myUpchar Call

हर कोई अच्छी सेक्स परफॉर्मेंस चाहता है, लेकिन तनाव, थकान और कम एनर्जी की वजह से यौन स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है. इन समस्याओं से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए, खासकर सेक्स करने से पहले. बेहतर सेक्स लाइफ के लिए अच्छी चीजों का सेवन करना जरूरी होता है. वहीं, अनहेल्दी चीजों से परहेज करना होता है. यौन रुचि व कामेच्छा को बढ़ाने के लिए आप अनार व एवोकाडो समेत कई खाद्य पदार्थों को सेक्स करने से पहले खा सकते हैं.

आज इस लेख में आप सेक्स से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बारे में विस्तार से जानेंगे -

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर टेस्टोस्टोरोन सप्लीमेंट को खरीदने से आप बस एक क्लिक दूर हैं.

  1. सेक्स से पहले क्या खाएं?
  2. सेक्स से पहले क्या नहीं खाना चाहिए?
  3. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्स करने से पहले आप विटामिन और मिनरल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें. इसमें आप जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन-सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल कर सकते हैं. ये पोषक तत्व यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. सेक्स से पहले खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं -

एवोकाडो

एवोकाडो में विटामिन और मिनरल भरपूर होते हैं. इसमें हेल्दी फैट और फाइबर पाया जाता है. इसलिए, आप सेक्स से पहले एवोकाडो भी खा सकते हैं. इससे आपको एनर्जी और ताकत मिलेगी. रिसर्च में पता चला है कि एवोकाडो में विटामिन-बी6 होता है, जो महिलाओं में पीएमएस के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है. इससे महिलाओं में हार्मोन का स्तर संतुलन में रहता है. सेक्स से पहले एवोकाडो खाने से यौन उत्तेजना बढ़ सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम कम होने का इलाज)

ऑइस्टर

ऑइस्टर में जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिंक शरीर में टेस्टोस्टेरोन बनाने में मदद करता है. टेस्टोस्टेरोन मूड और सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. सेक्स परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए आप सेक्स से पहले ऑइस्टर ले सकते हैं. ऑइस्टर में मौजूद जिंक पुरुषों में स्पर्म काउंट को भी बढ़ाता है. यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है.

(और पढ़ें - पुरुष कितनी उम्र तक सेक्स कर सकता है)

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है. यह हार्मोन व्यक्ति के स्ट्रेस को कम करता है. व्यक्ति को खुश और स्ट्रेस फ्री रखने का काम करता है. इसलिए, अगर आप तनाव में रहते हैं, तो सेक्स करने से पहले डार्क चॉकेलट खा सकते हैं. डार्क चॉकलेट महिलाओं और पुरुषों के मूड को बूस्ट कर सकता है. इससे सेक्स ड्राइव बढ़ सकता है.

ब्लू लिंक पर जाते ही आप खरीद पाएंगे पुरुषों के लिए सबसे फायदेमंद डिले स्प्रे.

पालक

पालक में मैग्नीशियम अधिक होता है. यह मिनरल टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, पालक में आयरन भी होता है, जो यौन रुचि, उत्तेजना और कामोत्तेजना को बढ़ाता है. सेक्स करने से पहले पालक खाने से सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है. साथ ही पालक खाने से यौन संतुष्टि भी मिल सकती है. सेक्स से पहले पालक खाना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

यहां दिए ब्लू लिंक पर क्लिक करें और शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज जानें.

अनार

सेक्स से पहले अनार खाने से आपका मूड अच्छा हो सकता है. अनार खाने से यौन अंगों में रक्त प्रवाह बढ़ता है. साथ ही पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर भी बढ़ता है. इसलिए, कहा जाता है कि सेक्स से पहले अनार खाने से यौन स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स के लिए गोक्षुर के फायदे)

तरबूज

तरबूज एक रसदार फल है. इसे अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं. आप सेक्स से पहले भी तरबूज का सेवन कर सकते हैं. तरबूज में साइट्रलाइन नामक अमीनो एसिड होता है. यह तत्व पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन के इलाज के लिए काम कर सकता है. साथ ही यह यौन अंगों में रक्त को पंप करने में भी मदद कर सकता है. सेक्स से पहले तरबूज खाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है.

