myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सामान्य कमजोरी या सुस्त महसूस करना एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। सेंटर फॉर पैन एंड सपोर्टिव केयर के अनुसार, कमजोरी को "शारीरिक या मांसपेशियों की शक्ति में कमी और दैनिक कार्यों को करने के लिए अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता" के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

कमजोरी के समय आपमें ऊर्जा की कमी और आलसी हो सकते हैं। कमजोरी के अन्य लक्षणों में अत्यधिक पसीना आना, भूख की कमी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और पर्याप्त नींद प्राप्त नहीं करना शामिल हैं। आप आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण भी कमजोर महसूस कर सकते हैं जैसे कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, अत्यधिक शराब पीना, भोजन छोड़ना, भावनात्मक तनाव और बहुत शारीरिक श्रम आदि।

कई सरल घरेलू उपाय भी आपकी ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं और आपकी शक्ति को बहाल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कमजोरी को दूर करने के लिए घरेलु उपायों के बारे में -

(और पढ़ें - दादी माँ के घरेलू नुस्खे)

  1. शरीर की कमजोरी दूर करने का उपाय है केला - Sharir ki kamjori dur karne ka upay hai banana in Hindi
  2. सुस्ती भगाने के उपाय करें बादाम से - Kamjori dur kaise kare almond se in Hindi
  3. कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय करे दूध से - Weakness dur karne ka tarika hai milk in Hindi
  4. शरीर में कमजोरी दूर करने के उपाय करे आंवला से - Weakness dur karne ka upay hai amla in Hindi
  5. शारीरिक कमजोरी को दूर करने के उपाय करे जिनसेंग से - Sharirik kamjori dur kaise kare ginseng se in Hindi
  6. शरीर की कमजोरी को दूर करें मुलेठी से - Weakness kam karne ka gharelu upay hai mulethi in Hindi
  7. कमजोरी से छुटकारा दिलाता है आम - Sharirik kamjori dur karne ka upay hai mangoes in Hindi
  8. कमजोरी होने पर करे स्ट्रॉबेरी का उपयोग - Weakness ko dur kare strawberries se in Hindi
  9. कमजोरी से बचने का उपाय है अंडा - Saririk kamjori ko dur kare egg se in Hindi
  10. शरीर से कमजोरी दूर करने के लिए पिएं कॉफी - Kamjori dur kare coffee se in Hindi
  11. शारीरिक कमजोरी दूर करने का घरेलू उपाय है एक्यूप्रेशर - Weakness ka gharelu upay hai acupressure in Hindi
  12. कमजोरी कम करने का उपाय है पानी - Weakness ke liye gharelu nuskhe hai water in Hindi
  13. शरीर की कमजोरी का उपाय है एक्सरसाइज - Weakness dur karne ke tips me kare exercise in Hindi

केले सुक्रोज़, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे प्राकृतिक शर्करा का एक बड़ा स्रोत है जो आपको त्वरित और पर्याप्त ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा केले में पोटेशियम है, एक खनिज जिसे आपके शरीर को शक्कर से ऊर्जा में बदलने की जरूरत है। केले में मौजूद फाइबर आपके रक्त में ग्लूकोज स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है।

  1. जब भी आप कमज़ोर महसूस करते हैं, तो एक या दो केले खाएं। आप बनाना शेक या स्मूथी का भी सेवन कर सकते हैं।
  2. अपने शरीर को मजबूत करने और कमजोरी को रोकने के लिए, एक पके हुए केले को एक चम्मच शहद के साथ दिन में दो बार खाएं।

बादाम विटामिन ई से भरपुर हैं जो आपको ऊर्जावान महसूस करा सकते हैं और सामान्य कमजोरी के लक्षणों से लड़ सकते हैं। इसके अलावा बादाम में मैग्नीशियम की उच्च खुराक प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा स्रोतों में बदलने में एक अच्छी भूमिका निभाती है। मैग्नीशियम की हल्की कमी कुछ लोगों में कमजोरी का कारण हो सकती है।

  1. दो बादाम, एक सूखे अंजीर और कुछ किशमिश को रात में पानी में भिगोएं। सुबह में बादाम, अंजीर और किशमिश को पानी से निकाल दें और पानी पिएं। और उसके बाद अंजीर, किशमिश और बादाम को छील कर खाएं।
  2. इसके अलावा, अपने साथ भुने हुए बादाम रखें और जब भी आप थकान या कमजोर महसूस करते हैं, तो तत्काल ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कुछ बादाम खाएं। 
    (और पढ़ें – थकान दूर करने के घरेलू उपाय)

दूध को महत्वपूर्ण बी विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है जो कमजोरी को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है।

  1. जब भी आपको कमजोरी महसूस होती है तो आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें।
  2. आप एक कप दूध में दो से तीन अंजीर उबाल सकते हैं। उबले अंजीर खाएं और ताकत हासिल करने के लिए दूध पी लें।

आंवला एक उच्च पौष्टिक फल है जो आपके ऊर्जा स्तर को सुधार सकता है। यह विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन, लोहा, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है। रोजाना सिर्फ एक आंवला खाने से आप अपनी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं।

  1. कुछ आँवलों से बीज निकाले और ताजा रस निकालने के लिए उन्हें एक जूसर में डालें।
  2. दो चम्मच शहद में दो चम्मच आंवला का रस मिलाएं।
  3. इसे सप्ताह में दो या तीन बार पीना चाहिए।

जिनसेंग को सदियों से एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है, जब आप कमज़ोर महसूस करते हैं तो जीन्सेंग आपको अधिक ऊर्जा दे सकता है। इस जड़ी बूटी की शांत और सुखदायक प्रकृति का आपकी तंत्रिकाओं पर तुरंत प्रभाव पड़ेगा।

  1. पतले स्लाइस में एक जिनसेंग रूट को काट लें।
  2. 15 मिनट के लिए तीन कप पानी में आठ से 10 स्लाइस उबाल लें।
  3. घोल को छान लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाएं और इसे ठंडा होने दें।
  4. आवश्यक रूप से रोज एक से तीन कप जिनसेंग चाय पिएं।
    नोट: जिनसेंग उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

मुलेठी एक अन्य जड़ी बूटी है जो कमजोरी के विभिन्न लक्षणों से लड़ सकती है। इस जड़ी बूटी ने स्वाभाविक रूप से शरीर द्वारा निर्मित एड्रि‍नल हार्मोन को प्रेरित किया जिससे आपकी ऊर्जा और चयापचय को बढ़ावा मिलता है।

  1. एक चम्मच मुलेठी पाउडर और दो चम्मच शहद को एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं।
  2. अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए दिन में दो बार इसे पिएं।
    नोट: लीकोरिस कुछ व्यक्तियों में रक्तचाप बढ़ा सकता है, इसलिए नियमित रूप से इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

मैंगो एक मीठा और रसदार फल है जिसमें एक अच्छी मात्रा में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। आम आहार फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और तांबे का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

इसके अलावा, मैंगो में मौजूद लोहा शरीर में लाल रक्त कोशिका की संख्या को बढ़ाकर मुकाबला करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, मैंगो में स्टार्च होता है, जो कि चीनी में परिवर्तित होता है जो आपको तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है।

  1. जब आप कमजोर महसूस करते हैं तब एक गिलास मैंगो पीने से उस समय ऊर्जा पैदा करने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।
  2. आप आम को काट कर भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद, एक चुटकी केसर, इलायची का पाउडर और गुलाब को आम पर छिड़क सकते हैं। खून की अत्यधिक हानि के कारण कमजोरी का इलाज करने के लिए प्रतिदिन दो बार खाएं।

स्ट्रॉबेरी पूरे दिन आपको ऊर्जावान रख सकते हैं। ये विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो शरीर के ऊतकों की रिपेयर में मदद करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं और मुक्त कणों की क्षति से रक्षा करते हैं। इसके अलावा, आपको स्ट्रॉबेरी से मैंगनीज, फाइबर और पानी की एक स्वस्थ खुराक मिलती है।

  1. जब भी आप कमज़ोर महसूस करते हैं तब आधा गिलास ताजा स्ट्रॉबेरी रस पिएं।
  2. आप उन्हें कम कैलोरी, उच्च-फाइबर फलों के सलाद बनाने के लिए अन्य फलों के साथ भी खा सकते हैं या मिश्रण कर सकते हैं।

कमजोरी से लड़ने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करना। अंडे प्रोटीन, लोहा, विटामिन ए, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन और पैंटोफेनीक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं।

किसी भी समय बेहतर महसूस करने के लिए एक अंडा रोजाना खाएं। आप एक हार्ड बॉईल एग, पनीर या हरी सब्जियों के साथ एक आमलेट या एग सैंडविच खा सकते हैं।

कॉफी में मौजूद कैफीन मस्तिष्क को सक्रिय करता है और आप में तत्काल ऊर्जा को बढ़ावा देता है। कॉफी पीने से कोई नुकसान नहीं होता है जब तक आप इसे कम मात्रा में पीते हैं।

ऊर्जावान महसूस कराने के अलावा, यह आपके चयापचय दर में सुधार कर सकती है, धीरज बढ़ा सकती है, फोकस में सुधार कर सकती है और दर्द कम कर सकती है। प्रति दिन दो कप कॉफी से ज्यादा पीना न पिएं। इसके अधिक सेवन से चिंता और अनिद्रा जैसी जोखिम बढ़ सकते हैं। (और पढ़ें - नींद के लिए घरेलू उपाय)

यह एक स्पर्श चिकित्सा है जिसमें शरीर को पुनर्जीवित करने के लिए शरीर के कुछ विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव का उपयोग किया जाता है। भौंह के बीच, कंधे की मांसपेशियों में लोअर नैक की साइड में 1-2 इंच, घुटने के नीचे, छाती के बाहरी भाग पर, नाभि के नीचे तीन उंगली की चौड़ाई के बिंदुओं पर दबाव डालने से सामान्य कमजोरी से छुटकारा पा सकते हैं। (और पढ़ें - जानिए कैसे करता है एक्युप्रेशर कई बीमारियों का निवारण)

निर्जलीकरण की वजह से थकान हो सकती है, इसलिए हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारा पानी, रस, दूध या अन्य तरल पेय पदार्थ पीते रहें। फलों के रस में विटामिन ए, स, और बी 1 आप को ऊर्जावान करते हैं।

  1. पानी में ग्लूकोज पाउडर और एक चुटकी नमक को डालकर पेय तैयार करें। स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस मिलाएं। जितनी बार जरूरी हो उतना इसे पिएं।
  2. टमाटर और सेब के रस का मिश्रण कमजोरी को रोक सकता है।
  3. गाजर का रस भी एक अच्छा एनर्जी बूस्टर है।

नियमित व्यायाम और सरल शारीरिक गतिविधियां आपकी सहनशक्ति को मजबूत करती हैं और आपकी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाती है। सुबह का समय व्यायाम के लिए सबसे अच्छा होता है। दैनिक रूप से 15 मिनट के लिए वार्म अप और स्ट्रेचिंग आपको ताज़ा और ऊर्जावान रखेंगी। योग और ध्यान भी आपके ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने के लिए एक बढ़िया तरीका है। (और पढ़ें - आपके शरीर के लचीलेपन में सुधार करने और बॉडी को टोन करने के लिए बेहद असरदार हैं ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज)

क्या करें -

  1. कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें।
  2. रोज़ की दिनचर्या से एक ब्रेक लें, अगर आपको बहुत कमजोर लग रहा है।
  3. भोजन की सही मात्रा खाएं।
  4. बिस्तर पर जाने से पहले या काम करने से पहले एक वार्म शावर लें इससे आप आरामदायक और ताज़ा महसूस कर सकते हैं।

क्या नहीं करें -

  1. ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए इसे कभी भी न छोड़ें।
  2. सिगरेट, कैफीन, शराब और तंबाकू और अवैध ड्रग्स के सेवन से बचें।
  3. सूर्य और गर्म परिवेश के जोखिम से बचें।

यदि आप अभी भी इन उपायों की कोशिश करने के बाद भी थका हुआ महसूस करते हैं, तो निश्चित कारण जानने के लिए अपने चिकित्सक से मिलें और अच्छे से इलाज कराएं।

और पढ़ें ...