4 Mg/50 Mg Capsule520.0
Azonate GcAzonate Gc Cream26.5
B N C (Omega)B N C Burn Care Cream35.86
Gentalene CGentalene C Cream45.0
SmartovaSmartova 100 Mg Capsule499.0
Clomipure PlusClomipure Plus Capsule328.5
ToboxTobox Eye Drop149.9
Vodamox TVodamox T 0.3%/0.5% Eye Drops110.0
TobracefTobracef 1000 Mg/120 Mg Injection450.0
TricozolTricozol Ear Drop50.5
Zincort G NeoZincort G Neo Cream36.18
NefrozonNefrozon Tablet80.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...