(और पढ़ें - सी-सेक्शन के बाद सेक्स)

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं. इनमें मैग्नीशियमएंटीऑक्सीडेंट और एंटीहाइपरटेंसिव भी होता है. ये सभी पोषक तत्व यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. इसलिए, आप चाहें तो सेक्स करने से पहले कद्दू के बीज भी खा सकते हैं. कद्दू के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है. इससे कामेच्छा बढ़ सकती है. कद्दू के बीज सेक्स के दौरान एनर्जी को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

(और पढ़ें - ज्यादा सेक्स करने के फायदे)

स्ट्रॉबेरी

सेक्स से पहले स्ट्रॉबेरी खाना भी लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें विटामिन-सी पर्याप्त होता है. यह विटामिन तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इससे कामेच्छा बेहतर हो सकती है. स्ट्रॉबेरी ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन रिलीज करता है. यह शरीर और पेनिस में रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है. इससे सेक्स ड्राइव अधिक होती है. स्ट्रॉबेरी यौन उत्तेजना और कामोत्तेजना को भी बढ़ावा दे सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स के लिए जायफल के फायदे)

कॉफी या चाय

कैफीन नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है. इसलिए, बेहतर सेक्स परफॉर्मेंस के लिए पुरुष और महिला दोनों ही सेक्स से पहले चाय या कॉफी पी सकते हैं. कैफीन पुरुषों के इरेक्टाइल डिसफंक्शन की आशंका को भी कम कर सकता है. चाय या कॉफी पीने से लंबे समय तक इरेक्शन बनाए रखने में मदद मिल सकती है. साथ ही थकान और स्ट्रेस भी कम होता है.

(और पढ़ें - महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है)

माका

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए सेक्स से पहले माका भी खाया जा सकता है. माका की जड़ यौन रुचि को बढ़ा सकती है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शुक्राणुओं की संख्या और यौन क्रिया को बढ़ाते हैं. आप सेक्स से पहले माका की जड़ को पाउडर के रूप में ले सकते हैं.

(और पढ़ें - सेक्स के बाद रक्तस्राव)

मछली

सेक्स करने से पहले सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी मछलियां खाने से फायदा हो सकता है. मछली में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है, जो यौन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. साथ ही हेल्दी फैट भी होता है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. ओमेगा 3 के लिए आप चिया सीड्स या अखरोट भी खा सकते हैं.

(और पढ़ें - महिला नसबंदी के कितने दिन बाद सेक्स करें)

अलसी के बीज

अलसी के बीजों को सुपरफूड माना जाता है. इनमें लिगनेन होते हैं, जो एक प्रकार का एस्ट्रोजन रसायन होते हैं. आप सेक्स करने से पहले अलसी के बीज खा सकते हैं.

यहां दिए ब्लू लिंक पर क्लिक करें और स्तभन दोष का आयुर्वेदिक इलाज जानें.

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड अधिक मात्रा में होता है. ये पोषक तत्व कामेच्छा और स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है. साथ ही पेनिस में रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है, जिससे इरेक्शन बनाने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम बढ़ाने की जड़ी-बूटियां)

कई खाद्य पदार्थ तनाव और थकान का कारण बन सकते हैं. इसलिए, ऐसी चीजों को भूलकर भी सेक्स से पहले नहीं खाना चाहिए. इनमें शामिल हैं -

सैचुरेटेड फैट

सैचुरेटेड फैट को भी सेक्स करने से पहले नहीं लेना चाहिए. यह फैट यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को धीमा कर सकता है. इससे पुरुष के पेनिस को इरेक्शन बनाने में मुश्किल हो सकती है. साथ ही पुरुषों और महिलाओं में यौन उत्तेजना कम हो सकती है. यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप सैचुरेटेड फैट युक्त खाद्य पदार्थ से परहेज करें. इसके अलावा, सेक्स से पहले धूम्रपान भी नहीं करना चाहिए. 

(और पढ़ें - अच्छी सेक्स लाइफ के लिए क्या करें)

शराब का अधिक सेवन

शराब संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होती है. शराब आपकी सेक्स लाइफ को भी प्रभावित कर सकती है. सेक्स से पहले शराब पीने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है. साथ ही इसका असर नर्वस सिस्टम पर भी पड़ सकता है. इससे रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है. आपको थकान, कमजोरी और तनाव महसूस हो सकता है. इतना ही नहीं शराब सिरदर्द और योनि में सूखेपन का कारण भी बन सकता है. इसलिए, सेक्स से पहले शराब का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के लिए डाइट)

अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. खासकर सेक्स करने से पहले हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए. इसके लिए आप ओमेगा 3 फैटी एसिड, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ ले सकते हैं. वहीं, सेक्स से पहले कभी भी शराब या धूम्रपान का सेवन न करें. इससे आपको सेक्स करने में मुश्किल हो सकती है.

(और पढ़ें - सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें)

Dt. Priti Kumari

Dt. Priti Kumari

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

Dt. Rajni Sharma

Dt. Rajni Sharma

आहार विशेषज्ञ
7 वर्षों का अनुभव

Dt. Neha Suryawanshi

Dt. Neha Suryawanshi

आहार विशेषज्ञ
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें