myUpchar Call

सेक्स रोमांटिक, मजेदार या रोमांचक होता है. महिला और पुरुष दोनों सेक्स को एंज्वॉय करना चाहते हैं. अधिकतर कपल्स अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट होते हैं. लेकिन कुछ अपनी सेक्स लाइफ से बोरियत महसूस करने लगते हैं. जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, 27 फीसदी महिलाएं और 41 फीसदी पुरुष अपने यौन संबंधों से असंतुष्ट हैं. वैसे तो हर कोई रोमांचक सेक्स करना पसंद करता है, लेकिन थकान और कुछ शारीरिक बीमारियों की वजह से सेक्स अक्सर बोरिंग बन जाता है.

आज इस लेख में आप बोरिंग सेक्स के कारण और इसे रोमांचक बनाने के टिप्स के बारे में जानेंगे-

सेक्स टाइम को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा एक्स्ट्रा टाइम स्प्रे. अभी ऑनलाइन बेस्ट प्राइज में इसे खरीदें.

  1. बोरिंग सेक्स क्या है?
  2. बोरिंग सेक्स के कारण
  3. बोरिंग सेक्स को रोमांचक बनाने के टिप्स
  4. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

जब कोई कपल सिर्फ सेक्स करता है, लेकिन उसे एंज्वॉय नहीं करता है, तो इसे बोरिंग सेक्स के रूप में जाना जाता है. बोरिंग सेक्स की वजह से उसका पार्टनर और कभी-कभी वह खुद यौन संतुष्टि प्राप्त नहीं कर पाता है. वहीं, यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए सेक्स का रोमांचक होना जरूरी होता है.

(और पढ़ें - अच्छी सेक्स लाइफ के लिए क्या करें)

अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ बोरिंग सेक्स का अनुभव कर रहे हैं या फिर आप खुद ही बोरिंग सेक्स करते हैं, तो ऐसा आप जानबूझकर नहीं, बल्कि इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं -

हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर

अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर यानी एडीएचडी की समस्या कम संतोषजनक यौन जीवन का कारण बन सकती है. अगर किसी व्यक्ति को यह समस्या है, तो उसका पार्टनर यौन संबंधों से संतुष्ट नहीं हो पाता है. दरअसल, एडीएचडी वाला व्यक्ति हाइपरसेक्सुअल हो सकता है. इस स्थिति में वह अपने साथी के बजाय पोर्न पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है या फिर हस्तमैथुन से यौन संतुष्टि पा सकता है. जिस व्यक्ति को एडीएचडी है, वह अपने साथी के साथ सेक्स को बोरिंग महसूस कर सकता है.

स्तंभन दोष, लो स्पर्म काउंट या शीघ्रपतन की समस्या है, तो आज ही खरीदें आयुर्वेदिक टेस्टो बूस्टर कैप्सूल, वो भी सबसे कम दाम पर.

सेक्स के दौरान दर्द होना

महिलाओं और पुरुषों दोनों को सेक्स के दौरान दर्द हो सकता है, लेकिन सेक्स के दौरान होने वाला दर्द असामान्य नहीं होता है. अधिकतर लोगों को सेक्स के दौरान दर्द महसूस हो सकता है, लेकिन जो लोग सेक्स के दौरान तेज दर्द महसूस करते हैं, वे सही तरीके से सेक्स नहीं कर पाते हैं. इस स्थिति में उसका पार्टनर यौन असंतुष्टि का सामना कर सकता है. उसे यौन संबंधों के मामले में अपना पार्टनर बोरिंग लग सकता है. इसलिए, बोरिंग सेक्स को रोमांटिक और रोमांचक बनाने के लिए सेक्स के दौरान होने वाले हल्के दर्द को नजरअंदाज कर देना चाहिए. अन्यथा, आपके पार्टनर को सेक्स करके संतुष्टि नहीं मिल सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स से कैसे तनाव कम होता है)

तनाव और चिंता

तनाव और चिंता बोरिंग सेक्स के मुख्य कारण हो सकते हैं. जब कोई व्यक्ति तनाव में होता है, तो उसमें सेक्स के प्रति रुचि कम हो सकती है. अगर आप तनाव में रहते हैं, तो आप में और आपके पार्टनर दोनों में यौन संतुष्टि में कमी आ सकती है, क्योंकि जब कोई व्यक्ति तनावग्रस्त होता है, तो वह संभोग क्रिया पर अधिक सक्रिय नहीं हो पाता है. ऐसे में उसे थकान महसूस हो सकती है या नींद आ सकती है और वह ऑर्गेज्म से पहले ही सेक्स को छोड़ सकता है. ऐसे में सेक्स को दिलचस्प बनाने के लिए तनाव और चिंता को कम करना जरूरी होता है.

(और पढ़ें - सेक्स से पहले क्या खाएं)

अनिद्रा

अनिद्रा यानी नींद न आना भी बोरिंग सेक्स का एक कारण हो सकता है. अनिद्रा की वजह से व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है और वह सेक्स के दौरान अपनी पूरी एनर्जी नहीं लगा पाता है. इस स्थिति में उसके पार्टनर को सेक्स बोरिंग लग सकता है और वह असंतुष्ट हो सकता है.

(और पढ़ें - सुबह सेक्स करने के फायदे)

यौन जीवन से संतुष्ट होना जरूरी होता है, क्योंकि अगर कोई व्यक्ति आपने पार्टनर के साथ यौन संतुष्टि जाहिर नहीं करता है, तो उससे उनके रिश्ते खराब होने का डर बना रहता है. इसलिए, अगर आप भी बोरिंग सेक्स करते हैं, तो इसे रोमांचक बनाने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं -

बीमारी का इलाज करें

अगर किसी बीमारी वजह से आप अपने पार्टनर के साथ बोरिंग सेक्स कर रहे हैं या फिर आपका पार्टनर बोरिंग सेक्स करता है, तो यह कुछ चिकित्सीय कारणों की वजह से हो सकता है. ऐसे में यौन संतुष्टि में सुधार करने के लिए इसका इलाज जरूरी होता है. 

(और पढ़ें - सेक्स टाइम कम होने का इलाज)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक तेल को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं (शीघ्रपतन, लिंग में तनाव की कमी, पुरुषों में कामेच्छा की कमी) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Men Massage Oil
₹399  ₹449  11% छूट
खरीदें

कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी

तनाव और चिंता की वजह से भी यौन असंतुष्टि हो सकती है. इसलिए, अगर आप तनाव की वजह से अपने पार्टनर के साथ सही तरीके से यौन संबंध नहीं बना पा रहे हैं, तो ऐसे में कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी कारगर साबित हो सकती है. इस थेरेपी को लेने से तनाव, अवसाद और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स करना क्यों जरूरी है)

पार्टनर के साथ बात करें

अगर आपका पार्टनर किसी वजह से आपको यौन रूप से संतुष्ट नहीं कर पा रहा है, तो इस स्थिति में आपको उनके साथ बैठकर बातचीत करना जरूरी होता है. ऐसे में आप उनकी परेशानियों को समझने की कोशिश करें. आप अपने पार्टनर के साथ फोरप्ले भी आजमा सकते हैं. उनके साथ बैठकर बातें करें और ओरल सेक्स को अहमियत दें.

(और पढ़ें - सेक्स न करने के नुकसान)

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट से बात करें

अगर लंबे समय से आप बोरिंग सेक्स का हिस्सा है यानी आप अपने पार्टनर को यौन संतुष्टि नहीं दे पा रहे हैं, तो आपको सेक्स थेरेपिस्ट से मिलना चाहिए. इस स्थिति में डॉक्टर यौन संतुष्टि में सुधार करने के लिए आपकी मदद कर सकते हैं.

(और पढ़ें - किंकी सेक्स के फायदे)

सेक्स को हर कोई दिलचस्प बनाना चाहता है, लेकिन कुछ लोगों को बोरिंग सेक्स से भी परेशान हो पड़ता है. बोरिंग सेक्स की समस्या कई कारणों से हो सकती है. तनाव, अनिद्रा और मेडिकल कंडीशन की वजह से सेक्स बोरिंग हो सकता है. अगर आपका पार्टनर आपको यौन रूप से संतुष्ट नहीं कर पा रहा है या फिर आप ही अपने पार्टनर को यौन संतुष्टि नहीं दे पा रहे हैं, तो इन दोनों ही स्थितियों में आपको पूरा ख्याल रखने की जरूरत होती है. आप अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं, तनाव को कम करें और अच्छी नींद लें.

(और पढ़ें - सेक्स के तुरंत बाद क्या करें)

 

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें